कमला हैरिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
कमला हैरिस
Kamala Harris official photo (cropped2).jpg
आधिकारिक फोटो, 2017

संयुक्त राज्य अमेरिका की उपराष्ट्रपति
पद बहाल
20 जनवरी 2021
राष्ट्रपति जो बाइडेन
उत्तरवर्ती माइक पेंस

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
3 जनवरी 2017
Serving with Dianne Feinstein
पूर्वा धिकारी Barbara Boxer

32वें अटोर्नी जनरल ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया
पद बहाल
3 जनवरी 2011 – 3 जनवरी 2017
राज्यपाल जेरी ब्राउन
पूर्वा धिकारी जेरी ब्राउन
उत्तरा धिकारी Xavier Becerra

27वाँ सेन फ़्रांसिस्को अटोर्नी जिला
पद बहाल
8 जनवरी 2004 – 3 जनवरी 2011
पूर्वा धिकारी Terence Hallinan
उत्तरा धिकारी George Gascón

जन्म 20 अक्टूबर 1964 (1964-10-20) (आयु 57)
ऑकलेण्ड, केलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
जन्म का नाम कमला देवी हैरिस[1]
राजनीतिक दल डेमोक्रेटिक पार्टी
जीवन संगी डगलस एमहॉफ (वि॰ 2014)
हस्ताक्षर
जालस्थल Campaign website

कमला हैरिस एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान में कैलिफ़ोर्निया से सीनेटर तथा भारतीय-अफ्रीकी मूल की हैं। कमला संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रथम महिला उप राष्ट्रपति हैं।

कमला जनवरी 2021 में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ उद्घाटन कर उपराष्ट्रपति बनीं, उन्होंने 2020 के चुनाव में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (डोनाल्ड ट्रम्प) और उपराष्ट्रपति माइक पेंस को हराया। वह संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति, अमेरिकी इतिहास में सबसे अधिक रैंकिंग वाली महिला निर्वाचित अधिकारी, पहली अफ्रीकी-अमेरिकी उपराष्ट्रपति और पहली एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैं।

ओकलैंड, कैलिफोर्निया में जन्मी कमला ने हावर्ड विश्वविद्यालय और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, हेस्टिंग्स कॉलेज ऑफ लॉ से स्नातक किया। उन्होंने सैन फ्रांसिस्को जिला अटॉर्नी कार्यालय और बाद में सैन फ्रांसिस्को के कार्यालय के सिटी अटॉर्नी में भर्ती होने से पहले, अल्मेडा काउंटी जिला अटॉर्नी कार्यालय में अपना कैरियर शुरू किया। 2003 में, वह सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी चुनी गई। वह 2010 में कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल चुने गए और 2014 में फिर से चुने गए। कमला ने 2017 से 2021 तक कैलिफोर्निया से जूनियर यूनाइटेड स्टेट्स सीनेटर के रूप में कार्य किया। हैरिस ने 2016 के सीनेट चुनाव में लोरेटा सांचेज को हराया।

उन्होंने स्वास्थ्य सेवा में सुधार, भाँग के संघीय डे-शेड्यूलिंग, अनिर्दिष्ट अप्रवासियों के लिए नागरिकता का मार्ग, DREAM अधिनियम, हथियारों पर प्रतिबंध और प्रगतिशील कर सुधार की वकालत की। उसने सीनेट की सुनवाई के दौरान ट्रंप प्रशासन (ट्रम्प प्रशासन) के अधिकारियों के बारे में पूछे गए सवाल के लिए एक राष्ट्रीय प्रोफ़ाइल प्राप्त की, जिसमें ट्रंप (ट्रम्प) के दूसरे सुप्रीम कोर्ट के उम्मीदवार ब्रेट कवनुघ शामिल थे, जिन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था।

कमला ने 2020 के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के नामांकन की माँग की, लेकिन प्राइमरी से पहले दौड़ से बाहर कर दिया। पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने कमला हैरिस को अगस्त 2020 में अपने चल रहे साथी के रूप में चुना, और बाइडेन-हैरिस टिकट ने नवंबर 2020 का चुनाव जीता। उन्होंने 20 जनवरी, 2021 को उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

प्रारंभिक जीवन, परिवार और शिक्षा (१९६४-१९९०)[संपादित करें]

कमला देवी हैरिस का जन्म २० अक्टूबर, १९६४ को कैलिफोर्निया के ओकलैंड में हुआ था। उनकी माँ, श्यामला गोपालन, एक तमिल भारतीय जीवविज्ञानी, जिनके प्रोजेस्टेरोन रिसेप्टर जीन पर काम ने स्तन कैंसर अनुसंधान में प्रगति को प्रेरित किया, भारत से संयुक्त राज्य अमेरिका में आई थीं। १९५८ कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में पोषण और एंडोक्रिनोलॉजी में १९ वर्षीय स्नातक छात्र के रूप में; गोपालन ने १९६४ में अपनी पीएचडी प्राप्त की। हैरिस के पिता, डोनाल्ड जे। हैरिस, अर्थशास्त्र के एक स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एमेरिटस, १९६१ में ब्रिटिश जमैका से यूसी बर्कले में स्नातक अध्ययन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचे, १९६६ में अर्थशास्त्र में पीएचडी प्राप्त की। -जमैका मूल के डोनाल्ड हैरिस ने नागरिक अधिकार आंदोलन के माध्यम से अपनी भावी पत्नी श्यामला गोपालन से मुलाकात की।

हैरिस और उसकी छोटी बहन माया अपने माता-पिता की पढ़ाई के दौरान और बाद में कैलिफोर्निया के बर्कले में रहती थीं। वे सेंट्रल बर्कले में मिल्विया स्ट्रीट पर कुछ समय के लिए रुके थे, फिर वेस्ट बर्कले में बैनक्रॉफ्ट वे पर एक डुप्लेक्स में, एक क्षेत्र जिसे अक्सर "फ्लैटलैंड्स" कहा जाता था, जिसमें एक महत्वपूर्ण अश्वेत आबादी थी। जब हैरिस ने किंडरगार्टन शुरू किया, तो उसे बर्कले के व्यापक पृथक्करण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में थाउजेंड ओक्स एलीमेंट्री स्कूल, उत्तरी बर्कले में एक अधिक समृद्ध पड़ोस में एक पब्लिक स्कूल के रूप में बसाया गया था, जो पहले ९५ प्रतिशत सफेद था, और पृथक्करण योजना के प्रभावी होने के बाद ४० हो गया। प्रतिशत काला।

एक पड़ोसी नियमित रूप से हैरिस लड़कियों को ओकलैंड में एक अफ्रीकी अमेरिकी चर्च में ले जाता था जहां वे बच्चों के गाना बजानेवालों में गाते थे, और लड़कियों और उनकी मां ने अक्सर पास के अफ्रीकी अमेरिकी सांस्कृतिक केंद्र का दौरा किया था। उनकी माँ ने उन्हें हिंदू धर्म से परिचित कराया और उन्हें पास के एक हिंदू मंदिर में ले गई, जहाँ वह कभी-कभी गाती थीं। बच्चों के रूप में, वह और उसकी बहन कई बार मद्रास (अब चेन्नई) में अपनी मां के परिवार से मिलने गए। वह कहती हैं कि वह अपने नाना पी. वी. गोपालन से काफी प्रभावित हैं, जो एक सेवानिवृत्त भारतीय सिविल सेवक हैं, जिनके लोकतंत्र और महिलाओं के अधिकारों पर प्रगतिशील विचारों ने उन्हें प्रभावित किया। हैरिस अपने पूरे वयस्क जीवन में अपनी भारतीय चाची और चाचाओं के संपर्क में रही है। हैरिस जमैका में अपने पिता के परिवार से भी मिलने गई हैं।

