डॉक्टर ऑफ़ साइन्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डॉक्टर ऑफ साइंस (लैटिन: साइंटिया डॉक्टर), आमतौर पर संक्षिप्त रूप से Sc.D., D.Sc., S.D., या D.S., दुनिया भर के कई देशों में प्रदान की जाने वाली एक अकादमिक शोध डिग्री है। कुछ देशों में, "डॉक्टर ऑफ साइंस" विज्ञान में मानक डॉक्टरेट के लिए उपयोग की जाने वाली डिग्री है; अन्यत्र एस.डी. डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) के लिए आवश्यक वैज्ञानिक ज्ञान से परे एक पर्याप्त और निरंतर योगदान की मान्यता में सम्मानित एक "उच्च डॉक्टरेट" है।

अफ्रीका[संपादित करें]

अल्जीरिया और मोरक्को[संपादित करें]

अल्जीरिया, मोरक्को, लीबिया और ट्यूनीशिया में, राज्य द्वारा मान्यता प्राप्त सभी विश्वविद्यालय विज्ञान और मानविकी के सभी क्षेत्रों में "डॉक्टरेट" प्रदान करते हैं, जो यूनाइटेड किंगडम या संयुक्त राज्य अमेरिका में पीएचडी के बराबर है।

इन चार अरब देशों में कुछ विश्वविद्यालय अध्ययन और विज्ञान के कुछ क्षेत्रों में "राज्य के डॉक्टरेट" का पुरस्कार देते हैं। एक "राज्य के डॉक्टरेट" एक नियमित डॉक्टरेट की तुलना में सम्मान में थोड़ा अधिक है, और अतिरिक्त गहन पोस्ट-डॉक्टरेट अनुसंधान या उपलब्धि करने के बाद सम्मानित किया जाता है।

एशिया[संपादित करें]

जापान[संपादित करें]

अमेरिका की स्थिति के समान, जापानी विश्वविद्यालय दोनों पीएच.डी. की पेशकश करते हैं। और एससी.डी. विज्ञान में प्रारंभिक डॉक्टरेट के रूप में।

भारत[संपादित करें]

भारत में केवल कुछ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय Sc.D./D.Sc.in विज्ञान प्रदान करते हैं जो ज्ञान, अनुसंधान उपलब्धि और डॉक्टरेट रक्षा के संतोषजनक मूल्यांकन के बाद ग्रेजुएट स्कूल में प्राप्त किया जाता है। D.Sc. पुरस्कार देने वाला सबसे पुराना संस्थान। भारत में डिग्री राजाबाजार साइंस कॉलेज, कलकत्ता विश्वविद्यालय है।[1]


थाईलैंड[संपादित करें]

थाईलैंड में उच्च शिक्षा संस्थान आमतौर पर पीएच.डी. अनुसंधान डॉक्टरेट की डिग्री के लिए, कुछ विश्वविद्यालयों को छोड़कर जैसे चुलालोंगकोर्न विश्वविद्यालय पुरस्कार डी.एससी। अपवाद को छोड़कर महिदोल विश्वविद्यालय दोनों को पीएच.डी. और डी.एससी. विज्ञान संकाय में डॉक्टरेट छात्रों को हमेशा पीएच.डी. से सम्मानित किया जाता है, लेकिन कुछ अन्य कार्यक्रमों में डी.एससी.

उज़्बेकिस्तान[संपादित करें]

उज्बेकिस्तान में उच्च शिक्षा संस्थान भी डी.एससी. डिग्री। उदाहरण के तौर पर, उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय और उज़्बेकिस्तान विज्ञान अकादमी डी.एससी. विभिन्न क्षेत्रों में।

यूरोप[संपादित करें]

ऑस्ट्रिया, जर्मनी और स्विट्ज़रलैंड[संपादित करें]

जर्मनी, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड के जर्मन-भाषी हिस्से में, प्राकृतिक विज्ञान में सबसे आम डॉक्टरेट डिग्री निम्नलिखित हैं:

  • डॉ रेर। nat.: डॉक्टर रीरम नेचुरलियम, शाब्दिक रूप से "प्रकृति की चीजों का डॉक्टर"
  • डॉ रर. चिकित्सक: डॉक्टर रेरम मेडिकारम, डॉक्टर ऑफ मेडिकल साइंसेज
  • डॉ एस.सी. nat.: डॉक्टर डेर नेचुरविसेन्सचाफ्टन, प्राकृतिक विज्ञान के डॉक्टर
  • डॉ एस.सी. ETH: Doktor der Naturwissenschaften ETH, डॉक्टर ऑफ नेचुरल साइंसेज, ETH ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड द्वारा सम्मानित किया गया।
  • डॉ फिल. nat.: डॉक्टर philosophiae Naturalis, डॉ रेर के बजाय केवल गोएथे यूनिवर्सिटी फ्रैंकफर्ट द्वारा उपयोग किया जाता है। नेट; डॉक्टर ऑफ नेचुरल साइंसेज, स्विस विश्वविद्यालयों द्वारा सम्मानित किया गया।
  • डॉ.-इंग.: Doktor der Ingenieurwissenschaften (डॉक्टर ऑफ इंजीनियरिंग), जर्मन विश्वविद्यालयों द्वारा प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में सम्मानित किया गया।
  • डॉ मोंट।: डॉक्टर रेरम मोंटानारम, डॉ टेक के बजाय लेबेन विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित किया गया।
  • डॉ तकनीक।: ऑस्ट्रियाई तकनीकी विश्वविद्यालयों द्वारा सम्मानित डॉक्टर टेक्नीक।
  • डॉ नट। तकनीक: डॉक्टर रीरम नेचुरलियम टेक्नीकारम, यूनिवर्सिटी ऑफ नेचुरल रिसोर्सेज एंड लाइफ साइंसेज, वियना द्वारा डॉ टेक के बजाय सम्मानित किया गया।

इन देशों में बहुत समान नामों वाली कुछ संबंधित डॉक्टरेट डिग्रियां हैं, ये हैं:

  • डॉ एस.सी. कृषि .: डॉक्टर साइंटियारम अग्रीयरम, कृषि विज्ञान के डॉक्टर
  • डॉ एस.सी. हम।: डॉक्टर साइंटियारम हुमनारम, डॉक्टर ऑफ ह्यूमैनिस्टिक साइंसेज
  • डॉ एस.सी. inf.: डॉक्टर साइंटियारम इंफॉर्मेटिकारम, डॉक्टर ऑफ साइंस इन इंफॉर्मेटिक्स
  • डॉ एस.सी. inf.med.: डॉक्टर साइंटियारम इंफॉर्मेटिकारम मेडिसिन, डॉक्टर ऑफ साइंस इन मेडिकल इंफॉर्मेटिक्स
  • डॉ एस.सी. inf.biomed.: डॉक्टर साइंटियारम इंफॉर्मेटिकारम बायोमेडिकæ, डॉक्टर ऑफ साइंस इन बायोमेडिकल इंफॉर्मेटिक्स
  • डॉ एस.सी. गणित: डॉक्टर साइंटियारम मैथेमेटिकारम, डॉक्टर ऑफ मैथमेटिक्स
  • डॉ वैज्ञानिक। मेड.: डॉक्टर साइंटि मेडिसिनæ, डॉक्टर ऑफ मेडिकल साइंसेज
  • डॉ एस.सी. mus.: डॉक्टर साइंटिया म्यूज़िकए, डॉक्टर ऑफ़ म्यूज़िकोलॉजी
  • डॉ एस.सी. oec.: डॉक्टर साइंटियारम ओइकॉनॉमिकरम, डॉक्टर ऑफ इकोनॉमिक्स
  • डॉ एस.सी. पोल।: डॉक्टर साइंटियारम पॉलिटिकारम, डॉक्टर ऑफ पॉलिटिकल साइंसेज
  • डॉ रर. पोल।: डॉक्टर रीरम पॉलिटिकारम, डॉक्टर ऑफ इकोनॉमिक्स, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, या पॉलिटिकल साइंस
  • डॉ एस.सी. समाज: डॉक्टर साइंटिया सोशलिस, डॉक्टर ऑफ सोशल साइंसेज

ये सभी डॉक्टरेट डिग्रियां पीएच.डी. के समकक्ष हैं। या एससी.डी. अमेरिकी प्रणाली के। जर्मन पुनर्मिलन तक, पूर्वी जर्मनी के विश्वविद्यालयों ने भी डॉ.एससी. हालांकि, पूर्वी जर्मन डॉ.एससी. पीएचडी के समकक्ष नहीं था। चूंकि इसे जर्मन आवास को बदलने के लिए अपनाया गया था और इसलिए यह उच्च स्तरीय योग्यता के बराबर था। पुनर्मिलन के बाद पूर्वी जर्मनी के विश्वविद्यालयों में आवास को फिर से शुरू किया गया।

