जुजुत्सु काइसेन (सीज़न 2)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जुजुत्सु काइसेन (सीज़न 2)
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 23
रिलीज
मूल नेटवर्क MBS, TBS
जारी होने की मूल दिनांक जुलाई 6, 2023 (2023-07-06) –
दिसम्बर 28, 2023 (2023-12-28)
सत्र कालक्रम
←  पिछला
सीज़न 1

जुजुत्सु काइसेन एक ऐनिमे टेलीविजन श्रृंखला है जो गेगे अकुटामी द्वारा इसी नाम की मांगा श्रृंखला पर आधारित है। 25 नवंबर, 2019 को प्रकाशित वीकली शोनेन जंप के 52वें अंक में श्रृंखला अनुकूलन की घोषणा की गई थी [1]

12 फरवरी, 2022 को दूसरे सीज़न की घोषणा की गई। [2] शोटा गोशोज़ोनो ने श्रृंखला निर्देशक के रूप में सुंघू पार्क की जगह ली, सयाका कोइसो और तदाशी हिरामत्सु ने पात्रों को डिजाइन किया और योशिमासा तेरुई एकमात्र संगीतकार के रूप में लौट आए। इसका प्रीमियर 6 जुलाई 2023 को हुआ [3] यह लगातार दो पाठ्यक्रमों के लिए प्रसारित होगा और मांगा की "हिडन इन्वेंटरी / प्रीमेच्योर डेथ" और "शिबुया इंसीडेंट" कहानी को अनुकूलित करेगा। [4] "हिडन इन्वेंटरी" जुजुत्सु काइसेन 0 और पहले सीज़न के प्रीक्वल के रूप में कार्य करती है। यह सटोरू गोजो और सुगुरु गेटो पर केंद्रित है जब वे जुजुत्सु हाई में छात्र थे और वे कैसे दुश्मन बन गए। "शिबुया इंसीडेंट" वर्तमान में घटित होता है जब हैलोवीन पर जादूगर और अभिशाप शिबुया में चौतरफा युद्ध में संलग्न होते हैं।

दूसरे सीज़न के पहले पांच एपिसोड ("हिडन इन्वेंटरी / प्रीमैच्योर डेथ" आर्क को कवर करते हुए) के लिए, तात्सुया किटानी ने शुरुआती थीम "Where Our Blue Is" "青のすみか"(Ao no Sumika) प्रदर्शन किया, जबकि सौशी साकियामा ने अंतिम थीम का प्रदर्शन किया "Light" "燈"(Akari)। [5] छठे एपिसोड के बाद ("शिबुया इंसीडेंट" आर्क को कवर करते हुए), किंग ग्नू ने शुरुआती थीम "SPECIALZ" का प्रदर्शन किया, [6] जबकि हिट्सुजिबुंगाकु ने अंतिम थीम "More Than Words" का प्रदर्शन किया। [7] सीज़न को एशिया के बाहर इंडियन सबकॉन्टिनेंट को छोड़ कर स्ट्रीमिंग के लिए Crunchyroll द्वारा लाइसेंस प्राप्त है, और 20 जुलाई, 2023 को अंग्रेजी डब की स्ट्रीमिंग शुरू हुई [8] [9] और फिर सितम्बर 26, 2023 से इस सीज़न का हिन्दी और तामिल डब शुरू किया।

एपिसोड[संपादित करें]

