एक्टोपिक गर्भावस्था

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक्टोपिक गर्भावस्था
विशेषज्ञता क्षेत्रप्रसूति एवं स्त्री रोग
लक्षणपेट दर्द, योनि से खून बहना
संकटश्रोणि सूजन की बीमारी, तंबाकू धूम्रपान, पूर्व ट्यूबल सर्जरी, बांझपन का इतिहास, सहायक प्रजनन तकनीक का उपयोग
निदानमानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी), अल्ट्रासाउंड के लिए रक्त परीक्षण
चिकित्सामेथोट्रेक्सेट, सर्जरी
चिकित्सा अवधिमृत्यु दर 0.2% (विकसित दुनिया), 2% (विकासशील दुनिया)
आवृत्ति~ 1.5% गर्भधारण (विकसित दुनिया)

अवलोकन[संपादित करें]

एक स्वस्थ गर्भावस्था में, निषेचित अंडा गर्भाशय के अस्तर से जुड़ जाता है। एक्टोपिक गर्भावस्था में, अंडा गर्भाशय के बाहर कहीं और आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब के अंदर से जुड़ जाता है। एक्टोपिक गर्भावस्था अक्सर फैलोपियन ट्यूब में होती है, जो अंडाशय से गर्भाशय तक अंडे ले जाती है। कभी-कभी, शरीर के अन्य क्षेत्रों में एक अस्थानिक गर्भावस्था होती है, जैसे कि अंडाशय, उदर गुहा या गर्भाशय के निचले हिस्से (गर्भाशय ग्रीवा), जो योनि से जुड़ता है।

लक्षण[संपादित करें]

हालांकि, कुछ महिलाएं जिन्हें एक्टोपिक गर्भावस्था होती है, उनमें गर्भावस्था के सामान्य शुरुआती लक्षण या लक्षण एक मिस्ड अवधि, स्तन कोमलता और मतली होती है। अक्सर, एक्टोपिक गर्भावस्था के पहले चेतावनी संकेत हल्के योनि रक्तस्राव और श्रोणि दर्द होते हैं।

जोखिम कारक[संपादित करें]

गोनोरिया या क्लैमाइडिया जैसे यौन संचारित संक्रमण, ट्यूबों और आसपास के अन्य अंगों में सूजन पैदा कर सकते हैं, और एक अस्थानिक गर्भावस्था के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। कुछ शोध बताते हैं कि जिन महिलाओं में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) या इसी तरह के उपचार होते हैं, उनमें अस्थानिक गर्भावस्था होने की संभावना अधिक होती है। हालांकि, अगर कोई आईयूडी के साथ गर्भवती हो जाती है, तो इसके अस्थानिक होने की संभावना अधिक होती है। ट्यूबल लिगेशन, जन्म नियंत्रण की एक स्थायी विधि जिसे आमतौर पर ट्यूबों को बांधने के रूप में जाना जाता है, इस प्रक्रिया के बाद गर्भवती होने पर जोखिम भी उठाती है। गर्भवती होने से ठीक पहले सिगरेट पीने से अस्थानिक गर्भावस्था का खतरा बढ़ सकता है।

निदान[संपादित करें]

यह रक्त परीक्षण हर कुछ दिनों में दोहराया जा सकता है जब तक कि अल्ट्रासाउंड परीक्षण गर्भधारण के लगभग पांच से छह सप्ताह बाद अस्थानिक गर्भावस्था की पुष्टि या इनकार नहीं कर सकता। एक ट्रांसवेजिनल अल्ट्रासाउंड के दौरान, डॉक्टर या एक चिकित्सा तकनीशियन योनि में एक छड़ी जैसा उपकरण (ट्रांसड्यूसर) डालता है, जबकि एक परीक्षा की मेज पर पीठ के बल लेट जाता है। यदि किसी को एक्टोपिक गर्भावस्था का पता चलता है, तो डॉक्टर रक्त प्रकार की जांच के लिए परीक्षण का आदेश भी दे सकता है, यदि किसी को आधान की आवश्यकता हो।

सन्दर्भ[संपादित करें]