कॉनटैजियन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कॉनटैजियन
A montage of six characters, each with a different response, mostly related to the pandemic.
Theatrical release poster
निर्देशक स्टीवन सोडरबर्ग
निर्माता
लेखक Scott Z. Burns
अभिनेता
संगीतकार Cliff Martinez
छायाकार Peter Andrews
संपादक Stephen Mirrione
स्टूडियो
वितरक Warner Bros. Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • सितम्बर 3, 2011 (2011-09-03) (Venice)
  • सितम्बर 9, 2011 (2011-09-09) (United States)
समय सीमा 106 minutes
देश United States
भाषा English
लागत $60 million
कुल कारोबार $136.5 million[1]

कंटेजियन 2011 की अमेरिकी एक्शन थ्रिलर फिल्म [2] [3] है, जिसे स्टीवन सोडरबर्ग द्वारा निर्देशित किया गया है। इसके कलाकारों की टुकड़ी में मैरियन कोटिलार्ड, मैट डेमन, लॉरेंस फिशबर्न, जूड लॉ, ग्वेनेथ पाल्ट्रो और केट विंसलेट शामिल हैं ।[4] भूखंड चिंताओं एक वायरस के प्रसार को प्रेषित द्वारा fomites, मेडिकल शोधकर्ताओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के प्रयासों की पहचान करने और रोग, एक में सामाजिक व्यवस्था के नुकसान को रोकने के लिए महामारी, और अंत में एक की शुरूआत टीका इसके प्रसार को रोकने के लिए। कई इंटरेस्टिंग प्लॉट लाइनों का पालन करने के लिए, फिल्म मल्टी-नैरेटिव "हाइपरलिंक सिनेमा" शैली का उपयोग करती है, जो सोडरबर्ग की कई फिल्मों में लोकप्रिय है।

मुखबिर पर उनके सहयोग के बाद ! (2009), सोडरबेग और स्क्रीनराइटर स्कॉट जेड बर्न्स ने एक मेडिकल थ्रिलर फिल्म पर चर्चा की जिसमें वायरस का तेजी से प्रसार दर्शाया गया है, जो 2002-2004 एसएआरएस प्रकोप और 2009 फ्लू महामारी जैसे महामारी से प्रेरित है। बर्न्स ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधियों के साथ-साथ चिकित्सा विशेषज्ञों जैसे डब्ल्यू। इयान लिपकिन और लॉरेंस "लैरी" ब्रिलियंट के साथ परामर्श किया। प्रिंसिपल फोटोग्राफी हांगकांग में सितंबर 2010 में शुरू हुई, और फरवरी 2011 तक शिकागो, अटलांटा, लंदन, जिनेवा और सैन फ्रांसिस्को में जारी रही।

3 सितंबर, 2011 को इटली के वेनिस में 68 वें वेनिस फिल्म फेस्टिवल में कॉन्टैगियन का प्रीमियर हुआ और 9 सितंबर, 2011 को नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया। आलोचकों और कलाकारों के प्रदर्शन के लिए फिल्म को आलोचकों द्वारा सराहा गया था। यह वैज्ञानिकों द्वारा भी अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था, जिन्होंने इसकी सटीकता की सराहना की। व्यावसायिक रूप से, फिल्म ने $ 60 मिलियन के उत्पादन बजट के खिलाफ $ 135 मिलियन कमाए।

संक्षेप[संपादित करें]

हेल्थकेयर पेशेवर, सरकारी अधिकारी और रोजमर्रा के लोग खुद को महामारी के बीच में पाते हैं क्योंकि सीडीसी एक इलाज खोजने के लिए काम करता है।

कास्ट[संपादित करें]

  • एलन क्रुमिडे के रूप में जूड लॉ
  • केट विंसलेट, डॉ। एरिन मियर्स के रूप में, एक महामारी खुफिया सेवा अधिकारी
  • ब्रायन क्रैंस्टन, रियर एडमिरल लाइल हेगर्टी के रूप में, यूनाइटेड स्टेट्स पब्लिक हेल्थ सर्विस कमीशन कमीशन
  • जेनिफर एहले डॉ। एली हेक्सटाल के रूप में, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के साथ एक शोध वैज्ञानिक
  • इलियट गॉल्ड डॉ। इयान सुस्मैन के रूप में
  • चिन हान को सूर्य फेंग के रूप में
  • रोजर के रूप में जॉन हॉक्स, सीडीसी कस्टोडियन और डॉ। शेवर का परिचित
  • एना जैकोबी-हेरॉन, मिच एम्हॉफ की बेटी, जोरी एम्हॉफ के रूप में
  • जोई हो ली फई की बहन के रूप में
  • साना लाथन को ऑबरे चीवर के रूप में, डॉ। चेवर की मंगेतर
  • डॉ। डेविड एसेनबर्ग के रूप में डेमेट्री मार्टिन, डॉ। हेक्सटाल के सीडीसी सहयोगी
  • डैमियन लियोपोल्ड के रूप में आर्मिन रोहेड, जो डब्ल्यूएचओ के एक अधिकारी हैं
  • डेनिस फ्रेंच, होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के एक अधिकारी के रूप में एनरिको कोलांटोनी
  • डेरी के रूप में लैरी क्लार्क, मिनेसोटा के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। मियर्स के साथ काम करते हैं
  • सैन फ्रांसिस्को में एक प्रिंट पत्रकार लोरेन वास्केज़ के रूप में मोनिक गैब्रिएला कर्नन

