जुजुत्सु काइसेन (सीज़न 1)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जुजुत्सु काइसेन (सीज़न 1)
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 24
रिलीज
मूल नेटवर्क MBS, TBS
जारी होने की मूल दिनांक अक्टूबर 3, 2020 (2020-10-03) –
मार्च 27, 2021 (2021-03-27)
सत्र कालक्रम
अगला →
सीज़न 2

जुजुत्सु काइसेन एक ऐनिमे टेलीविजन श्रृंखला है जो गेगे अकुटामी द्वारा इसी नाम की मांगा श्रृंखला पर आधारित है। 25 नवंबर, 2019 को प्रकाशित वीकली शोनेन जंप के 52वें अंक में श्रृंखला अनुकूलन की घोषणा की गई थी [1] कहानी हाई स्कूल के छात्र युजी इटादोरी पर आधारित है, क्योंकि वह रयोमेन सुकुना नामक एक शक्तिशाली अभिशाप को मारने के लिए जुजुत्सु जादूगर के एक गुप्त संगठन में शामिल हो जाता है, जिसका युजी मेजबान बन जाता है।

सीज़न का निर्माण MAPPA द्वारा किया गया था और सुंघू पार्क द्वारा निर्देशित किया गया था। हिरोशी सेको ने प्रत्येक एपिसोड के लिए स्क्रिप्ट लिखी, तदाशी हिरामत्सु ने पात्रों को डिजाइन किया, और हिरोकी त्सुत्सुमी, योशिमासा तेरुई और अलीसा ओकेहाज़ामा ने संगीत तैयार किया। जबकि एनीमे ने 19 सितंबर, 2020 को एक उन्नत स्ट्रीमिंग की शुरुआत की थी, यह आधिकारिक तौर पर 3 अक्टूबर, 2020 से 27 मार्च, 2021 तक MBS और TBS के सुपर एनीमेइज़म ब्लॉक पर प्रसारित हुआ। [2] [3] [4] सीज़न 24 एपिसोड तक चला। [5]

पहली प्रारंभिक थीम, " कैकई कितान ", ईव द्वारा प्रस्तुत की गई है, जबकि पहली समाप्ति थीम, " लॉस्ट इन पैराडाइज़ ", एएलआई द्वारा प्रस्तुत की गई है, जिसमें अक्लो शामिल हैं। [6] एपिसोड 3 के बाद से सीज़न में 呪術さんぽ ("Juju Sanpo") साफ शब्दो में जुजुत्सु स्ट्रॉलिंग शीर्षक वाले पोस्ट-क्रेडिट एनीमे शॉर्ट्स शामिल हैं। "जुजुत्सु स्ट्रोलिंग" या "जूजू स्ट्रोलिंग", जो मुख्य पात्रों के दैनिक जीवन पर केंद्रित हैं। [7] दूसरी प्रारंभिक थीम " विविड वाइस " है, जो हू-या एक्सटेंडेड द्वारा प्रस्तुत की गई है, जबकि दूसरी अंतिम थीम "गिव इट बैक" है, जो को शू नी द्वारा प्रस्तुत की गई है। [8]

एनीमे को एशिया के बाहर स्ट्रीमिंग के लिए Crunchyroll द्वारा लाइसेंस प्राप्त है। [9] Crunchyroll ने 20 नवंबर, 2020 को प्रीमियर होने वाली रूसी वॉयस-ओवर स्ट्रीम के अलावा, अंग्रेजी, स्पेनिश, पुर्तगाली, फ्रेंच और जर्मन में श्रृंखला के लिए डब जारी किए हैं [10] [11] दक्षिण पूर्व एशिया में, मीडियालिंक ने श्रृंखला को लाइसेंस दिया और इसे iQIYI पर स्ट्रीम किया। [12] [13] पहला जापानी डीवीडी और ब्लू-रे संस्करण 20 जनवरी, 2021 को जारी किया गया था [14]

Crunchyroll ने मई 17. 2023 को इस एनीमे को भारत क्षेत्र में एड किया फिर इसका हिन्दी डब और तामिल डब (Crunchyroll का किया गया पहला तामिल डब एनिमे) लॉन्च किया जुलाई 28, 2023 को। हर हफ्ते 3 एपिसोड को स्ट्रीम करते थे। सितम्बर 16, 2023 को इसके आखरी 3 एपिसोड्स उपलब्ध किए। सितम्बर 30, 2023 को Crunchyroll ने इस सीज़न का तेलुगु डब के बारे में बताया। तेलुगु डब इस सीज़न का शुरू होगा अक्टूबर 13, 2023 को हर हफ्ते दो एपिसोड्स के साथ।

एपिसोड[संपादित करें]

