एक भ्रम...सर्वगुण संपन्न

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक भ्रम...सर्वगुण संपन्न
शैली
निर्मातादीप्ति कलवानी
लेखक
  • दीप्ति कलवानी
निर्देशकअभिनाश शर्मा
रचनात्मक निर्देशकसिद्धार्थ वनकर
अभिनीत
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या109
उत्पादन
निर्माता
  • दीप्ति कलवानी
कैमरा सेटअपबहु कैमरा
प्रसारण अवधि21–23 मिनट
निर्माता कंपनी
  • सनी साइड अप फिल्म्स
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार प्लस
प्रकाशित22 अप्रैल 2019 (2019-04-22) –
20 सितम्बर 2019 (2019-09-20)[1]

एक भ्रम...सर्वगुण संपन्न एक भारतीय थ्रिलर ड्रामा टेलीविज़न सीरीज़ है जो 22 अप्रैल से 20 सितंबर 2019 तक स्टार प्लस पर प्रसारित हुई[2] सनी साइड अप फिल्म्स द्वारा निर्मित, इसमें श्रेनु पारिख और ज़ैन इमाम ने अभिनय किया।[3][4]

कथानक[संपादित करें]

जान्हवी अमीर मित्तल परिवार की सम्मानित और सिद्ध आदर्श बहू हैं। सबके चहेते, उसके फैसलों का हमेशा सम्मान किया जाता है। लेकिन जान्हवी का परिवार के प्रति एक गुप्त प्रतिशोध है। पीके का छोटा बेटा, कबीर मित्तल एक सेना अधिकारी है, जो छह साल बाद अपने सहयोगी की विधवा और बेटे के साथ घर लौटता है, जो देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर देता है।

जान्हवी ने खुद को डॉ अशोक शर्मा की बेटी पूजा शर्मा बताया। अशोक के घर को पीके मित्तल ने जला दिया था। पूर्व अपनी बेटियों को बचाने में कामयाब रहे लेकिन आग में जलकर मर गए। तभी से पूजा ने पूरे मित्तल परिवार को खत्म करने की कसम खा ली। उसने मित्तल का पूरा कारोबार और संपत्ति अपने नाम कर ली और मित्तल परिवार को उनके घर से निकाल दिया।

इस प्रकार, पूजा और कबीर के बीच एक शीत युद्ध शुरू हो जाता है। कबीर पूजा की मां का अपहरण कर लेता है और अपनी मां की जान बचाने के लिए पूजा से उससे शादी करने के लिए कहता है। मजबूर होकर पूजा मान जाती है और दोनों की शादी हो जाती है। धीरे-धीरे दोनों एक-दूसरे का अच्छा पक्ष देखते हैं और इस तरह एक-दूसरे के प्रति नरमी बरतते हैं। पहले तो झिझकते हुए, बाद में वे एक-दूसरे के प्यार में पड़ना स्वीकार कर लेते हैं। दुष्ट रानी पूजा के प्रति प्रतिशोधी हो जाती है, कबीर को किसी और के साथ स्वीकार करने में असमर्थ। आखिरकार, पूजा और कबीर सभी साजिशों और गलतफहमियों को दूर करते हैं और एकजुट हो जाते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • पूजा "जाह्नवी" शर्मा के रूप में श्रेनु पारिख : अशोक और अनुराधा की बेटी; रानी की बहन; कबीर की पत्नी
  • ज़ैन इमाम कबीर मित्तल के रूप में: सुमन और प्रेम के बेटे; ध्रुव का भाई; पूजा का पति; काव्या के पूर्व पति

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • सुमन मित्तल के रूप में पूर्वा पराग: प्रेम की पत्नी; कबीर और ध्रुव की माँ
  • प्रेम "पीके" मित्तल के रूप में अयूब खान : किशन का बेटा; सुमन का पति; कबीर और ध्रुव के पिता
  • काव्या सिंघानिया के रूप में तन्वी डोगरा : व्योम की विधवा; कबीर की पूर्व पत्नी; आरुष की माँ
  • अनुराधा शर्मा के रूप में ज्योति गौबा : अशोक की पत्नी; पूजा और रानी की माँ
  • सुहासिनी "अम्मा" देवी के रूप में राजीव कुमार: पूजा और रानी की दत्तक माँ
  • डॉ अशोक शर्मा के रूप में करण मेहरा : अनुराधा के पति; पूजा और रानी के पिता
  • ध्रुव मित्तल के रूप में ईशान सिंह मन्हास : सुमन और प्रेम के बड़े बेटे; कबीर का भाई; पूजा का नकली पति
  • रानी शर्मा के रूप में टीना फिलिप : अशोक और अनुराधा की छोटी बेटी; पूजा की बहन; कबीर का दीवाना प्रेमी
  • डीसीपी के रूप में नासिर खान: प्रेम का दोस्त
  • चंदा मित्तल के रूप में मंजू शर्मा: सोनाली और जय की माँ; कबीर और ध्रुव की मौसी
  • सोनाली मित्तल के रूप में आंचल अग्रवाल: चंदा की बेटी; जय की बहन; कबीर और ध्रुव के चचेरे भाई
  • अंशुल पांडे - जय मित्तल: चंदा का बेटा; सोनाली का भाई; कबीर और ध्रुव के चचेरे भाई
  • किशन मित्तल के रूप में परीक्षित साहनी : मित्तल परिवार के मुखिया; प्रेम के पिता; कबीर, ध्रुव, सोनाली और जय के दादा
  • व्योम मल्होत्रा के रूप में अनुज सचदेवा : कबीर के सहयोगी और दोस्त; काव्या का पहला पति; आरुष के पिता
  • विधान शर्मा/अथर्व शर्मा आरुष मल्होत्रा के रूप में: काव्या और व्योम के बेटे