उत्पादन[संपादित करें]

फिल्मांकन[संपादित करें]

शिकागो के कुछ परिदृश्य मिनियापोलिस और अटलांटा की स्थापना के लिए प्रदान किए गए हैं।
बंधक विनिमय दृश्य को हांगकांग के चीनी वान स्थायी कब्रिस्तान में फिल्माया गया था।

निर्देशन प्रक्रिया की देखरेख में, सोडरबर्ग ने कॉनटैग के लिए एक सिनेमैटोग्राफर के रूप में कार्य किया। [5] रेड डिजिटल सिनेमा कैमरा कंपनी के रेड वन एमएक्स डिजिटल कैमरे का उपयोग करके फिल्म को पूरी तरह से शूट किया गया था, जिसमें 4.5K का इमेज रिज़ॉल्यूशन है[6] चूँकि उन्होंने आधार के प्रामाणिक होने और "जितना संभव हो उतना यथार्थवादी" होने की आशा की, सोदरबर्ग ने स्टूडियो में फिल्म नहीं करने का विकल्प चुना। "मेरे लिए, कहीं न कहीं से अधिक संतोषजनक कुछ भी नहीं है कि कहीं न कहीं फिल्म पर कुछ और जैसा दिखता है और किसी को भी फर्क नहीं पता है।" [7] शहरों को चुनने के लिए, सोडरबर्ग ने महसूस किया कि वे "कहीं भी नहीं जा सकते हैं जहां हमारा एक चरित्र नहीं है", क्योंकि वह "महाकाव्य" को चित्रित करना चाहते थे, फिर भी "अंतरंग" परिदृश्य। [8] उसने विस्तार से बताया,

हम एक शहर या एक्स्ट्रा कलाकार के एक समूह को नहीं काट सकते हैं, जो हम कभी नहीं करते हैं कि हम व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं। यही हमारा नियम था। और यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण नियम है एक फिल्म का पालन करने के लिए जिसमें आप कुछ ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं जो बड़े पैमाने पर हो रहा है, लेकिन हमने महसूस किया कि उन सभी तत्वों को जो हमारे पास पहले से थे, जब हम कोई भी देखते हैं आपदा फिल्म की तरह, हम उस विचार के आसपास केंद्रित हैं। [8]

प्रिंसिपल फोटोग्राफी सितंबर 2010 में हांगकांग में शुरू हुई, और लगभग दो सप्ताह तक जारी रही। [9] सोडरबर्ग मूल रूप से मुख्य भूमि चीन में भी फिल्म बनाने की उम्मीद कर रहे थे, हालांकि Moviefone पत्रकार डेविड एर्लिच का मानना था कि चीनी सरकार से अनुमति आने की संभावना नहीं थी। [10] हालांकि निर्माताओं ने मकाऊ में कई कैसिनो में से एक में फिल्मांकन स्थान स्थापित करने का इरादा किया था, लेकिन हॉन्ग कॉन्ग के एबरडीन हार्बर में जंबो फ्लोटिंग रेस्तरां का उपयोग कैसीनो सेटिंग के बजाय किया गया था, क्योंकि एक जुआ प्रतिष्ठान के आसपास के क्षेत्र में फिल्म बनाना कानून द्वारा निषिद्ध है। [5] कैसीनो के दृश्यों के लिए उपकरण को पानी के स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए, निर्माताओं ने कई स्थानीय लोगों को काम पर रखने के लिए काम पर रखा, क्योंकि वे "ट्रकों जैसे सैंपनों का उपयोग करने" के आदी थे। अतिरिक्त स्थानों में हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, इंटरकांटिनेंटल हांगकांग और प्रिंसेस मार्गरेट अस्पताल शामिल थे ।