एपिसोड नंबर जुजुत्सु काइसेन एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
0101 "रयोमेन सुकुना"(अंग्रेज़ी: Ryomen Sukuna)
"(जापानी: 両面宿儺)"
अक्टूबर 3, 2020 (2020-10-03)जुलाई 28, 2023
युजी इटाडोरी अविश्वसनीय एथलेटिकिज्म और खेल प्रतिभा वाला एक हाई स्कूल छात्र है। युजी के दादाजी ने अपनी मृत्यु से ठीक पहले उसे अपनी ताकत का इस्तेमाल दूसरों की मदद करने के लिए कहा था। टोक्यो मेट्रोपॉलिटन मैजिक टेक्निकल कॉलेज के छात्र मेगुमी फुशिगुरो को "शापित वस्तु" की खोज करने का काम सौंपा गया है, जो रयोमेन सुकुना की एक उंगली है, जो एक शक्तिशाली अलौकिक राक्षस है जिसे "शाप" के रूप में जाना जाता है। मेगुमी, युजी की उंगली की ऊर्जा को महसूस करके, युजी का पता लगाता है, इससे पहले कि उसे पता चले कि युजी के दोस्तों के पास उंगली का कब्ज़ा है। जैसे ही शाप उन सभी पर हमला करता है, मेगुमी वापस लड़ता है और युजी, अपने दादा के अंतिम शब्दों को याद करते हुए, उसके साथ जुड़ जाता है। मेगुमी अभिभूत है, इसलिए युजी मेगुमी और उसके दोस्तों को बचाने की कोशिश में उंगली खा लेता है। इसके कारण वह जानलेवा सुकुना के वश में हो जाता है, लेकिन सभी को आश्चर्य होता है कि युजी उसे आसानी से दबाने में सक्षम हो जाता है। इसके बावजूद, मेगुमी ने घोषणा की कि वह एक अभिशाप बन गया है और उसे भगाने की तैयारी करता है। 
0202 "फ़ॉर माइसेल्फ"(अंग्रेज़ी: For Myself)
"(जापानी: 自分のために)"
अक्टूबर 10, 2020 (2020-10-10)जुलाई 28, 2023
मेगुमी के शक्तिशाली शिक्षक, सतोरू गोजो, आते हैं। खुद को सबसे मजबूत जादूगर घोषित करते हुए, वह आसानी से सुकुना को हरा देता है, जबकि युजी अपने शरीर पर नियंत्रण फिर से शुरू करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करता है। गोजो ने उसे मार गिराया लेकिन मेगुमी ने उससे युजी को छोड़ने के लिए कहा। बाद में, गोजो ने युजी को समझाया कि जुजुत्सु के बुजुर्ग उसे फांसी देना चाहते हैं लेकिन वह उसकी मौत की सजा को निलंबित करने में सक्षम था। सुकुना के पास श्राप की वस्तु के रूप में 20 उंगलियां बची हुई थीं, और अब जब उन्हें पता चला कि युजी सुकुना को दबा सकता है, तो उन्होंने योजना बनाई कि वे उसे अपनी छह अंगुलियों को खा लें और बाकी उंगलियों को ढूंढ लें, जिससे युजी के साथ-साथ सुकुना को भी हमेशा के लिए मार दिया जाएगा। युजी सहमत है, दूसरों को बचाने के लिए अपने जीवन का उपयोग करना चाहता है, और सुकुना की एक और उंगली खाता है। गोजो, युजी को अपने अन्य छात्रों के साथ अपनी नई शक्ति का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करने के इरादे से टोक्यो मेट्रोपॉलिटन मैजिक टेक्निकल कॉलेज में लाता है। 
0303 "गर्ल ऑफ़ स्टील"(अंग्रेज़ी: Girl of Steel)
"(जापानी: 鉄骨娘)"
अक्टूबर 17, 2020 (2020-10-17)जुलाई 28, 2023
युजी, मेगुमी और गोजो तीसरे प्रथम वर्ष के छात्र नोबारा कुगिसाकी को उठाते हैं। गोजो उन्हें नोबारा के लिए एक फील्ड परीक्षण के रूप में एक परित्यक्त इमारत में लाता है जिस पर शापित शक्ति का कब्जा है। नोबारा को पता चलता है कि एक अभिशाप ने एक छोटे लड़के को बंधक बना रखा है, और उसे बचाने के प्रयास में आत्मसमर्पण कर देती है। युजी ने उसे बचाया और उसने श्राप समाप्त किया। एक फ्लैशबैक से पता चलता है कि नोबारा की साओरी नाम की एक पुरानी दोस्त थी जो देश में चली गई लेकिन स्थानीय लोगों ने उसे बहिष्कृत कर दिया क्योंकि वह शहर से थी और उसे भगा दिया गया। इसने नोबारा को अपने शहर से दूर टोक्यो जाने के लिए राजी कर लिया। एक महीने बाद, तीन छात्र जादूगरों को एक हिरासत केंद्र में शापित गर्भ को भगाने के लिए भेजा जाता है, जिससे उनमें से एक की मृत्यु हो जाती है। 
0404 "कर्स वॉम्ब मस्त डाई"(अंग्रेज़ी: Curse Womb must Die)
"(जापानी: 呪胎戴天)"
अक्टूबर 24, 2020 (2020-10-24)अगस्त 5, 2023