निवास की प्रक्रिया को आम तौर पर आधिकारिक तौर पर "वेनिया डॉकेंडी" प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जो उम्मीदवार को विश्वविद्यालयों में व्याख्यान देने का अधिकार देता है (प्राइवेटडोजेंट, पुरुषों के लिए, या महिलाओं के लिए प्रिवेटडोजेंटिन)। सफल आवास के बाद शैक्षणिक डिग्री है उदा। डॉ. rer.nat. हबिल।, प्रत्यय "हैबिल" जोड़कर। पहले प्राप्त डॉक्टरों की डिग्री के लिए।

स्विट्जरलैंड में, डॉ sc. केवल दो स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (ईपीएफएल और ईटीएचजेड),[2] फ़्राइबर्ग विश्वविद्यालय और ज्यूरिख विश्वविद्यालय के सूचना विज्ञान विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली डॉक्टरेट की डिग्री है।[3] स्विस डॉ एससी, डी.एससी की तरह। अमेरिका में, पीएचडी के बराबर है। यह मूल शोध, प्रकाशनों और व्यापक व्यावहारिक पेशेवर योगदान के आधार पर एक समिति के अनुमोदन से अर्जित किया जाता है और डॉक्टरेट स्तर के विज्ञान और प्रौद्योगिकी कार्यक्रमों में सम्मानित किया जाता है। 2004 से डॉ. एस.सी. ईटीएच ज्यूरिख द्वारा प्रदान की जाने वाली एकमात्र डॉक्टरेट डिग्री है। इकोले पॉलीटेक्निक फ़ेडेराले डी लॉज़ेन ने डॉक्टरेट की विज्ञान की उपाधि प्रदान की, संक्षिप्त रूप से डॉ. एसएससी. और अंग्रेजी में पीएचडी के रूप में अनुवाद किया।[4]

पोलैंड[संपादित करें]

पोलैंड में "डॉक्टर ऑफ साइंसेज" या "हैबिलिटेशन" (डॉक्टर हैबिलिटोवानी या डॉ. हब। पोलिश में) पीएच.डी. से अधिक डिग्री है। और यह पीएचडी प्राप्त करने के बाद शिक्षण, अनुसंधान और सेवा में पर्याप्त उपलब्धियों के लिए प्रदान किया जाता है। डिग्री (आमतौर पर पीएचडी के बाद 8 साल तक)। यह जर्मनी और ऑस्ट्रिया में समकक्ष आवास की डिग्री के समान है। यह प्रोफेसर को कार्यकाल के साथ संबद्ध करने के लिए भी बहुत समान (आवश्यकताओं के संदर्भ में) है।

पोलैंड में उच्चतम वैज्ञानिक डिग्री "प्रोफेसरशिप" या "पूर्ण प्रोफेसर" (tytuł naukowy profesora, profesor tytularny) है, जिसे प्रोफेसर का वैज्ञानिक शीर्षक कहा जाता है। पोलैंड में पूर्ण प्रोफेसरशिप के लिए आवेदन करने के लिए कई वर्षों से "हैबिलिटेशन" एक अनिवार्य आवश्यकता रही है।

यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, भारत, पाकिस्तान और राष्ट्रमंडल[संपादित करें]

आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और राष्ट्रमंडल के देशों में, जैसे भारत (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे में), डॉक्टर ऑफ साइंस (डीएससी या एससीडी) की डिग्री उच्च डॉक्टरेट में से एक है। कुछ पुराने विश्वविद्यालयों में इसे आमतौर पर देवत्व, कानून या नागरिक कानून, चिकित्सा, और पत्र, और संगीत के बाद प्राथमिकता दी जाती है। डिग्री विश्वविद्यालय के एक सदस्य को प्रदान की जाती है जिसके पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त छात्रवृत्ति का एक सिद्ध रिकॉर्ड है। डिग्री के लिए एक उम्मीदवार को आमतौर पर उपयुक्त संकाय के बोर्ड को अपने प्रकाशनों का चयन प्रस्तुत करना होगा, जो यह तय करेगा कि उम्मीदवार इस प्रशंसा के योग्य है या नहीं। एक नियमित पीएचडी डिग्री का पुरस्कार या प्राप्त करना किसी भी तरह से डीएससी प्राप्त करने के लिए पूर्व-आवश्यकता नहीं है, उदाहरण के लिए, विज्ञान में ऐसा हो सकता है कि एक अकादमिक जो बहुत सारे प्रकाशन करता है उसे बिना डीएससी से सम्मानित किया जा सकता है पीएचडी की डिग्री कर चुके हैं।

