अफगानिस्तान में खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अफगानिस्तान में खेल अफगान स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा प्रबंधित किया जाता है। अफगानिस्तान में क्रिकेट और एसोसिएशन फुटबॉल दो सबसे लोकप्रिय खेल हैं|[1][2][3] अफगानिस्तान का पारंपरिक और राष्ट्रीय खेल बुजकाशी है। अफगान स्पोर्ट्स फेडरेशन देश में क्रिकेट, एसोसिएशन फुटबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, गोल्फ, हैंडबॉल, मुक्केबाजी, तायक्वोंडो, वेटलिफ्टिंग, बॉडीबिल्डिंग, ट्रैक और फील्ड, स्केटिंग, गेंदबाजी, स्नूकर, शतरंज और अन्य खेलों को बढ़ावा देता है|[4] अफगानिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की क्रुगर्सडॉर्प में नामीबिया पर जीत ने उन्हें अप्रैल 200 9 में आधिकारिक वन डे अंतर्राष्ट्रीय दर्जा दिया। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में अफगानिस्तान का प्रतिनिधि है और जून 2013 से 2017 तक आईसीसी का सहयोगी सदस्य था। यह भी एक एशियाई क्रिकेट परिषद के सदस्य। 22 जून 2017 को अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का पूर्ण सदस्य बन गया, जिसने राष्ट्रीय टीम को आधिकारिक टेस्ट मैचों में भाग लेने का अधिकार दिया।

अफगानिस्तान में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है और यह उन मुख्य खेलों में से एक है जो अफगान टेलीविजन में भाग लेते हैं और देखते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर, मुख्य रूप से देश के दक्षिण और पूर्वी प्रांतों के बीच प्रांतों के बीच क्रिकेट मैच खेले जाते हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक, क्रिकेट ने एकता लाने में अफगानिस्तान की मदद की है।

क्रिकेट[संपादित करें]

2010 आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग में अफगानिस्तान

2001 में अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का गठन किया गया था और अन्य सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीमों के खिलाफ मैच आयोजित किया गया है। अफगान 2008 के आरंभ से विश्व क्रिकेट लीग के माध्यम से तेजी से बढ़े। 2009 के आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में भाग लिया और 2010 आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन वन में 2010 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 के लिए पहली बार क्वालीफाई किया।[5] अफगानिस्तान की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम का गठन 2010 में हुआ था। अफगानिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने 2010 में अपनी योग्यता के बाद से आईसीसी विश्व ट्वेंटी -20 में और 2015 से क्रिकेट विश्व कप के लिए अपनी शुरुआत के बाद प्रतिस्पर्धा की है।

फुटबॉल[संपादित करें]

दुनिया भर के कई अन्य देशों में, फुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल था और अफगानिस्तान में नंबर 1 स्पॉट पर कब्जा करने से पहले देखा गया था। 1922 में अफगानिस्तान की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का गठन 1948 में फीफा में शामिल हुआ और 1954 में एशियाई फुटबॉल संघ (एएफसी) में शामिल हो गया। हालांकि आंतरिक संघर्षों के कारण 1984 से 2003 तक किसी भी अंतरराष्ट्रीय खेल में यह नहीं खेला गया था, लेकिन यह प्रयास करने और उम्मीद करने की उम्मीद कर रहा है यह एक दिन फीफा के लिए। राजा अमानुल्ला खान के शासनकाल के दौरान बनाया गया राष्ट्रीय स्टेडियम देश के विभिन्न प्रांतों और पड़ोसी देशों के टीमों के बीच फुटबॉल मैचों के लिए इस्तेमाल किया गया है। राष्ट्रीय स्तर पर, प्रांतों या क्षेत्रों के बीच फुटबॉल मैच खेले जाते हैं। अफगानिस्तान महिलाओं की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का गठन 2007 में हुआ था|[6]

बास्केटबॉल[संपादित करें]

बास्केटबॉल पहली बार अफगानिस्तान में 1936 में खेला गया था। 1966 में, अफगानिस्तान राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एएनओसी) ने भारत और पाकिस्तान से चुनौतियों के बाद अफगानिस्तान राष्ट्रीय बास्केटबाल टीम की स्थापना की। हबीबिया हाईस्कूल में एक अमेरिकी शांति कोर और टीम के कोच टॉम गौटियरियर, पहले कोच बने। यह अफगान पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा खेला जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. www.thehindu.com › Sport › Cricket
  2. https://www.topendsports.com/world/countries/afghanistan.htm
  3. http://i.imgur.com/2Q6slko.png
  4. www.thehindu.com › Sport › Cricket
  5. http://www.thehindu.com/sport/cricket/%E2%80%98Cricket-is-now-the-biggest-sport-in-Afghanistan%E2%80%99/article13994180.ece
  6. Farmer, Ben (28 September 2012). "Afghanistan launches first professional football league". Kabul: The Telegraph. अभिगमन तिथि 2012-09-29.