खुदरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चित्र:US1242872.png
स्वयं-सेवी स्टोर (भंडार) का रेखाचित्र .

खुदरा व्यापार, एक निर्धारित स्थान से, जैसे एक डिपार्टमेंट स्टोर, बुटीक, कीओस्क या मेल द्वारा, एक अल्प या व्यक्तिगत मात्रा में खरीदार द्वारा सीधे खपत के लिए वस्तुओं या मालों की बिक्री से निर्मित होता है।[1] खुदरा व्यापार में गौण सेवाएं भी शामिल हो सकती हैं, जैसे सुपुर्दगी. खरीदार, एक व्यक्ति या व्यवसाय हो सकता है। वाणिज्य में, एक "खुदरा व्यापारी", निर्माता या आयातकर्ता से बड़ी मात्रा में या तो सीधे या किसी थोक व्यापारी के माध्यम से माल या उत्पाद खरीदता है और फिर अंतिम उपयोगकर्ता को छोटी मात्रा में बेचता है। खुदरा प्रतिष्ठानों को अक्सर दुकान या स्टोर कहा जाता है। खुदरा व्यापारी आपूर्ति श्रृंखला के अंत में होते हैं। विनिर्माण विपणक, खुदरा व्यापार की प्रक्रिया को अपनी समग्र वितरण रणनीति के एक आवश्यक हिस्से के रूप में देखते हैं। "खुदरा व्यापारी" शब्द को वहां भी उपयोग किया जाता है जहां सेवा प्रदाता बड़ी संख्या में व्यक्तियों की जरूरतों की आपूर्ति करता है, उदाहरण के लिए सार्वजनिक उपयोगिता जैसे विद्युत् ऊर्जा.

दुकानें, आवासीय सड़कों पर, थोड़े या बिना आवासीय बाज़ारू गलियों में, या एक शौपिंग मॉल में हो सकती हैं। बाज़ारू गलियां हो सकता है सिर्फ पदयात्रियों के लिए हों. कभी-कभी एक बाज़ारू क में एक आंशिक या पूर्ण छत होती है। ग्राहकों को बारिश से वर्षा की रक्षा के लिए छत. ऑनलाइन खुदरा बिक्री, जो व्यापार-से-उपभोक्ता (B2C) लेनदेन और मेल ऑर्डर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का एक प्रकार है, बिना-दुकान खुदरा व्यापार का रूप हैं।

खरीदारी, आम तौर पर उत्पादों को खरीदने की क्रिया को इंगित करता है। कभी-कभी इसे आवश्यकताओं किया प्राप्त करने के लिए किया जाता है जैसे कपड़े और भोजन; कभी-कभी इसे मनोरंजन गतिविधि के रूप में किया जाता है। मनोरंजन खरीदारी में अक्सर छद्म खरीदारी (सिर्फ देखना, खरीदना नहीं) और ब्राउज़िंग शामिल होती है और यह हमेशा एक खरीद में फलित नहीं होती.

व्युत्पत्ति[संपादित करें]

शिकागो में शानदार माइल पर एप्पल स्टोर खुदरा स्थान.
विश्व की एकमात्र गारमिन खुदरा स्थान शिकागो में शानदार माइल पर स्थित है।

खुदरा का अंग्रेज़ी शब्द रीटेल, फ्रेंच शब्द retailler से आया है, जो सिलाई (1365) करने के कार्य में "काटने, क्लिप और विभाजित करने" को संदर्भित करता है। (1365). इसे पहली बार एक संज्ञा के रूप में 1433 में दर्ज किया गया था जिसका अर्थ था "छोटी मात्रा में बिक्री" (फ्रेंच). रिटेल के लिए इसका शाब्दिक अर्थ था "काटना, छीलना, युग्मित करना".[2] फ्रेंच की तरह, डच और जर्मन में भी रिटेल शब्द (क्रमशः डिटेलहान्डेल और आइनसेलहान्डेल), वस्तुओं की अल्प मात्रा की बिक्री को दर्शाता है।

खुदरा दुकानों के प्रकार[संपादित करें]