प्रिंसिपल फोटोग्राफी को अगले महीने शिकागो, इलिनोइस में स्थानांतरित कर दिया गया, जो उत्पादन के लिए नेक्सस के रूप में कार्य करता था। [5] शिकागो के लिए पृष्ठभूमि के रूप में सेवा करने के अलावा, मिनियापोलिस, मिनेसोटा और अटलांटा, जॉर्जिया का अनुकरण करने के लिए अधिकांश सिटीस्केप और इसके आसपास के उपनगरों का उपयोग किया गया था। चूंकि सर्दियों के महीनों के दौरान प्रमुख फोटोग्राफी हुई थी, इसलिए बर्फबारी एक "लगातार ठंड" का अनुकरण करने में एक शर्त थी जो "एक हाइपरसेंसिटिव प्रकार की चकाचौंध" को शामिल करती थी। शहर की सीमा के भीतर, शेडड एक्वेरियम, [11] ओ'हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और मिडवे हवाई अड्डे पर फिल्मांकन स्थान स्थापित किए गए थे। यकीनन सबसे बड़ा सेट जनरल जोन्स शस्त्रागार है, जो एक अस्पताल में बदल दिया गया था पर थे, और एक प्रमुख स्थान शूटिंग में हुई Waukegan, जहां के एक हिस्से को Amstutz एक्सप्रेस अनुकरण करने के लिए इस्तेमाल किया गया था दान रयान एक्सप्रेसवे । [12] उत्पादन एल्गिन में शर्मन अस्पताल और विल्मेट में सेंट्रल एलिमेंट्री स्कूल में भी हुआ, और डाउनटाउन वेस्टर्न स्प्रिंग्स में भी, जहाँ किराने की दुकान का दृश्य फिल्माया गया।

फिल्मांकन जनवरी 2011 में एक बार फिर अटलांटा के ड्र्यूड हिल्स क्वाड्रेंट में चला गया, जिसमें सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का मुख्यालय है। सीडीसी परिसर की प्रतिबंधित प्रकृति का मतलब था कि उत्पादकों को केवल क्षेत्र के बाहरी दृश्यों की शूटिंग की अनुमति दी गई थी, साथ ही साथ सीडीसी के संग्रहालय ऑनसाइट के लिए पार्किंग गैराज और स्वागत क्षेत्र के भीतर भी। [13] प्रिंसिपल फोटोग्राफी तब अटलांटा के केंद्रीय व्यापार जिले और डेसटूर में आगे बढ़ी, आने वाले महीने में लंदन, जिनेवा और अंतिम रूप से सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में। [14] सैन फ्रांसिस्को फिल्म आयोग ने फिल्म निर्माताओं से शहर की सीमा के भीतर उत्पादन के लिए प्रति दिन $ 300 का शुल्क लिया। शहर के नॉर्थ बीच और पोटेरो हिल वर्गों में, उत्पादन डिजाइनर हावर्ड कमिंग्स ने सभ्यता के तेजी से पतन को चित्रित करने के लिए जमीन पर कूड़ेदानों और कपड़ों को छोड़ दिया। [5] सिविक सेंटर सेट के लिए, पृष्ठभूमि भूमिकाओं के लिए 2,000 से अधिक एक्स्ट्रा कलाकार मांगे गए थे; स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड का हिस्सा रहे अभिनेताओं को प्रति दिन $ 139 का भुगतान किया गया, जबकि गैर-श्रमिक कर्मचारियों को उनके काम के लिए प्रति दिन $ 64 प्राप्त हुए। [15] अन्य फिल्मांकन स्थानों को गोल्डन गेट पार्क, चाइनाटाउन और कैंडलस्टिक पार्क में स्थापित किया गया था; छह दिनों के लिए फुटबॉल स्टेडियम को किराए पर लेने के लिए $ 60,000 का खर्च आया। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में जेनेंट हॉल , सैन फ्रांसिस्को मिशन बे परिसर का उपयोग फिल्मांकन के लिए भी किया गया, इस अवसर के लिए इसका नाम मेंडल हॉल रखा गया। [16]

रिसेप्शन[संपादित करें]

रिलीज और बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

3 सितंबर, 2011 को वेनिस, इटली में 68 वें वेनिस फिल्म फेस्टिवल में कॉन्टैगियन का प्रीमियर हुआ, [17] और इसके बाद 9 सितंबर को एक व्यापक रिलीज़ हुई। [18] संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में, संक्रामक रोग 3,222 सिनेमाघरों, जिनमें से 254 की स्क्रीनिंग आइमैक्स स्थानों पर हुई में दिखाया गया था। विभिन्न अमेरिकी वाणिज्यिक विश्लेषकों ने अनुमान लगाया कि फिल्म की $ 20- $ 25 के बीच टिकट बिक्री होगी   अपने शुरुआती सप्ताहांत के दौरान मिलियन, [19] जो इसने किया, $ ing की कमाई की   अपने पहले दिन मिलियन, [20] और पूरे सप्ताहांत के लिए $ २३.१ मिलियन। [21] उस कुल में से, दस प्रतिशत ($ 2.3 मिलियन) सकल आईमैक्स स्क्रीनिंग से आया था। [22] प्रतियोगी outgrossing द्वारा सहायता ($ 8.7M), संक्रामक रोग सप्ताह के सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गयी। जनसांख्यिकी रूप से, शुरुआती दर्शकों को लिंग के बीच समान रूप से विभाजित किया गया था, वार्नर ब्रदर्स के अनुसार, जबकि अस्सी प्रतिशत दर्शक 25 वर्ष और उससे अधिक आयु के थे। [23] कॉन्टैगियन ने अगले सप्ताह के अंत में $ 14.5 मिलियन का बॉक्स ऑफिस कमाया, लेकिन द लायन किंग (1994) के पुन: रिलीज़ होने के बाद दूसरे स्थान पर आ गया। [24] तीसरे सप्ताह में बॉक्स ऑफिस पर चालीस प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो कुल $ 8.7 मिलियन थी।[25] चौथे सप्ताह तक, कॉन्टैगियन बॉक्स ऑफिस पर $ 5 मिलियन के साथ नौवें स्थान पर आ गया था, और थिएटरों की संख्या 2,744 तक सीमित हो गई थी।[26] इस फिल्म ने 15 दिसंबर, 2011 को अपने नाटकीय प्रदर्शन को पूरा किया, जिस समय इसकी कुल घरेलू कमाई $ 75.6 मिलियन थी।

