क्रिस्टियानो रोनाल्डो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पूरा नाम https://anokhikhabre.com/successful-story-cristiano-ronaldo/ जन्म तिथि 5 फरवरी 1985(उम्र 35) जन्म स्थान फनचल, मदीरा, पुर्तगाल ऊँचाई 6 फीट 2 इंच

क्लब की जानकारी

मौजूदा टीम जुवेंटस संख्या 7
रोनाल्डो

क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस अवीयरो, (जन्म: 5 फरवरी 1985), जिसे आमतौर पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम से जाना जाता है, एक पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी है जो इतालवी फुटबॉल क्लब युवेंट्स के लिए और पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम का कप्तान हैं। आज रोनाल्डो को फुटबॉल की बेहतरीन युवा प्रतिभाओं में से एक माना जाता है।इन्होंने अपना स्वर्णिम समय स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड में बिताया है।। इन लर टैक्स में चोरी और हेरीफेरी के कई बार आरोप ओर जुर्माने लग चुके है।। जॉर्जीना रोड्रिग्स क्व साथ ये कई वर्षों से अंतरंग सम्बन्धो में है।।

जीवनी[संपादित करें]

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म पुर्तगाल में फनचल, मदीरा में 5 फ़रवरी 1985 को माता मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो और पिता जोस डिनिस अवीयरो के यहाँ हुआ था। क्रिस्टियानो रोनाल्डो का एक भाई, ह्यूगो और दो बहन एल्मा और कातिया हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम का दूसरा भाग ("रोनाल्डो") पुर्तगाल में अपेक्षाकृत दुर्लभ है। उसके माता पिता ने उसका यह नाम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के नाम पर रखा था क्योंकि वह अपने पिता के पसंदीदा अभिनेता थे और इस नामकरण के पीछे रोनाल्ड रीगन का अमेरिका का राष्ट्रपति होना कोई कारण नहीं था। 2010 से इरिना श्याक के साथ संबंध में है।

क्लब कैरियर[संपादित करें]

स्पोर्टिंग सी.पी.

16 साल की उम्र में रोनाल्डो को स्पोर्टिंग की युवा टीम से प्रथम-टीम मैनेजर लास्ज़्लो बोल्लोनी द्वारा पदोन्नत किया गया था, जो उनके ड्रिबलिंग से प्रभावित थे। बाद में वह क्लब के अंडर -16, अंडर -17 और अंडर -18 टीमों, बी टीम और पहली टीम के लिए खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए, जो एक ही सीज़न के अंदर थे। एक साल बाद, 7 अक्टूबर 2002 को, रोनाल्डो ने प्राइमिर लिग में, मोरेन्सेंस के खिलाफ अपनी शुरुआत की और 3-0 की जीत में दो गोल किए। 2002–03 सीज़न के दौरान, उनके प्रतिनिधियों ने लीवरपूल के मैनेजर गेयार्ड होउलियर और बार्सिलोना के अध्यक्ष जोन लापोर्ता को सुझाव दिया। प्रबंधक आर्सेन वेंगर, जो कि विंजर पर हस्ताक्षर करने में रुचि रखते थे, ने संभावित हस्तांतरण पर चर्चा करने के लिए नवंबर में आर्सेनल के मैदान में उनसे मुलाकात की।

मैनचेस्टर यूनाइटेड के प्रबंधक एलेक्स फर्ग्यूसन, हालांकि, रोनाल्डो को एक स्थायी कदम पर तुरंत प्राप्त करने के लिए दृढ़ थे, स्पोर्टिंग के बाद अगस्त 2003 में एस्टाडियो जोस अलवालडे के उद्घाटन में यूनाइटेड को 3-1 से हराया था। शुरुआत में, यूनाइटेड ने सिर्फ रोनाल्डो पर हस्ताक्षर करने की योजना बनाई थी और फिर ऋण उसे एक वर्ष के लिए स्पोर्टिंग में वापस लाया गया। हालांकि, उससे प्रभावित होकर मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाड़ियों ने फर्ग्यूसन से उस पर हस्ताक्षर करने का आग्रह किया। खेल के बाद, फर्ग्यूसन ने स्पोर्टिंग £ ​​12.24 मिलियन का भुगतान करने के लिए सहमति व्यक्त की, जिसे उन्होंने "सबसे रोमांचक युवा खिलाड़ियों में से एक" माना था। क्लब से जाने के एक दशक बाद, अप्रैल 2013 में, स्पोर्टिंग ने रोनाल्डो को उनके 100,000 सदस्य बनने के लिए चुनकर सम्मानित किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]