गुआडालाजारा में सैन जुआन डी डिओस बाजार, जेलिस्को
रूस में एक सुपरमार्केट के अंदर

एक बाज़ार वह स्थान होता है जहां माल और सेवाओं का आदान-प्रदान होता है। परंपरागत हाट, वह चौक है जहां व्यापारी दुकानें लगाते हैं और खरीदार सामानों को खंगालते हैं। इस तरह के बाज़ार बहुत पुराने हैं और इस तरह के अनगिनत बाज़ार अभी भी पूरी दुनिया में संचालित होते हैं।

दुनिया के कुछ भागों में, खुदरा व्यापार में अभी भी परिवार-संचालित छोटी दुकानों का वर्चस्व है, लेकिन इस बाज़ार पर अब खुदरा श्रृंखलाओं का तेज़ी से कब्जा होता जा रहा है।

खुदरा को आम तौर पर उत्पादों के निम्नलिखित प्रकार के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है:

  • खाद्य उत्पाद
  • नरम वस्तुएं - वस्त्र, परिधान और अन्य कपडे.
  • कठोर वस्तुएं ("कठोर-श्रृंखला के खुदरा विक्रेता") - उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, खेल के सामान, आदि

विपणन रणनीति के आधार पर खुदरा विक्रेताओं के निम्नलिखित प्रकार हैं:

  • सुपरमार्केट - ज्यादातर खाद्य उत्पादों को बेचते हैं
  • डिपार्टमेंटल स्टोर - बहुत बड़े भंडार जो "नरम" और "कठोर वस्तुओं" की एक विशाल पेशकश प्रस्तुत करते हैं।
  • डिस्काउंट स्टोर - उत्पादों और सेवाओं की विस्तृत पेशकश करते हैं, लेकिन वे मुख्य रूप से कीमत पर प्रतिस्पर्धा करते हैं।
  • सामान्य वस्तु दुकान - डिस्काउंट स्टोर और डिपार्टमेंटल स्टोर के बीच का एक संकर
  • गोदाम दुकान - कम लागत वाली, अक्सर उच्च मात्रा में उत्पाद लकड़ी की तख्तियों या स्टील के शेल्फों पर एक-पर-एक रखे होते हैं; गोदाम क्लब सदस्यता शुल्क लगाते हैं
  • वेरायटी स्टोर या "डॉलर स्टोर" - सीमित चयन के साथ अत्यंत कम लागत वाली वस्तुएं
  • जनसांख्यिकीय - ऐसे खुदरा विक्रेता जो एक विशेष तबके (जैसे, उच्च खुदरा विक्रेताओं द्वारा धनी व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करना)

कुछ दुकानें नो फ्रिल्स दृष्टिकोण रखती हैं, जबकि अन्य "मध्य रेंज" या "उच्चता" वाली होती हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि किस आय स्तर को वे लक्ष्य बनाते हैं।

खुदरा स्टोर के अन्य प्रकार में शामिल हैं:

  • जनरल स्टोर - एक दुकान जो जरूरत की अधिकांश वस्तुएं बेचती है, आम तौर पर एक ग्रामीण क्षेत्र में
  • सुविधा स्टोर - अक्सर वर्धित अवधि के साथ एक छोटी दुकान, रोज़ लगती है या सड़क के किनारे लगती है
  • बिग-बॉक्स स्टोर में शामिल होते हैं बड़े विभाग, डिस्काउंट, सामान्य वस्तुएं और गोदाम भंडार.
भारत में खाद्य विक्रेता
तेल अवीव, इसराइल में एडिडास की दुकान

क्रय-विक्रय (मर्चेनडाइज़िंग)[संपादित करें]

एक व्यापक क्रिया के रूप में इसे बिक्री संवर्धन के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें शामिल हैं बाजार अनुसंधान, नए उत्पादों का विकास, विनिर्माण और विपणन का समन्वय और प्रभावी विज्ञापन और बिक्री.

