एबरडीन की अर्थव्यवस्था

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एबरडीन, स्काॅटलैंड का सबसे विशाल नगर एवं इस नाते से यह स्काॅटलैंड की अर्थव्यवस्था का एक अती महत्वपूर्ण अंग है। परंपरागत रूप से, एबरडीन में मछली पकड़ने, कपड़ा मिलों, जहाज निर्माण और कागज बनाने के काम होते रहे हैं। इन उद्योगों का बड़े पैमाने पर प्रतिस्थापन किया जा चुका है। पिछले तीन दशकों से एबरडीन के आर्थिक विकास में आयी जबर्दस्त तेजी के लिए काफी हद तक जिम्मेदार इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन और विकास उद्योग में उच्च प्रौद्योगिकी विकास, कृषि व मछली पकड़ने के क्षेत्र में अनुसंधान तथा तेल उद्योग अब एबरडीन की अर्थव्यवस्था के प्रमुख हिस्सा बन चुके हैं। बीसवीं सदी के अंतिम चरण में उत्तरी सागर में महत्वपूर्ण तेल भंडार की खोज के बाद से एबरडीन यूरोप के पेट्रोलियम उद्योग का केंद्र बन गया। यहाँ का पेट्रोलियम उद्योग शहर की अर्थव्यवस्था का अत्यंत महत्वपूर्ण अंग है।

खरीदारी के मामले में स्कॉटलैंड में यह शहर तीसरे स्थान पर है। यूनियन स्ट्रीट और जॉर्ज स्ट्रीट पारंपरिक खरीदारी के इलाके हैं, अब अन्य शॉपिंग केंद्र भी बनाये गये हैं, इनमें सेंट निकोलस एंड बॉन एकॉर्ड तथा ट्रिनिटी शॉपिंग सेंटर उल्लेखनीय हैं। यूनियन स्क्वायर नामक £ 190 मिलियन का एक नया खुदरा केंद्र अक्टूबर 2009 के सितंबर के अंतिम चरण तथा अक्टूबर के प्रारंभ में पूरा हो गया। प्रमुख खुदरा पार्क शहर से दूर हैं, जिनमे बेरीडेन रिटेल पार्क, किटीब्र्युस्टर रिटेल पार्क और बीच बुलवार्ड रिटेल पार्क शामिल हैं।

मार्च 2004 में, एबरडीन को फेयरट्रेड फाउंडेशन की ओर से फेयरट्रेड नगर का अवार्ड मिला।[1] ड्यूंडी के साथ, यह अवार्ड पाने वाला स्कॉटलैंड का पहला शहर बना।

गतिशील और तेजी से बढ़ रहा इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन और विकास उद्योग भी है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

पारंपरिक व्यावसायिक क्षेत्र (1970 पूर्व)[संपादित करें]

1970 के दशक तक, एबरडीन के अधिकांश प्रमुख उद्योग अठारहवीं सदी के थे; इनमें मुख्य रूप से कपड़ा उद्योग, ढलाई कार्य, जहाज निर्माण और शहर का सबसे पुराना उद्योग कागज़ निर्माण शामिल हैं, कागज़ सबसे पहले 1694 में बनाया गया था। 2001 में डोनसाइड कागज़ कारखाना और 2005 में डेविडसन मिल के बंद हो जाने से कागज-निर्माण का महत्व कम हो गया, अपने 500 कर्मचारियों के साथ स्टोनीवुड पेपर मिल बाक़ी बचा रहा। रिचर्ड्स ऑफ़ एबरडीन के 2004 में बंद हो जाने से वस्त्र उत्पादन समाप्त हो गया।

मौजूदा मुख्य व्यवसायिक क्षेत्र[संपादित करें]

विध्वंस में डॉनसाइड पेपर मिल, 15 फ़रवरी 2006
तेल और गैस ड्रिलिंग रिग
एबरडीन कोस्ट
बेलमोन्ट स्ट्रीट किसान बाजार

ग्रेनाइट[संपादित करें]

रुबिस्लाव खदान में 300 साल से भी अधिक समय से ग्रे ग्रेनाइट का खनन हुआ करता था, फर्श के चौकोर टुकड़ों, सड़क व फुटपाथ की पत्थर की पटरी और इमारत के पत्थर के रूप में तथा स्मारक और अन्य सजावटी काम में उनका उपयोग हुआ करता था। लंदन में संसद भवन तथा वाटरलू पुल के निर्माण में एबरडीन ग्रेनाइट का इस्तेमाल किया गया। 1971 में उत्खनन बंद हो गया। प्रिंसेस स्ट्रीट, एडिनबर्ग और फ़ोर्थ रेलवे ब्रिज के निर्माण के लिए भी ग्रेनाइट केम्ने खदान से ही गई थी।

मत्स्यिकी[संपादित करें]

मछली पकड़ना किसी समय प्रमुख उद्योग हुआ करता था, लेकिन गहरे समुद्र में मत्स्य पालन इससे आगे निकल गया, जिसे बीसवीं सदी में उन्नत प्रौद्योगिकियों से बहुत अधिक प्रोत्साहन मिला। बहुत अधिक मछली पकड़ने और तेल उद्योग के सहायक जहाजों के बंदरगाह में आने-जाने से मछलियों की संख्या में गिरावट आ गयी,[2] हालांकि यह अब भी मछली पकड़ने का एक महत्वपूर्ण बंदरगाह है लेकिन पीटरहेड और फ्रेजरबर्ग जैसे अधिक उत्तरी बंदरगाह इससे अधिक महत्वपूर्ण बन गये हैं। मत्स्य शोध सेवाओं का मुख्यालय एबरडीन में है और एक समुद्री अनुसंधान प्रयोगशाला टोरी में है।

कृषि शोध[संपादित करें]

मैकाले संस्थान में होने वाले कृषि और मिट्टी अनुसंधान के लिए एबरडीन विश्वविद्यालय की अच्छी प्रतिष्ठा है, जो शहर के दो विश्वविद्यालयों के घनिष्ठ संपर्क में है। एबरडीन स्थित रोवेट अनुसंधान संस्थान खाद्य व पोषण के अध्ययन का विश्व विख्यात शोध केंद्र है। तीन नोबेल पुरस्कार विजेता यहीं से निकले और इस शहर में जीव वैज्ञानिक बड़ी तादाद में कार्यरत हैं।[3][4]

पेट्रोलियम उद्योग[संपादित करें]

बीसवीं सदी के अंतिम चरण में उत्तरी सागर में महत्वपूर्ण तेल भंडार की खोज के बाद से एबरडीन यूरोप के पेट्रोलियम उद्योग का केंद्र बन गया। विश्व में दूसरे सबसे बड़े हेलीपोर्ट और समुद्र में तेल निकालने के लिए एक महत्वपूर्ण जहाज बंदरगाह सेवा के कारण एबरडीन को अक्सर ऑयल कैपिटल ऑफ़ यूरोप भी कहा जाता है।[5]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Aberdeen Fairtrade". Aberdeenfairtrade.org.uk. अभिगमन तिथि 2009-06-25.
  2. "Aberdeen Harbour: A History of Service". Aberdeen Harbour Board. अभिगमन तिथि 2007-02-18.
  3. "History and Background". Rowett Research Institute. अभिगमन तिथि 2007-02-01.
  4. "A Scientist's guide to Scotland". New Scientist. अभिगमन तिथि 2007-02-08.
  5. "Aberdeen - Introduction to the city". Scottish Enterprise. अभिगमन तिथि 2007-02-18.