एपिसोड नंबर जुजुत्सु काइसेन एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
हिडन इन्वेंटरी/प्रीमेच्योर डेथ
0125 "हिडन इन्वेंटरी"(अंग्रेज़ी: Hidden Inventory)
"(जापानी: 懐玉)"
जुलाई 6, 2023 (2023-07-06)सितम्बर 22, 2023
2006 में, तीसरे वर्ष के छात्र उटाहाईम इओरी और जादूगरनी मेई मेई को एक प्रेतवाधित घर की जांच करने का काम सौंपा गया है, जहां से कई लोग लापता हो गए हैं। अंदर निरीक्षण करते समय, दोनों को एहसास होता है कि वे शापित आत्मा के परिणामस्वरूप एक अंतहीन दालान में फंस गए हैं। जैसे ही वे भागने की योजना बनाने वाले होते हैं, दूसरे वर्ष के छात्र सटोरू गोजो, सुगुरु गेटो और शोको इइरी पहुंचते हैं, और पूर्व दो आसानी से इमारत को नष्ट कर देते हैं और अभिशाप देते हैं। कवच खोलने की उपेक्षा के कारण, जुजुत्सु हाई में उनके होमरूम शिक्षक मासामिची यागा ने उन्हें डांटा। गोजो और गेटो के बीच जादूगर और गैर-जादूगर के बीच संबंधों के बारे में असहमति होने के बाद, उन्हें मास्टर टेंगेन के सौजन्य से एक नौकरी सौंपी गई है। हर 500 साल में, अपनी अमरता की शापित तकनीक का प्रतिकार करने के लिए, उसे एक मानव से आगे विकसित होने से रोकने के लिए, टेंगेन खुद को "स्टार प्लाज़्मा वेसल" के रूप में जाने जाने वाले व्यक्ति के साथ मिला लेता है। गोजो और गेटो को जहाज की सुरक्षा के लिए काम पर रखा गया है, रीको अमानाई नाम की एक लड़की है, जिसे दो समूहों द्वारा निशाना बनाया जा रहा है: अभिशाप उपयोगकर्ता संप्रदाय "Q", और धार्मिक समूह "टाइम वेसल एसोसिएशन"। रीको के रास्ते में, गोजो और गेटो पर Q के सदस्यों द्वारा हमला किया जाता है, बाद में रीको को बचा लिया जाता है। इस बीच, लड़ने की ताकत नहीं होने के कारण, टाइम वेसल एसोसिएशन ने रिको को मारने के लिए किसी को काम पर रखा है, तोजी ज़ेनीन, जो अब अपनी पत्नी के पहले नाम फ़ुशिगुरो से जाना जाता है। 
0226 "हिडन इन्वेंटरी 2"(अंग्रेज़ी: Hidden Inventory 2)
"(जापानी: 懐玉-弐-)"
जुलाई 13, 2023 (2023-07-13)सितम्बर 29, 2023
गोजो और गेटो ने Q हमलावरों को आसानी से निपटा दिया, और उसके बेहोशी से जागने के बाद, उन्हें औपचारिक रूप से रीको और उसकी नौकरानी मिसातो कुरोई से मिलवाया गया। सुरक्षा के लिए उसे जुजुत्सु हाई में ले जाने का इरादा होने के बावजूद, रीको दिन के लिए स्कूल जाती है, टेंगेन ने गोजो और गेटो को उसकी इच्छाओं का पालन करने का आदेश दिया, क्योंकि वे जानते हैं कि भले ही वह अपने भाग्य से संतुष्ट है, लेकिन अब उसके साथ सामान्य स्थिति नहीं रहेगी। जीवन एक बार वह टेंगेन के साथ आत्मसात हो जाता है। इस बीच, यह जानते हुए कि उसके पास वर्तमान में गोजो का सामना करने का कोई मौका नहीं है, तोजी ने इंतजार करने का फैसला किया और अन्य हमलावरों को पहले उन्हें थका देने दिया, रीको के सिर पर 30 मिलियन येन का इनाम रखकर आग में और घी डाल दिया। स्कूल में गेटो और कुरोई का मुकाबला श्राप उपयोगकर्ताओं से होता है, जबकि गोजो खुद के क्लोन बनाने में सक्षम एक अभिशाप उपयोगकर्ता द्वारा घेर लिए जाने से पहले रीको को पकड़ लेता है। अपनी छह आंखों और असीमित की शक्ति का उपयोग करके, गोजो अपनी रिवर्स शाप तकनीक को निष्पादित करने में विफल होने के बाद भी उपयोगकर्ता को अभिभूत करने और हराने में सक्षम है। तभी, रीको को कुरोई को बांधे जाने और पकड़े जाने का एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त होता है। 
0327 "हिडन इन्वेंटरी 3"(अंग्रेज़ी: Hidden Inventory 3)
"(जापानी: 壊玉-参-)"
जुलाई 20, 2023 (2023-07-20)अक्टूबर 6, 2023
टाइम वेसल एसोसिएशन द्वारा कुरोई के अपहरण के बारे में जानने के बाद, गोजो, गेटो और रीको ने उसे बचाने के लिए ओकिनावा में अपने बेस पर आसानी से धावा बोल दिया और बीच पर घूमकर इनाम की समय सीमा का इंतजार करने का फैसला किया। रीको की इच्छाओं को पूरा करने के लिए गोजो उन्हें लंबे समय तक रहने देता है, हालांकि गेटो को चिंता है क्योंकि गोजो लगातार दो दिनों से सिक्स आइज़ का लगातार उपयोग कर रहा है। एक बार समय सीमा समाप्त होने के बाद, समूह आत्मसात करने की तैयारी के लिए टोक्यो जुजुत्सु हाई पर पहुंचते है, लेकिन अचानक तोजी द्वारा हमला किया जाता है, जिससे गोजो को पकड़ लिया जाता है। गोजो लड़ने के लिए पीछे रहता है जबकि गेटो, रीको और कुरोई को टेंगेन के पास ले जाते है। अपनी लड़ाई के दौरान, गोजो को पता चलता है कि सामान्य मनुष्यों के विपरीत, तोजी में कोई शापित शक्ति नहीं है, जिसका अर्थ है कि वह एक स्वर्गीय प्रतिबंध के साथ पैदा