कीश द्वीप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Kish Island
جزیره‌ی کیش
Kish
Kish beach 05.jpg
9.harireh.jpgKish Island amir1.jpg
Dariush Grand Hotel - 2.jpgGreek Ship of kish amir.jpg
Hoteltoranj.jpg
Clockwise from top:
Marjan beach, Harireh old city, Morvarid Bazaar, Dariush Grand Hotel, Greek Ship, Toranj Marine Hotel
उपनाम: Pearl of the Persian Gulf
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 522 पर: Unable to find the specified location map definition: "Module:Location map/data/Persian Gulf" does not exist।
निर्देशांक: 26°32′N 53°58′E / 26.533°N 53.967°E / 26.533; 53.967निर्देशांक: 26°32′N 53°58′E / 26.533°N 53.967°E / 26.533; 53.967
CountryईरानIran
ProvinceHormozgān Province
शासन
 • प्रणालीIran
 • Head of Free-Trade ZoneGholam-Hossein Muzaffari
क्षेत्रफल
 • थल91.5 किमी2 (35.3 वर्गमील)
जनसंख्या (2016)
 • कुल39,853
वेबसाइटKish Free Zone Organization
Hormozgan Province

कीश ( फ़ारसी: کیش (तेहरान)कड़ी=|इस ध्वनि के बारे में बात सुनो ; अरबी .5ays या Qeys ) 91.5-वर्ग-किलोमीटर (35.3 वर्ग मील) फ़ारस की खाड़ी में ईरान के दक्षिणी तट पर बंदर लेंगे काउंटी, होर्मोज़्गान प्रांत में रिसॉर्ट द्वीप। अपने मुक्त व्यापार क्षेत्र की स्थिति के कारण, यह द्वीप एक उपभोक्ता के स्वर्ग के रूप में है, जिसमें कई मॉल, शॉपिंग सेंटर, पर्यटक आकर्षण और रिज़ॉर्ट होटल हैं। [1] इसकी अनुमानित आबादी लगभग 40,000 निवासियों और सालाना लगभग 1 मिलियन आगंतुक है।  [ उद्धरण वांछित ] दुबई और शर्म अल-शेख के बाद किश द्वीप दक्षिण - पश्चिम एशिया में सबसे अधिक देखी जाने वाली छुट्टियों में से एक है। [2]  कई देशों के पर्यटक जिनके लिए ईरान को आमतौर पर वीजा की आवश्यकता होती है, जो किश फ्री ज़ोन में प्रवेश करना चाहते हैं, उन्हें वीज़ा प्राप्त करने की छूट होती है । उन यात्रियों के लिए, किश अधिकारियों द्वारा आगमन पर यात्रा परमिट जारी किए जाते हैं और १४ दिनों के लिए वैध होते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

कीश द्वीप को इतिहास में कामटीना, अरकिया ( प्राचीन यूनानी : Αρακία रूप में उल्लेख किया गया है ), अरकटा, और घिस। किश द्वीप की रणनीतिक भौगोलिक स्थिति प्राचीन असीरियन और एलामाइट सभ्यताओं के लिए एक स्टेशन-स्टेशन और लिंक के रूप में कार्य करती है जब उनके सेलबोट्स दक्षिणी तट रेखा के साथ फारस की खाड़ी में सूसा, क्यूशम और होर्मोज़ द्वीप समूह को पार करते हुए सूना से फारस की खाड़ी में पहुँचते हैं। जब ये सभ्यताएँ लुप्त हो गईं, तो किश द्वीप की लाभप्रद स्थिति खो गई और एक अवधि के लिए यह अशांति और स्थानीय शक्ति और अन्य विक्रेताओं के अत्याचार के अधीन हो गया। अचमेनिद राजवंश की स्थापना के साथ, फारस की खाड़ी गहरा प्रभावित हुई थी। किश, विशेष रूप से, आर्थिक और राजनीतिक रूप से मेड्स की सभ्यता से जुड़े हुए थे, फारसी जब वे अपनी शक्ति की ऊंचाई पर थे।

साम्राज्य की छाया में, खाड़ी में द्वीप समृद्ध हो गए, फ़ार्स की खाड़ी में नेविगेशन का विस्तार किया गया, और यात्रियों और सामानों को ले जाने के लिए बेहतर जहाज़ों का उपयोग किया गया। फ़ार्स की खाड़ी में नेविगेशन की सुविधा के लिए लाइटहाउस सहित नेविगेशनल एड्स स्थापित किए गए थे।