जब वह सात साल की थी तब उसके माता-पिता का तलाक हो गया। हैरिस ने कहा है कि जब वह और उसकी बहन सप्ताहांत पर पालो ऑल्टो में अपने पिता से मिलने जाते थे, तो पड़ोस के अन्य बच्चों को उनके साथ खेलने की अनुमति नहीं थी क्योंकि वे काले थे। जब वह बारह वर्ष की थी, हैरिस और उसकी बहन अपनी मां के साथ मॉन्ट्रियल, क्यूबेक चले गए, जहां श्यामला ने मैकगिल विश्वविद्यालय से संबद्ध यहूदी जनरल अस्पताल में एक शोध और शिक्षण की स्थिति स्वीकार कर ली थी। हैरिस ने एक फ्रांसीसी भाषी प्राथमिक विद्यालय, नोट्रे-डेम-डेस-नेइगेस, फिर एफ.ए.सी.ई. में भाग लिया। स्कूल, और अंत में वेस्टमाउंट, क्यूबेक में वेस्टमाउंट हाई स्कूल, १९८१ में स्नातक। हैरिस के एक हाई स्कूल मित्र वांडा कगन ने बाद में २०२० में सीबीसी न्यूज को बताया कि हैरिस उसका सबसे अच्छा दोस्त था और उसने बताया कि कैसे उसने हैरिस में स्वीकार किया कि कगन के साथ छेड़छाड़ की गई थी। उसके सौतेले पिता द्वारा। उसने कहा कि हैरिस ने अपनी मां को बताया, जिन्होंने फिर कगन को हाई स्कूल के अपने अंतिम वर्ष के शेष के लिए उनके साथ रहने के लिए कहा। कगन ने कहा कि हैरिस ने हाल ही में उसे बताया था कि उनकी दोस्ती, और कगन के शोषण का मुकाबला करने में भूमिका निभाने से, एक अभियोजक के रूप में महिलाओं और बच्चों की रक्षा करने में हैरिस द्वारा महसूस की गई प्रतिबद्धता को पूरा करने में मदद मिली। हाई स्कूल के बाद, १९८२ में, हैरिस ने हावर्ड विश्वविद्यालय में भाग लिया, जो वाशिंगटन, डीसी में एक ऐतिहासिक रूप से अश्वेत विश्वविद्यालय है, जबकि हावर्ड में, उन्होंने कैलिफोर्निया के सीनेटर एलन क्रैंस्टन के लिए एक मेलरूम क्लर्क के रूप में इंटर्नशिप की, अर्थशास्त्र समाज की अध्यक्षता की, वाद-विवाद टीम का नेतृत्व किया, और अल्फा कप्पा में शामिल हो गए। अल्फा सोरोरिटी। हैरिस ने १९८६ में हावर्ड से राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में डिग्री के साथ स्नातक किया।

इसके बाद हैरिस अपने कानूनी शिक्षा अवसर कार्यक्रम (एलईओपी) के माध्यम से कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, हेस्टिंग्स कॉलेज ऑफ लॉ में लॉ स्कूल में भाग लेने के लिए कैलिफोर्निया लौट आए। यूसी हेस्टिंग्स में रहते हुए, उन्होंने ब्लैक लॉ स्टूडेंट्स एसोसिएशन के अपने अध्याय के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उन्होंने १९८९ में एक ज्यूरिस डॉक्टर के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और जून १९९० में कैलिफोर्निया बार में भर्ती हुईं।

प्रारंभिक कैरियर (१९९०-२००४)[संपादित करें]

१९९० में, हैरिस को अल्मेडा काउंटी, कैलिफ़ोर्निया में एक डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के रूप में नियुक्त किया गया था, जहाँ उन्हें "रास्ते में एक सक्षम अभियोजक" के रूप में वर्णित किया गया था। १९९४ में, कैलिफोर्निया विधानसभा के अध्यक्ष विली ब्राउन, जो उस समय हैरिस को डेट कर रहे थे, ने उन्हें राज्य बेरोजगारी बीमा अपील बोर्ड और बाद में कैलिफोर्निया चिकित्सा सहायता आयोग में नियुक्त किया। हैरिस ने १९९४ में अपने कर्तव्यों से छह महीने की अनुपस्थिति की छुट्टी ली, फिर बाद में वे बोर्ड पर बैठे वर्षों के दौरान अभियोजक के रूप में फिर से शुरू हुए। हैरिस का ब्राउन के साथ संबंध मीडिया रिपोर्ताज में कैलिफोर्निया के राजनीतिक नेताओं के एक पैटर्न के हिस्से के रूप में उल्लेख किया गया था, जो आयोगों में आकर्षक पदों पर "दोस्तों और वफादार राजनीतिक सैनिकों" को नियुक्त करते थे। हैरिस ने अपने काम का बचाव किया है।

फरवरी १९९८में, सैन फ्रांसिस्को जिला अटॉर्नी टेरेंस हॉलिनन ने हैरिस को एक सहायक जिला अटॉर्नी के रूप में भर्ती किया। वहां, वह पांच अन्य वकीलों की देखरेख करते हुए कैरियर क्रिमिनल डिवीजन की प्रमुख बनीं, जहां उन्होंने हत्या, चोरी, डकैती और यौन उत्पीड़न के मामलों पर मुकदमा चलाया - विशेष रूप से तीन-हड़ताल के मामले। २००० में, हैरिस कथित तौर पर प्रस्ताव २१ पर हॉलिनन के सहायक, डेरेल सॉलोमन के साथ भिड़ गए, जिसने अभियोजकों को किशोर अदालतों के बजाय सुपीरियर कोर्ट में किशोर प्रतिवादियों की कोशिश करने का विकल्प दिया। हैरिस ने उपाय के खिलाफ अभियान चलाया, जो पारित हो गया। सॉलोमन ने प्रस्ताव २१ के बारे में मीडिया पूछताछ को हैरिस को निर्देशित करने का विरोध किया और उसे एक वास्तविक पदावनति के रूप में फिर से सौंप दिया। हैरिस ने सॉलोमन के खिलाफ शिकायत दर्ज की और पद छोड़ दिया।

अगस्त २००० में, हैरिस ने सैन फ्रांसिस्को सिटी हॉल में शहर के वकील लुईस रेने के लिए काम किया। हैरिस ने बाल शोषण और उपेक्षा के मामलों का प्रतिनिधित्व करते हुए परिवार और बाल सेवा प्रभाग चलाया। रेने ने अपने डीए के दौरान हैरिस का समर्थन किया। अभियान।

२००१ में, हैरिस ने कुछ समय के लिए मोंटेल विलियम्स को डेट किया। रिश्ते को संबोधित करते हुए, विलियम्स ने २०२० में ट्वीट किया, "कमला हैरिस और मैंने लगभग २० साल पहले कुछ समय पहले डेट किया था जब हम दोनों सिंगल थे। तो क्या? सेन हैरिस के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है।"

सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी (२००४-२०११)[संपादित करें]

२००२ में, हैरिस ने हॉलिनन (अवलंबी) और बिल फैज़ियो के खिलाफ सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी के लिए दौड़ने की तैयारी की। हैरिस तीन उम्मीदवारों में सबसे कम जाने-पहचाने थे, लेकिन उन्होंने केंद्रीय समिति को हॉलिनन से अपना समर्थन वापस लेने के लिए राजी कर लिया। हैरिस और हॉलिनन क्रमशः ३३ और ३७ प्रतिशत वोट के साथ आम चुनाव के लिए आगे बढ़े।