युजी, मेगुमी और नोबारा हिरासत केंद्र में एक "अभिशाप गर्भ" की जांच करते हैं। जुजुत्सु हाई के सहायक निदेशक कियोटाका इजिची ने इमारत को आम नागरिकों से छुपाने के लिए उस पर कवच डाल दिया है। तीनों देखते हैं कि जेल एक अनंत, अराजक बंजर भूमि में बदल गई है और कैदियों की बेरहमी से हत्या कर दी गई है। एक अप्रत्याशित "ऊंचे दर्जे" की शापित आत्मा अचानक प्रकट होती है, युजी इससे निपटने के लिए वहीं रुक जाता है, जबकि मेगुमी नोबारा को बचाता है और भाग जाता है। युजी का बायाँ हाथ आत्मा द्वारा फाड़ दिया गया है, इसलिए उसने सुकुना को इससे लड़ने के लिए मुक्त करने का निर्णय लिया। सुकुना सभी को मारने के लिए ऊंचे दर्जे को लुभाने का इरादा रखता है, लेकिन इसकी अवज्ञा देखकर वह इसे तेजी से मारने के लिए प्रेरित होता है, गलती से युजी का हाथ पुनर्जीवित हो जाता है, और उसकी एक उंगली जो उसे शक्ति दे रही थी, उसे पुनः प्राप्त कर लेता है। वह युजी के लिए शरीर पर नियंत्रण पुनः प्राप्त करने के लिए तैयार है, लेकिन उसके आश्चर्य और खुशी के लिए, वह ऐसा नहीं कर सकता। 
0505 "कर्स वॉम्ब मस्त डाई -II-"(अंग्रेज़ी: Curse Womb must Die -II-)
"(जापानी: 呪胎戴天-弐-)"
अक्टूबर 31, 2020 (2020-10-31)अगस्त 5, 2023
सुकुना ने मेगुमी का सामना किया, युजी को बंधक बनाकर उसका दिल चीर दिया ताकि अगर वे वापस लौटें तो युजी मर जाए। मेगुमी सुकुना से लड़ता है लेकिन उस पर हावी हो जाती है, हालांकि सुकुना मेगुमी की छिपी क्षमता से आकर्षित होती है। मेगुमी का कहना है कि दूसरों को बचाने की उनकी इच्छा अपनी बहन को एक शापित आत्मा के कारण कोमा में जाते देखने के बाद आई। युजी ने अपने शरीर पर नियंत्रण हासिल कर लिया, लेकिन खून की कमी से उसकी मृत्यु हो गई। शोक में रहते हुए, मेगुमी और नोबारा दूसरे वर्ष के माकी ज़ेनीन, टोगे इनुमाकी और पांडा से मिलते हैं जो उन्हें सूचित करते हैं कि वे क्योटो सिस्टर स्कूल एक्सचेंज इवेंट में भाग लेंगे। इस बीच, शापित आत्माएं डैगन, जोगो और हनामी एक मानव और शाप उपयोगकर्ता सुगुरु गेटो से मिलते हैं, जो गोजो को फंसाने और सुकुना को अपने पक्ष में करने की साजिश रचते हैं। जबकि उसके शरीर की जांच डॉक्टर शोको इइरी द्वारा की जाती है, युजी सुकुना के क्षेत्र में जागता है। 
0606 "आफ्टर रेन"(अंग्रेज़ी: After Rain)
"(जापानी: 雨後)"
नवम्बर 7, 2020 (2020-11-07)अगस्त 5, 2023
मेगुमी और नोबारा टूर्नामेंट के लिए तैयार होने के लिए दूसरे वर्ष की तिकड़ी के साथ प्रशिक्षण लेते हैं, जो एक महीने में होने वाला है। उसके दिल को वापस देने के बदले में, सुकुना युजी को एक ऐसा सौदा करने के लिए उकसाता है जिससे वह एक मिनट के लिए उसके शरीर पर कब्ज़ा कर सकेगा, बिना किसी को नुकसान पहुँचाए, जब वह "एनचैन" कहता है। सौदे के हिस्से के रूप में युजी की स्मृति से संधि मिटा दी जाती है, और युजी पुनर्जीवित हो जाता है। वह जागता है और गोजो शोको को युजी के पुनर्जीवन की रिपोर्ट करने से रोकने के लिए कहता है, इसे यथासंभव लंबे समय तक गुप्त रखने का इरादा रखता है, यह जानते हुए कि जुजुत्सु के उच्च-पदस्थ ने उसकी "आकस्मिक" हत्या की साजिश रची थी। वह अपनी शापित ऊर्जा को प्रबंधित करने के लिए युजी को प्रशिक्षण देना शुरू करता है। इस बीच, गेटो जोगो को गोजो को वश में करने के लिए जेल क्षेत्र नामक एक विशेष श्रेणी की शापित वस्तु का उपयोग करने के लिए कहता है, क्योंकि वह मारा जाने के लिए बहुत मजबूत है, लेकिन जोगो उसे मारने का वादा करता है। जोगो गोजो पर उस समय घात लगाकर हमला करता है जब वह जुजुत्सु टेक प्रिंसिपल से मिलने जा रहा होता है। 
0707 "असॉल्ट"(अंग्रेज़ी: Assault)
"(जापानी: 急襲)"
नवम्बर 14, 2020 (2020-11-14)अगस्त 12, 2023
जोगो द्वारा गोजो को मारने के असफल प्रयासों के बाद, गोजो ने अपनी क्षमता के बारे में बताया: वह गति और अपने चारों ओर की शापित ऊर्जा को "अनंत" में बदल सकता है जो किसी भी हमले को उस पर हमला करने से पहले धीमा कर देता है; इसलिए, उसके हमलावर उसे बिल्कुल भी नहीं छू सकते। गोजो जुजुत्सु टेक तक पहुंचता है, युजी को उठाता है, और युजी को "अंधेरे का काला जादू" (डोमेन एक्सपेंशन) के बारे में सिखाने के लिए सेकंडों में वापस आता है। जोगो का अंधेरे का काला जादू तब नष्ट हो जाता है जब गोजो ने अपना खुद का, अनंत शून्य लॉन्च किया, क्योंकि उसका जादू अधिक शक्तिशाली है। वह जोगो को अनंत में फंसाता है और उसका सिर धड़ से अलग कर देता है। इससे पहले कि वे यह पता लगा सकें कि जोगो किसके लिए काम कर रहा है, हानामी जोगो का सिर लेकर भाग जाता है। गेटो, जोगो और हानामी एक शून्य में जाते हैं जहां शापित आत्माएं छिपी हुई हैं, उनमें से नवजात माहितो भी है। वे गोजो को जेल क्षेत्र में बंद करने और सुकुना को रिहा करने की योजना बना रहे हैं। 