खुदरा मूल्य निर्धारण[संपादित करें]

अधिकांश खुदरा विक्रेताओं द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मूल्य निर्धारण तकनीक है लागत-जोड़ मूल्य निर्धारण. इसमें, एक मार्कअप राशि (या प्रतिशत) को खुदरा विक्रेता की कीमत में जोड़ना शामिल है। एक अन्य आम तकनीक प्रस्तावित खुदरा मूल्य निर्धारण है। इसमें बस निर्माता द्वारा प्रस्तावित कीमत शामिल है और इसे आम तौर पर निर्माता द्वारा उत्पाद पर मुद्रित किया जाता है।

पश्चिमी देशों में, खुदरा मूल्य को अक्सर मनोवैज्ञानिक मूल्य या ऑड कीमत कहा जाता है। अधिकतर, मूल्य निश्चित होते हैं और चिन्हों तथा लेबलों पर प्रर्दशित होते हैं। वैकल्पिक रूप से, जब कीमतें स्पष्ट रूप से प्रदर्शित नहीं की गई होती हैं, तो कीमत भेदभाव हो सकता है, जहां बिक्री मूल्य इस बात पर निर्भर होता है कि ग्राहक कौन है। उदाहरण के लिए, एक ग्राहक को अधिक भुगतान करना पड़ सकता है अगर विक्रेता यह निर्धारित करता है कि वह तैयार है और/या सक्षम है। एक अन्य उदाहरण है युवाओं या छात्रों के लिए छूट की प्रथा।

स्थानांतरण तंत्र[संपादित करें]

ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा उपभोक्ता एक खुदरा विक्रेता से माल प्राप्त कर सकते हैं:

  • काउंटर सेवा, जहां सामान ग्राहक की पहुंच से बाहर होते हैं और उन्हें विक्रेता से ही पाया जा सकता है। इस प्रकार की खुदरा बिक्री, छोटी महंगी वस्तुओं (जैसे गहने) और नियंत्रित मदों जैसे दवा और शराब के लिए आम है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में 1900 के दशक में आम थी और कुछ ख़ास देशों में अधिक आम है।[which?]
  • डिलिवरी (वाणिज्य) जहां माल को सीधे उपभोक्ता के घर या कार्यस्थल पर भेजा जाता है। एक मुद्रित सूची से मेल आदेश को 1744 में आविष्कार किया गया था और यह 1800 के उत्तरार्ध और 1900 के पूर्वार्ध में लोकप्रिय था। टेलीफोन द्वारा ऑर्डर देना अब आम है, या तो एक सूची, अखबार, टेलीविजन विज्ञापन से या तत्काल सेवा के लिए स्थानीय रेस्तरां मेनू से (विशेषकर पिज्जा सुपुर्दगी के लिए). टेलीफोन आदेश उत्पन्न करने के लिए प्रत्यक्ष खरीदारी, जिसमें शामिल है टेलीमार्केटिंग और टेलीविजन शॉपिंग चैनल, का भी इस्तेमाल किया जाता है। ऑनलाइन शॉपिंग को 2000 में विकसित देशों में बाज़ार का महत्वपूर्ण हिस्सा मिलना शुरू हो गया।
  • एक दरवाजे से दूसरे दरवाजे बिक्री, जिसके तहत कभी-कभी विक्रेता बिक्री के लिए माल के साथ यात्रा करता है।
  • स्वयं सेवा, जहां खरीद से पहले माल को जांचा और परखा जाता है, 1920 के दशक से अधिक आम हो गया है

सेकेण्ड हैंड खुदरा बिक्री[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Charity shop

कुछ दुकानें सेकेण्ड हैंड माल बेचती हैं। गैर-मुनाफा दुकान के मामले में, जनता बिक्री के लिए दुकान को दान में माल देती है। मुफ्त-दुकान में सामान को मुफ्त में पाया जा सकता है।

दूसरा रूप है गिरवी की दुकान, जहां ऐसे माल बेचे जाते हैं जिन्हें ऋण के लिए संपार्श्विक रूप में इस्तेमाल किया गया है। "कन्साइनमेंट दूकान भी होती है, जो ऐसी होती हैं, जहां एक व्यक्ति एक सामान रखता है और अगर वह बिकता है तो वह व्यक्ति, दुकान मालिक को विक्रय मूल्य का कुछ प्रतिशत देता है। इस तरह सामान बेचने का लाभ यह है कि स्थापित दुकान अधिक संभावित खरीददारों के लिए वस्तु को प्रदर्शित करती है।