अपवाह में, हैरिस ने कभी भी मृत्युदंड की मांग नहीं करने और केवल हिंसक गुंडागर्दी के मामलों में तीन-हड़ताल अपराधियों पर मुकदमा चलाने का संकल्प लिया। हैरिस ने एक "सशक्त" अभियान चलाया, जिसमें पूर्व मेयर विली ब्राउन, सीनेटर डियान फेनस्टीन, लेखक और कार्टूनिस्ट आरोन मैकग्रुडर और कॉमेडियन एडी ग्रिफिन और क्रिस रॉक ने सहायता की। हैरिस ने अपने प्रदर्शन पर हमला करके खुद को हॉलिनन से अलग किया। उसने तर्क दिया कि उसने अपना कार्यालय छोड़ दिया क्योंकि यह तकनीकी रूप से अक्षम था, राज्य भर में ८३ प्रतिशत औसत सजा दर के बावजूद गंभीर अपराधों के लिए उसकी ५२ प्रतिशत सजा दर पर जोर दिया। हैरिस ने आरोप लगाया कि उनका कार्यालय शहर की बंदूक हिंसा को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं कर रहा था, विशेष रूप से बेव्यू और टेंडरलॉइन जैसे गरीब इलाकों में, और घरेलू हिंसा के मामलों में दलीलों को स्वीकार करने की उनकी इच्छा पर हमला किया। हैरिस ने ५६ प्रतिशत वोट के साथ जीत हासिल की, वह सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी के रूप में चुने गए रंग के पहले व्यक्ति बन गए।

नवंबर २००७ में हैरिस दूसरे कार्यकाल के लिए निर्विरोध दौड़े।

सार्वजनिक सुरक्षा[संपादित करें]

अहिंसक अपराध[संपादित करें]

२००५ की गर्मियों में, हैरिस ने एक पर्यावरण अपराध इकाई बनाई।

२००७ में, हैरिस और शहर के वकील डेनिस हेरेरा ने अपने पर्यवेक्षक पद को बनाए रखने के लिए आवश्यक निवास आवश्यकताओं का उल्लंघन करने के लिए सैन फ्रांसिस्को पर्यवेक्षक एड ज्यू की जांच की; हैरिस ने यहूदी पर नौ गुंडागर्दी का आरोप लगाया, आरोप लगाया कि उसने शपथ के तहत झूठ बोला था और दस्तावेजों को गलत साबित करने के लिए यह दिखाने के लिए कि वह एक सूर्यास्त जिला घर में रहता था, आवश्यक था ताकि वह चौथे जिले में पर्यवेक्षक के लिए दौड़ सके। यहूदी ने अक्टूबर २००८ में असंबंधित संघीय भ्रष्टाचार के आरोपों (मेल धोखाधड़ी, रिश्वत की याचना, और जबरन वसूली) के लिए दोषी ठहराया और अगले महीने राज्य की अदालत में नामांकन फॉर्म पर अपने पते के बारे में झूठ बोलने के लिए झूठी गवाही के आरोप में दोषी ठहराया, एक याचिका के हिस्से के रूप में समझौता जिसमें अन्य राज्य के आरोपों को हटा दिया गया था और यहूदी फिर से कैलिफोर्निया में निर्वाचित पद धारण करने के लिए सहमत नहीं थे। हैरिस ने इस मामले को "हमारी राजनीतिक प्रक्रिया की अखंडता की रक्षा के बारे में बताया, जो हमारे लोकतंत्र के मूल का हिस्सा है"। अपने संघीय अपराधों के लिए, यहूदी को संघीय जेल में ६४ महीने और १०,००० डॉलर के जुर्माने की सजा सुनाई गई थी; राज्य झूठी गवाही के लिए, यहूदी को काउंटी जेल में एक साल, तीन साल की परिवीक्षा और लगभग २,००० डॉलर के जुर्माने की सजा सुनाई गई थी।

हैरिस के तहत, डीए के कार्यालय ने मारिजुआना अपराधों के लिए १,९००० से अधिक सजा प्राप्त की, जिसमें एक साथ मारिजुआना अपराधों और अधिक गंभीर अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए व्यक्ति शामिल थे। जिस दर पर हैरिस के कार्यालय ने मारिजुआना अपराधों पर मुकदमा चलाया, वह हॉलिनन के तहत दर से अधिक था, लेकिन इस तरह के अपराधों के लिए राज्य जेल में सजाए गए प्रतिवादियों की संख्या काफी कम थी। निम्न स्तर के मारिजुआना अपराधों के लिए अभियोजन हैरिस के तहत दुर्लभ थे, और उनके कार्यालय में मारिजुआना कब्जे के अपराधों के लिए जेल के समय का पीछा नहीं करने की नीति थी। डीए के रूप में हैरिस के उत्तराधिकारी, जॉर्ज गस्कॉन ने १९७५ से सैन फ्रांसिस्को के मारिजुआना अपराधों को समाप्त कर दिया।

हिंसक अपराध[संपादित करें]

२००० के दशक की शुरुआत में, प्रति व्यक्ति सैन फ्रांसिस्को हत्या दर राष्ट्रीय औसत से आगे निकल गई। पदभार ग्रहण करने के पहले छह महीनों के भीतर, हैरिस ने ७४ में से २७ लंबित हत्या के मामलों का निपटारा कर दिया और ११ को मुकदमे में ले लिया; उन परीक्षणों में से नौ दोषसिद्धि के साथ समाप्त हुए और दो त्रिशंकु जूरी के साथ समाप्त हुए। उसने ४९ हिंसक अपराध मामलों को सुनवाई के लिए लिया और ३६ दोष सिद्ध किए। २००४ से २००६ तक, हैरिस ने हत्याओं के लिए ८७-प्रतिशत दोषसिद्धि दर और सभी गुंडागर्दी बंदूक उल्लंघनों के लिए 90-प्रतिशत दोषसिद्धि दर हासिल की।

हैरिस ने बंदूक से संबंधित अपराधों में शामिल आपराधिक प्रतिवादियों के लिए उच्च जमानत के लिए भी जोर दिया, यह तर्क देते हुए कि ऐतिहासिक रूप से कम जमानत ने बाहरी लोगों को सैन फ्रांसिस्को में अपराध करने के लिए प्रोत्साहित किया। एसएफपीडी अधिकारियों ने हैरिस को उन खामियों को दूर करने का श्रेय दिया, जिनका प्रतिवादियों ने अतीत में इस्तेमाल किया था। एक बंदूक अपराध इकाई बनाने के अलावा, हैरिस ने प्रतिवादियों को अपनी पहचान पर रिहा करने का विरोध किया, अगर उन्हें बंदूक अपराधों पर गिरफ्तार किया गया था, छुपा या लोड किए गए हथियारों के कब्जे के लिए न्यूनतम ९०-दिन की सजा मांगी, और सभी हमले हथियारों के कब्जे के मामलों को गुंडागर्दी के रूप में आरोपित किया। कि वह उन अपराधियों के लिए जेल की सजा की मांग करेगी, जिनके पास हमले के हथियार थे या उनका इस्तेमाल किया था और बंदूक से संबंधित अपराधों पर अधिकतम दंड की मांग करेंगे।