0808 "बॉर्डम"(अंग्रेज़ी: Boredom)
"(जापानी: 退屈)"
नवम्बर 21, 2020 (2020-11-21)अगस्त 12, 2023
नोबारा और मेगुमी क्योटो जुजुत्सु टेक के छात्रों से मिलते हैं, जिनके खिलाफ वे एक्सचेंज इवेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगे: दूसरे वर्ष की माई ज़ेनीन, जो माकी की जुड़वां बहन है, और तीसरे वर्ष की एओई टोडो। टोडो मेगुमी को लड़ाई के लिए चुनौती देता है और उसे पीटता है, जिससे वह लगभग चरम पर पहुंच जाता है, लेकिन पांडा और टोगे टोडो को रोकते हैं। माकी ने नोबारा को बताया कि वह शापित ऊर्जा का उपयोग नहीं कर सकती और उसे लड़ने के लिए शापित हथियारों पर निर्भर रहना होगा। गोजो ने क्योटो के प्रिंसिपल योशिनोबु गाकुगंजी पर जानबूझ कर प्रथम-वर्षों को शाप-गर्भ के विरुद्ध उनकी मृत्यु के लिए भेजने का आरोप लगाया। वह गाकुगनजी को जोगो, सुकुना और युटा ओकोत्सु और युजी जैसे वर्तमान छात्रों की प्रतिभा के बारे में सूचित करता है, चेतावनी देता है कि एक क्रांति आ रही है। एक महीने बाद, माहितो ने एक मूवी थिएटर में हाई स्कूल के तीन छात्रों को मार डाला, और उसका सामना एक किशोर लड़के से हुआ जो उसे देख सकता था। 
0909 "स्मॉल फ्राई ऐंड रिवर्स रेट्रिब्यूशन"(अंग्रेज़ी: Small Fry and Reverse Retribution)
"(जापानी: 幼魚と逆罰)"
नवम्बर 28, 2020 (2020-11-28)अगस्त 12, 2023
जुनपे योशिनो ने फिल्मों में जाने के लिए स्कूल छोड़ दिया और उन सहपाठियों को देखा, जिन्होंने उसे धमकाकर अपने चेहरे बदलवाए और मर गए। वह अपराधी, माहितो का पीछा करता है, और शापित ऊर्जा को नियंत्रित करने का तरीका सिखाने के लिए कहता है। माहितो जुनपे को मानव अस्तित्व के बारे में अपनी परपीड़क मान्यताएँ सिखाता है, क्योंकि वह स्वयं मानव घृणा से पैदा हुआ एक अभिशाप है। युजी और पूर्व-वेतनभोगी जुजुत्सु जादूगर, केंटो नानामी, दो शापित आत्माओं की जांच करते हैं और उनका सामना करते हैं। लड़ाई के दौरान, युजी ने अपनी शापित तकनीक का खुलासा किया: अपने घूंसे और अलौकिक शक्ति की शक्ति को बढ़ाने के लिए शापित ऊर्जा का उपयोग करना। नानामी ने निष्कर्ष निकाला कि वे जिन "शापों" से लड़ रहे हैं वे वास्तव में रूपांतरित मनुष्य हैं। नानामी इजिची और युजी को जुनपे की जांच करने के लिए भेजता है जबकि वह माहितो से भिड़ने जाता है। 
1010 "आइडल ट्रांसफिग्रेशन"(अंग्रेज़ी: Idle Transfiguration)
"(जापानी: 無為転変)"
दिसम्बर 5, 2020 (2020-12-05)अगस्त 19, 2023
माहितो जुनपे को अपनी विचारधारा सिखाता है: एक शापित आत्मा के रूप में जो किसी व्यक्ति की आत्मा के आकार को बदलने में सक्षम है, वह लोगों को डिस्पोजेबल के रूप में देखता है। जुनपे, इस बात से खुश है कि वह इसके लिए दोषी महसूस किए बिना हत्या कर सकता है, उसका अपने शिक्षक के साथ टकराव होता है, जिसने जुनपे के गुंडों के प्रति आंखें मूंद ली थीं। जब युजी बीच में आता है तो वह अपने शिक्षक को मारने ही वाला होता है। नानामी ने सीवर में माहितो का सामना किया, और उनकी लड़ाई के दौरान, उसे एहसास हुआ कि माहितो द्वारा बनाए गए रूपांतरित मानव वास्तव में अभी भी जीवित, आत्म-जागरूक और पीड़ित हैं। नानामी के काम के घंटों में अतिरिक्त समय लग गया, और उसने माहितो को आश्चर्यचकित करते हुए लड़ने के लिए अपनी पूरी शक्ति का उपयोग करना शुरू कर दिया। 
1111 "नैरो-माइंडेड"(अंग्रेज़ी: Narrow-minded)
"(जापानी: 固陋蠢愚)"
दिसम्बर 12, 2020 (2020-12-12)अगस्त 19, 2023
नानामी आसानी से माहितो के खिलाफ विजयी हो जाता है, लेकिन वह अपना रूप बदलने के लिए अपनी आत्मा में हेरफेर करके जीवित रहने में सक्षम होता है। फिल्मों के प्रति साझा प्रेम को लेकर युजी जुनपे के साथ जुड़ा। जुनपे की मां के साथ रात्रिभोज के दौरान, युजी ने जुनपे से कहा कि वह हत्या नहीं करना चाहता क्योंकि उसे लगता है कि इससे वह मानव जीवन और रिश्तों को कम महत्व देगा। जुनपे की माँ की रातों-रात हत्या कर दी जाती है जब माहितो द्वारा लगाई गई सुकुना की एक उंगली शापित आत्माओं को आकर्षित करती है। माहितो ने जुनपे को आश्वस्त किया कि उसके स्कूल के बदमाशों में से एक, शोता इतो ने युजी को लुभाने की योजना बनाकर ऐसा किया, ताकि वे सुकुना को अपनी तरफ कर सकें। जुनपे के इतो को मारने से ठीक पहले युजी जुनपे के स्कूल में पहुंचता है। 
