अव्वल नम्बर (1990 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
अव्वल नम्बर
चित्र:अव्वल नम्बर.jpg
अव्वल नम्बर का पोस्टर
अभिनेता आमिर ख़ान,
देव आनन्द
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 1990 (1990)
देश भारत
भाषा हिन्दी

अव्वल नम्बर 1990 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह एक स्पोर्ट्स एक्शन फिल्म है जिसमें देव आनंद, आमिर खान, एकता सोहिनी, नीता पुरी, आदित्य पंचोली प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

मशहूर स्टार रॉनी की जगह एक नए स्टार सनी को टीम में शामिल किया जाता है। नए स्टार की शोहरत और हाइप सनी के खिलाफ रॉनी के दिल में नफरत पैदा कर देती है! रॉनी सनी से बदला लेने का फैसला करता है; इस बीच एक आतंकवादी उस मैदान में बम लगाने का फैसला करता है जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक मैच आयोजित किया गया है।


डीआईजी विक्रम सिंह आतंकवादियों की योजना का पता लगा लेते हैं और हमले को नाकाम कर हजारों लोगों की जान बचाते हैं! देश के लिए मैच जिताने वाली पारी खेलकर सनी भी स्टार बन जाते हैं।

चरित्र[संपादित करें]

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

दल[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

संगीत बप्पी लहरी द्वारा रचित था और गीत अमित खन्ना द्वारा लिखे गए थे! आशा भोंसले, अमित कुमार, बप्पी लाहिड़ी, उदित नारायण और एस. जानकी ने गानो को आवाज दी थी।

रोचक तथ्य[संपादित करें]

आमिर खान और उनके पिता देव आनंद के प्रशंसक थे! देव आनंद की मृत्यु के बाद आमिर ने एक साक्षात्कार में उद्धृत किया: "बिना स्क्रिप्ट पढ़े मैंने केवल एक ही फिल्म साइन की है - अव्वल नंबर!"[1] आनंद ने शुरुआत में क्रिकेटर इमरान खान को रणवीर सिंह की भूमिका की पेशकश की थी।

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. Dec 5, Updated:; 2011; Ist, 02:07. "'˜Only film I signed without reading the script was Awwal Number'". Mumbai Mirror (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-01-04.सीएस1 रखरखाव: फालतू चिह्न (link)