हैरिस ने स्कूलों में एलजीबीटी बच्चों और किशोरों के खिलाफ घृणा अपराधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक नफरत अपराध इकाई बनाई। २००६ की शुरुआत में, एक १७ वर्षीय अमेरिकी लैटिना ट्रांसजेंडर किशोरी ग्वेन अरुजो की दो लोगों द्वारा हत्या कर दी गई थी, जिन्होंने बाद में सेकेंड-डिग्री हत्या के दोषी होने से पहले "गे पैनिक डिफेंस" का इस्तेमाल किया था। अरुजो की मां सिल्विया ग्युरेरो के साथ हैरिस ने इस तरह के कानूनी बचाव का मुकाबला करने के लिए रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए देश भर में कम से कम २०० अभियोजकों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों का दो दिवसीय सम्मेलन बुलाया। हैरिस ने बाद में ए.बी. ११६०, पीड़ितों के लिए ग्वेन अरुजो न्याय अधिनियम, इस बात की वकालत करते हुए कि कैलिफ़ोर्निया के दंड संहिता में निर्णय लेने में पूर्वाग्रह, सहानुभूति, पूर्वाग्रह या जनता की राय को अनदेखा करने के लिए जूरी निर्देश शामिल हैं, साथ ही कैलिफोर्निया में जिला अटॉर्नी के कार्यालयों के लिए अभियोजकों को आतंक रणनीतियों के बारे में शिक्षित करने के लिए अनिवार्य बनाना और परीक्षण के परिणामों को प्रभावित करने से पूर्वाग्रह को कैसे रोका जाए। सितंबर २००६ में, कैलिफोर्निया के गवर्नर अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने ए.बी. ११६० कानून में; कानून ने कैलिफ़ोर्निया को "सामाजिक पूर्वाग्रह" की अपील के आधार पर प्रतिवादियों को बरी करने या कम शामिल अपराध के लिए दोषी ठहराए जाने के लिए सार्वजनिक नीति के विपरीत घोषित करने के रूप में रिकॉर्ड पर रखा।

अगस्त २००७ में, राज्य विधानसभा सदस्य मार्क लेनो ने गाय पैलेस में बंदूक शो पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून पेश किया, जिसमें हैरिस, पुलिस प्रमुख हीथर फोंग और मेयर गेविन न्यूजॉम शामिल हुए। शहर के नेताओं ने तर्क दिया कि शो सीधे तौर पर सैन फ्रांसिस्को में अवैध बंदूकों के प्रसार और हत्या की दरों में वृद्धि में योगदान दे रहे थे। (उस महीने की शुरुआत में न्यूजॉम ने शहर और काउंटी की संपत्ति पर गन शो पर प्रतिबंध लगाने वाले स्थानीय कानून में हस्ताक्षर किए थे।) लेनो ने आरोप लगाया कि व्यापारियों ने आसपास के सार्वजनिक आवास विकास के माध्यम से चलाई और निवासियों को अवैध रूप से हथियार बेचे। जबकि बिल रुक जाएगा, शो के लिए स्थानीय विरोध तब तक जारी रहा जब तक कि २०१९ में काउ पैलेस बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने भविष्य के सभी गन शो पर प्रतिबंध लगाने वाले एक बयान को मंजूरी देने के लिए मतदान नहीं किया।

सुधार के प्रयास[संपादित करें]

मौत की सजा[संपादित करें]

हैरिस ने कहा है कि पैरोल के बिना आजीवन कारावास मौत की सजा से बेहतर और अधिक लागत प्रभावी सजा है, और अनुमान लगाया है कि परिणामी लागत बचत अकेले सैन फ्रांसिस्को में एक हजार अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों के लिए भुगतान कर सकती है।

अपने अभियान के दौरान, हैरिस ने कभी भी मृत्युदंड की मांग नहीं करने का संकल्प लिया। २००४ में सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग के एक अधिकारी, इसहाक एस्पिनोज़ा की गोली मारकर हत्या के बाद, अमेरिकी सीनेटर (और सैन फ्रांसिस्को के पूर्व मेयर) डायने फेनस्टीन, अमेरिकी सीनेटर बारबरा बॉक्सर, ओकलैंड के मेयर जेरी ब्राउन और सैन फ्रांसिस्को पुलिस ऑफिसर्स एसोसिएशन ने हैरिस पर दबाव डाला। उस स्थिति को उलट दिया, लेकिन उसने नहीं किया। (मतदानों में पाया गया कि सत्तर प्रतिशत मतदाताओं ने हैरिस के फैसले का समर्थन किया।) जब एडविन रामोस, एक अवैध अप्रवासी और कथित MS-13 गिरोह के सदस्य, पर २००९ में एक व्यक्ति और उसके दो बेटों की हत्या का आरोप लगाया गया था, हैरिस ने बिना जेल के उम्रकैद की सजा मांगी थी। पैरोल, एक निर्णय मेयर गेविन न्यूजॉम समर्थित।

पुनरावृत्ति और पुनः प्रवेश पहल[संपादित करें]

२००४ में, हैरिस ने सैन फ्रांसिस्को रीएंट्री डिवीजन बनाने के लिए नागरिक अधिकार कार्यकर्ता लतीफा साइमन की भर्ती की। प्रमुख कार्यक्रम बैक ऑन ट्रैक पहल था, जो १८-३० वर्ष की आयु के पहली बार अहिंसक अपराधियों के लिए अपनी तरह का पहला पुन: प्रवेश कार्यक्रम था। पहल प्रतिभागियों जिनके अपराध हथियार नहीं थे- या गिरोह से संबंधित बारह से अठारह महीने की अवधि में एक न्यायाधीश के समक्ष सजा और नियमित उपस्थिति के बदले में दोषी ठहराया जाएगा। कार्यक्रम ने कठोर स्नातक आवश्यकताओं को बनाए रखा, सामुदायिक सेवा के २२० घंटे तक पूरा करना, हाई-स्कूल-समतुल्यता डिप्लोमा प्राप्त करना, स्थिर रोजगार बनाए रखना, पेरेंटिंग कक्षाएं लेना और ड्रग टेस्ट पास करना अनिवार्य था। स्नातक स्तर पर, अदालत मामले को खारिज कर देगी और स्नातक के रिकॉर्ड को हटा देगी। छह वर्षों में, कार्यक्रम से स्नातक किए गए २०० लोगों की पुनरावृत्ति दर दस प्रतिशत से भी कम थी, जबकि कैलिफोर्निया के ५३ प्रतिशत ड्रग अपराधियों की तुलना में जो रिहाई के दो साल के भीतर जेल लौट आए थे। बैक ऑन ट्रैक ने अमेरिकी न्याय विभाग से पुनः प्रवेश कार्यक्रमों के लिए एक मॉडल के रूप में मान्यता प्राप्त की। डीओजे ने पाया कि प्रति प्रतिभागी करदाताओं की लागत एक मामले ($१०,०००) और एक निम्न-स्तरीय अपराधी ($५०,०००) के आवास की लागत से काफी कम ($५,०००) थी। २००९ में, एक राज्य कानून (बैक ऑन ट्रैक रीएंट्री एक्ट, ए.बी. 750) अधिनियमित किया गया था, जिससे अन्य कैलिफोर्निया काउंटियों को इसी तरह के कार्यक्रम शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। नेशनल डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एसोसिएशन द्वारा एक मॉडल के रूप में अपनाया गया, बाल्टीमोर, फिलाडेल्फिया और अटलांटा में अभियोजक कार्यालयों ने अपने स्वयं के कार्यक्रमों के लिए एक टेम्पलेट के रूप में बैक ऑन ट्रैक का उपयोग किया है।

ट्रुन्सी पहल[संपादित करें]