हुआ था, जो उसे अविश्वसनीय शारीरिक शक्ति प्रदान करता है। अपने साथ आने वाली शापित आत्माओं के एक समूह के साथ-साथ सक्रिय शापित तकनीकों को बलपूर्वक निष्क्रिय करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक विशेष-श्रेणी के शापित उपकरण का उपयोग करके, तोजी गोजो पर हावी होने में सक्षम है और उसके गले और छाती पर बुरी तरह से वार करता है, जिससे प्रतीत होता है कि वह मर रहा है। इस बीच, जब गेटो उसे टेंगेन की भूमिगत मांद में ले जाता है, तो रीको कुरोई को अश्रुपूरित अलविदा कहती है। वह उसे आत्मसातीकरण को अस्वीकार करने का विकल्प देता है, उसने पहले ही गोजो के साथ तय कर लिया है कि यदि वह चाहे तो टेंगेन के खिलाफ जा सकती है। रीको एक सामान्य व्यक्ति के रूप में अपना जीवन जीने की इच्छा को स्वीकार करती है, लेकिन जैसे ही वह गेटो तक पहुंचने ही वाली होती है, तोजी द्वारा अचानक उसके सिर में गोली मार दी जाती है। गेटो स्तब्ध है, और जब टोजी ने गोजो को मारने का दावा किया, तो गेटो ने अपनी शापित आत्माओं को लड़ने के लिए छोड़ दिया। 
0428 "हिडन इन्वेंटरी 4"(अंग्रेज़ी: Hidden Inventory 4)
"(जापानी: 懐玉-肆-)"
जुलाई 27, 2023 (2023-07-27)अक्टूबर 13, 2023
रीको का बदला लेने के लिए गेटो अपनी शापित आत्माओं का उपयोग तोजी से लड़ने के लिए करता है, साथ ही गोजो और कुरोई की अनुमानित मौतों का भी, लेकिन तोजी प्रत्येक हमले से बचने और उसका प्रतिकार करने में सक्षम है। वह इसके पीछे की प्रक्रिया के बारे में भी बताता है कि कैसे वह अपनी शापित आत्मा को छिपाने और खोह में घुसपैठ करने में सक्षम था। गेटो तोजी की शापित आत्मा को आत्मसात करने का प्रयास करता है, लेकिन असफल रहता है, जिससे तोजी उसे पराजित कर देता है, जिससे वह मुश्किल से जीवित रह पाता है। तोजी रीको की लाश को टाइम वेसल एसोसिएशन में ले जाते हैं, जहां प्रतिनिधि बताते हैं कि उनका समूह पिछले कुछ वर्षों में कैसे विकसित हुआ है और टेंगेन के प्रति उनका जुनून कैसे है। जैसे ही वह जाने लगता है, तोजी का सामना गोजो से होता है, जो खुद को ठीक करने के लिए रिवर्स शापित तकनीक का उपयोग करके उनके मुठभेड़ से बच गया। पागलपन के कगार पर एक उच्च अनुभव करते हुए, गोजो अपनी असीमित क्षमता के विशेष अनुप्रयोगों को सक्रिय करते हुए, टोजी द्वारा उस पर फेंकी गई हर चीज के खिलाफ आसानी से लड़ने में सक्षम है। तोजी के शरीर का बायाँ हिस्सा उड़ गया है, और जब वह अपने घावों से मर गया, तो उसने गोजो को बताया कि उसके बेटे, मेगुमी को कुछ वर्षों में ज़ेनीन खानदान को बेच दिया जाएगा। गेटो, जिसे शोको ने ठीक किया था, चर्च में दौड़कर जाता है और गोजो को रीको का शव ले जाता हुआ पाता है और पूछता है कि क्या उन्हें वहां मौजूद सभी गैर-जादूगर पंथियों को मार देना चाहिए। गेटो नहीं कहता है, लेकिन यह विचार उसके दिमाग में घूमता रहता है। 
0529 "प्रीमेच्योर डेथ"(अंग्रेज़ी: Premature Death)
"(जापानी: 玉折)"
अगस्त 3, 2023 (2023-08-03)अक्टूबर 20, 2023
एक साल बाद, गोजो अपनी अभिशाप तकनीक का उपयोग करने में इतना निपुण हो गया है और "सबसे ताकतवर" बनकर वह अकेले अधिक मिशनों पर काम कर रहा है, जिससे गेटो अपनी स्वयं की परस्पर विरोधी भावनाओं के साथ और अधिक अलग-थलग महसूस कर रहा है। अंडरक्लासमैन यू हैबारा के साथ बात करने के बाद, गेटो विशेष दर्जे के जादूगर युकी त्सुकोमो से मिलता है, जो गैर-जादूगरों द्वारा दी गई शाप ऊर्जा द्वारा बनाई गई शापित आत्माओं की दुनिया से छुटकारा पाने की अपनी इच्छा प्रकट करती है। गेटो को एहसास हुआ कि यह संभवतः संभव है यदि उन्होंने सभी गैर-जादूगरों को मार डाला और उन्हें अनुकूलन के लिए मजबूर किया। एक मिशन के दौरान हैबारा के मारे जाने और एक गाँव में दो युवा जादूगर लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार होते पाए जाने के बाद, गेटो अपना निर्णय लेता है और गाँव के सभी लोगों की हत्या कर देता है। इस कार्रवाई के साथ, गेटो को एक अभिशाप उपयोगकर्ता का नाम दिया गया और मौत की सजा सुनाई गई, जिससे गोजो को झटका लगा। वह गेटो का सामना करता है जो अपनी योजना का खुलासा करता है, उसने पहले ही अपने माता-पिता को भी मार डाला है, अपने लक्ष्यों को जारी रखने के लिए प्रेरणा के रूप में गोजो की अपनी अविश्वसनीय शक्ति का उपयोग किया है। गोजो उसे रोकने की कोशिश करता है लेकिन सफल नहीं हो पाता और उसे जाने देता है। गेटो अपने नए नेता के रूप में स्टार रिलीजियस ग्रुप का कार्यभार संभालता है, और गोजो मेगुमी से मिलता है, और उसे ज़ेनीन खानदान से बचाने का फैसला करता है। वर्तमान में, गोजो युजी, मेगुमी और नोबारा द्वारा स्वागत किए गए अपने सपने से जागता है। 