किसी व्यक्ति को इस डिग्री के लिए प्रवेश देने वाला पहला विश्वविद्यालय 1860 में लंदन विश्वविद्यालय था।[5] 1893 में मारिया गॉर्डन (नी ओगिल्वी), यह डिग्री प्राप्त करने वाली पहली महिला थीं।[6]

पूर्व समय में विज्ञान में डॉक्टरेट को प्रोफेसर की कुर्सी की तुलना में बड़ा अंतर माना जाता था और इसलिए एक प्रोफेसर जो डी.एससी भी था। डॉक्टर के रूप में जाना जाएगा। डॉक्टर ऑफ साइंस को मानद उपाधि के रूप में भी सम्मानित किया जा सकता है, अर्थात, उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने किसी विशेष क्षेत्र में व्यापक योगदान दिया है, न कि विशिष्ट शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए। D.Sc. जोड़कर इसका संकेत देना सामान्य है। एच.सी. (माननीय कारण के लिए)।

अन्य यूरोपीय संघ के देश[संपादित करें]

चेक गणराज्य और स्लोवाकिया में 1953 में स्थापित "डॉक्टर ऑफ साइंसेज" (नाम के पीछे डॉ.एससी.), इस अर्थ में डॉक्टर ऑफ साइंस की डिग्री के बराबर है, जिसमें डी.एससी. राष्ट्रमंडल में उपयोग किया जाता है। यह उच्चतम शैक्षणिक योग्यता है, जो दोनों पीएच.डी. से अलग है। और पीएचडी शीर्षक। चेक गणराज्य में, DrSc. 2001 से सम्मानित नहीं किया गया है; इसके बजाय, 2006 से, "डॉक्टर ऑफ साइंसेज" की डिग्री (नाम के पीछे डीएससी) प्रदान की गई है, विश्वविद्यालयों द्वारा नहीं बल्कि चेक एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा ज्यादातर प्राकृतिक या औपचारिक विज्ञान के क्षेत्र में शोध के लिए। स्लोवाकिया में, "डॉक्टर ऑफ साइंसेज" (Dr.Sc.) को स्लोवाक एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा सम्मानित किया जाता है।

हंगरी में, "डॉक्टर ऑफ साइंसेज" (D.Sc.) को हंगेरियन एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा सम्मानित किया जाता है।

फ़िनलैंड में, प्राकृतिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में प्रदान की जाने वाली अधिकांश डॉक्टरेट डिग्री को डी.एससी कहा जाता है। अंग्रेजी में डिग्री, एक प्रत्यय के साथ जो अध्ययन के क्षेत्र को दर्शाता है। हालांकि, डॉक्टर ऑफ साइंस शब्द का फिनिश से कोई अनुवाद नहीं है। उदाहरण के लिए, प्रौद्योगिकी में डॉक्टरेट (टेक्निकन तोहटोरी) के लिए उचित अनुवाद डी.एससी होगा। (टेक।), जबकि अर्थशास्त्र और व्यवसाय प्रशासन में डॉक्टरेट (कौप्पेटियेडेन तोहोरी) का अनुवाद डी.एससी के रूप में किया जाएगा। (इकॉन।)। अंग्रेजी में बातचीत या लेखन करते समय, उपसर्ग डॉ का उपयोग फिनलैंड में प्रदान की गई डॉक्टरेट की डिग्री धारक को संबोधित करने के लिए किया जा सकता है। डिग्री फिलोसोफियन तोहोरी (एफटी, अंग्रेजी: पीएचडी) के बराबर हैं, लेकिन एफटी आमतौर पर केवल सामान्य विज्ञान में प्रदान किया जाता है, इंजीनियरिंग, अर्थशास्त्र या चिकित्सा जैसी विशेषज्ञता में नहीं।

फ़्रांस में, डॉक्टर ऑफ साइंसेज की डिग्री (डॉक्टरेट एस साइंसेज को डॉक्टरेट डी'एटैट भी कहा जाता है) प्रयोगात्मक और प्राकृतिक विज्ञान के क्षेत्र में एक उच्च डॉक्टरेट था, जिसे 1984 में निवास स्थान से हटा दिया गया था।

डेनमार्क में, डॉ साइंट। एक उच्च डॉक्टरेट है।

बुल्गारिया में, पीएचडी उच्चतम शिक्षा स्तर और पहली विज्ञान की डिग्री है। डॉक्टर ऑफ साइंस दूसरी और सर्वोच्च विज्ञान की डिग्री है।

अन्य यूरोपीय देश[संपादित करें]