कॉन्टैगियन ने छह विदेशी बाजारों में अपनी अंतर्राष्ट्रीय शुरुआत की, जिसमें अमेरिकी रिलीज़ भी शामिल थी, जिसमें इटली भी शामिल था, जहाँ इसने 309 सिनेमाघरों से $663,000 की कमाई की।[27] पहले सप्ताह में 553 प्रतिष्ठानों से कॉन्टैगियन सकल $2.1 मिलियन - प्रति थिएटर औसत $3,797 देखा गया। संक्रामक रोग के लिए विदेश grosses अपेक्षाकृत अक्टूबर 14-16, 2011 के सप्ताह के अंत में, जब तक ऊपर स्थिर रहेगा जब फिल्म में कई अतिरिक्त यूरोपीय बाजारों में विस्तार किया। उस सप्ताहांत में 1,100 स्थानों से उत्पन्न $3.9 मिलियन में से, लगभग 40% सकल स्पेन से उत्पन्न हुआ, जहां फिल्म ने 325 सिनेमाघरों से $1.5 मिलियन कमाए।[28] सात अतिरिक्त बाजारों में फिल्म की बढ़ती विस्तार अक्टूबर 21-23 के सप्ताहांत के साथ, 2011 देखा संक्रामक रोग ले 9.8 मिलियन $ 2,505 स्थानों से, में 22.9 मिलियन $ करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सकल बढ़ रही है। यूनाइटेड किंगडम में, फिल्म की महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय रिलीज़ में से एक, कॉन्टैगियन ने बॉक्स ऑफिस पर 398 थिएटरों से $2.3 मिलियन के साथ तीसरे स्थान पर खोला;[29] इसने बाद में ओशन थिरीन (२०० 2007) के बाद से एक सोडरबेग फिल्म की सबसे पहली शुरुआत की[30] संक्रामक रोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय 59.8 मिलियन $ कुल।

अहमियतभरा जवाब[संपादित करें]

कॉन्टैगियन को फिल्म टिप्पणीकारों द्वारा सकारात्मक समीक्षा मिली है। समीक्षा एग्रीगेटर रॉटन टोमाटो ने बताया कि 85% आलोचकों ने फिल्म को 265 समीक्षाओं के आधार पर सकारात्मक समीक्षा दी है, जिसकी औसत रेटिंग 7.07 / 10 है। वेबसाइट के आलोचकों की सर्वसम्मति में कहा गया है, "तनावपूर्ण, कसकर साजिश रची गई, और एक तारकीय कलाकारों द्वारा बोल्ड किया गया, कॉन्टैगियन एक असाधारण स्मार्ट - और डरावना - आपदा फिल्म है।"[31] मेटाक्रिटिक पर, जो मुख्यधारा के आलोचकों से आलोचनाओं के आधार पर 100 में से एक सामान्यीकृत रेटिंग प्रदान करता है, फिल्म ने 38 समीक्षाओं के आधार पर 70 का औसत स्कोर प्राप्त किया, जो "आम तौर पर अनुकूल समीक्षा" दर्शाता है।[32]