३२५ ई.पू.,में  सिकंदर महान ने नेकस को ओमान सागर और फारस की खाड़ी के लिए एक अभियान यात्रा पर स्थापित करने के लिए कमीशन किया। अरकटा पर नुक्टस के लेखन में पुरातनता में किश द्वीप का पहला ज्ञात उल्लेख है। [1] जब मार्को पोलो ने चीन में इंपीरियल अदालत का दौरा किया, तो उसने सम्राट की पत्नी के मोती पर टिप्पणी की; उन्हें बताया गया कि वे किश से थे। [2]

१९७० के दशक में, ईरान के अंतिम शाह, मोहम्मद रजा पहलवी ने द्वीप को अंतरराष्ट्रीय अभिजात वर्ग और पर्यटन हॉटस्पॉट के लिए एक लक्जरी रिसॉर्ट में बदल दिया, जो एक ग्रैंड कैसीनो ( ईरानी क्रांति के बाद शयन इंटरनेशनल होटल के रूप में बदला गया) के साथ पूरा हुआ। कॉन एयरपोर्ट का डिजाइन कॉनकॉर्ड को संभालने के लिए किया गया था। इस्लामिक क्रांति के बाद, किश द्वीप एक ड्यूटी-फ्री शॉपिंग सेंटर बन गया।

किश आइलैंड, रॉबर्ट लेविंसन का अंतिम ज्ञात स्थान है, जो "पूर्व एफबीआई एजेंट निजी जांचकर्ता था" जो ९ मार्च २००७ को वहां से गायब हो गया था। [3]

भूगोल[संपादित करें]

कीश द्वीप, फ़ार्स की खाड़ी।

कीश 19 कि॰मी॰ (62,000 फीट) की फारस की खाड़ी में स्थित है मुख्य भूमि ईरान से, और इसका क्षेत्रफल लगभग 91 कि॰मी2 (980,000,000 वर्ग फुट) 40 कि॰मी॰ (130,000 फीट) की बाहरी सीमा के साथ और लगभग अण्डाकार आकृति। किश के तट के साथ प्रवाल भित्तियाँ और कई अन्य छोटे द्वीप हैं। द्वीप 1,359 कि॰मी॰ (4,459,000 फीट) साथ स्थित है फारस की खाड़ी के उत्तर में लंबी ईरानी तटरेखा, हॉर्मुज प्रवेश द्वार से पहली तिमाही में फारस की खाड़ी तक। द्वीप 15.45 कि॰मी॰ (50,700 फीट) अपने पश्चिमी तट से पूर्वी तट तक विस्तृत (मरियम कॉम्प्लेक्स और हूर क्षेत्र के बीच की दूरी)। दक्षिणी तटों से उत्तरी किनारे तक फैली इसकी अधिकतम चौड़ाई 7.5 कि॰मी॰ (25,000 फीट) (गोम्रॉक पोर्ट और लाइटहाउस के बीच की दूरी)। द्वीप की सतह समतल है, जिसमें पहाड़ों या ऊंची पहाड़ियों का अभाव है। Kish International Airport 35–40 मी॰ (115–131 फीट) ऊँचाई पर केंद्र में बना है समुद्र तल से ऊपर। इसकी उच्चतम सतह का झुकाव हवाई अड्डे से शयन होटल के निकट तटों तक फैला हुआ है।

जलवायु, प्रकृति और भू-भाग[संपादित करें]

कीश, अन्य फारस की खाड़ी के द्वीपों की तरह, विशेष रूप से होर्मुज के जलडमरूमध्य में स्थित द्वीप, उत्तरी गोलार्ध में उष्णकटिबंधीय वनस्पति की एक संकीर्ण पट्टी पर स्थित है, उत्तर में फारसी पठार और दक्षिण में अरब प्रायद्वीप के साथ। अपनी विशेष भौगोलिक और जलवायु विशेषताओं के अलावा, किश, आस-पास के अन्य द्वीपों, जैसे कि फारुर, हेन्दुराबी, शातुार, और लावान, और क़ेश्म के अलावा, अर्ध-समभुज जलवायु के अधीन है, जो वनस्पति के इस बैंड पर हावी है।