पूर्व यूगोस्लाविया में, (क्रोएशिया, सर्बिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, मोंटेनेग्रो, स्लोवेनिया, उत्तरी मैसेडोनिया),[7] शीर्षक डॉक्टर नौका या डॉक्टर ज़्नानोस्टी (शाब्दिक रूप से "विज्ञान के डॉक्टर") का उपयोग डी.एससी की तुलना में बहुत व्यापक अर्थों में किया जाता है। ।, केवल अकादमिक अध्ययन के एक क्षेत्र की बात करते हुए - कला इतिहास (डॉक्टर ज़्नानोस्टी/नौका पोविजेस्टी उमेजेटनोस्टी), दर्शन (डॉक्टर ज़्नानोस्ती/नौका फ़िलोज़ोफ़िजे), और साहित्यिक अध्ययन (डॉक्टर ज़्नानोस्टी/नौका नज़ीज़ेवनोस्टी) से लेकर आणविक जीव विज्ञान जैसे कठिन विज्ञान तक ( डॉक्टर ज़्नानोस्टी/नौका मॉलिकुलर बायोलॉजी)। इसलिए इसे औपचारिक रूप से पीएच.डी. डिग्री।

2016 में शुरू,[8] यूक्रेन में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी, यूक्रेनी: Доктор філософії) उच्चतम शिक्षा स्तर और पहली विज्ञान की डिग्री है। "डॉक्टर ऑफ साइंसेज" (डीएससी यूक्रेनी: Доктор наук) दूसरी और सर्वोच्च विज्ञान की डिग्री है, जिसे वैज्ञानिक ज्ञान, विज्ञान में नई दिशाओं और दृष्टि की उत्पत्ति के लिए पर्याप्त योगदान की मान्यता में सम्मानित किया गया है। यूक्रेन में विश्वविद्यालय विभाग का नेतृत्व करने के लिए पीएचडी की डिग्री एक शर्त है।

बेलारूस में "डॉक्टर ऑफ साइंसेज" (D.Sc., बेलारूसी: Доктар навук) शिक्षा का उच्चतम स्तर है जो पीएचडी के बाद आता है। बेलारूस गणराज्य के राष्ट्रपति के तत्वावधान में उच्च सत्यापन आयोग द्वारा सम्मानित किया जाता है।

उत्तरी अमेरिका[संपादित करें]

संयुक्त राज्य[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में, औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त पारंपरिक डॉक्टर ऑफ साइंस अनुसंधान विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक अकादमिक शोध डॉक्टरेट की डिग्री है। अकादमिक अनुसंधान एस.डी. (या डी.एससी.) को संयुक्त राज्य अमेरिका के शिक्षा विभाग और राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन दोनों द्वारा अधिक सामान्यतः सम्मानित पीएच.डी. के समकक्ष माना जाता है। और पीएचडी से अधिक नहीं। जैसा कि कुछ यूरोपीय देशों में होता है।[9]

पहला उत्तर अमेरिकी Sc.D. 1872 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा उद्घाटन किया गया था, जब स्नातक अध्ययन पहली बार हार्वर्ड में शुरू हुआ था, और जहां पीएच.डी. और एससी.डी. डिग्री उसी वर्ष शुरू की गई थी।[10] डॉक्टर ऑफ साइंस रिसर्च डिग्री औपचारिक शोध प्रबंध रक्षा और मूल शोध और प्रकाशनों के आधार पर एक समिति के अनुमोदन के साथ अर्जित की जाती है, और इसे मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, चिकित्सा और स्वास्थ्य विज्ञान, और स्वास्थ्य जैसे डॉक्टरेट स्तर के विज्ञान कार्यक्रमों में सम्मानित किया जाता है।[11]

हालांकि डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी से दुर्लभ, डॉक्टर ऑफ साइंस को निम्नलिखित सहित संस्थानों द्वारा सम्मानित किया जाता है:

  • हार्वर्ड विश्वविद्यालय [12]
  • कोलंबिया विश्वविद्यालय [13]
  • मिडिल जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी [14]
  • जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय [15]
  • मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान,[16][17]
  • कैपिटल टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी
  • बॉवी स्टेट यूनिवर्सिटी [18]
  • टॉवसन विश्वविद्यालय [19]
  • तुलाने विश्वविद्यालय [20]
  • बाल्टीमोर विश्वविद्यालय [21]
  • मैरीमाउंट विश्वविद्यालय [22]
  • रॉकी माउंटेन यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ प्रोफेशन्स [23]
  • वेस्टब्रुक विश्वविद्यालय [24]
  • कंप्यूटर विज्ञान में एस्पेन विश्वविद्यालय [25]
  • आपातकालीन प्रबंधन में जैक्सनविल स्टेट यूनिवर्सिटी [26]
  • यहूदी अध्ययन में यहूदी शिक्षा और नेतृत्व के लिए स्पर्टस संस्थान। [27]
  • जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय [28](हालांकि 2011 तक विश्वविद्यालय ने केवल अधिक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त पीएचडी डिग्री की पेशकश करने का फैसला किया था)