शिबुया इंसीडेंट
0630 "इट्स लाइक दैट"(अंग्रेज़ी: It's Like That)
"(जापानी: そういうこと)"
अगस्त 31, 2023 (2023-08-31)अक्टूबर 27, 2023
आओई टोडो और मेई मेई ने जुजुत्सु के उच्च अधिकारियों को युजी इटाडोरी, मेगुमी फुशिगुरो, नोबारा कुगिसाकी, माकी ज़ेनीन और पांडा को पहले दर्जे के जुजुत्सु जादूगर के रूप में प्रमोट करने का सुझाव दिया है, जिसका अर्थ है कि उन्हें यह उपाधि अर्जित करने के लिए विभिन्न मिशन सौंपे जाएंगे। टोडो यह जानकर निराश है कि वह इनके लिए युजी के साथ मिलकर काम नहीं कर पाएगा। एक खरीदारी यात्रा के दौरान, युको ओज़ावा नोबारा के पास आती है, जो युजी की एक पुरानी क्लासमेट है और उस पर क्रश है। वह मेगुमी को युको के साथ युजी के बारे में चर्चा करने के लिए आमंत्रित करती है और उसे उसे बाहर बुलाने के लिए मनाती है। जब युजी उसके रूप-रंग में महत्वपूर्ण बदलाव के बावजूद भी उसे आसानी से पहचानने में सक्षम हो जाती है, तो वह कबूल न करने का फैसला करती है और इसके बजाय अपनी भावनाओं और दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करती है। कुछ ही समय बाद, तीनों जुजुत्सु हाई के भीतर के गद्दार के बारे में चर्चा करने के लिए यूटाहिम से मिलते हैं, जो शापित आत्माओं के साथ काम कर रहा है: मेचामारू। वे उस स्थान का सामना करने जाते हैं जहां कोकिची मुटा का असली शरीर स्थित है, लेकिन उसे परित्यक्त पाया, जो उसके सिद्धांत की पुष्टि करता है। इस बीच, मुटा का सामना गेटो और महितो से होता है, जिससे पता चलता है कि उसने उनके साथ काम करने की कसम खाई थी ताकि महितो अपने शरीर की मरम्मत के लिए उस पर अपने आइडल ट्रांसफिगरेशन का उपयोग कर सके। उनके समझौते को तोड़ने और क्योटो छात्रों पर हमला करने के कारण, उन्होंने उनकी व्यवस्था को रद्द कर दिया, जिससे महितो को अपने शरीर को ठीक करने के लिए अपनी शापित तकनीक का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा। दोनों तुरंत लड़ना शुरू कर देते हैं क्योंकि मुटा ने हैलोवीन पर शिबुया के लिए शाप की योजनाओं के बारे में गोजो को चेतावनी देने से पहले, महितो को भगाने के लिए इसका उपयोग करने के इरादे से एक विशाल अल्टीमेट मेचामारू का खुलासा किया। 
0731 "इवनिंग फेस्टिवल"(अंग्रेज़ी: Evening Festival)
"(जापानी: 宵祭り)"
सितम्बर 7, 2023 (2023-09-07)नवम्बर 3, 2023
मुता ने अपने अल्टीमेट मेकामारू में माहितो से युद्ध करने के लिए अपनी 16 साल की संचित शापित ऊर्जा का उपयोग किया। माहितो अपने रूपान्तरण की बदौलत अधिकांश क्षति से बचने और उसे पुन: उत्पन्न करने में सक्षम है, हालांकि मुता ने शापित ऊर्जा की एक मिसाइल छोड़ी जो सीधे माहितो पर हमला करती है, जिससे उसकी आत्मा का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो जाता है। माहितो अपने डोमेन एक्सपेंशन को सक्रिय करता है, मुता और मेकामारू को फंसाता है, हालांकि हमले से प्रभावित होने से पहले, वह एक और शापित ऊर्जा मिसाइल छोड़ता है, जो एक सिंपल डोमेन होने का खुलासा करता है, जो डोमेन को नष्ट करने में सक्षम है और प्रतीत होता है कि माहितो खुद ही है। मुता गेटो पर हमला करने के लिए अपनी शेष ऊर्जा का उपयोग करने की तैयारी करता है, हालांकि माहितो हमले में बच जाता है, और उस क्षण का उपयोग मुटा को पकड़ने के लिए करता है, जिससे उसकी मौत हो जाती है। इस बीच, मिवा "मेकामारू" से बात करती है कि वह कैसे सभी को और अधिक जानना चाहती है। कई दिनों बाद, शिबुया में हेलोवीन पर, शहर पर पर्दा डाल दिया जाता है, जिससे सभी नागरिक फंस जाते हैं। कई लोगों को अचानक ट्रेन स्टेशन में खींच लिया जाता है, जबकि बाकी को साटोरू गोजो को मुक्त करने के लिए कहने को कहा जाता है। कई जादूगर टीमों को घूंघट के प्रवेश द्वार पर तैनात किया गया है, यदि आवश्यक हो तो कार्रवाई करने के लिए तैयार किया गया है, जबकि गोजो इसमें प्रवेश करता है। 
0832 "द शिबुया इंसीडेंट"(अंग्रेज़ी: The Shibuya Incident)
"(जापानी: 渋谷事変)"
सितम्बर 15, 2023 (2023-09-15)नवम्बर 10, 2023