चित्र:Jhcfjuhfuvfjhyf.jpg
कीश का वातावरण।

कीश में शुष्क अर्ध-भूमध्यरेखीय जलवायु है। 8 साल की अवधि में, किश में औसत वार्षिक वर्षा 145 मि॰मी॰ (0.476 फीट) (सर्दियों में ५४%, शरद ऋतु में २८% और गर्मियों में १४%) और औसत वार्षिक तापमान 26.6 °से. (79.9 °फ़ै) था । किश में सापेक्ष वायुमंडलीय आर्द्रता ठंड के मौसम को छोड़कर इसे समुद्री द्वीप की तरह बनाती है। अधिकांश वर्ष के लिए आर्द्रता लगभग 60% है। अक्टूबर से अप्रैल के महीनों में, किश का मौसम हल्का होता है, 18 °से. (64 °फ़ै) से 25 °से. (77 °फ़ै) । किश फ्री ज़ोन के अभिलेखागार में सांख्यिकीय आंकड़ों से पता चलता है कि द्वीप का तापमान बहुत गर्म से मध्यम गर्म तक होता है, अपेक्षाकृत उच्च आर्द्रता के साथ, अक्सर कुछ मौसमों में छोटी अवधि की भारी बारिश से फैलता है। कुछ दक्षिणपूर्वी तटीय क्षेत्रों और फ़ारस की खाड़ी में कुछ अन्य द्वीपों के अपवाद के साथ, किश द्वीप क्षेत्र में सबसे अधिक धूप घंटे है, लगभग प्रति वर्ष 3,100 घंटे। मौसम संबंधी वर्गीकरण और सामान्य मौसम की स्थिति के आधार पर, किश की कर्क रेखा के साथ निकटता और उच्च उष्णकटिबंधीय दबाव प्रणालियों के साथ-साथ इसकी स्थिति गर्म और उथले पानी के बीच है, इसका मतलब है कि यह द्वीप वर्ष के अधिकांश समय गर्म और आर्द्र रहता है। [4]

चित्र:The Greek Ship.jpg
ग्रीक जहाज़ ।

हालांकि कीश एक छोटा सा द्वीप है, लेकिन इसमें कई पर्यटक आकर्षण हैं।

कीश की नक्शा
तोरंज मरीन होटल

ग्रीक शिप १९४३ कार्गो स्टीमशिप का मलबे है, जो कीश के दक्षिण-पश्चिम तट पर एक समुद्र तट पर कोउला एफ है[5] वह मूल रूप से एक ब्रिटिश जहाज़, एम्पायर ट्रम्पेट था, और स्कॉटलैंड में बनाया गया था। १९६६ में, वह घबरा गईं और उन्हें उबारने के सभी प्रयास विफल हो गए। जब कॉला एफ ' चालक दल ने उसे छोड़ दिया, तो उन्होंने उसे आग लगा दी,  और जो कुछ बचा है, वह उसका स्टील पतवार है।

एक अन्य आकर्षण प्राचीन भूमिगत एक्वाडक्ट है, जिसे 'अंडरग्राउंड सिटी' भी कहा जाता है, जो आंशिक रूप से पर्यटकों के लिए खुला है। यह लगभग 1,000 साल पहले द्वीप के विभिन्न हिस्सों में परिवहन और पानी की आपूर्ति के लिए बनाया गया था।

अन्य आकर्षणों में समुद्र तट शामिल हैं, जिसमें एक नीले रंग का टिंट है, और लंबी तटरेखा है जो सर्दियों के मौसम के दौरान कई पर्यटकों को देखता है। पानी इतना साफ है कि मछलियों को साल भर समुद्र में तैरते देखा जा सकता है।

कीश में दारीश ग्रैंड होटल
  • द्वीप का कोरल समुद्र तट
  • ग्रीक जहाज
  • पारंपरिक कुंड
  • किश मनोरंजक महान पियर
  • पक्षी उद्यान
  • करीज़ अंडरग्राउंड सिटी
  • डॉल्फिन पार्क
  • मछलीघर
  • हरियर ओल्ड सिटी
  • कीश सफारी
  • पानी और समुद्र तट के खेल
  • कनात और पुराना स्नानघर
  • ओशन वाटर पार्क