गार्जियन पत्रकार पीटर ब्रैडशॉ ने महसूस किया कि कॉनटैगियन ने एक फिल्म के रूप में एक साथ अच्छी तरह से मिश्रित किया, हालांकि यह देखते हुए कि सोडरबर्ग डर, भय, और "सामान्य लोगों" के "नुकसान की भारी भावना" को प्रसारित करने में कुछ हद तक असफल रहे। [33] द न्यू यॉर्कर के डेविड डेन्बी के लिए, "शानदार" फिल्म "गंभीर, सटीक, भयावह" और "भावनात्मक रूप से जीवंत" थी। [34] अंतरंग और अंतर्राष्ट्रीय के बीच "हॉप्सकॉटिंग" के लिए "हॉस्पोटेकिंग" के लिए सोडेरबर्ग की सराहना करने के बावजूद, अटलांटिक ' क्रिस्टोफर ऑर फिल्म की अलग और "नैदानिक" विवाद से निराश थे, जिसके कारण उन्हें यह निष्कर्ष निकालना पड़ा कि कॉन्टैगियन को एक अधिक अनम्य तर्क के साथ जाना चाहिए था, या "सबक से परे 'अपने हाथों को अक्सर धोएं और आशा करें कि आप भाग्यशाली हैं।" "सभी शिल्प है कि यह में चला गया के लिए, संक्रामक रोग अंततः अच्छा है या बुरा परे, आलोचना से परे है। यह सिर्फ अटलांटिक लेखक है, " [35] इसे एक "स्मार्ट" और "डरावना" किस्त बताते हुए, द न्यूयॉर्क टाइम्स के मनोहला दरगिस ने लिखा, "मिस्टर सोडरबेग आपके आँसू को नहीं बहाता क्योंकि चीजें अलग हो जाती हैं, लेकिन एक जुनून जो ठंड के गुस्से की तरह महसूस कर सकता है। मरने की दृष्टि से धुंधले बिंदु में और दृश्य शैली के आग्रहपूर्ण दृश्य में पुरुषों और महिलाओं की छवियां अलग-थलग पड़ जाती हैं, जो देखने में एक संकेत की तरह लगती हैं। " [36] कहानी के संबंध में, सैलून के स्तंभकार एंड्रयू ओ'हीर ने कहा कि "कुरकुरा" और रसीला कथा फिल्म के "खूबसूरती से बनाए गए" दृश्यों से मेल खाती है। [37] हॉलीवुड रिपोर्टर के टोड मैककार्थी ने घोषणा की कि सोडरबर्ग और बर्न्स ने "अतिरंजना" और "बिना सेंसर" वाली फिल्म में बिना किसी अतिशयोक्ति के प्रभावी रूप से चिंता पैदा की, [38] एनपीआर के जीनस कैट्सोलिस द्वारा गाई गई एक भावना, जिसने इस बात को जोर देकर कहा कि दोनों ने कई पात्रों को बुना है। एक कथा जो भ्रामक होने के बिना जटिल है, और चकित हुए बिना बुद्धिमान है ”। [39] द विलेज वॉइस के लिए लिखते हुए, करीना लॉन्गवर्थ ने सोचा कि कॉन्टैगियन ने सोदरबाग के कुछ पिछले प्रयासों की "आत्म-चेतना" और "प्रयोग" को प्रतिबिंबित किया, जैसे कि <i id="mwAoU">महासागर की</i> त्रयी और द गर्लफ्रेंड एक्सपीरियंस (2009)। [40]

कई कलाकारों के प्रदर्शनों का अक्सर समीक्षाओं में उल्लेख किया गया था। न्यू यॉर्क पोस्ट के लो लुमेनिक ने दावा किया कि एहले "उत्कृष्ट" था, [41] एक ऐसा दृश्य जो द बोस्टन ग्लोब के पत्रकार वेस्ले मॉरिस के अनुरूप था, जिसने न केवल एहले के प्रदर्शन की प्रशंसा की, बल्कि क्रैस्टन जैसे "अंडरकार्ड" के काम को भी सराहा।, गॉल्ड, और कॉलेंटोनी, दूसरों के बीच में। [42] इसी तरह, रोलिंग स्टोन के पीटर ट्रैवर्स ने एहले को "शो में सर्वश्रेष्ठ" कहा। [43] जैसा कि लॉस एंजेलिस टाइम्स ' केनेथ तुरन ने कहा, "दो बार की टोनी विजेता अभिनेत्री जेनिफर एहले इस चुपचाप अभी तक स्पष्ट प्रदर्शन के साथ तस्वीर चुराने के करीब आती हैं।" [44] लॉ के संबंध में, द फिलाडेल्फिया इन्क्वायरर ' स्टीवन री ने कहा कि अभिनेता ने "नट्टी" आत्मविश्वास के साथ चरित्र को चित्रित किया; [45] सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल के मिक लासेल ने रीया के विचारों से सहमति व्यक्त की। [46] [47] डेमन ने फ़ॉरेस्ट विकमैन ऑफ़ स्लेट के अनुसार, "रिलेटेबल हार्ट" फिल्म प्रदान की, जिसने निष्कर्ष निकाला कि अपने नियंत्रित प्रदर्शन के साथ, विंसलेट "असामान्य रूप से छोटी भूमिका में भी अपने सिर के दर्जे की प्रतिष्ठा तक रहती है"। [48]

कई पात्रों के चरित्र विकास ने आलोचकों से अलग प्रतिक्रिया उत्पन्न की। मुख्य नायक के रूप में मिच के रुख के विपरीत, वाशिंगटन पोस्ट के माइकल ओ 'सुलिवन ने महसूस किया कि कॉन्टैगियन "उसे एक अजीब नैदानिक टुकड़ी के साथ व्यवहार करता है"। [49] विशेष रूप से लॉ के चरित्र में, एलन क्रुमविडे, ने शिकागो सन-टाइम्स के रोजर एबर्ट की टिप्पणी को आकर्षित किया, जिन्होंने लिखा, "ब्लॉगर सबप्लॉट मुख्य कहानी लाइनों और कार्यों के साथ स्पष्ट रूप से बातचीत नहीं करता है, जो ज्यादातर खतरनाक लेकिन अस्पष्ट व्याकुलता के रूप में होता है।" [50]

