अपवर्जन क्षेत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बहिष्करण क्षेत्र भूमि का एक भूखंड है जिसे विभिन्न विशिष्ट उद्देश्यों के लिए अलग रखा गया है।

अमेरिकी रक्षा विभाग के अनुसार, बहिष्करण क्षेत्र वे क्षेत्र हैं जहां उपयुक्त मंजूरी प्राधिकारी एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में विशिष्ट गतिविधियों को प्रतिबंधित करता है (देखें सैन्य बहिष्करण क्षेत्र ) [1] ।ये क्षेत्र सार्वजनिक सुरक्षा नियंत्रण, भीड़ नियंत्रण, या सैन्य उद्देश्यों के लिए या सीमा क्षेत्र के रूप में बनाए गए हैं। बहिष्करण क्षेत्र अस्थायी या स्थायी हो सकते हैं।

परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में दुर्घटनाओं के लिए बहिष्करण क्षेत्र[संपादित करें]

परमाणु ऊर्जा संयंत्र में बड़ी आपदाओं के बाद बड़े भौगोलिक बहिष्करण क्षेत्र स्थापित किए गए:

प्राकृतिक आपदा बहिष्करण क्षेत्र[संपादित करें]

इसी प्रकार, प्राकृतिक आपदाओं के कारण बहिष्करण क्षेत्र स्थापित किए गए हैं। मोंटसेराट द्वीप पर एक बहिष्करण क्षेत्र है जहां सौएरेरे हिल्स ज्वालामुखी 1995 में फूटना शुरू हुआ और लगातार फूट रहा है। यह द्वीप के दक्षिणी भाग को कवर करता है, जो इसके आधे से अधिक भूमि द्रव्यमान और द्वीप के अधिकांश क्षेत्रों को कवर करता है जो ज्वालामुखी विस्फोट से पहले बसे हुए थे। ज्वालामुखी ने द्वीप के शहरी केंद्र और राजधानी प्लायमाउथ, साथ ही कई अन्य गांवों और उपनगरों को नष्ट कर दिया। अधिकांश नष्ट हुए क्षेत्रों में प्रवेश निषिद्ध है, जबकि कुछ क्षेत्र ज्वालामुखी गतिविधि के दौरान प्रतिबंधों के अधीन हैं या केवल "दिन के प्रवेश क्षेत्र" के रूप में खुले हैं।

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट के दौरान बहिष्करण क्षेत्र भी बनाए गए थे। ऐसा ही एक मामला 2017 में अगुंग ज्वालामुखी का विस्फोट है (देखें/देखें अगुंग विस्फोट (2017))।

देखें ( देखें ) भी[संपादित करें]

नोट्स[संपादित करें]

लिंक[संपादित करें]



Категорія:आपदाओं Категорія:बहिष्करण क्षेत्र

  1. "exclusion zone", रक्षा विभाग सैन्य और संबद्ध शर्तों का शब्दकोश (अंग्रेज़ी में), अमेरिकी रक्षा विभाग, मूल से 21 सितम्बर 2012 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 26 फ़रवरी 2013 नामालूम प्राचल |deadurl= की उपेक्षा की गयी (मदद)