कुछ विश्वविद्यालय डॉक्टरेट अनुसंधान कार्यक्रम दोनों Sc.D. और पीएच.डी. समान शैक्षणिक क्षेत्र में डिग्री, जैसे जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,[16][17] दोनों में से किसी एक को प्राप्त करने के लिए समान आवश्यकताओं के साथ। वर्तमान में, अनुसंधान कार्यक्रम जो औपचारिक अनुसंधान की पेशकश करते हैं Sc.D. लेकिन पीएच.डी. नहीं किसी दिए गए क्षेत्र के लिए डिग्री में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी,[29] बोस्टन यूनिवर्सिटी, कैपिटल टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी,[30][31][32] टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी हेल्थ साइंसेज सेंटर और डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी में कई डॉक्टरेट कार्यक्रम शामिल हैं।[33] बाल्टीमोर विश्वविद्यालय, सूचना कला और प्रौद्योगिकी स्कूल एक Sc.D प्रदान करता है। सूचना और इंटरेक्शन डिजाइन में डिग्री, प्रयोग करने योग्य डिजाइन/उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) और मानव कंप्यूटर इंटरेक्शन (एचसीआई) पर केंद्रित एक कार्यक्रम।[34]

ऐसे कार्यक्रम हैं जहां Sc.D. और पीएच.डी. अलग-अलग डिग्री आवश्यकताएं हैं, हालांकि दो डिग्री आधिकारिक तौर पर समकक्ष मानी जाती हैं। उदाहरण के लिए, सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग स्कूल को चार और स्नातक पाठ्यक्रमों की आवश्यकता है, जिन्हें डी.एससी में अनुसंधान कर्तव्यों के संयोजन के साथ एक वर्ष में पूरा किया जा सकता है। कार्यक्रम पीएच.डी. डिग्री, जबकि पीएच.डी. शिक्षण सहायता सेवाओं की आवश्यकता है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय भी दोनों पीएच.डी. प्रदान करता है। और एससी.डी. कुछ कार्यक्रमों में,[35] डिग्री के विश्वविद्यालय प्रशासन में केवल मामूली अंतर के साथ। कुछ संस्थानों में, एस.डी. पीएचडी में परिवर्तित कर दिया गया है।[36] उदाहरण के लिए, हाल ही में हार्वर्ड में बायोस्टैटिस्टिक्स में डॉक्टरेट की डिग्री को Sc.D से परिवर्तित किया गया है। पीएचडी करने के लिए, भले ही डॉक्टरेट की डिग्री संरचना और आवश्यकताएं समान बनी हुई हैं।[36]

मेक्सिको[संपादित करें]

मेक्सिको में पीएचडी स्तर को कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में डॉक्टरेट की डिग्री के समान डॉक्टरेट की डिग्री (स्तर 8) माना जाता है। डॉक्टर ऑफ साइंसेज की डिग्री को इसके बजाय एक उच्च डिग्री (ग्रैडो प्रोप्रियो) के रूप में मान्यता दी जाती है।

रूस और अन्य साम्यवादी राज्यों के बाद[संपादित करें]

रूस के साथ-साथ कुछ अन्य पूर्व कम्युनिस्ट ब्लॉक देशों में, रूसी डॉक्टर नौक (शाब्दिक रूप से 'डॉक्टर ऑफ साइंसेज') की स्थिति को डॉक्टरेट के बाद की डिग्री माना जाता है। डिग्री का कोई अमेरिकी समकक्ष नहीं है, बल्कि जर्मन हैबिलिटेशन के समान है।

दक्षिण अमेरिका[संपादित करें]

अर्जेंटीना[संपादित करें]

अर्जेंटीना में औपचारिक शीर्षक डॉक्टर ऑफ साइंस को हार्ड या सॉफ्ट विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा। अर्जेंटीना में पीएच.डी. कार्यक्रम के लिए आवेदक को अनुसंधान में अनुभव होना चाहिए और कम से कम एक इंजीनियरिंग, लाइसेंसधारी या मास्टर डिग्री होनी चाहिए:[37]