1212 "टू यू, समडे"(अंग्रेज़ी: To You, Someday)
"(जापानी: いつかの君へ)"
दिसम्बर 19, 2020 (2020-12-19)अगस्त 19, 2023
यह महसूस करते हुए कि इंसानों के पास दिल नहीं है क्योंकि वह जिन चीजों से गुजर चुका है, जुनपे अपनी शापित ऊर्जा तकनीक, एक जेलीफ़िश शिकिगामी का उपयोग करके युजी से लड़ता है जो जिसे भी छूती है उसे जहर दे देती है। युजी जुनपे को अपने साथ जुजुत्सु हाई आने के लिए मनाने की कोशिश करता है, और उसे बताता है कि वहां मजबूत शिक्षक हैं जो मदद कर सकते हैं। इसके बाद माहितो आता है और जुनपे को एहसास होता है कि उसके साथ छेड़छाड़ की जा रही है, केवल माहितो ने जुनपे को एक विकृत प्राणी में बदल दिया है। युजी सुकुना से मदद की गुहार लगाता है लेकिन सुकुना मना कर देता है और माहितो के साथ उस पर हंसता है। जुनपे युजी से उसकी मदद करने के लिए विनती करता है लेकिन मर जाता है, और युजी को एहसास होता है कि वह वास्तव में हर किसी को नहीं बचा सकता है, वह टूट जाता है और माहितो पर उग्र रूप से हमला करता है। उसके घूंसे माहितो के शरीर और आत्मा तक पहुंचते हैं, जिससे शापित आत्मा का खून बहने लगता है। माहितो युजी के शरीर को बदलने की कोशिश करता है लेकिन सुकुना उस पर हावी हो जाती है, जो उसे दोबारा छूने पर जान से मारने की धमकी देता है। 
1313 "टुमॉरो"(अंग्रेज़ी: Tomorrow)
"(जापानी: また明日)"
दिसम्बर 26, 2020 (2020-12-26)अगस्त 26, 2023
नानामी और युजी ने माहितो की कमजोरियों को पकड़ लिया और उसे हरा दिया। हार के कगार पर, माहितो ने अपना "अंधेरे का काला जादू" जारी कर दिया और नानामी को अंदर फंसा लिया। यह मानते हुए कि वह मरने वाला है, नानामी इस बात पर विचार करता है कि किस कारण से वह एक जादूगर के रूप में जुजुत्सु टेक में फिर से शामिल हुआ। वह एक निरर्थक कॉर्पोरेट नौकरी कर रहा था, जिससे उसे लगने लगा कि उसके पास जीने का कोई कारण नहीं है। एक दिन उसने एक बेकरी कैशियर को लगे अभिशाप को दूर करके उसकी मदद की। उसकी कृतज्ञता देखकर उसे आजीविका के लिए दूसरों की मदद करने की प्रेरणा मिली। युजी के माध्यम से डोमेन टूट जाता है, क्योंकि यह अंदर की तुलना में बाहर से कमजोर है। परिणामस्वरूप, माहितो गलती से सुकुना की आत्मा को दूसरी बार छूता है, जो उसे गंभीर रूप से घायल करके दंडित करता है, इसलिए माहितो भाग जाता है। व्यथित युजी नानामी से कहता है कि उसे आज एक व्यक्ति को मारना है, और फिर कभी न हारने का वादा करता है। 
1414 "क्योटो सिस्टर स्कूल एक्सचेंज इवेंट - ग्रुप बैटल 0 -"(अंग्रेज़ी: Kyoto Sister School Exchange Event - Group Battle 0 -)
"(जापानी: 京都姉妹校交流会-団体戦⓪-)"
जनवरी 16, 2021 (2021-01-16)अगस्त 26, 2023
गेटो जोगो, जिसने अपना शरीर पुनः प्राप्त कर लिया है, और माहितो के साथ अपनी अगली चाल की योजना बनाता है। गेटो ने घोषणा की कि वे सुकुना को पूरी तरह से मुक्त करने के लिए उसकी सभी अंगुलियों को ढूंढने का प्रयास जारी रखेंगे, जिसकी शुरुआत टोक्यो जुजुत्सु टेक पर घात लगाकर की जाएगी। क्योटो क्लास एक्सचेंज इवेंट के लिए आती है, और युजी दो महीने बाद अपने जीवित होने का खुलासा करता है, जिससे उसके दोस्त आश्चर्यचकित हो जाते हैं। इस आयोजन में दो राउंड होंगे, पहला दो स्कूलों के बीच प्रतियोगिता होगी। क्योटो के छात्र, प्रिंसिपल गाकुगनजी के आदेश पर, युजी को मारने की साजिश रचते हैं, लेकिन सुकुना का जहाज होने के कारण इसे एक दुर्घटना की तरह दिखा देते हैं। गोजो ने क्योटो छात्रों के शिक्षक, उटाहाईम इओरी को बताया कि उसे संदेह है कि टोक्यो जुजुत्सु टेक के बीच में एक गद्दार है। 
1515 "क्योटो सिस्टर स्कूल एक्सचेंज इवेंट - ग्रुप बैटल 1 -"(अंग्रेज़ी: Kyoto Sister School Exchange Event - Group Battle 1 -)
"(जापानी: 京都姉妹校交流会-団体戦①-)"
जनवरी 23, 2021 (2021-01-23)अगस्त 26, 2023
