सामग्री पर जाएँ

गोपीचंद थोटाकुरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गोपीचंद थोटाकुरा - भारत का पहला अंतरिक्ष पर्यटक

30 वर्षीय गोपीचंद थोटाकुरा (Gopichand Thotakura) एक अनुभवी भारतीय पायलट, एविएटर और उद्यमी हैं, जिन्हें हाल ही में (Blue Origin’s New Shepard-25) ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड-25 मिशन के तहत अंतरिक्ष में पर्यटन यात्रा के रूप में छह क्रू सदस्यों में से एक के रूप में इस ऐतिहासिक यात्रा के लिए चुने गए हैं और अब वे भारतीय मूल के अंतरिक्ष में जा चुके पहले भारतीय अंतरिक्ष पर्यटक (India’s first space tourist) हो गए हैं और भारतीय सेना के विंग कमांडर राकेश शर्मा (अंतरिक्ष यात्रा -1984) के बाद अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे भारतीय नागरिक हो गए हैं।

यह इतिहास उन्होंने19 मई 2024 को रचा हैं। गोपीचंद थोटाकुरा का अंतरिक्ष में जाते हुवे वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी लोग पसंद कर रहे हैं और सुभकामनायें दे रहे हैं।

गोपीचंद थोटाकुरा कौन हैं

30 वर्षीय गोपीचंद थोटाकुरा विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वह वर्त्तवान में अमेरिका के अटलांटा, जॉर्जिया में रहते हैं। गोपीचंद थोटाकुरा एक प्रेरणादायक व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपने साहस, दृढ़ संकल्प और सेवा भावना के माध्यम से विमानन और चिकित्सा विमानन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनका यह साहसिक और ऐतिहासिक अंतरिक्ष यात्रा अंतरिक्ष अन्वेषण और पर्यटन के क्षेत्र में न केवल उनके लिए बल्कि भारत के लिए भी एक महत्वपूर्ण क्षण है। अब हम गोपीचंद थोटाकुरा के जीवन, करियर और उनके अंतरिक्ष यात्रा के सफर के बारे में विस्तार से जानेंगे।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

गोपीचंद थोटाकुरा का जन्म और पालन-पोषण विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश राज्य में हुआ। आठ साल की उम्र में ही उनका का झुकाव और आकर्षण आसमान में उड़ान भरने के प्रति हो गया था इसलिए जब उन्होंने पहली बार एक KLM विमान के कॉकपिट में कदम रखा था तो उनके इस रोमांचक अनुभव ने उनके कोमल मन पर एक गहरा प्रभाव छोड़ा और ये अनुभव उन्हें एविएशन में अपना कैरिअर बनाने के लिए प्रेरित किया।

उसके बाद उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के कोवेंट्री विश्वविद्यालय (Coventry University) से विमानन प्रबंधन और संचालन में डिग्री हासिल किया है उसके बाद राज्य फ्लोरिडा के एक निजी विश्वविद्यालय एम्ब्री-रिडल एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी (Embry-Riddle Aeronautical University) से वैमानिकी विज्ञान (Aeronautical Science) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की, जो विमानन और एयरोस्पेस शिक्षा में एक जाना पहचाना और प्रतिष्ठित संस्थान है।

गोपीचंद थोटाकुरा का पेशेवर करियर

गोपी थोटाकुरा का करियर विमानन के विभिन्न क्षेत्रों में फैला हुआ है। उन्होंने वाणिज्यिक जेट उड़ाने, बुश पायलटिंग, ऐरोबैटिक्स, सीप्लेन ऑपरेशंस और हॉट एयर बलूनिंग जैसे विभिन्न विमानन क्षेत्रों में काम किया है। गोपीचंद थोटाकुरा ने अपनी उड़ान क्षमता को और विस्तार दिया और विभिन्न प्रकार के विमानों को उड़ाने में महारत हासिल की, जिसमें बुश प्लेन, एरोबेटिक प्लेन, सीप्लेन और हॉट एयर बलून शामिल हैं। इसके अलावा, वे एक अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जेट पायलट के रूप में उन्होंने विभिन्न चिकित्सा आपात स्थितियों में लोगों की मदद करने का साहसिक कार्य को सम्पादित किया।

गोपीचंद थोटाकुरा का योगदान प्रिजर्व लाइफ कॉर्प और चिकित्सा विमानन में

गोपीचंद थोटाकुरा ने चिकित्सा विमानन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने हर्ट्सफील्ड–जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Hartsfield-Jackson Atlanta International Airport) के पास समग्र कल्याण और व्यावहारिक स्वास्थ्य के लिए एक वैश्विक केंद्र, प्रिजर्व लाइफ कॉर्प की सह-स्थापना की है। जो होलिस्टिक वेलनेस और एप्लाइड हेल्थ पर केंद्रित एक वैश्विक केंद्र है।

पिछले इन सात वर्षों में, उन्होंने विमानन, बुनियादी ढांचे और समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण परियोजनाओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया है। जिसमे इस संगठन के माध्यम से, गोपीचंद थोटाकुरा ने भारतीय उपमहाद्वीप में आपातकालीन चिकित्सा परिवहन को बढ़ावा दिया है। उन्होंने 2000 से अधिक चिकित्सा एयर एम्बुलेंस मिशनों को अंजाम दिया है, जिससे उन्होंने अनगिनत जीवन बचाने में मदद की है। उनके इस योगदान ने उन्हें भारत के चिकित्सा विमानन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया है।

गोपीचंद थोटाकुरा का व्यक्तिगत साहसिक कार्य

गोपीचंद थोटाकुरा का साहसिक स्वभाव न केवल विमानन तक सीमित है, बल्कि उन्होंने माउंट किलिमंजारो की चोटी को भी सफलतापूर्वक फतह किया है। इस चढ़ाई ने उनके दृढ़ संकल्प और साहस को और भी मजबूत किया जो ऊंचाइयों को छूने और अन्वेषण करने की उनको प्रेरणा और उत्तप्रेरित किया है। उनका कहना है कि उन्होंने अपनी जिंदगी में हमेशा नई चुनौतियों का सामना किया है और उनका यह अंतरिक्ष यात्रा का सपना भी इसी साहस और दृढ़ संकल्प का एक महत्वपुर्ण हिस्सा है।

गोपीचंद थोटाकुरा का ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड मिशन में शामिल होना

गोपीचंद थोटाकुरा को ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड-25 मिशन के लिए हाल में ही चुना गया था, जो यह एक महत्वपूर्ण अंतरिक्ष पर्यटन मिशन है। इस मिशन के तहत उनको अंतरिक्ष में एक संक्षिप्त यात्रा करना था । इस साहसिक और संक्षिप्त यात्रा में गोपीचंद थोटाकुरा और उनके साथ यात्रा कर रहे अन्य अंतरिक्ष पर्यटक को पृथ्वी की सतह से ऊपर के ब्रह्मांड का अद्वितीय दृश्य देखने का सौभाग्य प्राप्त होगा।। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देना और इसे सभी के लिए सुलभ और किफायती बनाना है।

1. गोपीचंद थोटाकुरा- भारत के पहले अंतरिक्ष पर्यटक

2. Blue Origin Completes 25th Mission to Space with Six Crew Onboard

3. राकेश शर्मा