उमर फारूक अब्दुल्लाह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

उमर फारूक अब्दुल्लाह (अंग्रेज़ी:Umar Faruq Abd-Allah) (जन्म : वायमन-लैंडग्राफ; 1948) एक अमेरिकी इस्लामी धर्मशास्त्री, लेखक, सूफी आध्यात्मिक मार्गदर्शक और वह वर्तमान में शिकागो में नवावी इंस्टीट्यूट फॉर इस्लामिक स्टडीज चलाते हैं ।

जीवनी[संपादित करें]

उमर फारूक अब्द-अल्लाह का जन्म 1948 में कोलंबस , नेब्रास्का में एक प्रोटेस्टेंट परिवार में हुआ था। उनका पालन-पोषण एथेंस , जॉर्जिया में हुआ था, जहाँ उनके माता-पिता दोनों ने जॉर्जिया विश्वविद्यालय में ट्यूटर के रूप में काम किया था।

सत्तर के दशक की शुरुआत में, जब अयमान अपने शुरुआती बीस के दशक में थे, तो उन्होंने मैल्कम एक्स की आत्मकथा पढ़ने के बाद न्यूयॉर्क राज्य में इस्लाम धर्म अपना लिया।

उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय से इस्लामी कानून की उत्पत्ति पर पीएचडी प्राप्त की । अब्द-अल्लाह ने अरबी और इस्लामिक अध्ययन के शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में विभिन्न संस्थानों में पढ़ाया। उन्होंने 1982 में स्पेन में अरबी पढ़ाने के लिए अमेरिका छोड़ दिया। दो साल बाद उनकी नियुक्ति हुईजेद्दा में किंग अब्दुल-अजीज विश्वविद्यालय के इस्लामिक अध्ययन विभाग, जहां उन्होंने कई वर्षों तक इस्लामी अध्ययन और तुलनात्मक धर्म पर पाठ्यक्रम संचालित किया। जेद्दा में रहने के दौरान उन्होंने कई पारंपरिक विद्वानों के अधीन अध्ययन किया। 2000 में, वह शिकागो में नवावी फाउंडेशन की सेवा करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका लौट आए, जहाँ उन्होंने एक दशक से अधिक समय बिताया था। 2002 से 2013 तक, उन्होंने शिकागो में दारुल कासिम संस्थान में इस्लामी अध्ययन पढ़ाया।[1]

पुस्तकें[संपादित करें]

ए मुस्लिम इन विक्टोरियन अमेरिका: द लाइफ़ ऑफ़ एलेक्ज़ेंडर रसेल वेब (2006)

मलिक और मदीना: इस्लामिक लीगल रीजनिंग इन द फॉर्मेटिव पीरियड (2013)

सीरिया में इस्लामी संघर्ष (1983)

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Umar Faruq Abd-Allah". Renovatio. 2021-05-04. अभिगमन तिथि 2021-05-25.