२००६ में, शहर की आसमान छूती मानव हत्या दर को कम करने की एक पहल के हिस्से के रूप में, हैरिस ने सैन फ़्रांसिस्को में कम जोखिम वाले प्राथमिक विद्यालय के युवाओं के लिए ट्रुएन्सी का मुकाबला करने के लिए एक शहर-व्यापी प्रयास का नेतृत्व किया। क्रोनिक ट्रुनेंसी को सार्वजनिक सुरक्षा का मामला घोषित करना और यह इंगित करना कि जेल के अधिकांश कैदी और हत्या के शिकार लोग ड्रॉपआउट या आदतन नपुंसक हैं, हैरिस के कार्यालय ने उच्च जोखिम वाले स्कूलों में हजारों माता-पिता से मुलाकात की और कानूनी परिणामों के सभी परिवारों को चेतावनी देते हुए पत्र भेजे। पतन सेमेस्टर की शुरुआत में ट्रुएन्सी, यह जोड़ते हुए कि वह कालानुक्रमिक प्राथमिक छात्रों के माता-पिता पर मुकदमा चलाएगी; जुर्माने में २,५०० डॉलर का जुर्माना और एक साल तक की जेल शामिल है। पेश किए जाने पर कार्यक्रम विवादास्पद था।

२००८ में, हैरिस ने छह माता-पिता के खिलाफ उद्धरण जारी किए, जिनके बच्चे स्कूल के कम से कम पचास दिनों से चूक गए थे, पहली बार सैन फ्रांसिस्को ने छात्रों के लिए वयस्कों पर मुकदमा चलाया। सैन फ़्रांसिस्को के स्कूल प्रमुख, कार्लोस गार्सिया ने कहा कि परित्याग से अभियोजन तक का रास्ता लंबा था, और स्कूल जिला आमतौर पर फोन कॉल, रिमाइंडर पत्र, निजी बैठकों, स्कूल उपस्थिति समीक्षा बोर्ड के समक्ष सुनवाई, और सहायता के प्रस्तावों के माध्यम से माता-पिता को प्रोत्साहित करने में महीनों बिताता है। शहर की एजेंसियों और सामाजिक सेवाओं से; छह में से दो माता-पिता ने कोई दलील नहीं दी, लेकिन कहा कि वे अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजना शुरू करने में मदद करने के लिए "माता-पिता की जिम्मेदारी योजना" बनाने के लिए डीए के कार्यालय और सामाजिक सेवा एजेंसियों के साथ काम करेंगे। अप्रैल २००९ तक, २००९ प्राथमिक विद्यालय के छात्र आदतन या पुराने ट्रुंट थे, २००८ में १,७३० से २३ प्रतिशत नीचे, और २००७ में २,५१७ और २००६ में २,८५६ से नीचे।

कैलिफ़ोर्निया के अटॉर्नी जनरल (२०११-२०१७)[संपादित करें]

चुनाव[संपादित करें]

२०१०[संपादित करें]

२०१० के चुनाव से लगभग दो साल पहले, हैरिस ने घोषणा की कि वह दौड़ने की योजना बना रही है। उसने यह भी कहा कि वह तभी दौड़ेंगी जब तत्कालीन अटॉर्नी जनरल जेरी ब्राउन उस पद के लिए फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। ब्राउन ने इसके बजाय गवर्नर के लिए दौड़ना चुना और हैरिस ने प्रमुख कैलिफोर्निया डेमोक्रेट्स से समर्थन प्राप्त किया। कैलिफोर्निया के दोनों सीनेटरों, डियान फेनस्टीन और बारबरा बॉक्सर, हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी, यूनाइटेड फार्म वर्कर्स कोफाउंडर डोलोरेस ह्यूर्टा, और लॉस एंजिल्स के मेयर एंटोनियो विलाराइगोसा सभी ने डेमोक्रेटिक प्राइमरी के दौरान उनका समर्थन किया। ८ जून, २०१० के प्राथमिक चुनाव में, उन्हें अल्बर्टो टोररिको और क्रिस केली को हराकर ३३.६ प्रतिशत वोट के साथ नामांकित किया गया था।

आम चुनाव में, उन्होंने रिपब्लिकन लॉस एंजिल्स काउंटी के जिला अटॉर्नी स्टीव कूली का सामना किया, जिन्होंने अधिकांश दौड़ का नेतृत्व किया। कूली एक गैर-पक्षपाती के रूप में भागे, रिपब्लिकन गवर्नर उम्मीदवार मेग व्हिटमैन के अभियान से खुद को दूर कर लिया। चुनाव २ नवंबर को हुआ था लेकिन मेल-इन और अनंतिम मतपत्रों की गिनती की लंबी अवधि के बाद, कूली ने २५ नवंबर को स्वीकार किया। हैरिस ने ३ जनवरी, २०११ को शपथ ली थी; वह राज्य के इतिहास में अटॉर्नी जनरल का पद संभालने वाली पहली महिला, पहली अफ्रीकी अमेरिकी और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी हैं।

२०१४[संपादित करें]

हैरिस ने फरवरी २०१४ में फिर से चुनाव लड़ने के अपने इरादे की घोषणा की और १२ फरवरी को चलने के लिए कागजी कार्रवाई दायर की। सैक्रामेंटो बी, लॉस एंजिल्स डेली न्यूज और लॉस एंजिल्स टाइम्स ने फिर से चुनाव के लिए उनका समर्थन किया।

४ नवंबर २०१४ को, हैरिस को रिपब्लिकन रोनाल्ड गोल्ड के खिलाफ फिर से निर्वाचित किया गया, जिसमें ५७.५ प्रतिशत वोट से ४२.५ प्रतिशत जीत हासिल हुई।

उपभोक्ता संरक्षण[संपादित करें]

धोखाधड़ी, बर्बादी और दुर्व्यवहार[संपादित करें]

२०११ में, हैरिस ने २०१० संयुक्त राज्य अमेरिका के फौजदारी संकट के मद्देनजर बंधक धोखाधड़ी स्ट्राइक फोर्स के निर्माण की घोषणा की। उसी वर्ष, हैरिस ने कैलिफ़ोर्निया के झूठे दावा अधिनियम के इतिहास में दो सबसे बड़ी वसूली प्राप्त की - क्वेस्ट डायग्नोस्टिक्स से $२५१ मिलियन और फिर स्कैन हेल्थकेयर नेटवर्क से $३२३ मिलियन - अतिरिक्त राज्य मेडी-कैल और संघीय मेडिकेयर भुगतान पर।

२०१२ में, हैरिस ने देश के पांच सबसे बड़े बंधक सेवकों - जेपी मॉर्गन चेस, बैंक ऑफ अमेरिका, वेल्स फारगो, सिटीग्रुप और एली बैंक के खिलाफ राष्ट्रीय बंधक निपटान में बेहतर शर्तें प्राप्त करने के लिए कैलिफोर्निया के आर्थिक दबदबे का लाभ उठाया। बंधक फर्मों पर मकान मालिकों पर अवैध रूप से जबरन कब्जा करने का आरोप लगाया गया था। कैलिफ़ोर्नियावासियों के लिए २-४ बिलियन डॉलर की राहत की प्रारंभिक पेशकश को खारिज करने के बाद, हैरिस वार्ता से हट गए। अंततः प्रस्ताव को ऋण राहत में $१८.४ बिलियन और कैलिफ़ोर्निया के गृहस्वामियों के लिए अन्य वित्तीय सहायता में $२ बिलियन तक बढ़ा दिया गया था।

