चर्च और राज्य का पृथक्करण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चर्च और राज्य का पृथक्करण (separation of church and state) ईसाई बाहुल्य वाले देशों के लिए एक दार्शनिक और न्यायशास्त्रीय अवधारणा है। इसे धार्मिक संगठनों और राज्य के मध्य व्याप्त पारस्परिक संबंधों तथा राजनीतिक दूरी को परिभाषित करने के लिए प्रयुक्त किया जाता है। वैचारिक दृष्टिकोण से यह वाक्यांश एक धर्मनिरपेक्ष राज्य के निर्माण तथा चर्च और राज्य के बीच स्थित औपचारिक संबंध को परिवर्तित करने के अर्थ में प्रयोग किया जाता है। हालांकि वर्तमान वाक्यांश चर्च और राज्य का पृथक्करण, संयुक्त राज्य अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति तथा अमेरिकी 'स्वतंत्रता की घोषणा' के मुख्य लेखक थॉमस जेफ़र्सन द्वारा प्रयुक्त वाक्यांश चर्च और राज्य के बीच अलगाव की दीवार का संशोधित रूप है। इस वाक्यांश को जॉन लॉक जैसे प्रबुद्ध दार्शनिकों द्वारा एक प्रसिद्ध अवधारणा के रूप में विकसित और प्रचारित किया गया।[1][2]

किसी समाज में चर्च अर्थात् धार्मिक संगठनों और राज्य अर्थात् राजनीतिक संरचनाओं के बीच के संबंध मधुर बने रहे इस हेतु देश के कानूनी संरचनाओं और विचारकों द्वारा कुछ परिभाषाएं निर्धारित की जाती हैं। यह परिभाषाएं इनके संबंधों की सीमाएं भी निर्धारित करती हैं। इसके मूर्त रूप को हम फ्रांस में देख सकते हैं, जहाँ धर्मनिरपेक्ष सिद्धांत का कड़ाई से पालन किया जाता है। इसके साथ ही डेनमार्क और इंग्लैंड जैसे धर्मनिरपेक्ष देश एक आधिकारिक राज्य धर्म की संवैधानिक मान्यता को बनाए रखे हुए हैं।

वास्तव में चर्च और राज्य का पृथक्करण की अवधारणा धर्मनिरपेक्षता, स्थापनावाद, धार्मिक स्वतंत्रता, और धार्मिक बहुलवाद के दर्शन के समानांतर है। इन दर्शनों के माध्यम से यूरोपीय राज्यों ने चर्च और राज्य की कुछ सामाजिक भूमिकाएं ग्रहण की, जिसने वहाँ धर्मनिरपेक्ष आबादी और सार्वजनिक क्षेत्रों का निर्माण किया।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. The Oxford Companion to the Supreme Court of the United States (1992), Kermit D. Hall, Ed. pp. 717–726
  2. "The Enlightenment | History of Western Civilization II" [आत्मज्ञान | पश्चिमी सभ्यता का इतिहास II]. courses.lumenlearning.com. मूल से 2021-04-17 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-01-20.
  3. Separationism Archived 2020-08-07 at the वेबैक मशीन, Princeton University WordNet Archived 2016-05-08 at the वेबैक मशीन पढ़े: "अलगाववाद: चर्च और राज्य को सख्ती से अलग करने की नीति की वकालत।"