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

१९९० के दशक के मध्य से, ईरानी सरकार ने कीश को दुबई और दोहा के प्रतिद्वंद्वी के रूप में स्थान देने के लिए एक आक्रामक प्रचार और विकास अभियान शुरू किया है। अभियान में बड़े पैमाने पर निर्माण परियोजनाओं और कार्यक्रमों को शामिल किया गया है जो विदेशी निवेश और व्यापार को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कीश फ्री जोन के क्षेत्र के भीतर, जैसा कि ज्ञात है, इस्लामी गणतंत्र ईरान के मानक कानून मुख्य भूमि की तुलना में कहीं अधिक आराम से हैं। इससे ज्यादातर घरेलू पर्यटन में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है, साथ ही द्वीप पर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की प्रचुरता भी हुई है। किश की आबादी में मुस्लिम और ईसाई दोनों की महत्वपूर्ण संख्या शामिल है। २००९ में, किश फ्री जोन का कुल विदेशी व्यापार लगभग 9.2 बिलियन डॉलर प्रति वर्ष था। ईरान को होने वाले सभी आयात का पंद्रह प्रतिशत किश के माध्यम से है। [6]

कीश मुक्त व्यापार क्षेत्र में निवेश प्रोत्साहन में शामिल हैं:

  • १५ साल की कर-छूट;
  • कोई प्रवेश वीजा की आवश्यकता नहीं;
  • १००% विदेशी स्वामित्व संभव;
  • लचीली मौद्रिक और बैंकिंग सेवाएं;
  • विस्तारित कानूनी गारंटी और सुरक्षा।

मौजूदा ईरानी ऑयल बोर्स, एक नए एक्सचेंज के अलावा, किश स्टॉक एक्सचेंज का उद्घाटन २०१० में विदेशी निवेश और मौद्रिक गतिविधियों की सुविधा के लिए किया गया था। [7]

शिक्षा[संपादित करें]

कीश द्वीप बर्ड गार्डन, २०१४

कीश १९९६ में स्थापित किश विश्वविद्यालय का घर है, जिसमें अब 360 छात्र हैं।

कीश के सतत विकास में मुख्य तत्व के रूप में निम्नतम से उच्चतम स्तर तक सार्वजनिक शिक्षा के महत्व पर अब विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुछ सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों में मौजूदा शैक्षिक केंद्रों का समर्थन और विस्तार करना, नए शैक्षिक केंद्रों का निर्माण करना, शैक्षिक गतिविधियों के विकास में नई तकनीक का उपयोग करना, विश्वसनीय राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शैक्षिक अनुभवों का दोहन करना, सभी सामाजिक वर्गों के लिए शैक्षिक संभावनाओं से लाभ के लिए नींव तैयार करना, विकसित करना शामिल हैं। क्षेत्रीय रूप से विज्ञान, और देश और विदेश में विश्वसनीय विश्वविद्यालयों के साथ पाठ्यक्रम रखने के माध्यम से विश्वविद्यालय शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देना।

शिक्षा की गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ावा देने के लिए, KFZO, कीश फ्री जोन संगठन, ने नए स्कूलों का निर्माण करके और तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को प्राथमिकता देकर शैक्षिक स्थान बनाए हैं। इन सुविधाओं को इतनी आसानी से सुलभ बनाने के लिए स्थित किया गया है, खासकर स्थानीय आबादी के लिए। उनमे शामिल है:

  • कीश इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज (विदेशी भाषाओं को पढ़ाना);
  • कीश इंस्टीट्यूट ऑफ ग्राफ-रेनेह (कंप्यूटिंग की शिक्षा);
  • पार्टो इंस्टीट्यूट (अंग्रेजी सिखाने);
  • सदफ कल्चरल सेंटर;
  • मीर मोहना सांस्कृतिक केंद्र;
  • सनाई सांस्कृतिक केंद्र; [8] और
  • कीश इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ।

२००५ में, कीश ने २००१ की शुरुआत की तुलना में ४६५८ वर्ग मीटर शैक्षिक स्थान, ४०% की वृद्धि की। इसके साथ ही किश में परिवारों की बेहतर रहने की स्थिति के साथ, प्रत्येक स्तर पर छात्रों की संख्या बढ़ रही है।

परिवहन[संपादित करें]

किश वायु

कीश के साथ संबंध या तो समुद्र के द्वारा या कीश हवाई अड्डे और कीश बंदरगाह के माध्यम से हवा से किया जाता है। कीश अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा उन सैकड़ों हजारों पर्यटकों के लिए प्रवेश बिंदु के रूप में कार्य करता है जो कीश द्वीप पर आते हैं। हवाई अड्डा 14-दिवसीय वीज़ा-मुक्त प्रवेश विदेशी नागरिकों को देता है, जो मुख्य भूमि ईरान की एक अलग योजना के तहत एक विदेशी देश से प्रवेश करते हैं।

