गृह फिल्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
न्यू यॉर्क के १९३९ वर्ल्ड्स फेयर में बनी एक गृह फिल्म।

एक गृह फिल्म एक लघु शौकिया फिल्म या वीडियो है जिसे आम तौरपर केवल पारिवारिक गतिविधि, छुट्टी, या किसी विशेष घटना के दृश्य को संरक्षित करने के लिए बनाया जाता है, और उसका मकसद परिवार और दोस्तों द्वारा घर पर देखा जाना है। मूल रूप से घरेलू फिल्में फोटोग्राफिक फिल्म पर प्रारूपों में बनाई जाती थीं जो आमतौर पर फिल्म निर्माता को महंगी कैमरा फिल्म के लगभग तीन मिनट प्रति रोल तक सीमित कर देती थीं। अधिकांश शौकिया फिल्म प्रारूपों में ध्वनि की कमी थी जिसके कारण वे मूक फिल्मों की शूटिंग करते थे।

१९७० के दशक में कैमकोर्डर का आगमन हुआ जो एक अपेक्षाकृत सस्ते वीडियो कैसेट पर एक-दो घंटे का वीडियो रिकॉर्ड कर सकता था जिसमें ध्वनि भी थी और उसे फिल्म की तरह डिवेलप करने की आवश्यकता नहीं थी। इसके बाद फ्लैश मेमोरी में रिकॉर्ड किए गए डिजिटल वीडियो कैमरों और हाल ही में वीडियो रिकॉर्डिंग की क्षमता रखने वाले स्मार्टफोनों ने गृह फिल्मों के निर्माण को सरल एवं किसी सामान्य व्यक्ति के लिए अधिक किफायती बना दिया।

गृह फिल्म निर्माण और प्रोफेशनल फिल्म निर्माण के बीच तकनीकी सीमाएँ तेजी से धुंधली होती जा रही हैं क्योंकि प्रोस्यूमर का सामान अक्सर ऐसी सुविधाएँ प्रदान करता है जो पहले केवल पेशेवर उपकरणों पर उपलब्ध थीं।

हाल के वर्षों में जापान में काटो-चान केन-चान गोकिजेन टीवी (१९८६ की शुरुआत),[1][2] अमेरिका के सबसे मजेदार होम वीडियो (१९८९ की शुरुआत) जैसी टेलीविजन श्रृंखलाओं के माध्यम से घरेलू फिल्मों के क्लिप व्यापक दर्शकों के लिए उपलब्ध हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका,[3] आपको फंसाया गया है! (१९९० की शुरुआत) ब्रिटेन में[4] फ्रांस में वीडियो गैग (१९९० की शुरुआत),[5] और यूट्यूब (२००५ में स्थापित) जैसी ऑनलाइन वीडियो साझा करने वाली साइटें जो उन उपयोगकर्ताओं की हैं जो अपनी घरेलू फिल्मों को उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के रूप में साझा करना चाहते हैं।[6] इंटरनेट की लोकप्रियता, और हाई-स्पीड कनेक्शन की व्यापक उपलब्धता ने होम मूवी साझा करने के नए तरीके प्रदान किए हैं जैसे वीडियो ब्लॉग (व्लॉग) और वीडियो पॉडकास्ट

इतिहास[संपादित करें]

गृह फिल्म निर्माण का विकास उपभोक्ताओं के लिए किफायती कीमतों पर उपकरण और मीडिया प्रारूप (फिल्म स्टॉक, वीडियो टेप आदि) की उपलब्धता पर गंभीर रूप से निर्भर है। शौकियों के लिए उपयुक्त फिल्म प्रारूपों की शुरूआत फिल्मांकन के इतिहास में शुरू हुई।

१७.५ मिमी प्रारूप[संपादित करें]

१७.५ मिमी "बर्टैक" प्रारूप का १८९८ में बर्ट एकर्स द्वारा पेटेंट कराया गया था[7] यह प्रारूप मानक ३५ मिमी फिल्म को विभाजित करता है दो स्ट्रिप्स में आधा चौड़ा किया और दिन के उजाले में कैमरे में लोड किया जा सकता है। चूंकि फिल्म के फ्रेम भी ३५ की आधी ऊंचाई के थे मिमी फ्रेम, बर्टैक प्रारूप ने ३५ द्वारा उपयोग किए जाने वाले फिल्म स्टॉक की मात्रा का केवल २५% उपयोग किया मिमी। कैमरा एक प्रिंटर और प्रोजेक्टर के रूप में दोगुना हो गया, इसलिए उपकरण की लागत भी कम हो गई।

९.५ मिमी प्रारूप[संपादित करें]