गोजो नागरिकों से भरी मेट्रो में प्रवेश करता है जहां उसका सामना जोगो, हानामी और चोसो से होता है। इस बीच, युजी मेई मेई और उसके भाई उई उई के साथ आता है, जो एक नए खोजे गए कवच से निपटने के लिए जमीन के ऊपर कहीं और आगे बढ़ते हैं। वे रूपांतरित मनुष्यों की उपस्थिति का पता लगाते हैं, जिससे युजी को एहसास होता है कि माहितो आसपास है। वह पास में महसूस की गई शक्तिशाली शापित आत्मा से निपटने का फैसला करता है, जबकि मेई मेई और उई उई रूपांतरित मनुष्यों की देखभाल करते हैं। युजी को एक (अर्ध) बुद्धिमान टिड्डी शापित आत्मा का पता चलता है जो कवच को नियंत्रित करने वाले उपकरण की रक्षा करता है, अपनी कच्ची ताकत से अभिशाप पर काबू पाता है और कवच को नष्ट कर देता है। युजी, मेई मेई और उई उई माहितो को खोजने के लिए जमीन के नीचे फिर से एकत्र हुए और अधिकांश नागरिक चले गए। मेट्रो में वापस, गेटो से सलाह लेते हुए, जोगो, गोजो का ध्यान भटकाने और भीड़ बढ़ाने के प्रयास में नागरिकों का उपयोग करता है। वह और हानामी एक डोमेन एम्प्लीफिकेशन को अंजाम देते हैं, जो उन्हें किसी व्यक्ति की शापित तकनीक को निष्क्रिय करने की अनुमति देता है, जिससे गोजो को रास्ते से हटने के लिए मजबूर होना पड़ता है। गोजो अपनी आंखों पर बंधी पट्टी उतार देता है, लड़ाई को गंभीरता से लेने के लिए तैयार हो जाता है, जबकि जोगो को जेल दायरे की तैयारी के दौरान गेटो के 20 मिनट तक व्यस्त रखने के शब्द याद रहते हैं। 
0933 "शिबुया इंसीडेंट - गेट, ओपन"(अंग्रेज़ी: Shibuya Incident - Gate, Open)
"(जापानी: 渋谷事変 開門)"
सितम्बर 22, 2023 (2023-09-22)नवम्बर 17, 2023
जोगो और हानामी गोजो से करीब से लड़ते हैं, जबकि चोसो पीछे से हमला करता है। गोजो ने हानामी को अपने लिमिटलेस से एक कोने में पूरी तरह से कुचलकर, उन्हें मारकर सफलतापूर्वक उन पर हावी हो गया। स्तब्ध होकर, जोगो गोजो को व्यस्त रखते हुए भागने की कोशिश करता है। फिर माहितो सैकड़ों रूपांतरित मनुष्यों को लेकर एक ट्रेन के साथ आता है जो मेट्रो में नागरिकों के बीच भारी अराजकता पैदा करता है, जिससे उसके छिपे हुए और भी अधिक लोगों को उजागर किया जाता है। एक कोने में धकेल दिया गया, गोजो ने अपना डोमेन एक्सपैंशन: अनंत शून्य जारी किया, लेकिन केवल 0.2 सेकंड की अवधि के लिए, नागरिकों को स्थायी मनोवैज्ञानिक क्षति को कम करते हुए क्षेत्र में हर रूपांतरित मानव और शापित आत्मा को स्थिर कर दिया। गोजो इस उद्घाटन का उपयोग करता है और एक हजार रूपांतरित मनुष्यों को समाप्त कर देता है, जिससे वह थक जाता है। उसके बाद उसका सामना जेल क्षेत्र से होता है, लेकिन इससे पहले कि वह उसकी सीमा से बच पाता, गेटो उसका स्वागत करता है, उसे चौंका देता है और उसकी सारी यादें उसके पास वापस आ जाती हैं; गोजो के दिमाग में इतना समय बीत जाता है कि प्रिज़न रीयल्म उसे पूरी तरह से फँसा सके। इससे पहले कि उसे सील कर दिया जाए, गोजो ने इसे गेटो की असली पहचान मानने से इंकार कर दिया। "गेटो" ने मुंह से एक रहस्यमय मस्तिष्क को उजागर करने के लिए अपने सिर पर लगे टांके को खोल दिया, जिससे पता चला कि उसने अपनी योजनाओं के लिए गेटो के अभिशाप हेरफेर तक पहुंच प्राप्त करने के लिए अपनी शापित तकनीक के साथ अपने मस्तिष्क को गेटो के शरीर में प्रत्यारोपित किया था। इस बीच, एक मेकामारू जैसा कान का टुकड़ा अचानक युजी से जुड़ जाता है, जो उसे गोजो के वर्तमान भाग्य के प्रति सचेत करता है। 
1034 "पैंडेमोनियम"(अंग्रेज़ी: Pandemonium)
"(जापानी: 昏乱)"
सितम्बर 29, 2023 (2023-09-29)नवम्बर 24, 2023
जैसे ही उसे सील किया जाने वाला होता है, गोजो असली गेटो को संबोधित करता है, जिससे गेटो का हाथ उसके शरीर को दबाना शुरू कर देता है, जो धोखेबाज "छद्म-गेटो" को आश्चर्यचकित और खुश करता है। फिर गोजो को फँसाते हुए प्रिज़न रियल्म को बंद कर दिया जाता है। अन्यत्र, मेकामारू ने युजी और मेई मेई को बताया कि अभी क्या हुआ था, जिसमें यह भी शामिल था कि उसने मरने की स्थिति में असफल सुरक्षा के रूप में कुछ कठपुतलियाँ बनाई थीं और गोजो को सील कर दिया गया था। मेई मेई और उई उई मेट्रो में कई विशेष श्रेणी की शापित आत्माओं से निपटने के लिए पीछे रहते हैं, जबकि युजी गोजो की दुर्दशा के बारे में अन्य जादूगरों को सूचित करने के लिए सतह पर दौड़ता है। अन्य टीमों को पर्दे के पीछे भेज दिया जाता है, जब कियोटाका इजिची पर शाप उपयोगकर्ता हारुता शिगेमो द्वारा हमला किया जाता है। युजी इमारतों के ऊपर से केंटो नानामी को गोजो की सीलिंग के बारे में चिल्लाता है, जिसे अन्य टीमें सुनती हैं। इस बीच, गोजो के हस्तक्षेप के कारण प्रिज़न रियल्म अचानक जमीन पर गिर जाता है, जिससे उन्हें स्थिर होने तक इंतजार करना पड़ता है; स्यूडो-गेटो का समूह मेकामारू की जासूसी कठपुतलियों की भी खोज करता है। इसके बाद श्राप युजी के भाग्य पर बहस में पड़ जाते हैं, चोसो और माहितो उसे मारना चाहते हैं, जबकि जोगो सुकुना को पुनर्जीवित करना चाहता है। माहितो हका प्रस्ताव है कि वे सभी यह देखने के लिए दौड़ें कि कौन उसे पहले ढूंढ सकता है। उनके जाने के बाद, हसाबा बहनें गेटो को उसका शरीर वापस देने के बारे में स्यूडो-गेटो से भिड़ती हैं, लेकिन वह उन्हें खारिज कर देता है। नानामी, मेगुमी और इनो युजी के साथ फिर से मिलते हैं, क्योंकि वे शिबुया के भीतर शेष पर्दा से निपटने के लिए अलग होने के लिए आगे बढ़ते हैं। 
