ईस्ट बेंगल रेजिमेंट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ईस्ट बेंगल रेजिमेंट

ईस्ट बेगल रेजिमेंट (बांग्ला: ইস্ট বেঙ্গল রেজিমেন্ট) बांग्लादेशी फ़ोज़ के सबसे बड़े मिलीटरी भाग और इंंफ़्न्ट्ररी रेजिमेंट हैं।[1]

द्य ईस्ट बेंगल रेजिमेंट की लोगो

इतिहास[संपादित करें]

ब्रिटिश भारत के पाकिस्तान और भारत पर दो स्वतंत्र देशों में विभाजन होने के बअ़द, 15 फरवरी 1948 में ईस्ट बंगाल रेजिमेंट का गठन हुव़ा था । चूंकि नई पाकिस्तानी सेना के पैदल सेना केवल पश्चिमी पाकिस्तान के पुरुषों से बनी थी, इसलिए इसे पूर्वी पाकिस्तान में एक रेजिमेंट बनाने की आवश्यकता हुव़ा। पाकिस्तानी सेना की अवंटित ब्रिटिश भारतीय सेना पायनियर कोर और बिहार रेजिमेंट से बंगाली मुसलमानों से बनी यह रेजिमेंट। कमांडिंग ऑफिसर के रूप में लेफ्टिनेंट कर्नल वीजेई पैटरसन के अधीन ईस्ट बंगाल रेजिमेंट की पहली प्रशिक्षण रेजिमेंट की स्थापना हुव़ा था । 1948 और 1965 के बीच, कुल आठ बटालियनें खड़ी की गईं। ईस्ट बंगाल रेजिमेंट मुख्य रूप से पूर्वी पाकिस्तान के बंगाली पुरुषों से बनी थी।[2]

बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान[संपादित करें]

मार्च 1971 में, पूर्वी पाकिस्तान के स्थानीय आबादी पर कार्यवाही के जवाब में, पूर्वी बंगाल रेजिमेंट की पांच बटालियनों ने स्वतंत्रता घोषणा किई और बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम को संगठित करने का काम शुरू किया । ईस्ट बंगाल रेजिमेंट ने स्वतंत्रता संग्राम बलों के मूल का गठन किया, जिसे बांग्लादेश सेना के रूप में जाना जाने लगा । १९७१ के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान बांग्लादेश बलों की संरचना और गठन का निर्धारण ११ से १७ जुलाई १९७१ तक आयोजित सेक्टर कमांडर सम्मेलन में किया गया था। 

कर्नल एम.ए.जी. उस्मानी (आज़ादी के बअ़द जैनरेल) पदोन्नत होकर सभी बांग्लादेश बलों के कमांडर-इन-चीफ थे । लेफ्टिनेंट कर्नल एम.ए. रब को थल सेनाध्यक्ष और फ्लाइट लेफ्टिनेंट एम. हमीदुल्ला खान के रूप में नियुक्त किया गया था, जिन्हें बाद में स्क्वाड्रन लीडर के रूप में युद्ध के मैदान में पदोन्नति मिली। , चाकुलिया , बिहार में युद्ध प्रयास के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर में गुरिल्ला प्रशिक्षण के समन्वय के लिए बांग्लादेश सैन्य प्रतिनिधि नियुक्त किया गया था।[3] तीन अलग-अलग ब्रिगेड के गठन का निर्णय पूर्वी बंगाल रेजिमेंट के साथ बनाया गया था। पूर्वी बंगाल रेजिमेंट जिन्होंने इसमें भाग लिया था युद्ध इस प्रकार थे।

तब तक लेफ्टिनेंट कर्नल जियाउर रहमान की कमांड में जेड फोर्स में पहली, तीसरी और आठवीं ईस्ट बंगाल रेजिमेंट शामिल थी। इन रेजिमेंटों का गठन मई ~ जून 1971 के दौरान तुरा, मेघालय के तेलधला गांव में 1971 में जियाउर रहमान द्वारा किया गया था। इन तीन रेजिमेंटों ने मुख्य रूप से बांग्लादेश फोर्स सेक्टर 11 की रीढ़ की हड्डी का गठन किया , बाद में मेजर अबू ताहेर द्वारा और बाद में 3 नवंबर से 14 फरवरी तक स्क्वाड्रन लीडर एम। हमीदुल्ला खान द्वारा एक संक्षिप्त कार्यकाल (24 दिन) के लिए कमान की । बांग्लादेश फोर्सेज सेक्टर 11 में लड़ी गई मुख्य दो लड़ाइयाँ कमालपुर लड़ाई (भूमि पर हमला) और चिलमारी एम्फीबियस लैंडिंग रेड थीं।

मेजर खालिद मुशर्रफ की कमान में के फोर्स को 4, 9 और 10 पूर्वी बंगाल के साथ बनाया गया था।[4]



मेजर के.एम शफीउल्लाह के तहत एस फोर्स, अक्टूबर 1971 में बनाई गई थी और इसमें 2 और 11 पूर्वी बंगाल शामिल थे। पश्चिमी पाकिस्तान में फंसे हुए लोगों को बदलने के लिए आगे की इकाइयाँ बनाई गईं। बांग्लादेश की नींव के बाद, इन इकाइयों ने नई सेना के मूल का गठन किया। हालांकि, 7वीं बटालियन को पाकिस्तान सेना में 44वीं बटालियन, फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट के रूप में शामिल किया गया, जिसके कारण 1971 में 10वीं बटालियन की स्थापना हुई।


आज, ईस्ट बंगाल रेजिमेंट लगभग 45 बटालियनों से बनी है, और यह एक पैदल सेना बल के रूप में अपनी पारंपरिक भूमिका के माध्यम से बांग्लादेश की संप्रभुता की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 2000 में, बांग्लादेश सरकार ने सेना मुख्यालय की सिफारिश पर, पूर्वी बंगाल रेजिमेंट की कुछ इकाइयों से बांग्लादेश इन्फैंट्री रेजिमेंट का गठन किया , और वर्तमान में सेना का प्रमुख लड़ाकू तत्त्व सत्तर रेजिमेंट से अधिक है।[5]

और देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Flag distribution parade of 57 EBR held". Dhaka Tribune. अभिगमन तिथि 2017-07-22.
  2. https://military-history.fandom.com/wiki/East_Bengal_Regiment
  3. "Indo-Pak War 1965 | The Daily Star". archive.ph. 2022-06-07. मूल से पुरालेखित 7 जून 2022. अभिगमन तिथि 2022-06-07.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  4. Nayar, Kuldip (2015-07-04). "Aftermath of the 1965 War". The Daily Star (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-06-07.
  5. "List of sectors in Bangladesh Liberation War | Military Wiki | Fandom". archive.ph. 2022-06-07. मूल से पुरालेखित 7 जून 2022. अभिगमन तिथि 2022-06-07.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)