क्योटो के छात्रों ने युजी पर घात लगाकर हमला करना शुरू कर दिया, लेकिन फ्लैशबैक से पता चलता है कि टोक्यो के छात्रों को पहले से ही संदेह था कि क्योटो टीम उसे मारने की कोशिश पर ध्यान केंद्रित करेगी। वे क्योटो के छात्रों को विषम परिस्थितियों में विभाजित करने का काम करते हैं। युजी खुद को आश्चर्यजनक रूप से खुश टोडो, जो कि क्योटो के छात्रों में से एक है, जो उसे मारने के खिलाफ है, के साथ हाथापाई करते हुए पाता है, और जब युजी उसके एक प्रश्न का "सही" उत्तर देता है, तो वह हमेशा पुराने दोस्त बने रहने की कल्पना करना शुरू कर देता है। मेगुमी पर नोरिटोशी कामो द्वारा हमला किया जाता है जबकि कासुमी मिवा माकी का सामना करने के लिए तैयार होती है। 
1616 "क्योटो सिस्टर स्कूल एक्सचेंज इवेंट - ग्रुप बैटल 2 -"(अंग्रेज़ी: Kyoto Sister School Exchange Event - Group Battle 2 -)
"(जापानी: 京都姉妹校交流会-団体戦②-)"
जनवरी 30, 2021 (2021-01-30)सितम्बर 2, 2023
युजी को टोडो से शापित ऊर्जा का उपयोग करने के बारे में सबक मिलता है जबकि दोनों एक दूसरे से लड़ते हैं। मेकामारू के एक गैर-घातक स्नाइपर शॉट से नोबारा को बाहर कर दिया गया। पांडा उससे लड़ना शुरू कर देता है, और उसके अतीत और तकनीक का पता चलता है: "पांडा" में वास्तव में तीन व्यक्तित्व होते हैं जिन्हें वह हमलों से कमजोर होने पर बदल सकता है। मेकामारू ने खुलासा किया कि वह एक युवा जादूगर है जो रोबोट को भीतर से नियंत्रित करता है। उनका असली शरीर बेहद बीमार है और काम करने में असमर्थ है। हालाँकि, बदले में, वह यांत्रिक कठपुतलियों के माध्यम से शापित ऊर्जा का उपयोग करने में सक्षम है। पांडा का "गोरिल्ला" व्यक्तित्व उनकी लड़ाई में विजयी हुआ। 
1717 "क्योटो सिस्टर स्कूल एक्सचेंज इवेंट - ग्रुप बैटल 3 -"(अंग्रेज़ी: Kyoto Sister School Exchange Event - Group Battle 3 -)
"(जापानी: 京都姉妹校交流会-団体戦③-)"
फ़रवरी 6, 2021 (2021-02-06)सितम्बर 2, 2023
मिवा को उसकी शापित ऊर्जा की कमी को कम आंकने के बाद माकी द्वारा पीटी जाती है। नोबारा मोमो निशिमिया से लड़ती है, लेकिन जैसे ही वह जीतने वाली होती है, माई की रिवॉल्वर से चली गोली से वह बाहर हो जाती है। माकी का अपनी बहन से सामना होता है, क्योंकि फ्लैशबैक से पता चलता है कि ज़ेनीन खानदान में जुड़वा बच्चों को कितनी पीड़ा झेलनी पड़ी थी। माकी ने एक मजबूत जादूगर बनने और एक दिन खानदान पर शासन करने के लक्ष्य के साथ खानदान को छोड़ दिया। माई रुकी रही और उसे अपनी इच्छा के विरुद्ध माकी के स्थान पर जादूगरनी बनने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि उसकी बहन उसे छोड़ने से नाराज थी। जैसे ही माई अपनी तकनीक का उपयोग करके अपनी शापित ऊर्जा से एक गोली बनाने की कोशिश करती है, माकी उसे अपने हाथों से पकड़ लेती है, जिससे पता चलता है कि शापित ऊर्जा न होने के बदले में, उसे अलौकिक शक्ति का आशीर्वाद मिला है, जिससे उसकी प्रतिभा का पता चलता है। अपनी लड़ाई हारने के बाद, माई और नोबारा प्रतियोगिता से बाहर हो गए। 
1818 "सेज"(अंग्रेज़ी: Sage)
"(जापानी: 賢者)"
फ़रवरी 13, 2021 (2021-02-13)सितम्बर 2, 2023
टोगे द्वारा मिवा को कॉल करने और उसे फोन पर सोने का आदेश देने के बाद उसे हटा दिया जाता है। टोगे को तब एक अशुभ ऊंचे दर्जे की शापित आत्मा द्वारा परेशान किया जाता है, जिसकी उपस्थिति एक्सचेंज इवेंट को तुरंत समाप्त कर देती है। मेगुमी और नोरिटोशी लड़ रहे थे जब उन्होंने टोगे को भागते हुए देखा; वह उन्हें भागने का आदेश देता है लेकिन ऊंचे दर्जे की शापित शक्ति उन्हें बाहर निकलने से रोकता है। ऊंचे दर्जे की शापित शक्ति के आक्रमण के पीछे शापित ऊर्जा उपयोगकर्ता क्षेत्र पर एक बड़ा अवरोध रखते हैं। बाधा केवल गोजो को छात्रों से रोकती है; बाकी सभी लोग प्रवेश कर सकते हैं और जा सकते हैं। टोगे, मेगुमी और नोरिटोशी खुद को ऊंचे दर्जे की शापित शक्ति का सामना करते हुए पाते हैं। 
1919 "ब्लैक फ्लैश"(अंग्रेज़ी: Black Flash)
"(जापानी: 黒閃)"
फ़रवरी 20, 2021 (2021-02-20)सितम्बर 9, 2023
हानामी, ऊंचे दर्जे की शापित आत्मा, टोगे, मेगुमी, नोरिटोशी और माकी के हमलों को दूर कर देती है। जैसे ही वह माकी की गला घोंटकर हत्या करने वाला होता है, युजी और टोडो हानामी से लड़ने के लिए कूद पड़ते हैं जबकि पांडा और मोमो अपने घायल दोस्तों को सुरक्षित निकाल लेते हैं। इसके बाद युजी ने टोडो से सीखी गई ब्लैक फ्लैश तकनीक का खुलासा किया, क्योंकि हानामी ने उन दोनों से लड़ने के लिए अपना दूसरा हाथ खोल दिया। 
2020 "नॉनस्टैंडर्ड"(अंग्रेज़ी: Nonstandard)