हैरिस ने २०१३ में विधानसभा अध्यक्ष जॉन पेरेज़ और सीनेट अध्यक्ष प्रोटेम डेरेल स्टाइनबर्ग के साथ काम किया, ताकि गृहस्वामी बिल ऑफ राइट्स को पेश किया जा सके, जो आक्रामक फौजदारी रणनीति के खिलाफ देश भर में सबसे मजबूत सुरक्षा में से एक माना जाता है। गृहस्वामी बिल ऑफ राइट्स ने "दोहरी-ट्रैकिंग" (एक ही समय में एक संशोधन और फौजदारी को संसाधित करना) और रोबो-हस्ताक्षर की प्रथाओं पर प्रतिबंध लगा दिया और घर के मालिकों को उनके उधार संस्थान में संपर्क के एक बिंदु के साथ प्रदान किया। हैरिस ने बिल के तहत ज्यादातर रोबो-हस्ताक्षर और दोहरे ट्रैक के दुरुपयोग के साथ-साथ उन मामलों पर मुकदमा चलाने के लिए कैलिफोर्निया के घर के मालिकों के लिए कई नौ-आंकड़ा बस्तियों को हासिल किया, जिसमें ऋण प्रोसेसर तुरंत बंधक भुगतान, गलत ब्याज दरों, और उधारकर्ताओं से अनुचित शुल्क वसूलने में विफल रहे। हैरिस ने सैकड़ों मिलियन राहत प्राप्त की, जिसमें ओकवेन फाइनेंशियल कॉरपोरेशन से २६८ मिलियन डॉलर, एचएसबीसी से ४७० मिलियन डॉलर और सनट्रस्ट बैंकों से ५५० मिलियन डॉलर शामिल हैं।

२०१३ से २०१५ तक, हैरिस ने कैलिफोर्निया के सार्वजनिक कर्मचारी और शिक्षक के पेंशन, CalPERS और CalSTRS के लिए विभिन्न वित्तीय दिग्गजों के खिलाफ बंधक-समर्थित प्रतिभूतियों की बिक्री में गलत बयानी के लिए वित्तीय वसूली का पीछा किया। उसने सिटीग्रुप से लगभग १९३ मिलियन डॉलर, एसएंडपी से २१० मिलियन डॉलर, जेपी मॉर्गन चेस से ३०० मिलियन डॉलर और बैंक ऑफ अमेरिका से आधे बिलियन से अधिक की वसूली करते हुए, राज्य पेंशन के लिए कई नौ-आंकड़ा वसूलियां हासिल कीं।

२०१३ में, हैरिस ने राज्य जांचकर्ताओं द्वारा तैयार की गई एक नागरिक शिकायत को अधिकृत करने से इनकार कर दिया, जिन्होंने वनवेस्ट बैंक पर आरोप लगाया था, जो कि कैलिफोर्निया के फौजदारी कानूनों के "व्यापक उल्लंघन" के भविष्य के अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीवन मेनुचिन (तब एक निजी नागरिक) के नेतृत्व में एक निवेश समूह के स्वामित्व में था। २०१६ के चुनावों के दौरान, हैरिस मन्नुचिन से दान प्राप्त करने वाले एकमात्र डेमोक्रेटिक सीनेट उम्मीदवार थे। दान को स्वीकार करने के लिए हैरिस की आलोचना की गई क्योंकि मेनुचिन ने वनवेस्ट बैंक के माध्यम से सबप्राइम बंधक संकट से कथित तौर पर मुनाफा कमाया; उन्होंने बाद में फरवरी २०१७ में ट्रेजरी सचिव के रूप में उनकी पुष्टि के खिलाफ मतदान किया। २०१९ में, हैरिस के अभियान ने कहा कि अभियोजन को आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय राज्य की वनवेस्ट को सम्मन करने में असमर्थता पर टिका है। उसके प्रवक्ता ने कहा, "कोई सवाल ही नहीं था कि वनवेस्ट ने हिंसक उधार दिया, और सीनेटर हैरिस का मानना ​​​​है कि उन्हें दंडित किया जाना चाहिए। दुर्भाग्य से, कानून पूरी तरह से उनके पक्ष में था और उन्हें राज्य के सम्मनों से बचाया गया था क्योंकि वे एक संघीय बैंक हैं।"

२०१४ में, हैरिस ने रेंट-टू-खुद रिटेलर आरोन, इंक. के खिलाफ लगाए गए आरोपों को गलत लेट चार्ज, नियत तारीख से पहले अपने अनुबंधों का भुगतान करने वाले ग्राहकों से अधिक शुल्क लेने और गोपनीयता के उल्लंघन के आरोपों का निपटारा किया। निपटान में, खुदरा विक्रेता ने कैलिफ़ोर्निया के ग्राहकों को $२८.४ मिलियन वापस कर दिया और नागरिक दंड में $३.४ मिलियन का भुगतान किया।

२०१५ में, हैरिस ने फ़ायदेमंद पोस्ट-सेकेंडरी शिक्षा कंपनी कोरिंथियन कॉलेजों के खिलाफ़ झूठे विज्ञापन और भ्रामक मार्केटिंग के लिए कमजोर, कम आय वाले छात्रों को लक्षित करने और छात्रों, निवेशकों और मान्यता एजेंसियों को नौकरी की प्लेसमेंट दरों को गलत तरीके से पेश करने के लिए १.२ बिलियन डॉलर का निर्णय प्राप्त किया। न्यायालय ने कोरिंथियन को पुनर्स्थापन में $८२० मिलियन और नागरिक दंड में $३५० मिलियन का भुगतान करने का आदेश दिया। उसी वर्ष, हैरिस ने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के संबंध में अवैध ऋण वसूली के आरोपों को हल करने के लिए जेपी मॉर्गन चेज़ के साथ $६० मिलियन का समझौता भी हासिल किया, साथ ही बैंक उन प्रथाओं को बदलने के लिए भी सहमत हुए, जिन्होंने गलत मात्रा में इकट्ठा करके, खराब बिक्री करके कैलिफोर्निया के उपभोक्ता संरक्षण कानूनों का उल्लंघन किया। क्रेडिट कार्ड ऋण, और एक ऋण-संग्रह मिल चलाना, जो "रोबो-हस्ताक्षरित" अदालत के दस्तावेजों को पहले फाइलों की समीक्षा किए बिना चला रहा था क्योंकि यह निर्णय और मजदूरी गार्निशमेंट प्राप्त करने के लिए दौड़ा था। निपटान के हिस्से के रूप में, बैंक को ५२८,००० से अधिक ग्राहक खातों पर संग्रह करने का प्रयास बंद करना था।

२०१५ में, हैरिस ने सैन ओनोफ्रे न्यूक्लियर जनरेटिंग स्टेशन को बंद करने के संबंध में रेटपेयर एडवोकेट्स, सैन डिएगो गैस एंड इलेक्ट्रिक और दक्षिणी कैलिफोर्निया एडिसन के कार्यालय की जांच शुरू की। कैलिफोर्निया राज्य के जांचकर्ताओं ने कैलिफोर्निया के उपयोगिता नियामक माइकल पीवे के घर की तलाशी ली और हस्तलिखित नोट पाए, जिसमें कथित तौर पर दिखाया गया था कि वह पोलैंड में एडिसन के एक कार्यकारी के साथ मिले थे, जहां दोनों ने सैन ओनोफ्रे समझौते की शर्तों पर बातचीत की थी, जिससे सैन डिएगो के करदाताओं को ३.३ बिलियन डॉलर मिले। प्लांट बंद करने के बिल का भुगतान अमेरिकी सीनेट पद के लिए हैरिस की २०१६ की दौड़ के बीच जांच बंद कर दी गई थी।

गोपनीयता अधिकार[संपादित करें]