खेल[संपादित करें]

कीश द्वीप पर स्कूबा डाइविंग।
चित्र:Personal Water Craft.jpg
कीश द्वीप में जेट स्कीइंग।

कीश इंटरनेशनल स्क्वैश चैंपियनशिप सहित किश द्वीप कई अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है, जो पेशेवर स्क्वैश एसोसिएशन के वार्षिक दौरे का हिस्सा है।

कीश भी ईरान के पारंपरिक और वीर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करता है, सालाना दुनिया भर में १७ से अधिक देशों को आकर्षित करता है। फ्लावर ऑफ द ईस्ट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में, किश में पीजीए मानकों पर आधारित 18-होल चैम्पियनशिप गोल्फ कोर्स और शुरुआती के लिए ९-होल कोर्स होगा।

कीश एक बहुउद्देश्यीय ओलंपिक स्टेडियम में १,२०० दर्शकों के बैठने का घर है, जिसमें वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, फुटसल, जिम्नास्टिक, कुश्ती, ताइक्वांडो, जूडो, कराटे और शतरंज सहित ११ खेलों का आयोजन किया जाता है। इन सभी की देखरेख पेशेवर और अंतरराष्ट्रीय कोच करते हैं।

यह द्वीप शीर्ष राष्ट्रीय फुटबॉल टीमों और क्लबों को आकर्षित करता है जो अक्सर किश का उपयोग ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के रूप में करते हैं, जो इसकी उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाओं, अच्छे मौसम और शांत वातावरण का लाभ उठाते हैं। द्वीप में ही एक पेशेवर फ़ुटबॉल टीम, किश एयर एफसी है, जो हॉरमोज़गन प्रांतीय लीग में खेलती है।

कीश कार्टिंग ट्रैक दक्षिण पश्चिम एशिया में सबसे बड़ा और ईरान में अपनी तरह का पहला है

स्नोस्केलिंग और स्कूबा डाइविंग, जेट स्कीइंग, वाटर स्कीइंग, पैरासेलिंग, विंडसर्फिंग और मछली पकड़ने के साथ-साथ जेट नौकाओं, समुद्री चट्टानों, पेडल नावों, और केले की नौकाओं पर नौकायन में पानी के खेल की एक बड़ी श्रृंखला भी पेश की जाती है।, कई तरह के वाटरक्राफ्ट के बीच। हाल ही में, ओसियन वॉटर पार्क, पहला ईरानी-थीम वाला और आउटडोर वाटर पार्क, आधिकारिक तौर पर किश द्वीप में खोला गया था; यह 14 पानी की सवारी, चार स्विमिंग पूल और अन्य आकर्षण प्रदान करता है।

कीश द्वीप में तीन अंतरराष्ट्रीय मानक वालीबॉल कोर्ट हैं और २००६ के एशियाई बीच वॉलीबॉल चैम्पियनशिप की मेजबानी की।

किश को आधिकारिक तौर पर स्वीकृत FIVB बीच वॉलीबॉल इवेंट, किशोर द्वीप ओपन २०१६ की मेजबानी मिली थी, जो १५ से १७ फरवरी तक चला था। २०१७ FIVB बीच वॉलीबॉल वर्ल्ड टूर इवेंट में क्वालीफिकेशन राउंड १५ से १८ फरवरी तक किश में हुआ। [9]

प्रमुख किश द्वीप परियोजनाएँ[संपादित करें]

इंटरनेशनल ऑयल बॉरो[संपादित करें]

इंटरनेशनल ऑयल बॉरो एक कमोडिटी एक्सचेंज है जो १७ फरवरी २००८ को खोला गया था।

ओशन वाटर पार्क

ओशन वाटर पार्क ५.६ हेक्टेयर का वाटर पार्क है। यह पहला ईरानी थीम्ड वाटर पार्क और कीश द्वीप पर स्थित आउटडोर वाटर पार्क है। यह जनवरी २०१७ में खोला गया था और वर्तमान में इसमें 13 सवारी, चार स्विमिंग पूल और कई रेस्तरां, गैर-अल्कोहल बार, कॉफी की दुकानें और खरीदारी क्षेत्रों के अलावा एक स्पा भी है।

कीश छिपे हुए मोती[संपादित करें]