"(जापानी: 規格外)"
फ़रवरी 27, 2021 (2021-02-27)सितम्बर 9, 2023
टोडो ने अपनी गुप्त तकनीक का खुलासा किया: बूगी वूगी, किन्हीं दो लोगों या वस्तुओं को शापित ऊर्जा से बदलने की क्षमता, और हानामी को हराने के लिए युजी के ब्लैक फ्लैश के साथ मिलकर इसका उपयोग करता है। जब गोजो युद्ध के मैदान पर से कवच हटा देता है तो हानामी अपना स्वयं का डोमेन विस्तार शुरू करने की तैयारी करता है। हमलावरों में से एक जूज़ो के अंगों को टुकड़े-टुकड़े करने के बाद, गोजो ने पीछे हट रहे हानामी पर शापित ऊर्जा की एक विशाल पर्पल लहर छोड़ी, आधे जंगल को नष्ट कर दिया और युजी और टोडो को उसकी शक्ति से आश्चर्यचकित कर दिया। अन्यत्र, माहितो को अब सुकुना की एक उंगली के कब्जे में दिखाया गया है। 
2121 "जुजुत्सु कोशिएन"(अंग्रेज़ी: Jujutsu Koshien)
"(जापानी: 呪術甲子園)"
मार्च 6, 2021 (2021-03-06)सितम्बर 9, 2023
हानामी गोजो के हमले से मुश्किल से बच पाता है। माहितो ने खुलासा किया कि हमला गोजो का ध्यान टोक्यो हाई स्कूल से हटाने के लिए किया गया था, जहां माहितो ने कई जादूगरों को मार डाला और छह अंगुलियां और तीन ऊंचे दर्जे की "शाप गर्भ" चुरा लिए। गेटो ने 31 अक्टूबर को एक बार फिर अपनी शिबुया योजना की ओर इशारा करते हुए चेतावनी दी कि उन्हें गोजो को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और सुकुना और छात्रों को अकेला छोड़ देना चाहिए, क्योंकि सुकुना को उनमें से एक (मेगुमी) में रुचि है और अगर कुछ हुआ तो वह विस्फोट कर सकता है। इन सब के बावजूद, गोजो ने एक्सचेंज इवेंट जारी रखा है, और व्यक्तिगत लड़ाइयों के बजाय, वह उन्हें बेसबॉल खेल में प्रतिस्पर्धा करवाता है, जिससे छात्रों को कुछ खाली समय मिलता है। 
2222 "द ओरिजिन ऑफ़ ब्लाइंड ओबेडिएंस"(अंग्रेज़ी: The Origin of Blind Obedience)
"(जापानी: 起首雷同)"
मार्च 13, 2021 (2021-03-13)सितम्बर 16, 2023
मेगुमी, नोबारा और युजी को मेगुमी के मिडिल स्कूल अल्मा मेटर, सैतामा उरमी ईस्ट जूनियर हाई से जुड़ी रहस्यमय मौतों की जांच करने के लिए भेजा जाता है। उन्हें पता चलता है कि मौतें एक अभिशाप के कारण हुई थीं और मेगुमी की सौतेली बहन सुमिकी, जो अभी भी कोमा में है, अगर तीनों ने अभिशाप को दूर नहीं किया तो वह भी इसका शिकार बन सकती है। माहितो और गेटो ने शापित गर्भ में से एक: डेथ पेंटिंग्स को मूर्त रूप देते हुए अपनी योजनाएं जारी रखीं। 
2323 "द ओरिजिन ऑफ़ ब्लाइंड ओबेडिएंस -2-"(अंग्रेज़ी: The Origin of Blind Obedience -2-)
"(जापानी: 起首雷同―弐―)"
मार्च 20, 2021 (2021-03-20)सितम्बर 16, 2023
दो नए श्राप प्रकट होते हैं और युजी और नोबारा को युद्ध के मैदान से दूर ले जाते हैं, जिससे मेगुमी को एक ऊंचे दर्जे के अभिशाप का सामना करना पड़ता है। गोजो की सलाह के शब्दों को याद करने से पहले, वह खुद को अपनी शक्ति की सीमा पर पाता है, जो उसे अपने "अंधेरे का काला जादू"(डोमेन विस्तार): चिमेरा शैडो गार्डन को उजागर करने के लिए प्रोत्साहित करता है। श्राप पर विजय पाने के बाद, मेगुमी ने सुकुना की उंगली प्राप्त की और अपनी बहन के साथ अपने जीवन के बारे में सोचा। फिर, युजी, अपने प्रतिद्वंद्वी का पीछा करते हुए, नोबारा और उसके प्रतिद्वंद्वी से टकराता है। 
2424 "अकांप्लाइस"(अंग्रेज़ी: Accomplices)
"(जापानी: 共犯)"
मार्च 27, 2021 (2021-03-27)सितम्बर 16, 2023
युजी और नोबारा शापित गर्भ बंधुओं की क्षय तकनीक से संक्रमित हैं जो उनके शरीर को मिनटों में सड़ा देगी। नोबारा भाइयों पर बाजी पलटने के लिए अपनी तकनीक का उपयोग करती है और युजी के साथ उन दोनों को मार देती है। लड़ाई के बाद, वे शापित आत्माओं के बजाय वास्तविक मनुष्यों को मारने पर विचार करते हैं। वे मेगुमी को सुकुना की उंगली के सहारे सोते हुए पाते हैं। जब वह जागता है, तो वह युजी को उंगली न खाने की चेतावनी देता है, लेकिन सुकुना उनमें से किसी के प्रतिक्रिया करने से पहले ही उसे खा लेता है। दो दिन बाद, गोजो स्कूल में गद्दार के बारे में यूटाहइम से बात करता है, और एक अन्य जादूगर, मेई मेई को एक बड़ा भुगतान भेजता है। टोडो और मेई मेई ने युजी, मेगुमी, नोबारा, माकी और पांडा को ग्रेड 1 जादूगर के रूप में वर्गीकृत करने की सिफारिश करने के लिए गाकुगनजी से मुलाकात की। 

