ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत विश्व कप 2023

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच का क्रिकेट मैच दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और प्रतिस्पर्धी मैचों में से एक है। दोनों टीमें क्रिकेट के दिग्गज हैं और विश्व कप में उनका मुकाबला हमेशा रोमांचक और यादगार होता है।

2023 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया और भारत का मुकाबला[संपादित करें]

2023 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया और भारत का मुकाबला 8 अक्टूबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में हुआ था। यह मैच टूर्नामेंट का पांचवां लीग मैच था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रन बनाए थे। भारत ने जवाब में 41.2 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

मैच का सारांश[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने अपने पहले तीन विकेट सिर्फ 2 रन पर गंवा दिए। हालांकि, मार्नस लाबुशेन (79) और स्टीव स्मिथ (59) ने चौथे विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया को संभाला। लाबुशेन और स्मिथ के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज तेजी से आउट होते गए और टीम कुल 199 रन पर आउट हो गई।

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की। हालांकि, भारत ने भी अपने पहले तीन विकेट सिर्फ 2 रन पर गंवा दिए। इसके बाद विराट कोहली (71) और केएल राहुल (61) ने चौथे विकेट के लिए 165 रनों की शानदार साझेदारी करके भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया। कोहली आउट होने के बाद केएल राहुल ने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर अंततः लक्ष्य हासिल कर लिया।[1]

मैच के नायक[संपादित करें]

केएल राहुल को इस मैच के नायक के रूप में घोषित किया गया था। विराट कोहली ने 85 रन बनाए और राहुल ने 97 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों ने अपनी टीम को मुश्किल परिस्थिति से उबारा और जीत तक पहुंचाया।

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत विश्व कप 2023 मैच का महत्व[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत विश्व कप 2023 मैच एक बहुत ही महत्वपूर्ण मैच था। यह दोनों टीमों के लिए टूर्नामेंट में अपना पहला मैच था और दोनों टीमें जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करना चाहती थीं। भारत ने यह मैच जीतकर अपने अभियान की शुरुआत शानदार तरीके से की।

  1. Sb, Dash (2023-10-09). "Virat Kohli का कहना है - मुझे लाइफ लाइन मिला।अब नहीं रुकूंगा". मूल से पुरालेखित 12 अक्तूबर 2023. अभिगमन तिथि 2023-10-10.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)