हमज़ा यूसुफ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हमज़ा यूसुफ
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
वेबसाइट
sandala.org

हमज़ा यूसुफ (जन्म: मार्क हैनसन ; 1958) अंग्रेज़ी:Hamza Yusuf) अमेरिकी नव-परंपरावादी इस्लामी विद्वान और ज़ायतुना कॉलेज के सह-संस्थापक हैं। वह इस्लाम में शास्त्रीय शिक्षा के समर्थक हैं और उन्होंने इस्लामी विज्ञान और शास्त्रीय शिक्षण पद्धतियों को बढ़ावा दिया है। वह बर्कले में ग्रेजुएट थियोलॉजिकल यूनियन में सेंटर फॉर इस्लामिक स्टडीज के सलाहकार हैं।[1] [2]

परिचय[संपादित करें]

शेख हमजा यूसुफ का जन्म एक आयरिश कैथोलिक परिवार में हुआ था। इस्लाम में परिवर्तित होने से पहले उनका नाम मार्क हैनसन था। उनके माता-पिता दोनों शिक्षाविद थे, और वे कैलिफोर्निया में रहते थे ।1986 में एक कार दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई और इस घटना ने उन्हें बाद के जीवन में दिलचस्पी दिखाई। इस दौरान उन्होंने विभिन्न धर्मग्रंथों को पढ़ना शुरू किया और पवित्र कुरआन का पाठ करने के बाद उनकी इस्लाम में रुचि हो गई। उन्होंने 1986 में 18 साल की उम्र में इस्लाम धर्म अपना लिया था। इस्लाम के बारे में अधिक जानने की इच्छा रखते हुए, उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के विभिन्न देशों की यात्रा की और प्रख्यात इस्लामी विद्वानों और विचारकों से सीखा।

यूसुफ भी पूर्व-आईएसआईएस नेता अबू बक्र अल-बगदादी को एक खुले पत्र के हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक था जिसने आतंकवादी संगठन द्वारा प्रचारित सिद्धांतों का खंडन किया था।

द गार्जियन ने यूसुफ को "यकीनन पश्चिम का सबसे प्रभावशाली इस्लामी विद्वान" कहा है, और द न्यू यॉर्कर पत्रिका ने भी उन्हें "शायद पश्चिमी दुनिया में सबसे प्रभावशाली इस्लामी विद्वान" कहा है। उन्हें के शीर्ष 50 में सूचीबद्ध किया गया हैअम्मान , जॉर्डन में रॉयल इस्लामिक स्ट्रैटेजिक स्टडीज सेंटर द्वारा संकलित एक वार्षिक प्रकाशन 500 सबसे प्रभावशाली मुस्लिम (मुस्लिम 500 के रूप में भी जाना जाता है), जो दुनिया के सबसे प्रभावशाली मुसलमानों को रैंक करता है।[3]

हमजा अपनी पत्नी लिलियाना ट्रुजिलो-हैनसन के साथ रहते हैं और उनके पांच बच्चे हैं।

इंटरफेथ[संपादित करें]

युसुफ यूएई द्वारा आयोजित मुस्लिम समाजों में शांति को बढ़ावा देने के लिए फोरम में भाग लेते हैं। उन्होंने यूएई की बढ़ती सहिष्णुता और बहु-विश्वास पहलों को अपनाने और अबू धाबी में एक बहु-विश्वास केंद्र बनाने की योजना के लिए प्रशंसा की।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Grewal, Zareena (2014). Islam Is a Foreign Country: American Muslims and the Global Crisis of Authority. New York University Press. पृ॰ 129. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1479800568.
  2. "Prominent Malikis in the American milieu include the founder of the Zaytuna Institute Shaykh Hamza Yusuf Hanson". Jocelyne Cesari, Encyclopedia of Islam in the United States, p 23.
  3. "Hamza Yusuf Hanson". The Muslim 500 (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-01-13.