स्पेशल एपिसोड[संपादित करें]

एपिसोड नंबर जुजुत्सु काइसेन स्पेशल एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख
13.501 "न्यू ईयर्स स्पेशल"(अंग्रेज़ी: New Year's Special)
"(जापानी: 新春特番)"
जनवरी 9, 2021 (2021-01-09)
वॉइस एक्टर्स जुन्या एनोकी (युजी इटादोरी) और सुबारू किमुरा (एओई टोडो) पिछले तेरह एपिसोड को देखते हैं और इस बोनस फीचर प्रसारण में एनीमे श्रृंखला से अपने पसंदीदा क्षणों को याद करते हैं। 

होम मीडिया रिलीज़[संपादित करें]

जापानी[संपादित करें]

वॉल. तारीख़ डिस्कस एपिसोड्स
1 जनवरी 20, 2021[15] 1 1–3
2 फरवरी 17, 2021[16] 4–6
3 मार्च 17, 2021[17] 7–9
4 अप्रैल 21, 2021[18] 10–12
5 मई 26, 2021[19] 13–15
6 जून 23, 2021[20] 16–18
7 जुलाई 21, 2021[21] 19–21
8 अगस्त 18, 2021[22] 22–24

अंग्रेज़ी[संपादित करें]

नाम तारीख़ डिस्कस एपिसोड्स
सीज़न 1 – पार्ट 1 फरवरी 28, 2023[23][24] 2 1–12
सीज़न 1 – पार्ट 2 अक्टूबर 31, 2023[25][26] 13–24

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Pineda, Rafael Antonio (November 24, 2019). "Jujutsu Kaisen Manga Gets TV Anime". Anime News Network. अभिगमन तिथि November 24, 2019.
  2. Loo, Egan (September 4, 2020). "Jujutsu Kaisen Anime's 2nd Video Unveils More Cast". Anime News Network. अभिगमन तिथि September 4, 2020.
  3. アニメ「呪術廻戦」10月放送開始!両面宿儺役に諏訪部順一、制作はMAPPA. Natalie (जापानी में). May 20, 2020. अभिगमन तिथि May 20, 2020.
  4. Pineda, Rafael Antonio (May 20, 2020). "Jujutsu Kaisen Anime's Video Reveals New Cast, Staff, October Premiere". Anime News Network. अभिगमन तिथि May 20, 2020.
  5. Loo, Egan (October 3, 2020). "Jujutsu Kaisen Anime to Run for 24 Episodes". Anime News Network. अभिगमन तिथि October 3, 2020.
  6. Pineda, Rafael Antonio (August 10, 2020). "Eve, Ali Perform Theme Songs for Jujutsu Kaisen Anime". Anime News Network. अभिगमन तिथि August 10, 2020.
  7. Pineda, Rafael Antonio (October 19, 2020). "Jujutsu Kaisen Gets Post-Credits Mini Anime". Anime News Network. अभिगमन तिथि October 19, 2020.
  8. Hodgkins, Crystalyn (December 13, 2020). "Who-ya Extended, Cö shu Nie Perform New Themes for Jujutsu Kaisen Anime". Anime News Network. अभिगमन तिथि December 13, 2020.
  9. Sherman, Jennifer (August 12, 2020). "Crunchyroll to Stream Jujutsu Kaisen in October". Anime News Network. अभिगमन तिथि August 12, 2020.
  10. Cardine, Kyle (November 11, 2020). "Crunchyroll Announces JUJUTSU KAISEN, Noblesse, and More Fall 2020 Season Dubs!". Crunchyroll. अभिगमन तिथि November 11, 2020.
  11. Mateo, Alex (November 11, 2020). "Crunchyroll Announces English Dubs, Casts for Jujutsu Kaisen, I'm Standing on a Million Lives, TONIKAWA, Noblesse Anime". Anime News Network. अभिगमन तिथि November 11, 2020.
  12. Pineda, Rafael Antonio (September 28, 2020). "Ani-One Asia Streams Jujutsu Kaisen Anime". Anime News Network. अभिगमन तिथि September 30, 2020.
  13. Pineda, Rafael Antonio (October 12, 2020). "iQiyi Adds 4 Fall Anime for Southeast Asia". Anime News Network. अभिगमन तिथि October 12, 2020.
  14. "Vol. 1". Jujutsu Kaisen. अभिगमन तिथि December 12, 2020.
  15. "Vol. 1". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि December 12, 2020.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  16. "Vol. 2". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि December 12, 2020.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  17. "Vol. 3". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि December 12, 2020.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  18. "Vol. 4". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि December 12, 2020.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  19. "Vol. 5". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि December 12, 2020.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  20. "Vol. 6". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि December 12, 2020.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  21. "Vol. 7". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि December 12, 2020.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  22. "Vol. 8". jujutsukaisen.jp (Japanese में). अभिगमन तिथि December 12, 2020.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  23. "Jujutsu Kaisen Season 1 Part 1 Blu-ray". rightstufanime.com. मूल से December 24, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 23, 2022.
  24. "Jujutsu Kaisen Season 1 Part 1 Limited Edition Blu-ray". rightstufanime.com. मूल से April 10, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 10, 2023.
  25. "Jujutsu Kaisen Season 1 Part 2 Blu-ray". Viz Media. अभिगमन तिथि September 15, 2023.
  26. "Jujutsu Kaisen Season 1 Part 2 Limited Edition Blu-ray". Viz Media. अभिगमन तिथि September 15, 2023.