1135 "सीएनस"(अंग्रेज़ी: Seance)
"(जापानी: 降霊)"
अक्टूबर 6, 2023 (2023-10-06)दिसम्बर 1, 2023
युजी, मेगुमी और इनो जादूगरों को प्रवेश करने से रोकने वाली बाधा की जांच करते हैं, और इसकी ताकत के कारण यह निष्कर्ष निकालते हैं कि कवच को खुले में कहीं संरक्षित किया जा रहा है, जो शिबुया सेंट्रल टॉवर बन जाता है। वे टॉवर के शीर्ष पर तीन अभिशाप उपयोगकर्ताओं का सामना करते हैं और कवच के एक उपकरण को नष्ट कर देते हैं; युजी और मेगुमी शेष कवचो पर कब्ज़ा करने के लिए उपयोगकर्ता से लड़ते हैं, जबकि इनो अन्य दो उपयोगकर्ताओं से लड़ते हैं। शाप देने वाले इस बात पर शोक व्यक्त करते हैं कि जब गोजो का जन्म हुआ तो दुनिया का संतुलन कैसे बदल गया, क्योंकि उसकी अविश्वसनीय ताकत के डर ने उन्हें वह करने से रोक दिया जो वे चाहते थे। इनो दो शाप उपयोगकर्ताओं, एक दादी और उसके पोते से लड़ने के लिए अपनी शापित तकनीक का उपयोग करता है। पोता अपनी दादी की रक्षा करता है क्योंकि वह एक सत्र पूरा करती है, जिससे पोता तोजी ज़ेनीन में बदल जाता है। तोजी की ताकत से, पोता इनो को बेरहमी से हराने में सक्षम है। इस बीच, युजी और मेगुमी दूसरे शाप उपयोगकर्ता से लड़ते हैं, जो प्रतीत होता है कि उनके सभी हमलों को विफल करने में सक्षम है। अपनी दस शैडोज का उपयोग करते हुए, मेगुमी यह पता लगाने में सक्षम है कि उसकी शापित तकनीक "इनवर्स" है, जिससे उसे शक्तिशाली हमलों की ताकत को उलटने में मदद मिलती है। युजी और मेगुमी ने उस पर कमजोर और मजबूत हमलों की बौछार करके उसे परेशान कर दिया, और अंततः उसे हरा दिया। 
1236 "डल नाइफ"(अंग्रेज़ी: Dull Knife)
"(जापानी: 鈍刀)"
अक्टूबर 13, 2023 (2023-10-13)दिसम्बर 8, 2023
नानामी को इजीची के खून से लथपथ शरीर का पता चलता है और वह उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाता है। युजी और मेगुमी शहर में जादूगरों को फंसाने वाले कवच को नष्ट कर देते हैं, हालांकि गोजो और नागरिकों को फंसाने वाले कवच सक्रिय रहते हैं। सेंट्रल टॉवर से गिराए जाने के बाद वे बेहोश इनो को बचाते हैं; मेगुमी उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए जाती है, जबकि युजी नानामी से मिलने के लिए भागता है। इस बीच, सीएनस को केवल मृतक के शरीर की नकल करने के बावजूद, तोजी की आत्मा पोते के शरीर को पूरी तरह से हड़पने में सक्षम है, और "सभी जादूगरों को मारने" के उसके आदेश के तहत, दादी को भी तुरंत मार देती है। अन्यत्र, नोबारा और अकारी नित्ता माकी और नाओबितो ज़ेनीन से अलग हो जाते हैं जब उनका सामना हारुता से होता है। नोबारा अकारी को भागने देने के लिए लड़ने का प्रयास करती है, लेकिन अपनी तकनीक की बदौलत वह हर हमले से पूरी तरह बचने में सक्षम होती है, जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। इससे पहले कि वह अकारी को मार सके, नानामी आ जाता है, उसके हर हमले का विरोध करता है और उसे बेरहमी से हरा देता है। वह दोनों को प्रतीक्षा करने और आराम करने के लिए कहता है, जबकि वह ज़ेनीन का बैकअप लेने के लिए नीचे जाता है। सबवे में, मेई मेई और उई उई का सामना स्यूडो-गेटो से होता है, जो उन्हें व्यस्त रखने के लिए चेचक देवता की शापित आत्मा को उजागर करता है। उसी समय, युजी चोसो से मिलता है, जो तुरंत अपने भाइयों का बदला लेने के लिए लड़ना शुरू कर देता है। 
1337 "रेड स्केल"(अंग्रेज़ी: Red Scale)
"(जापानी: 赫鱗)"
अक्टूबर 20, 2023 (2023-10-20)दिसम्बर 15, 2023
