गंगूबाई कोठेवाली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गंगूबाई कोठेवाली
चित्र:Gangubai Harjeevandas.jpg
गंगूबाई कोठेवाली, एक सामाजिक कार्यकर्ता, वेश्या और एक मैडम।
जन्म गंगा हरजीवनदास
1939
काठियावाड़, ब्रिटिश भारत
(आज का गुजरात, भारत)
मौत 8 सितम्बर 2008[1]
मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उपनाम गंगूबाई काठियावाड़ी
पेशा

गंगूबाई हरजीवनदास, [2] जिसे गंगूबाई कोठेवाली [3] या गंगूबाई काठियावाड़ी के नाम से जाना जाता है, [3] एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता, वेश्या और 1960 के दशक के दौरान मुंबई के कमाठीपुरा इलाके में एक वेश्यालय की मैडम थीं। [4] गंगूबाई ने यौनकर्मियों के अधिकारों और अनाथ बच्चों के कल्याण के लिए काम किया।[5] उसने धीरे-धीरे अपना वेश्यालय चलाना बंद कर दिया और व्यावसायिक यौनकर्मियों के अधिकारों की पैरवी करने के लिए भी जानी जाती है। [6]

ज़िंदगी[संपादित करें]

घर से भागकर बंबई आने के बाद, उसके प्रेमी रमणिक लाल ने कम उम्र में ही उसे वेश्यावृत्ति के लिए बेच दिया था। वह अंडरवर्ल्ड कनेक्शन, पेडलिंग ड्रग्स के साथ शहर में एक प्रभावशाली दलाल होने के लिए कमाठीपुरा की मैडम के रूप में जानी जाने लगी। बाद में अपने जीवन में (संभवत: 1964 के आसपास), यौनकर्मियों की दुर्दशा पर चर्चा करने और उनकी जीवन स्थितियों में सुधार करने के लिए उन्होंने जवाहरलाल नेहरू से मुलाकात की। [7][8] लेकिन हमारे पास कहानी का कोई ठोस प्रमाण नहीं है, जैसा कि पत्रकार पम्बन मु प्रसंत ने बीबीसी तमिल में अपने लेख में लिखा है। [9]

हुसैन जैदी द्वारा मुंबई की माफिया क्वींस (2011) में मुंबई को प्रभावित करने वाली तेरह महिलाओं के जीवन की जानकारी शामिल है। इसमें जैदी गंगूबाई के बारे में भी जानकारी देते हैं। इस हिसाब से गंगूबाई एक उच्च शिक्षित परिवार से थीं और उन पर फिल्मों में काम करने का जुनून सवार था और वह देव आनंद की प्रशंसक थीं। 16 साल की गंगूबाई और उनके पति 28 साल के रमणिक लाल मुंबई भाग गए और शादी कर ली। शादी के कुछ दिनों के भीतर, उसके पति ने उसे कुंटनखाना (वेश्यालय) में ₹1,000 में बेच दिया। अनिच्छा से, गंगूबाई ने वेश्या के रूप में काम करना शुरू कर दिया। कुछ ही समय में गंगूबाई कुछ कुंटनखानों (वेश्यालय) की मुखिया बन गईं। शौकत खान पठान नाम के एक गुंडे ने उसका आर्थिक और शारीरिक शोषण करना शुरू कर दिया। गंगूबाई तत्कालीन अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला के पास पठान की शिकायत करने गई थीं। लाला ने उन्हें मदद का आश्वासन दिया और बदले में उन्हें राखी बांधी। इसके बाद लाला ने शौकत खान को चेतावनी दी और मारपीट की।

तब से, 1960 के दशक के दौरान करीम लाला की कथित बहन के रूप में गंगूबाई की प्रतिष्ठा बढ़ती गई। कमाठीपुरा में 1922 में स्थापित सेंट एंथोनी गर्ल्स हाई स्कूल ने "बुरे प्रभाव" वाले क्षेत्र को साफ करने के लिए एक अभियान शुरू किया। इसके चलते वेश्यालय को स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया। गंगूबाई ने इसका कड़ा विरोध किया और प्रभावी रूप से तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के सामने अपना मामला प्रस्तुत किया और परिणामस्वरूप, वेश्यालय को स्थानांतरित नहीं किया गया।

इस दौरान गंगूबाई वेश्यावृत्ति के धंधे में अनाथों और महिलाओं के विभिन्न मुद्दों के लिए भी काम कर रही थीं। गंगूबाई ने कई युवतियों की काउंसलिंग की और उन्हें वापस भेज दिया, जो फिल्मों में काम करने के लिए अपने घरों से भाग गई थीं और वेश्यावृत्ति में फंस गई थीं। इस कारण सभी लोग आदरपूर्वक गंगूबाई गंगा माँ (माँ) कहकर पुकारते थे। उनकी मृत्यु के बाद, उनकी तस्वीरें और मूर्तियां क्षेत्र के वेश्यालयों में स्थापित की गईं।

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

उनकी जीवनी को 2011 की किताब, माफिया क्वींस ऑफ मुंबई में लेखक और खोजी पत्रकार हुसैन जैदी द्वारा प्रलेखित किया गया था।

2022 की भारतीय हिंदी भाषा की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी, गंगूबाई कोठेवाली के जीवन और जैदी की किताब के एक अध्याय पर आधारित है, और संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित है, जिसमें अभिनेत्री आलिया भट्ट ने मुख्य भूमिका निभाई है। [10][11]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Gangubai's daughter speaks to outlook". YouTube. Outlook. 3 March 2022. अभिगमन तिथि 31 March 2022. See 0:22 onwards
  2. McGregor, R. S. (1993). The Oxford Hindi-English Dictionary. DSAL. Oxford University Press. पृ॰ 719.
  3. Jain, Vaishali (2 May 2022). "Alia Bhatt's Gangubai Kathiawadi earns rave review from Aamir Khan's daughter Ira Khan; read here". India TV News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 23 May 2022.
  4. McGregor, R. S. (1993). The Oxford Hindi-English Dictionary. DSAL. Oxford University Press. पृ॰ 216.
  5. Taneja, Parina (16 January 2020). "Who is Gangubai Kathiawadi, whose husband sold her at a brothel for Rs 500?". India TV News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 4 April 2022.
  6. Shaikh, Zeeshan (23 February 2022). "Explained: Who was Gangubai Kathiawadi? Why is Alia Bhatt's film on her facing legal troubles?". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 4 April 2022.
  7. "Know Gangubai Kothewali, The Legendary Brothel Madam Alia Bhatt Will Be Playing In SLB's Next". Desimartini (अंग्रेज़ी में). 22 September 2019. अभिगमन तिथि 21 January 2020.
  8. "गंगूबाई कोठेवाली-पति ने ₹500 में बेचा था,भंसाली उनपर फिल्म बनाएंगे". Quint Hindi. 25 September 2019. अभिगमन तिथि 21 January 2020.
  9. "யார் இந்த கங்குபாய்? கணவனால் விற்கப்பட்ட 16 வயது பெண் மும்பையைக் கலக்கிய கதை". BBC News தமிழ் (तमिल में). 2022-03-08. अभिगमन तिथि 2022-12-12.
  10. "Alia Bhatt begins shooting for Gangubai Kathiawadi, shares pic of her trailer:'Look what Santa gave me this year'". Hindustan Times. 27 December 2019. अभिगमन तिथि 27 December 2019.
  11. "Who was Gangubai Kathiawadi: The real woman behind Alia Bhatt's latest character". Vogue India (अंग्रेज़ी में). 15 January 2020. अभिगमन तिथि 21 January 2020.