गुंथमुंड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गुंथमुंड का डेनारियस चांदी का सिक्का

गुंथमुंड (लगभग ४५०-४९६ ईसा), वैंडल और एलन के राजा (४८४-४९६ ईसा) उत्तरी अफ़्रीकी वैंडल साम्राज्य के तृतीये राजा थे। वह अपने अलोकप्रिय चाचा हुनेरिक के उत्तराधिकारी बने और केवल इसी कारण से, उन्होंने काफी सफल शासनकाल का आनंद लिया।

गुंथमुंड अफ्रीका में वैन्डल साम्राज्य के संस्थापक गैसेरिक के चौथे और सबसे छोटे बेटे गेंटो से पैदा हुआ दूसरा बेटा था। चूँकि जेनसेरिक के अधिकांश परिवार मर चुके थे, उसके बड़े भाइयों की ह्युनेरिक ने हत्या कर दी थी, [1] जब २३ दिसंबर ४८४ ईसा को ह्युनेरिक की मृत्यु हुई, तो गुंथमुंड परिवार का सबसे बड़ा पुरुष सदस्य था। उत्तराधिकार पर जेनसेरिक के कानूनों के अनुसार, जिसमें यह तय किया गया था कि परिवार का सबसे पुराना सदस्य उत्तराधिकारी होगा, उसे राजा घोषित किया गया था।

गुंथमुंड को अपने पूरे शासनकाल में इस तथ्य से लाभ हुआ कि वैंडल्स के सबसे शक्तिशाली प्रतिद्वंद्वी, विसिगोथ्स, ओस्ट्रोगोथ्स और बाइज़ेंटाइन साम्राज्य, सभी युद्धों में भारी रूप से शामिल थे। हालाँकि जेन्सेरिक के तहत अपने चरम पर होने के बाद से वैंडल की शक्ति बहुत कम हो गई थी, उन्होंने गुंथमुंड के तहत शांति का आनंद लिया। जबकि वह भी एक एरियन था, गुंथमुंड ने ह्यूनेरिक द्वारा कैथोलिक ईसाइयों के उत्पीड़न को कम कर दिया, जिससे राज्य में अशांति कम हो गई, और राज्य की अर्थव्यवस्था स्थिर हो गई, जो पतन के कगार पर थी।

दुर्भाग्य से वैन्डलों के लिए, गुंथामुंड की मृत्यु उनके चालीसवें वर्ष के मध्य में हो गई और इस प्रकार उन्होंने लंबे समय तक शासन नहीं किया। उनका उत्तराधिकारी उनके भाई थ्रासमुंड ने लिया, जो राज्य पर शासन करने में उतना प्रभावी नहीं था।

राजसी उपाधियाँ
पूर्वाधिकारी
{{{before}}}
वैंडल का राजा
२३ दिसम्बर ४८४ – ४९६
उत्तराधिकारी
थ्रासमुंड
  1. Oman, Charles. The Dark Ages.