चोसो के साथ अपनी मुठभेड़ से पहले, युजी सड़कों पर शापित आत्माओं द्वारा हमला किए जा रहे नागरिकों के पास से गुजरा, जब तक कि टोगे इनुमकी इसे संभालने के लिए नहीं पहुंचे। चोसो अपनी शापित तकनीक, ब्लड मैनिपुलेशन: कन्वर्जेंस-पियर्सिंग ब्लड का उपयोग करके हमला करता है, युजी को पकड़ लेता है और उसके बाएं हाथ में छेद कर देता है। चोसो युजी से उसके भाई के आखिरी शब्द पूछता है, जहां वह उसे बताता है कि वे मरने से पहले रोए थे। युजी खुद को चोसो के बचाव और हमलों पर काबू पाने के लिए संघर्ष करता हुआ पाता है, जब तक कि मेकामारू फिर से जागकर युजी को एक योजना की सलाह देता है। वे चोसो को फुसलाकर बाथरूम में ले जाते हैं, जिसमें युजी ने पानी भर दिया है, और जबकि मेकामारू रोबोट नष्ट हो जाता है, पानी चोसो के बाहरी रक्त को बाधित कर देता है, जिससे उसे पूरी तरह से जाने से रोका जा सकता है। इसके बावजूद, चोसो युजी के जिगर को छेदने में कामयाब हो जाता है, और यह विश्वास करते हुए कि वह वैसे भी मर जाएगा, चोसो को भी नीचे गिराने के इरादे से हर संभव प्रयास करता है। हालाँकि, चोसो अपने खून का उपयोग युजी की भिन्न मुट्ठी से अपनी छाती को बचाने के लिए एक ढाल बनाने के लिए करता है, और उसे बेहोश कर देता है। चोसो उसे ख़त्म करने ही वाला होता है, जिससे सुकुना को निराशा होती है, तभी कुछ अप्रत्याशित घटित होता है। चोसो के दिमाग में उसकी और उसके भाइयों की, युजी सहित, बाहर घूमने की यादें उभरने लगती हैं। कथित रहस्योद्घाटन के कारण वह अविश्वास में घिर जाता है और भटक जाता है। बाद में, हसाबा बहनों को बेहोश युजी का पता चलता है। 
1438 "फ्लक्चुएशंस"(अंग्रेज़ी: Fluctuations)
"(जापानी: 揺蕩)"
अक्टूबर 26, 2023 (2023-10-26)दिसम्बर 22, 2023
मेई मेई चेचक देवता की शापित आत्मा से लड़ती है, इसके गारंटीकृत हिट हमलों से अपनी मृत्यु को बमुश्किल बचाती है। उई उई और उसके कौवों को ध्यान भटकाने के लिए इस्तेमाल करते हुए, वह अभिशाप को पकड़ने और उसे हराने में सक्षम है, उन्हें डोमेन से मुक्त कर देती है और स्यूडो-गेटो से लड़ने के लिए तैयार हो जाती है। अन्यत्र, नानामी ने माकी और नाओबितो को बुलाया और उन्हें गोजो के छुपे होने की जानकारी दी। उनका सामना शापित आत्मा डैगन से होता है, जो खुद को एक अभिशाप गर्भ के रूप में प्रकट करता है, जो काफी मजबूत स्थिति में विकसित हो रहा है। नाओबिटो एक अच्छी लड़ाई लड़ने के लिए अपनी शापित तकनीक, प्रोजेक्शन सॉर्सरी का उपयोग करता है, जब तक कि डैगन अपने डोमेन विस्तार को सक्रिय नहीं कर देता, और तीनों को अपने डोमेन में फंसा लेता है। नानामी और नाओबिटो शिकिगामी के ढेर से खा जाते हैं, जबकि माकी मुश्किल से इससे बचती है। मेगुमी डोमेन में प्रवेश करती है और डैगन का ध्यान भटकाने के प्रयास में डोमेन टकराव शुरू कर देती है। नानामी और नाओबितो अपने ढेर से बच गए, और मेगुमी ने खुलासा किया कि उसने डोमेन से बाहर निकलने का रास्ता खोज लिया है, जिसका उपयोग वे भागने के लिए करने वाले हैं। हालाँकि, इससे पहले कि वे ऐसा कर पाते, तोजी अचानक मार्ग से निकल आते हैं। 
1539 "फ्लक्चुएशंस, पार्ट 2"(अंग्रेज़ी: Fluctuations Part 2)
"(जापानी: 揺蕩-弐-)"
नवम्बर 2, 2023 (2023-11-02)दिसम्बर 29, 2023
डोमेन में प्रवेश करने के बाद, तोजी माकी का शापित उपकरण लेता है और तुरंत क्षेत्र के सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी डैगन को निशाना बनाना शुरू कर देता है। हर कोई स्तब्ध है क्योंकि टोजी ने अपनी अपार गति और ताकत से डैगन को पूरी तरह से अभिभूत कर दिया, उसके सभी हमलों को नाकाम कर दिया और अंततः उसे मार डाला, जिससे डोमेन समाप्त हो गया। प्रतिक्रिया देने के लिए समय के बिना, मेगुमी को अप्रत्याशित रूप से तोजी का सामना करने के लिए इमारत से बाहर निकाल दिया जाता है। जोगो अचानक डैगन की मृत्यु पर शोक प्रकट करता है, और अनायास नानामी, माकी और नाओबिटो को जला देता है। फिर उसे सुकुना की उपस्थिति का एहसास होता है और वह हसाबा बहनों को युजी को उंगली खिलाते हुए खोजने के लिए दौड़ता है। वह उन्हें डराता है और युजी को दस उंगलियां खिलाने के लिए आगे बढ़ता है, जिससे उसके भीतर कुल पंद्रह उंगलियां हो जाती हैं। सुकुना जाग जाता है, अपनी उपस्थिति से जोगो और हसाबा को पूरी तरह भयभीत कर देता है। सुकुना हसाबा से पूछता है कि वे उंगली प्रदान करने के लिए क्या चाहते हैं, और वे उससे गेटो के शरीर में रहने वाले धोखेबाज को मारने के लिए कहते हैं, और आगे मुआवजे के रूप में एक और उंगली का स्थान देने की पेशकश करते हैं। उनके अनुरोध से नाराज होकर, सुकुना ने उन दोनों को बेरहमी से मार डाला। फिर वह जोगो को संबोधित करता है, जो बस इतना कहता है कि वह केवल सुकुना के पूर्ण पुनरुत्थान की इच्छा रखता है, और सुझाव देता है कि वह शरीर पर नियंत्रण लेने के लिए युजी के साथ एक समझौता करे। सुकुना इससे इनकार करता है, उसकी अपनी योजनाएँ हैं, लेकिन जोगो को मौका देता है कि यदि वह उस पर एक प्रहार कर सकता है, तो वह उसके समूह की सहायता करेगा। 
1640 "थंडरक्लैप"(अंग्रेज़ी: Thunderclap)
"(जापानी: 雷鳴)"
नवम्बर 9, 2023 (2023-11-09)जनवरी 5, 2024
 