बिक्री तकनीकें[संपादित करें]

खुदरा क्षेत्र में पर्दे के पीछे, वहां एक और पहलू काम करता है। निगम और स्वतंत्र स्टोर मालिक, समान रूप से हमेशा अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त पाने की कोशिश करते रहते हैं। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि एक क्रय-विक्रय समाधान की कंपनी को किराए पर लेना जो दुकान के प्रदर्शन को विशेष रूप से डिज़ाइन करे ताकि एक ख़ास तबके से और अधिक ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके. देश के सबसे बड़े खुदरा विक्रेता हर साल इन-स्टोर विपणन कार्यक्रम पर लाखों रुपये खर्च करते हैं जो मौसमी और प्रोमोशन अवधि के परिवर्तनों के अनुसार बदलता रहता है। जैसे-जैसे उत्पाद बदलते हैं, वैसे-वैसे खुदरा परिदृश्य भी. खुदरा विक्रेता, पूरी तरह से वस्तुओं से भरी हुई दुकान का स्वरूप देने के लिए फेसिंग तकनीक का भी उपयोग कर सकते हैं, जब वास्तव में ऐसा न हो.

एक गंतव्य दुकान वह होती है जहां जाने के लिए ग्राहक विशेष रूप से तियार होते हैं, कभी-कभी एक बड़े क्षेत्र में. इन स्टोर का अक्सर इस्तेमाल एक शॉपिंग मॉल या प्लाजा को "एंकर" करने, पैदल यात्रा को उत्पन्न करने के लिए होता है, जो छोटे खुदरा विक्रेताओं द्वारा भुनाया जाता है।

ग्राहक सेवा[संपादित करें]

"डिस्कवरी-बेस्ड रिटेल" किताब के अनुसार[3] उपभोक्ता सेवा "उन क्रियाओं और तत्वों का योग है जो उपभोक्ताओं को आपके खुदरा अनुष्ठान से अपनी जरूरत या इच्छा की वस्तुओं को प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।"

खुदरा बिक्री[संपादित करें]

खुदरा बिक्री की रिपोर्ट हर महीने प्रकाशित होती है। यह उपभोक्ता खर्च का मापन है, जो US GDP का एक महत्वपूर्ण सूचक है। रिटेल कंपनियां डॉलर मूल्य पर अपनी खुदरा बिक्री और माल के आंकड़े प्रदान करती हैं। अंतिम सर्वेक्षण में 12000 कंपनियां और 5000 आगामी रूप से. पूर्व अनुमानित आंकड़े, US CB पूर्ण खुदरा और खाद्य सेवा से प्राप्त उप नमूने पर आधारित है।[4]

इसे 1951 से अमेरिकी जनगणना ब्यूरो द्वारा प्रकाशित किया जा रहा है।

ग्रंथ सूची[संपादित करें]

  • Krafft, Manfred; Mantrala, Murali K. (eds.) (2006). Retailing in the 21st century: current and future trends. New York: स्प्रिंगर Verlag. ISBN 3540283994.CS1 maint: extra text: authors list (link)

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

नोट[संपादित करें]

  1. "Distribution Services". Foreign Agricultural Service. 2000-02-09. Archived from the original on 15 मई 2006. Retrieved 2006-04-04. Check date values in: |archive-date= (help)
  2. Harper, Douglas. "retail". Online Etymology Dictionary. Retrieved 2008-03-16.
  3. फिलिप एच. मिचेल 2008, डिस्कवरी-बेस्ड रीटेल, बेस्कोम हिल प्रकाशन समूह ISBN 978-0-9798467-9-3
  4. US Census Bureau Archived 9 जून 2010 at the वेबैक मशीन. खुदरा बिक्री Retail Sales Archived 11 जुलाई 2011 at the वेबैक मशीन. Retail Sales Definition Archived 16 मई 2010 at the वेबैक मशीन.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]