फरवरी २०१२ में, हैरिस ने Apple, Amazon, Google, Hewlett-Packard, Microsoft, और Research in Motion के साथ एक समझौते की घोषणा की ताकि यह अनिवार्य किया जा सके कि उनके स्टोर में बेचे जाने वाले ऐप्स प्रमुख गोपनीयता नीतियों को प्रदर्शित करें जो उपयोगकर्ताओं को यह सूचित करते हैं कि वे कौन सी निजी जानकारी साझा कर रहे थे, और किसके साथ . फेसबुक बाद में समझौते में शामिल हो गया। उस गर्मी में, हैरिस ने साइबर गोपनीयता, पहचान की चोरी और डेटा उल्लंघनों से संबंधित कानूनों को लागू करने के लिए गोपनीयता प्रवर्तन और सुरक्षा इकाई के निर्माण की घोषणा की। उसी वर्ष बाद में, हैरिस ने सौ मोबाइल-ऐप डेवलपर्स को राज्य गोपनीयता कानूनों के साथ उनके गैर-अनुपालन के बारे में सूचित किया और उन्हें गोपनीयता नीतियां बनाने या कैलिफ़ोर्निया के निवासी द्वारा गैर-अनुपालन ऐप डाउनलोड करने पर हर बार $२,५०० जुर्माना का सामना करने के लिए कहा।

२०१५ में, हैरिस ने कॉमकास्ट के साथ दो बस्तियां हासिल कीं, जिनमें से कुल 33 मिलियन डॉलर का आरोप लगाया गया था कि इसने उन हजारों ग्राहकों के नाम, फोन नंबर और पते ऑनलाइन पोस्ट किए जिन्होंने इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) फोन सेवा पर असूचीबद्ध आवाज के लिए भुगतान किया था और दूसरा $२६ आरोपों को हल करने के लिए मिलियन का निपटान कि उसने पहले निजी ग्राहक जानकारी को छोड़े या संशोधित किए बिना कागजी रिकॉर्ड को त्याग दिया। हैरिस ने हौज़ के साथ इस आरोप पर भी समझौता किया कि कंपनी ने ग्राहकों या कर्मचारियों को सूचित किए बिना फोन कॉल रिकॉर्ड किए। हौज़ को $१७५,००० का भुगतान करने, रिकॉर्ड की गई कॉलों को नष्ट करने, और एक मुख्य गोपनीयता अधिकारी को नियुक्त करने के लिए मजबूर किया गया था, पहली बार इस तरह के प्रावधान को कैलिफोर्निया न्याय विभाग के साथ एक समझौते में शामिल किया गया है।

आपराधिक न्याय सुधार[संपादित करें]

पुनरावर्तन न्यूनीकरण और पुन: प्रवेश के विभाजन का शुभारंभ[संपादित करें]

नवंबर नवंबर २०१३ में, हैरिस ने सैन डिएगो, लॉस एंजिल्स और अल्मेडा काउंटी में जिला अटॉर्नी कार्यालयों के साथ साझेदारी में कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस डिवीजन ऑफ रिसिडिविज्म रिडक्शन एंड री-एंट्री को लॉन्च किया। मार्च २०१५ में, हैरिस ने लॉस एंजिल्स काउंटी शेरिफ विभाग के साथ "बैक ऑन ट्रैक एलए" नामक एक पायलट कार्यक्रम के निर्माण की घोषणा की। जैसे बैक ऑन ट्रैक, पहली बार, अहिंसक, अलैंगिक, १८ से ३० वर्ष की आयु के अपराधी [असफल सत्यापन] - ९० पुरुषों ने २४-३० महीनों के लिए पायलट कार्यक्रम में भाग लिया। एक केस मैनेजर नियुक्त किया गया, प्रतिभागियों ने लॉस एंजिल्स कम्युनिटी कॉलेज डिस्ट्रिक्ट और नौकरी प्रशिक्षण सेवाओं के साथ साझेदारी के माध्यम से शिक्षा प्राप्त की।

गलत सजा और जेल में भीड़भाड़[संपादित करें]

अटॉर्नी जनरल के रूप में गलत तरीके से सजा के मामलों पर हैरिस के रिकॉर्ड ने शिक्षाविदों और कार्यकर्ताओं की आलोचना की है। कानून के प्रोफेसर लारा बेज़ेलन का तर्क है कि हैरिस ने "गलत तरीके से दोषी लोगों को नए परीक्षणों की अनुमति देने के बजाय उन्हें सलाखों के पीछे रखने के लिए तकनीकी तकनीकों को हथियार दिया"। ब्राउन बनाम प्लाटा में २०११ के संयुक्त राज्य अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, कैलिफोर्निया की जेलों को इतनी भीड़भाड़ घोषित कर दिया गया कि उन्होंने क्रूर और असामान्य सजा दी, हैरिस ने संघीय पर्यवेक्षण से लड़ाई लड़ी, यह समझाते हुए कि "मेरे पास एक ग्राहक है, और मुझे अपना मुवक्किल चुनने की सुविधा नहीं है।" हैरिस ने आपराधिक सजा-सुधार पहलों प्रोप ३६ (२०१२) और प्रोप ४७ (२०१४) पर कोई भी स्थिति लेने से इनकार कर दिया, यह तर्क देते हुए कि यह अनुचित होगा क्योंकि उनका कार्यालय मतपत्र पुस्तिकाएं तैयार करता है। अटॉर्नी जनरल के रूप में पूर्ववर्ती जॉन वैन डी काम्प, सार्वजनिक रूप से तर्क से असहमत थे।

सितंबर २०१४ में, हैरिस के कार्यालय ने कैदियों की शीघ्र रिहाई के खिलाफ अदालत में दाखिल होने में असफल तर्क दिया, जिसमें कैदी अग्निशमन श्रम की आवश्यकता का हवाला दिया गया था। जब मेमो ने सुर्खियां बटोरीं, तो हैरिस ने इसके खिलाफ बोलते हुए कहा कि वह इस बात से अनजान थीं कि उनके कार्यालय ने मेमो तैयार किया था। १९४० के दशक से, योग्य कैलिफोर्निया कैदियों के पास सजा में कटौती और अधिक आरामदायक जेल आवास के बदले में कैल फायर से व्यापक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए स्वेच्छा से विकल्प है; जेल के अग्निशामकों को एक दिन में लगभग $२ मिलता है, और आग से जूझते समय एक और $१ मिलता है।

एलजीबीटी अधिकार[संपादित करें]

विरोध प्रस्ताव ८[संपादित करें]

२००८ में, कैलिफोर्निया के मतदाताओं ने प्रस्ताव 8 पारित किया, जो एक राज्य संवैधानिक संशोधन है जो यह प्रदान करता है कि केवल "एक पुरुष और एक महिला के बीच" विवाह वैध हैं। इसके अनुमोदन के तुरंत बाद विरोधियों द्वारा कानूनी चुनौतियों का सामना किया गया, और समान-लिंग वाले जोड़ों की एक जोड़ी ने पेरी बनाम श्वार्ज़नेगर (बाद में हॉलिंग्सवर्थ बनाम पेरी) के मामले में संघीय अदालत में पहल के खिलाफ मुकदमा दायर किया। अपने २०१० के अभियानों में, कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल जेरी ब्राउन और हैरिस दोनों ने प्रस्ताव 8 का बचाव नहीं करने का वचन दिया।

निर्वाचित होने के बाद, हैरिस ने घोषणा की कि उनका कार्यालय विवाह प्रतिबंध का बचाव नहीं करेगा, इस कार्य को प्रोप 8 के समर्थकों के लिए छोड़ दिया जाएगा। फरवरी २०१३ में, हैरिस ने एक एमिकस क्यूरी ब्रीफ दायर किया, जिसमें तर्क दिया गया कि प्रोप ८ असंवैधानिक था और पहल के प्रायोजकों के पास संघीय अदालत में कानून का बचाव करके कैलिफोर्निया के हितों का प्रतिनिधित्व करने के लिए कानूनी स्थिति नहीं थी। जून २०१३ में, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया, ५-४, कि प्रोप 8 के समर्थकों के पास संघीय अदालत में इसका बचाव करने के लिए खड़े होने की कमी थी। अगले दिन हैरिस ने लॉस एंजिल्स शहर में एक भाषण दिया जिसमें नौवें सर्किट से जल्द से जल्द समान-विवाह पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया गया। दो दिन बाद स्टे हटा लिया गया।