अनुप्रयुक्त विज्ञान[संपादित करें]

  • कृषि विज्ञान के डॉक्टरेट (ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय, एलपी के एनयू, सी के एनयू, आर के एनयू, एमपी के एनयू, एस के एनयू)
  • लैक्टियल टेक्नोलॉजी में डॉक्टरेट ऑफ साइंसेज (एल का एनयू)
  • सामग्री प्रौद्योगिकी में विज्ञान के डॉक्टरेट (एस के एनयू, एमपी के एनयू)
  • कंप्यूटर विज्ञान के डॉक्टरेट (ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय, सी के एनयू, एसएल के एनयू, एस के एनयू)
  • इंजीनियरिंग विज्ञान के डॉक्टरेट (सी के एनयू, सीयू के एनयू, आरसी के एनयू, एस के एनयू, आईटीबीए)
  • भूवैज्ञानिक विज्ञान के डॉक्टरेट (सी के एनयू, सीयू के एनयू, एसजे के एनयू, एसएल के एनयू, एस के एनयू)
  • सूचना विज्ञान के डॉक्टरेट (एलपी के एनयू)
  • एप्लाइड बेसिक साइंसेज के डॉक्टरेट (क्यू का एनयू)
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी के डॉक्टरेट (जीएस के एनयू)
  • भूवैज्ञानिक विज्ञान के डॉक्टरेट (ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय)
  • आण्विक जीवविज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी के डॉक्टरेट (एसएएम के एनयू)
  • सिस्टम नियंत्रण के डॉक्टरेट (एस के एनयू)
  • अर्थशास्त्र विज्ञान के डॉक्टरेट (एलएम के एनयू)
  • अर्थव्यवस्था के डॉक्टरेट (एलपी के एनयू, एस के एनयू)
  • भूगोल के डॉक्टरेट (एस के एनयू)
  • इतिहास के डॉक्टरेट (एस के एनयू)
  • केमिकल इंजीनियरिंग के डॉक्टरेट (एस के एनयू)

बुनियादी विज्ञान[संपादित करें]

  • बायोलॉजिकल साइंसेज के डॉक्टरेट (बीए के यू, एलपी के एनयू, सी के एनयू, आर के एनयू, एल के एनयू, सीयू के एनयू, आरसी के एनयू, एमपी के एनयू, एस के एनयू)
  • जैविक रसायन विज्ञान के डॉक्टरेट (बीए के यू, एस के एनयू)
  • आण्विक जीवविज्ञान विज्ञान के डॉक्टरेट (बीए के यू)
  • गणित विज्ञान के डॉक्टरेट (बीए के यू, एलपी के एनयू, एसएल के एनयू, एस के एनयू)
  • रसायन विज्ञान के डॉक्टरेट (एलपी के एनयू, आर के एनयू, सी के एनयू, आरसी के एनयू, एमपी के एनयू, एस के एनयू)
  • भौतिकी विज्ञान के डॉक्टरेट (बीए के यू, एलपी के एनयू, एमपी के एनयू, एसएएम के एनयू, एस के एनयू)
  • प्राकृतिक विज्ञान के डॉक्टरेट (बीए के यू, एलपी के एनयू)
  • डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी (एस के एनयू)

ब्राज़िल[संपादित करें]

ब्राजील में केवल डॉक्टर इन साइंसेज (D.Sc.) श्रेणी को उच्च डॉक्टरेट के रूप में मान्यता दी जाती है,[38] आमतौर पर एकाग्रता क्षेत्र (कार्यक्रम क्षेत्र) के बाद।