१९९९ में, ३०० कलाकारों और उत्खनन श्रमिकों द्वारा एक भूमिगत परिसर बनाने की परियोजना शुरू की गई थी। गहरी खुदाई के बाद, कठोर कोरल छत की खोज की गई। इन्हें अंतिम डिजाइन में शामिल किया गया था। एक बार पूरा होने के बाद, इस परियोजना में रेस्तरां, पर्यटक रिसॉर्ट और भूमिगत चिकित्सीय मिट्टी के पूल शामिल होंगे।

किश डॉल्फिनारियम

कीश डॉल्फिन पार्क[संपादित करें]

डॉल्फिन पार्क एक 70-हेक्टेयर (170-एकड़) पार्क है जो कीश द्वीप के दक्षिण-पूर्व कोने में स्थित है। यह २२,००० से अधिक ताड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है और इसमें डॉल्फ़िनैरियम, तितली उद्यान, रेशम कीट यौगिक, पक्षी उद्यान, कृत्रिम वर्षा वन, ज्वालामुखी पर्वत, आर्किड उद्यान और कैक्टस उद्यान शामिल हैं। डॉल्फ़िनैरियम में द्वीप पर सबसे बड़ा मानव निर्मित पूल शामिल है और इसमें डॉल्फ़िन, समुद्री शेर और सफेद व्हेल प्रदर्शित होते हैं ।

पार्क में बर्ड गार्डन पक्षियों और सहित दुनिया, भर से अन्य पशुओं से अधिक 57 प्रजातियां पायी जाती हैं पेलिकन, शुतुरमुर्ग, नीले और पीले macaws, सारस, Toco toucans, turacos, हंसों, अफ्रीकी पेंगुइन, और दलदल मगरमच्छ ।

कीश एक्वेरियम[संपादित करें]

द्वीप पर कला केंद्र में एक मछलीघर शामिल है जो फारस की खाड़ी के लिए अद्वितीय समुद्री प्रजातियों को प्रदर्शित करता है।

गेलरी[संपादित करें]

जुड़वां शहर - बहन शहर[संपादित करें]

यह सभी देखें[संपादित करें]

  • बन्दर लंगेह
  • चाबहार मुक्त व्यापार-औद्योगिक क्षेत्र, ईरान में एक और मुक्त व्यापार क्षेत्र
  • ईरान की अर्थव्यवस्था
  • ईस्ट ऑफ फ्लावर, किश द्वीप पर एक लक्जरी होटल विकास
  • ईरान में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश
  • ईरान एयरशो, किश द्वीप पर आयोजित एक अर्ध-नियमित अंतर्राष्ट्रीय एयरशो है
  • कीश एयर, जो किश द्वीप की सेवा करने वाली एक घरेलू एयरलाइन है
  • रॉबर्ट लेविंसन, पूर्व एफबीआई एजेंट जो किश द्वीप पर गायब हो गए

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. Brian Nicholson and Sundeep Sahay (2003). Building Iran's Software Industry: An Assessment of Plans and Prospects sing the Software Export Success Model (PDF). Institute for Development Policy and Management, University of Manchester, UK. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1904143377. मूल (PDF) से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 नवंबर 2020.
  2. "Press TV". Press TV. 2010-12-06. मूल से January 18, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-03-07.
  3. Meier, Barry (3 June 2016). "A Reporter Is an Unlikely Keeper of Secrets in the Case of a Missing C.I.A. Consultant". Times Insider. The New York Times. अभिगमन तिथि 14 January 2018.
  4. "Kish Free Zone Organization – سازمان منطقه آزاد کیش". Kish.ir. मूल से 2011-01-17 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-04-19.
  5. Cameron, Stuart; Robinson, George; Stewart, Gavin. "SS Empire Trumpet". Clydebuilt Ships Database. मूल से 19 December 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 April 2013.
  6. "News Headlines". Cnbc.com. 2009-02-26. अभिगमन तिथि 2012-03-07.[मृत कड़ियाँ]
  7. "Fars News Agency :: New Stock Exchange Kicks off Work in Southern Iran". English.farsnews.com. 2010-12-24. मूल से 2012-03-14 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-03-07.
  8. "Kish Free Zone Organization – سازمان منطقه آزاد کیش". Kish.ir. मूल से 2009-01-14 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-04-19.
  9. [1]
  10. "Iran, Malaysian islands are 'twinned'". Presstv.com. 2009-08-18. मूल से February 4, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-04-19.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

वीडियो