वैज्ञानिक प्रतिक्रिया[संपादित करें]

न्यू साइंटिस्ट के फेरिस जाबरे ने विज्ञान की "सफलताओं और कुंठाओं" को सही ढंग से चित्रित करने के लिए कंटैगियन को मंजूरी दी। Jabr कहानी के तत्वों को "तथ्य यह है कि शोधकर्ताओं ने एक वायरस का अध्ययन कर सकते हैं, का हवाला देते हुए, यह पता लगाने की जरूरत है कि प्रयोगशाला में सेल संस्कृतियों में इसे कैसे विकसित किया जाए, वायरस के बिना सभी कोशिकाओं को नष्ट कर" विज्ञान के सटीक चित्रण के उदाहरणों के रूप में। [51] कार्ल ज़िमर, एक विज्ञान लेखक, ने फिल्म की प्रशंसा करते हुए कहा, "यह दर्शाता है कि प्रकोप के पाठ्यक्रम का पुनर्निर्माण कैसे महत्वपूर्ण सुराग प्रदान कर सकता है, जैसे कि एक संक्रमित व्यक्ति कितने लोगों को वायरस दे सकता है, उनमें से कितने बीमार हो सकते हैं, और उनमें से कितने मरते हैं। ” उन्होंने फिल्म के वैज्ञानिक सलाहकार डब्लू इयान लिपकिन के साथ एक बातचीत का भी वर्णन किया, जिसमें लिपकिन ने फिल्म में एक वैक्सीन की तेजी से पीढ़ी का बचाव किया था। ज़िमर ने लिखा है कि "लिप्किन और उनके सहयोगी अब यह पता लगाने में सक्षम हैं कि महीनों से नहीं बल्कि हफ्तों में जानवरों से विदेशी वायरस के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कैसे ट्रिगर की जाए। और एक बार जब वे एक टीका बना लेते हैं, तो उन्हें बल्क में निर्माण करने के लिए आइजनहावर-युग तकनीक का उपयोग नहीं करना पड़ता है। " [52] बाल रोग विशेषज्ञ और टीकाकरण विशेषज्ञ पॉल ऑफिट ने कहा कि "आमतौर पर जब फिल्में विज्ञान पर ले जाती हैं, तो वे नाटक के पक्ष में विज्ञान का त्याग करते हैं। यह यहाँ सच नहीं था। ” ऑफिट ने फिल्म की अवधारणाओं जैसे कि <i id="mwAsI">आर</i> <sub id="mwAsM">0</sub> और फोमाइट्स के उपयोग के साथ-साथ काल्पनिक तनाव की उत्पत्ति की सराहना की, जो निप्पा वायरस पर आधारित थी। [53]

होम मीडिया[संपादित करें]

3 जनवरी, 2012 को उत्तरी अमेरिका में डीवीडी और ब्लू-रे पर कंटैगियन जारी किया गया था, [54] और 5 मार्च, 2012 को यूनाइटेड किंगडम में। [55] अपनी रिलीज़ के पहले सप्ताह में, फिल्म ने 411,000 इकाइयों के साथ डीवीडी चार्ट को $ 6.16 में बेचा   दस लाख। [56] उसी सप्ताह इसने $ 4.93 के लिए 274,000 ब्लू-रे प्रतियां बेचीं   मिलियन, उस चार्ट को भी टॉप कर रहा है। [57] रिलीज के दूसरे सप्ताह के दौरान डीवीडी की बिक्री में गिरावट आई, 193,000 इकाइयाँ $ 2.89 में बिकीं   दस लाख। [58] जुलाई के शुरू 2012 से, संक्रामक रोग 802,535 प्रतियां डीवीडी में, $ 12.01 के लिए बेच दिया था   राजस्व में करोड़।

नवीनीकृत लोकप्रियता[संपादित करें]