१९२२ में फ्रांसीसी फर्म पाथे फ्रेरेस ने एक नया फिल्म प्रारूप ९.५ मिमी चौड़ा पेश किया है जो फिल्म के किनारों के बजाय फ्रेम के बीच स्प्रोकेट छेद करता है जिससे छवियों को लगभग पूरी चौड़ाई पर कब्जा करने की अनुमति मिलती है। परिणामी फ़्रेम लगभग उतने ही बड़े और स्पष्ट थे जितने थोड़े बाद के १६ मिमी प्रारूप के साथ थे जिसने अपनी अधिकांश चौड़ाई को स्थिर करने वाले छिद्रों के लिए समर्पित किया। घरेलू फिल्में बनाने और पेशेवर रूप से बनाई गई फीचर फिल्मों के छोटे "सिनेमा-एट-होम" संस्करणों को दिखाने के लिए दोनों का उपयोग किया गया, इसने यूके सहित यूरोप में कई दशकों तक लोकप्रियता हासिल की, लेकिन अमेरिका में वस्तुतः अज्ञात था।

सुरक्षा फिल्म और १६ मिमी प्रारूप[संपादित करें]

मोशन पिक्चर फिल्म को घरेलू उपयोग के लिए व्यावहारिक बनाने में महत्व १९२० के दशक में सुरक्षा फिल्म का निर्माण विकल्प था। पेशेवरों द्वारा उपयोग की जाने वाली नाइट्रेट फिल्म को संभालने और प्रक्षेपण में सावधानी की आवश्यकता होती है क्योंकि यह अत्यधिक ज्वलनशील होती है। नाइट्रेट फिल्म को बुरी तरह से संग्रहित किया गया है जो अनायास दहन के लिए जाना जाता है।

१६ मिमी प्रारूप जिसमें केवल सुरक्षा फिल्म का उपयोग किया गया था, ईस्टमैन कोडक द्वारा १९२३[7] में पेश किया गया था और गैर-पेशेवर बाजार में एक मानक बन गया। हालांकि १६ मिमी का यह लाभ था कि उपयोगकर्ता एक उपकरण निर्माता से बंधे नहीं थे, और मानक ३५ मिमी की तुलना में स्पष्ट लागत लाभ थे , और भी छोटे और सस्ते प्रारूप के आगमन ने अंततः पेशेवर उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष रूप से शैक्षिक बाजार में १६ मिमी को हटा दिया।

८ मिमी फिल्म प्रारूप और रंग[संपादित करें]

बेल एंड हॉवेल जूमैटिक कैमरा अब्राहम ज़ापरुडर द्वारा उपयोग किया गया जिसने जॉन एफ कैनेडी की हत्या को रिकॉर्ड किया।

१९३२ में कोडक ने एक और नया प्रारूप पेश किया, ८ मिमी जिसे अब "मानक ८" या "नियमित ८" कहा जाता है जिसने एक मानक १६ मिमी फ्रेम के कब्जे वाले क्षेत्र में चार फ्रेम लगाए। फिल्म आमतौर पर १६ मिमी चौड़ा "डबल ८" फॉर्म में आती थी जो कैमरे के माध्यम से दो पास (प्रत्येक दिशा में एक) में चला गया और प्रसंस्करण के बाद आधे में फिसल गया। "सीधा ८" वैरिएंट पहले ही कट कर ८ मिमी चौड़ाई हो गया। किसी भी मामले में प्रति फ्रेम उपयोग किए जाने वाले फिल्म स्टॉक की मात्रा फिर से ७५% कम हो गई थी। यह अंततः औसत परिवार की पहुंच के भीतर घरेलू फिल्में ले आया। छोटे प्रारूप ने छोटे और अधिक पोर्टेबल कैमरों और प्रोजेक्टरों को भी संभव बनाया।

१६ मिमी के लिए कोडाक्रोम कलर रिवर्सल फिल्म की शुरुआत १९३५ में, और ८ मिमी के लिए १९३६ में, होम कलर सिनेमैटोग्राफी की सुविधा प्रदान की। ब्लैक-एंड-व्हाइट और कोडाक्रोम दोनों तरह की रिवर्सल फिल्म की उपलब्धता होम मूवी-मेकिंग के अर्थशास्त्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण थी क्योंकि यह अलग-अलग नकारात्मक और सकारात्मक प्रिंट के खर्च से बचती थी।

सुपर ८ और सिंगल-८ फिल्म प्रारूप[संपादित करें]

मूल ८ मिमी कोडक के १९६५ में सुपर ८ फिल्म के परिचय के कुछ वर्षों के भीतर प्रारूप को काफी हद तक हटा दिया गया था। सुपर ८ प्रारूप में मानक ८ मिमी के समान फिल्म चौड़ाई का उपयोग किया गया था, लेकिन वेध छोटे थे, बड़े फ्रेम के लिए जगह बनाते थे जो एक स्पष्ट छवि उत्पन्न करते थे। इसके अलावा सुपर ८ फिल्म कैमरे में आसानी से लोड करने के लिए कार्ट्रिज में आती है। हाई-एंड सुपर ८ को एक चुंबकीय ऑडियो ट्रैक के साथ भी खरीदा जा सकता है जो सिंक्रोनाइज़्ड साउंड होम मूवीज़ के लिए अनुमति देता है।[8] सिंगल-८, फुजीफिल्म का एक प्रतिस्पर्धी उत्पाद भी १९६५ में पेश किया गया था। इसने सुपर के समान नए प्रारूप का उपयोग किया ८ लेकिन एक पतले पॉलिएस्टर बेस पर और एक अलग प्रकार के कैमरा कार्ट्रिज में।