1741 "थंडरक्लैप, पार्ट 2"(अंग्रेज़ी: Thunderclap, Part 2)
"(जापानी: 雷鳴-弐-)"
नवम्बर 17, 2023 (2023-11-17)जनवरी 12, 2024
 
1842 "राइट ऐंड रॉन्ग"(अंग्रेज़ी: Right and Wrong)
"(जापानी: 理非)"
नवम्बर 23, 2023 (2023-11-23)जनवरी 19, 2024
 
1943 "राइट ऐंड रॉन्ग, पार्ट 2"(अंग्रेज़ी: Right and Wrong, Part 2)
"(जापानी: 理非-弐-)"
नवम्बर 30, 2023 (2023-11-30)जनवरी 26, 2024
 
2044 "राइट ऐंड रॉन्ग, पार्ट 3"(अंग्रेज़ी: Right and Wrong, Part 3)
"(जापानी: 理非-参-)"
दिसम्बर 7, 2023 (2023-12-07)फरवरी 2, 2024
 
2145 "मेटामोरफोसीस"(अंग्रेज़ी: Metamorphosis)
"(जापानी: 変身)"
दिसम्बर 14, 2023 (2023-12-14)फरवरी 9, 2024
 
2246 "मेटामोरफोसीस, पार्ट 2"(अंग्रेज़ी: Metamorphosis, Part 2)
"(जापानी: 変身-弐-)"
दिसम्बर 22, 2023 (2023-12-22)फरवरी 16, 2024
 
2347 "शिबुया इंसीडेंट - गेट, क्लोज़"(अंग्रेज़ी: Shibuya Incident - Gate, Close)
"(जापानी: 渋谷事変 閉門))"
दिसम्बर 28, 2023 (2023-12-28)फरवरी 23, 2024
 

रिकैप स्पेशल[संपादित करें]

एपिसोड नंबर जुजुत्सु काइसेन स्पेशल एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख
29.2502 "सीज़न 2 + मूवी रिकैप"(अंग्रेज़ी: Season 2 + Movie Recap)
"(जापानी: 閑話前編)"
अगस्त 10, 2023 (2023-08-10)
दूसरे सीज़न की "हिडन इन्वेंटरी / प्रीमेच्योर डेथ" कहानी आर्क और जुजुत्सु काइसेन 0 फिल्म से घटनाओं को कवर करने वाला एक स्पेशल रिकैप। 
29.7503 "सीज़न 1 रिकैप"(अंग्रेज़ी: Season 1 Recap)
"(जापानी: 閑話後編)"
अगस्त 17, 2023 (2023-08-17)
पहले सीज़न की स्पेशल कवरिंग घटनाओं का रिकैप। 

होम मीडिया रिलीज़[संपादित करें]

जापानी[संपादित करें]

नाम वॉल. तारीख़ डिस्कस एपिसोड्स
हिडन इन्वेंटरी / प्रीमेच्योर डेथ 1 अक्टूबर 18, 2023[10] 1 25–27
2 नवम्बर 22, 2023[11] 28–29
शिबुया इंसीडेंट 1 दिसम्बर 20, 2023[12] 30–32
2 जनवरी 24, 2024[13] 33–35
3 फरवरी 24, 2024[14] 36–38
4 मार्च 20, 2024[15] 39–41
5 अप्रैल 17, 2024[16] 42–44
6 मई 22, 2024[17] 45–47

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Pineda, Rafael Antonio (November 24, 2019). "Jujutsu Kaisen Manga Gets TV Anime". Anime News Network. अभिगमन तिथि November 24, 2019.
  2. Hodgkins, Crystalyn (February 12, 2022). "Jujutsu Kaisen Anime Gets 2nd Season in 2023". Anime News Network. अभिगमन तिथि February 12, 2022.
  3. Pineda, Rafael Antonio (March 25, 2023). "Jujutsu Kaisen 2nd Season Anime's Video Reveals More Cast, July 6 Premiere". Anime News Network. मूल से March 25, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 25, 2023.
  4. Pineda, Rafael (September 25, 2022). "Jujutsu Kaisen Anime Season 2 to Run for Half a Year Without Breaks". Anime News Network. मूल से September 26, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 26, 2022.
  5. Cayanan, Joanna (May 10, 2023). "Jujutsu Kaisen Season 2's 'Kaigyoku/Gyokusetsu' Arc Reveals Theme Song Artists". Anime News Network. मूल से May 10, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 10, 2023.
  6. Mateo, Alex (August 3, 2023). "King Gnu Perform New Opening Theme Song for Jujutsu Kaisen Season 2 Anime's 'Shibuya Incident' Arc". Anime News Network. मूल से August 3, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 3, 2023.
  7. Mateo, Alex (August 31, 2023). "Jujutsu Kaisen Season 2 Anime Reveals New Cast Member, Ending Theme Song". Anime News Network. मूल से August 31, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 31, 2023.
  8. Hodgkins, Crystalyn (June 30, 2023). "Crunchyroll to Stream Jujutsu Kaisen Anime's 2nd Season". Anime News Network. मूल से June 30, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 1, 2023.
  9. Mateo, Alex (July 19, 2023). "Jujutsu Kaisen Anime Season 2 Reveals English Dub's Cast, July 20 Premiere". Anime News Network. मूल से July 19, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 20, 2023.
  10. "「呪術廻戦 懐玉・玉折 1」". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि July 7, 2023.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  11. "「呪術廻戦 懐玉・玉折 2」". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि July 7, 2023.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  12. "「呪術廻戦 渋谷事変 1」". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि July 7, 2023.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  13. "「呪術廻戦 渋谷事変 2」". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि July 7, 2023.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  14. "「呪術廻戦 渋谷事変 3」". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि July 7, 2023.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  15. "「呪術廻戦 渋谷事変 4」". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि July 7, 2023.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  16. "「呪術廻戦 渋谷事変 5」". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि July 7, 2023.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  17. "「呪術廻戦 渋谷事変 6」". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि July 7, 2023.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)