स्वागत[संपादित करें]

टाइम्स नाउ ने कहा, "हालांकि यह पहले एपिसोड में ही स्पष्ट है कि जान्हवी कितनी मुड़ी हुई है, निर्माता उसके चरित्र के साथ साज़िश को जीवित रखते हैं। जबकि श्रेनु शो में अपनी हरकतों से साज़िश को जीवित रखती है, ज़ैन का किरदार कबीर भी एपिसोड समाप्त होने से ठीक पहले सभी नाटक में शामिल होने का प्रबंधन करता है।[5]

द टाइम्स ऑफ इंडिया ने कहा, "एक भ्रम - सर्वगुण सम्पन्न आपको जान्हवी के रहस्यमय अनसुलझे स्कोर के साथ शो से जोड़े रखेगा"।[6]

इंडिया टुडे ने कहा, "श्रेनु पारिख जान्हवी के रूप में काफी कायल हैं, जो अपनी बहू एक्ट के साथ किसी को भी धोखा दे सकती हैं। अयूब खान परिवार के एक सख्त मुखिया के रोल में बखूबी फिट बैठते हैं । एक भ्रम - सर्वगुण संपन्न आकर्षक लग रहा है और दर्शकों को अपने दिलचस्प ट्विस्ट और टर्न से बांधे रखेगा।[7]

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

यह शो उदयपुर, राजस्थान में स्थित सास-बहू मंदिर नामक 1000 साल पुरानी विरासत में लॉन्च किया गया था।

श्रृंखला के शुरुआती दृश्य एक अत्यधिक प्रभावशाली भारतीय परिवार की वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित थे जिन्हें निर्माता गोपनीय रखते थे। इसके चलते उन्हें कुछ परिवारों से उनकी पहचान को लेकर धमकी भरे फोन आए।

जून 2019 में, शो बहुत कम रेटिंग बढ़ाने के लिए अपनी कहानी में एक सुधार के माध्यम से चला गया, जिसके कारण अभिनेता अयूब खान और तन्वी डोगरा, जो क्रमशः पीके मित्तल और काव्या मित्तल की भूमिका निभा रहे थे, को शो से बाहर होना पड़ा। इसके बारे में बात करते हुए निर्माता दीप्ति कलवानी ने कहा, "शो मौजूदा कलाकारों के साथ एक बदलाव के लिए जा रहा है। अभिनेता छोड़ नहीं रहे हैं और जल्द ही वापस लाए जाएंगे।"

रद्द करना[संपादित करें]

जून 2019 में सुधार के बावजूद, रेटिंग उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी और इस प्रकार, श्रृंखला की शूटिंग 13 सितंबर 2019 को समाप्त हो गई, जबकि श्रृंखला का अंतिम एपिसोड 20 सितंबर 2019 को प्रसारित हुआ[8]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Sarvagun Sampanna to Hamari Bahu Silk: TV shows that fizzled out in 2019". India Today. मूल से 20 December 2019 को पुरालेखित.
  2. "Here's everything you need to know about the launch of Shrenu Parikh's Ek Bhram Sarvagun Sampanna". Times Now (अंग्रेज़ी में).
  3. "Is Ek Bhram- Sarvagun Sampanna Inspired By True Events?". Mid Day. 9 April 2019. मूल से 11 April 2019 को पुरालेखित.
  4. "Ek Bhram Sarvagun Sampanna's Shrenu Parikh: Jahnvi is an ideal bahu with a hidden motive to harm her in-laws". The Times of India (अंग्रेज़ी में).
  5. "Ek Bhram Sarvagun Sampanna Review: Shrenu Parikh keeps the intrigue alive in this twisted drama". Times Now (अंग्रेज़ी में).
  6. "Ek Bhram – Sarvagun Sampanna review: Shrenu Parikh aka Janhvi Mittal's mind games and conniving looks will keep you hooked". The Times of India.
  7. "Ek Bhram Sarvagun Sampanna first impression: Shrenu Parikh's evil bahu avatar will keep you on the edge of your seat". India Today (अंग्रेज़ी में).
  8. "Shrenu Parikh pens emotional note as she wraps up Sarvagunn Sampanna". India Today. मूल से 7 September 2019 को पुरालेखित.