होम वीडियो मेकिंग[संपादित करें]

१९७५ में बीटा वीसीआर और १९७६ में वीएचएस की शुरुआत ने घरेलू फिल्मों के निर्माण में एक क्रांति की शुरुआत की। वीडियो कैसेट फिल्म की तुलना में बेहद सस्ते थे और उन्हें मिटाया भी जा सकता था। इसका प्रभाव अधिकांश पारिवारिक वीडियो लाइब्रेरी के फुटेज के घंटों में बहुत अधिक वृद्धि करने पर पड़ा। उपभोक्ता वीडियो कैमरे और पोर्टेबल वीसीआर पेश किए जाने से पहले कुछ साल लग गए, और बाद में कैमकोर्डर बनाने के लिए संयुक्त हो गए, लेकिन उस समय तक, कई उपभोक्ताओं के घरों में पहले से ही प्लेबैक उपकरण थे।

सर्वव्यापकता और विवाद[संपादित करें]

पोर्टेबिलिटी और छोटे आकार के डिजिटल होम मूवी उपकरण जैसे स्मार्टफोन, ने गोपनीयता और सुरक्षा चिंताओं के कारण विभिन्न स्थानों से ऐसे उपकरणों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कई वर्षों से मशहूर हस्तियों की अश्लील फिल्मों के अस्तित्व में होने की अफवाह है, लेकिन वीडियो पर घरेलू फिल्में बनाने की आसानी के परिणामस्वरूप कई सेलिब्रिटी सेक्स टेप जनता के लिए उपलब्ध हो गए हैं, अक्सर प्रतिभागियों की अनुमति के बिना। १९९८ से पामेला एंडरसन और टॉमी ली का हनीमून वीडियो पहला अत्यधिक प्रचारित उदाहरण था।[9]

डिजिटल उपकरणों की पोर्टेबिलिटी अन्य विवादों को भी हवा देने में मदद करती है जैसे कि १७ नवंबर, २००६ की घटना जिसमें कॉमेडियन माइकल रिचर्ड्स अपने कॉमेडी क्लब एक्ट के दौरान एक दर्शक सदस्य के साथ नस्लवादी शब्दों के युद्ध में शामिल हो गए।[10] घटना के बड़े हिस्से को एक अन्य दर्शक सदस्य के कैमरा फोन पर कैद कर लिया गया और व्यापक रूप से प्रसारित किया गया।

घरेलू फिल्मों ने विवादास्पद आपराधिक जांच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रमुख उदाहरण अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की १९६३ की हत्या की ज़ाप्रूडर फिल्म है, गलती से ८ मिमी होम मूवी कैमरा के साथ कोडाक्रोम फिल्म पर कब्जा कर लिया गया। फिल्म वॉरेन कमीशन के लिए महत्वपूर्ण सबूत बन गई जिसने हत्या की जांच की।[11] सबसे पहले, व्यक्तिगत फिल्म फ़्रेमों के केवल श्वेत-श्याम इज़ाफ़ा प्रकाशित किए गए थे, और सबसे भीषण फ़्रेम को रोक दिया गया था। जनता ने वास्तव में गतिमान छवियों को कई वर्षों तक नहीं देखा था। नेटवर्क टेलीविजन पर पहला प्रदर्शन १९७५ में हुआ।

यह सभी देखें[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. "US and UK versions of TBS's "Fun TV with Kato-chan and Ken-chan" respectively celebrate their 28th and 27th anniversaries!". Japan Program Catalog. Broadcast Program Export Association of Japan. 8 June 2017. मूल से 13 जून 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 June 2021.
  2. Nicholson, Tom (2021-01-07). "Happy 30th Birthday To TV's Stupidest, Smartest Show". Esquire. अभिगमन तिथि 13 June 2021.
  3. "America's Funniest Home Videos". www.afv.com. अभिगमन तिथि 2020-11-20.
  4. "You've Been Framed!". ITV (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-11-20.
  5. "Qui se souvient de l'émission video-gag ?". Toluna – Opinions for all (फ़्रेंच में). मूल से 28 जुलाई 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-11-20.
  6. "FailArmy". FailArmy (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-11-20.
  7. "Marriott - Short History of Home Movies". www.marriottworld.com. मूल से 3 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मई 2023.
  8. "History of Home Movies". मूल से 2012-04-28 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-11-03.
  9. "L'histoire secrète de la sextape de Pamela Anderson et Tommy Lee". L'Obs (फ़्रेंच में). 18 February 2016. अभिगमन तिथि 2020-11-20.
  10. "Seinfeld actor lets fly with racist tirade". the Guardian (अंग्रेज़ी में). 2006-11-22. अभिगमन तिथि 2020-11-20.
  11. Rosenbaum, Ron. "What Does the Zapruder Film Really Tell Us?". Smithsonian Magazine (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-11-20.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:Independent production