2020 में, फिल्म को 2019–20 वुहान कोरोनावायरस महामारी के कारण नए सिरे से लोकप्रियता मिली,[59] जो फिल्म में चित्रित महामारी से कुछ समानता रखती है। [60] [61] [62] [63] मार्च 2020 तक, कॉन्टैगियन iTunes पर सातवीं सबसे लोकप्रिय फिल्म थी, जिसे वार्नर ब्रदर्स पर नंबर दो कैटलॉग शीर्षक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, इसकी संख्या पिछले दिसंबर की तुलना में 270 रैंक थी, और जनवरी में पायरेसी वेबसाइटों पर औसत दैनिक विज़िट 5,609 प्रतिशत बढ़ गई थी। पिछले दिसंबर के लिए। [64] [65]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Contagion (2011)". Box Office Mojo. मूल से 30 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 10, 2011.
  2. "Contagion (2011) – Steven Soderbergh". AllMovie. मूल से 3 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2020.
  3. "Contagion (2011) – Genre". Turner Classic Movies.
  4. "'Contagion' vs. coronavirus: The film's connections to a real life pandemic". मूल से 4 अप्रैल 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 अप्रैल 2020.
  5. "Contagion: Production Notes" (PDF). Visual Hollywood. मूल (PDF) से September 7, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 25, 2012.
  6. Jannard, Jim (September 9, 2011). "Contagion". Reduser.net. मूल से 29 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2020. Question: So, when it was all said and done, how much of the film was shot with the MX, and how much with the EPIC, Jim? James Jannard: 100% MX. And Steven called the grade.
  7. Jenco, Melissa (September 9, 2011). "Soderbergh: Chicago area was 'beautiful and vibrant' place to film 'Contagion'". Chicago Tribune. मूल से February 1, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 25, 2012.
  8. Houx, Damon (September 9, 2011). "Interview: Steven Soderbergh, Matt Damon and Laurence Fishburne on Contagion". Screen Crave. मूल से June 17, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  9. Douglas, Edward (September 6, 2011). "CS Interview: Contagion Writer Scott Z. Burns". ComingSoon.net. मूल से 25 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 25, 2012.
  10. Ehrlich, David (September 3, 2010). "Soderbergh to Shoot 'Contagion' in Hong Kong". Moviefone. मूल से April 9, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 25, 2012.
  11. "'Contagion' begins shooting in Chicago". Chicago Tribune. October 19, 2010. मूल से 9 मार्च 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 25, 2012.
  12. Moran, Dan (November 4, 2010). "Helicopters will cruise Amstutz". Chicago Sun-Times. मूल से March 9, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 10, 2012.
  13. Brett, Jennifer (January 6, 2011). "Matt Damon, Jude Law movie "Contagion" filming at CDC". Atlanta Journal-Constitution. Cox Enterprises. मूल से March 3, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 26, 2012.
  14. Kekler, Kamala (February 23, 2011). "'Contagion' to complete SF filming with Candlestick extravaganza". The San Francisco Examiner. San Francisco Newspaper Company LLC. मूल से March 9, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 26, 2012.
  15. "Starstruck San Franciscans Screwing Up Contagion Filming In Civic Center". Bay City News. February 11, 2011. मूल से 18 फ़रवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 26, 2012.
  16. "Movie Night: Contagion". Postdoctoral Scholars Association. अभिगमन तिथि March 15, 2020.
  17. Lyman, Eric J. (September 7, 2011). "Venice Film Festival Day 6: 'Tinker, Tailor' Bows, Al Pacino Honored". The Hollywood Reporter. मूल से 7 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  18. Kaufman, Amy (September 9, 2011). "'Contagion' to eradicate 'The Help' as top box-office draw". Los Angeles Times. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  19. Kilday, Gregg (September 8, 2011). "Box Office Preview: 'Contagion' Aims to Knock 'The Help' Out of No. 1 Spot". The Hollywood Reporter. मूल से 7 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  20. McClintock, Pamela (September 10, 2011). "Box Office Report: Steven Soderbergh's 'Contagion' Winning Weekend Race". The Hollywood Reporter. मूल से 17 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  21. McClintock, Pamela (September 11, 2011). "Box Office Report: Steven Soderbergh's 'Contagion' Wins Weekend with $23.1 Mil". The Hollywood Reporter. मूल से 7 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  22. Stewart, Andrew (September 11, 2011). "'Contagion' tops weekend B.O." Variety. मूल से 9 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  23. Gray, Brandon (September 11, 2011). "Weekend Report: 'Contagion' Catches On". Box Office Mojo. मूल से 31 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 11, 2011.
  24. McClintock, Pamela (September 17, 2011). "Box Office Report: 'The Lion King' Roars Again, Capturing $29.3 Million". The Hollywood Reporter. मूल से 7 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  25. McClintock, Pamela (September 25, 2011). "Box Office Report: 'Lion King' Roars with $22.1 Mil in Surprise Upset Over Brad Pitt's 'Moneyball' and 'Dolphin Tale'". The Hollywood Reporter. मूल से 7 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  26. McClintock, Pamela (October 2, 2011). "Box Office Report: 'Dolphin Tale' Swims to No. 1 in its Second Weekend with $14.2 Mil". The Hollywood Reporter. मूल से 7 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  27. Segers, Frank (September 11, 2011). "Foreign Box Office: 'The Smurfs' Squeak Out Another Victory Overseas". The Hollywood Reporter. मूल से 13 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  28. Segers, Frank (October 16, 2011). "Foreign Box Office: 'Real Steel' Takes No. 1 For Second Straight Weekend". The Hollywood Reporter. मूल से 7 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  29. Segers, Frank (October 23, 2011). "Foreign Box Office: 'Paranormal Activity 3' Tops Soft Weekend Action Overseas". The Hollywood Reporter. मूल से 17 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  30. Wiseman, Andreas (October 24, 2011). "Paranormal beats Contagion in UK; Kevin starts strong". Screen Daily. मूल से 7 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  31. "Contagion (2011)". Rotten Tomatoes. मूल से 23 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 10, 2020.
