कनाडा के प्रधानमंत्री

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कनाडा के प्रधानमंत्री
230px
कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय का लोगो
Justin Trudeau 2014-1.jpg
पदस्थ
जस्टिन ट्रूडो

४ नवम्बर २०१५ से
कनाडा का प्रधानमंत्री कार्यालय
संबोधन द राइट ऑनरेबल
सदस्य
उत्तरदाइत्व
आवास
नियुक्तिकर्ता कनाडा के गवर्नर जनरल
अवधि काल महारानी की इच्छानुसार
उद्घाटक धारक सर जॉन ए. मैक्डोनाल्ड
गठन जुलाई 1, 1867
वेतन $163,700 संसद सदस्य के तौर पे + $163,700 (कनाडाई डॉलर) प्रधानमंत्री के तौर पे, कुल $327,400 (कनाडाई डॉलर)।
वेब्साइट pm.gc.ca

कनाडा का प्रधानमंत्री (फ़्रान्सीसी: Premier ministre du Canada‎) पहला मुकुट का मंत्री, मंत्रीमंडल का चेयरमैन, कनाडा की सरकार का मुखिया , कनाडा के शासक या गवर्नर जनरल का सलाहकार होता है। [1] संविधान में इसका उल्लेख नहीं है लेकिन यह कार्यालय लंबे समय[a] से स्थापित सरकारी चलन के अनुसार जो यह कहता है कि सम्राट या साम्राज्ञी के प्रतिनिधि गवर्नर जनरल ऐसे व्यक्ति को ही प्रधानमंत्री चुनते हैं जिसके पास हाउस ऑफ़ कॉमन्स के चुने हुए सांसदों का विश्वासमत हासिल होता है। सामन्यत: यह व्यक्ति संसद में बहुमत हासिल करने वाले दल का नेता होता है। [2] कनाडा के प्रधानमंत्रियों को उनके नाम के आगे द राइट ऑनरेबल (फ़्रान्सीसी: Le Très Honorable‎) के सम्मानबोधक शब्द से पुकारा जाता है। यह सम्मान उन्हें जीवन भर मिलता है ठीक वैसे ही जैसे किसी सेना के जनरल को आजीवन जनरल कहा जाता है।

कनाडा के वर्तमान और २२वें प्रधानमंत्री कनाडा की कंज़र्वेटिव पार्टी के स्टीफन हार्पर हैं जिन्हें गवर्नर जनरल मिशेल जीन ने फरवरी ६, २००६ को नियुक्त किया था। कंज़र्वेटिव पार्टी २०१५ के चुनावों १९ अक्टूबर २०१५ को लिबरल पार्टी से हार गयी। परिणामस्वरूप अब हार्पर का स्थान कनाडा की लिबरल पार्टी के नेता जस्टिन ट्रुडेउ लेने वाले हैं।

कार्यालय की स्थापना[संपादित करें]

कनाडा के संविधान के किसी भी पुस्तक या लेख में प्रधानमंत्री की जगह का कोई प्रावधान नहीं दिया गया था और इसका उल्लेख सिर्फ संविधान कानून, १९८२ की प्रस्तावना[3][4] और Letters Patent में मिलता है जिसे १९४७ में राजा जॉर्ज षष्टम ने पेश किया था।[5] यह कार्यालय और इसकी कार्यवाईयाँ सामान्यत: संवैधानिक परंपराओं के आधार पर निर्गत होती हैं और यह यूनाईटेड किंगडम के प्रधानमंत्री के कार्यालय पर आधारित है।

टिप्पणी[संपादित करें]

  1. जब कनाडा यूनाइटेड किंगडम का उपनिवेश था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. ब्रूक्स, स्टीफन (2007). Canadian Democracy: An Introduction (5 सं॰). डॉन मिल्स: ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय प्रेस. पृ॰ 233–234. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-19-543103-2. 
  2. Brooks 2007, पृष्ठ 235
  3. Privy Council Office. "Intergovernmental Affairs > About Canada > The Canadian Constitution". Queen's Printer for Canada. http://www.pco-bcp.gc.ca/aia/index.asp?lang=eng&page=canada&sub=constitution&doc=constitution-eng.htm. अभिगमन तिथि: June 7, 2010. 
  4. एलिज़ाबेथ द्वितीय (March 29, 1867), Constitution Act, 1982, SchedB.37.1, ओट्टावा: Queen's Printer for Canada, retrieved June 7, 2010
  5. George VI (1947). Letters Patent Constituting the Office of Governor General of Canada. I. ओट्टावा: King's Printer for Canada (published October 1, 1947). http://www.solon.org/Constitutions/Canada/English/LettersPatent.html. अभिगमन तिथि: May 29, 2009. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:कनाडा के प्रधानमंत्री