गे और ट्रांस पैनिक डिफेंस बैन[संपादित करें]

२०१४ में, अटॉर्नी जनरल कमला हैरिस ने अदालत में समलैंगिक और ट्रांस पैनिक डिफेंस पर प्रतिबंध लगाने के लिए सह-प्रायोजित कानून पारित किया और कैलिफोर्निया इस तरह के कानून के साथ पहला राज्य बन गया।

मिशेल-लाएल बी। नोर्सवर्थी बनाम जेफरी बियर्ड एट अल।[संपादित करें]

फरवरी २०१४ में, कैलिफ़ोर्निया के म्यूल क्रीक स्टेट जेल में एक ट्रांसजेंडर कैदी, मिशेल-लेल नोर्सवर्थी ने कैलिफ़ोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ़ करेक्शंस एंड रिहैबिलिटेशन की विफलता के आधार पर एक संघीय मुकदमा दायर किया, जिसमें उन्होंने तर्क दिया कि वह चिकित्सकीय रूप से आवश्यक सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी (SRS) थी। अप्रैल २०१५ में, एक संघीय न्यायाधीश ने राज्य को नोर्सवर्थी को एसआरएस प्रदान करने का आदेश दिया, यह पाते हुए कि जेल अधिकारी "उसकी गंभीर चिकित्सा आवश्यकता के प्रति जानबूझकर उदासीन" थे। सीडीसीआर का प्रतिनिधित्व करने वाले हैरिस ने अपील के नौवें सर्किट कोर्ट के आदेश की अपील की, यह तर्क देते हुए कि मनोचिकित्सा, साथ ही हार्मोन थेरेपी नोर्सवर्थी को पिछले चौदह वर्षों में उसके लिंग डिस्फोरिया के लिए प्राप्त हो रहा था, पर्याप्त चिकित्सा उपचार था, और "नहीं" था सबूत है कि नोर्सवर्थी गंभीर, तत्काल शारीरिक या भावनात्मक खतरे में है"। जबकि हैरिस ने अदालत में राज्य की स्थिति का बचाव किया, उसने कहा कि उसने अंततः कैलिफोर्निया सुधार और पुनर्वास विभाग को अपनी नीति बदलने के लिए प्रेरित किया। अगस्त २०१५ में, जबकि राज्य की अपील लंबित थी, नॉर्सवर्थी को पैरोल पर रिहा कर दिया गया था, उसे कैदी चिकित्सा देखभाल प्रदान करने और मामले को म्यूट करने के लिए राज्य के कर्तव्य को खारिज कर दिया गया था। २०१९ में, हैरिस ने कहा कि उसने नोर्सवर्थी के मामले में दायर अपने कार्यालय के संक्षिप्त विवरण और ट्रांस कैदियों के लिए लिंग-पुष्टि सर्जरी तक पहुंच से जुड़े अन्य लोगों के लिए "पूर्ण जिम्मेदारी" ली।

सार्वजनिक सुरक्षा[संपादित करें]

ट्रुन्सी विरोधी प्रयास[संपादित करें]

२०११ में, हैरिस ने भटके हुए बच्चों के माता-पिता के लिए आपराधिक दंड का आग्रह किया, जैसा कि उन्होंने सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी के रूप में किया था, अगर माता-पिता अपने बच्चे को स्कूल में वापस लाने के लिए मध्यस्थता अवधि के लिए सहमत होते हैं, तो अदालत को निर्णय को स्थगित करने की अनुमति मिलती है। आलोचकों ने आरोप लगाया कि उनके निर्देशों को लागू करने वाले स्थानीय अभियोजक अपने प्रवर्तन में अति उत्साही थे और हैरिस की नीति ने परिवारों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला। २०१३ में, हैरिस ने "इन स्कूल + ऑन ट्रैक" शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें पाया गया कि राज्य में २५०,००० से अधिक प्राथमिक विद्यालय के छात्र "कालानुक्रमिक रूप से अनुपस्थित" थे और २०१२-२०१३ के स्कूल वर्ष में प्राथमिक छात्रों के लिए राज्यव्यापी ट्रुन्सी दर लगभग थी तीस प्रतिशत, स्कूल जिलों को लगभग $१.४ बिलियन की लागत से, क्योंकि फंडिंग उपस्थिति दरों पर आधारित है।

पर्यावरण संरक्षण[संपादित करें]

हैरिस ने अटॉर्नी जनरल के रूप में पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता दी, पहले कॉस्को बुसान तेल रिसाव से जुड़े सभी नुकसानों और लागतों को हल करने के लिए $४४ मिलियन का समझौता हासिल किया, जिसमें एक कंटेनर जहाज सैन फ्रांसिस्को-ओकलैंड बे ब्रिज से टकरा गया और ५०,००० गैलन बंकर ईंधन गिरा दिया। सैन फ्रांसिस्को खाड़ी। २०१५ के रिफ्यूजियो तेल रिसाव के बाद, जिसने सांता बारबरा, कैलिफ़ोर्निया के तट पर लगभग १४०,००० गैलन कच्चा तेल जमा किया, हैरिस ने समुद्र तट का दौरा किया और अपने कार्यालय के संसाधनों और वकीलों को संभावित आपराधिक उल्लंघनों की जांच करने का निर्देश दिया। इसके बाद, ऑपरेटर प्लेन्स ऑल अमेरिकन पाइपलाइन को फैल से संबंधित ४६ आपराधिक आरोपों पर आरोपित किया गया था, जिसमें एक कर्मचारी को तीन आपराधिक आरोपों पर आरोपित किया गया था। २०१९ में, एक सांता बारबरा जूरी ने अपनी पाइपलाइन और अन्य आठ दुष्कर्म के आरोपों को ठीक से बनाए रखने में विफल रहने के लिए प्लेन्स को दोषी पाते हुए एक फैसला लौटाया; उन्हें जुर्माने और आकलन में २०१९ मिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान करने की सजा सुनाई गई थी।

२०१५ से २०१६ तक, हैरिस ने ईंधन सेवा कंपनियों शेवरॉन, बीपी, एआरसीओ, फिलिप्स ६६, और कोनोकोफिलिप्स के साथ कई बहु-मिलियन-डॉलर की बस्तियां हासिल कीं ताकि आरोपों को हल किया जा सके कि वे गैसोलीन को स्टोर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले भूमिगत भंडारण टैंकों में खतरनाक सामग्रियों की ठीक से निगरानी करने में विफल रहे। कैलिफोर्निया के सैकड़ों गैस स्टेशनों पर खुदरा बिक्री। २०१६ की गर्मियों में, ऑटोमेकर वोक्सवैगन एजी ने अपनी डीजल कारों पर उत्सर्जन मानकों को धोखा देने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तथाकथित हार उपकरणों से संबंधित दावों को निपटाने के लिए १४.७ बिलियन तक का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की, जबकि वास्तव में हानिकारक नाइट्रोजन ऑक्साइड के स्तर को चालीस गुना तक उत्सर्जित किया। राज्य और संघीय कानून के तहत। हैरिस और कैलिफ़ोर्निया एयर रिसोर्सेज बोर्ड की अध्यक्ष, मैरी डी. निकोल्स ने घोषणा की कि कैलिफ़ोर्निया को १४.७ बिलियन डॉलर और साथ ही कैलिफोर्निया राज्य को नागरिक दंड में $८६ मिलियन का भुगतान किया जाएगा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Debolt, David (August 18, 2020). "Here's Kamala Harris' birth certificate. Scholars say there's no VP eligibility debate". The Mercury News. The MediaNews Group Inc.