  32. "Contagion Reviews". Metacritic. मूल से 19 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 1, 2011.
  33. Bradshaw, Peter (October 20, 2011). "Contagion – review". The Guardian. Guardian News and Media. मूल से 18 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  34. Denby, David (September 9, 2011). "Call The Doctor". The New Yorker. मूल से 21 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  35. Orr, Christopher (September 9, 2011). "In 'Contagion,' Many Actors but Only One Star: Disease". The Atlantic. Jay Leuf. मूल से 31 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  36. Dargis, Manohla (September 8, 2011). "Contagion (2011)". The New York Times. मूल से 14 मई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  37. O'Hehir, Andrew (September 8, 2011). "A pandemic from which even Gwyneth isn't safe". Salon. मूल से 5 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2020.
  38. McCarthy, Todd (September 3, 2011). "Contagion: Venice Film Review". The Hollywood Reporter. मूल से 23 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  39. Catsoulis, Jeannette (September 8, 2011). "'Contagion': When Person To Person Is A Bad Call". NPR. मूल से 11 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  40. Longworth, Karina (September 7, 2011). "Steven Soderbergh Says We're Killing Ourselves in Contagion". The Village Voice. Village Voice Media. मूल से 30 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  41. Lumenick, Lou (September 8, 2011). "Catch it!". New York Post. News Corporation. मूल से 29 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  42. Morris, Wesley (September 9, 2011). "Movie Review:Contagion". Boston Globe. मूल से June 3, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  43. Travers, Peter (September 9, 2011). "Contagion". Rolling Stone. मूल से 18 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  44. Turan, Kenneth (September 9, 2011). "Word of Mouth: 'Contagion' could really catch on". Los Angeles Times. मूल से 28 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2012.
  45. Rea, Steven (September 8, 2011). "Crisp, quick, star-laden saga of a deadly disease". The Philadelphia Inquirer. Gregory J. Osberg. मूल से 29 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  46. LaSalle, Mick (September 9, 2011). "'Contagion' review: Nothing to sneeze at". San Francisco Chronicle. मूल से 31 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  47. Jolin, Dan (September 9, 2011). "Contagion". Empire. मूल से 24 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 27, 2012.
  48. Wickman, Forrest (September 9, 2011). "Steven Soderbergh's Contagion". Slate. मूल से 28 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  49. O'Sullivan, Michael (September 9, 2011). "Contagion". The Washington Post. मूल से 30 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  50. Ebert, Roger (September 7, 2011). "Contagion". Chicago Sun-Times. मूल से 9 मार्च 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2012.
  51. "Contagion doesn't skimp on science". New Scientist. September 15, 2011. मूल से 6 मई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 18, 2011.
  52. "Contagion: A Dialogue". Slate. September 9, 2011. मूल से 28 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 18, 2011.
  53. Offit, Paul A. (September 13, 2011). "Contagion, the Movie: An Expert Medical Review". Medscape. मूल से 19 जून 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 18, 2011.
  54. "Contagion — DVD Sales". The Numbers. Nash Information Services. मूल से 21 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 14, 2012.
  55. Whitman, Howard (February 23, 2012). "Blu-ray review: Contagion (Warner Bros.)". Technology Tell. मूल से 12 मार्च 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 23, 2012.
  56. "DVD Sales: New Releases are Spreading". The Numbers. Nash Information Services. January 17, 2012. मूल से 21 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 29, 2012.
  57. "Blu-ray Sales: Overall Sales are in Remission". The Numbers. Nash Information Services. January 17, 2012. मूल से 29 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 29, 2012.
  58. "DVD Sales: Moneyball Doesn't Hit a Home Run, but gets a Solid Double". The Numbers. Nash Information Services. January 24, 2012. मूल से 30 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 29, 2012.
  59. "Stars of 'Contagion' Reunite to Offer Coronavirus Advice Time". मूल से 31 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 अप्रैल 2020.
  60. Ross, Martha (January 24, 2020). "Coronavirus outbreak has people seeking answers from 'Contagion' — but it's just a movie". अभिगमन तिथि January 27, 2020.
  61. Ahsan, Sadaf (January 29, 2020). "In the wake of the coronavirus, movies like Contagion and Outbreak have become very popular". The Guardian. मूल से 1 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 1, 2020.
  62. Castrodale, Jelisa (January 31, 2020). "Coronavirus Has Led to a Surge in Popularity for the 2011 Movie 'Contagion'". Vice. मूल से 3 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 3, 2020.
  63. Fear, David (March 13, 2020). "How 'Contagion' Suddenly Became the Most Urgent Movie of 2020". RollingStone. मूल से 14 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 20, 2020.
  64. "Pandemic movie 'Contagion' is surging in popularity due to the coronavirus and has hit the No. 7 spot on iTunes". Business Insider. March 6, 2020. मूल से 13 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2020.
  65. "'Contagion,' Steven Soderbergh's 2011 Thriller, Is Climbing Up the Charts". The New York Times. March 4, 2020. मूल से 12 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]