इस प्रकार की डॉक्टरेट ग्रेजुएट स्कूल में ज्ञान, शोध उपलब्धि और थीसिस रक्षा के संतोषजनक मूल्यांकन के बाद प्राप्त की जाती है। यह डॉक्टरेट एक पीएच.डी. के बराबर है। कार्यक्रम अन्य देशों में पाया जाता है। साओ पाउलो राज्य में, डॉक्टरेट का खिताब राज्य के विश्वविद्यालयों (साओ पाउलो विश्वविद्यालय (यूएसपी), स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ कैंपिनास (यूनिकैंप) और साओ पाउलो स्टेट यूनिवर्सिटी (यूएनईएसपी)) और अधिकांश संघीय विश्वविद्यालयों द्वारा दिया गया दूसरा सर्वोच्च शैक्षणिक खिताब है। , जैसे साओ पाउलो के संघीय विश्वविद्यालय (UNIFESP)। उच्चतम शैक्षणिक शीर्षक लिवर-डोकेनिया है, जो जर्मन आवास के बराबर नहीं है, क्योंकि "लिवर-डोकेनिया" ब्राजील के विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर होने की आवश्यकता नहीं है, और जर्मन विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर होने के लिए जर्मन आवास की आवश्यकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "कलकत्ता विश्वविद्यालय और विज्ञान" (PDF). अभिगमन तिथि 14 जून 2022.
  2. "News: ETH Life - das tägliche Webjournal". archiv.ethlife.ethz.ch. मूल से 25 April 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 April 2018.
  3. "Archived copy" (PDF). मूल से 2013-10-29 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 2012-04-03.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  4. Ordinance on the doctorate conferred by the École polytechnique fédérale de Lausanne Archived 2018-01-14 at the वेबैक मशीन (English translation Archived 2018-04-28 at the वेबैक मशीन), Federal Chancellery of Switzerland, 1 September 2008 (page visited on 5 July 2017).
  5. Pages xiii and xiv of The University of London and the World of Learning, 1836–1986 by Francis Michael Longstreth Thompson. Published by Continuum International Publishing Group, 1990 ISBN 978-1-85285-032-6
  6. Haines, Catharine M. C.; Helen M. Stevens (2001). International Women in Science. ABC-CLIO. पृ॰ 115. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-57607-090-5.
  7. यूगोस्लाविया
  8. "Урядовий портал - найновіші надходження документів КМУ". archive.org. 17 September 2016. मूल से पुरालेखित 17 September 2016. अभिगमन तिथि 28 April 2018.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  9. "Structure of the U.S. Education System: Research Doctorate Degrees". U.S. Department of Education. मूल से January 27, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-02-21.
  10. "History and Organization". Harvard and Radcliffe and the Graduate School of Arts and Sciences. मूल से 2007-07-27 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-07.
  11. "Research Doctorate Programs". U.S. Department of Education. मूल से November 7, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-07.
  12. "Degree Abbreviations". Harvard University. मूल से 2015-10-30 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-10-23.
  13. "Doctoral Degrees: Eng.Sc.D. and Ph.D." Columbia University. मूल से 2012-08-31 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-08-30.
  14. "Doctor of Science in Information Technology (DScIT) General Information: Middle Georgia State University". www.mga.edu. अभिगमन तिथि 2021-09-03.
  15. "Doctoral programs at the school". Johns Hopkins University. मूल से 2007-11-02 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-07.
  16. "Doctoral Degree - MIT AeroAstro". aeroastro.mit.edu. मूल से 3 October 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 April 2018.
  17. "Doctoral degrees". MIT. मूल से June 4, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-07.
  18. "Doctor Of Science in Computer Science". मूल से 24 अक्तूबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-08-27.
  19. Information Technology Doctor of Science. Towson University. 2013 "Archived copy". मूल से 2013-09-21 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-09-19.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  20. "Tulane University Executive Doctor of Science (ScD)". Tulane University. मूल से 2010-06-11 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-05-25.
  21. "University of Baltimore Doctor of Science in Information and Interaction Design (D.S.)". University of Baltimore. मूल से 2015-04-18 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-05-14.
  22. " Catalog 2019-2020" http://marymount.smartcatalogiq.com/2019-2020
  23. "Doctorate of Science in Health Science". Rocky Mountain University of Health Professions. मूल से 2017-11-13 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-12.
  24. "Doctor of Science". Westbrook University. मूल से 2020-04-07 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-05-01.
  25. "Doctorate of Science in Computer Science". Aspen University. मूल से 2017-09-09 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-09-24.
  26. "DSc in Emergency Management". Jacksonville State University. मूल से 2017-09-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-09-24.
  27. "Spertus Institute's Doctor of Science in Jewish Studies". Spertus Institute. मूल से 2017-09-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-09-24.
  28. "GW Graduate Programs Near You - Programs - Doctor of Science in Computer Science - Program Curriculum". मूल से 2013-06-20 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-03-06.
  29. "Archived copy". मूल से 2009-01-20 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-04-01.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  30. "Archived copy". मूल से 2011-11-30 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-11-25.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  31. Capitol Technology University "Archived copy". मूल से 2017-07-24 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-07-02.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link) . Accessed 2017 July 2.
  32. The Doctor of Science (DSc) degree is offered in Information Assurance. Capitol College 2012—2013 Catalog, p. 56.
  33. "Dakota State University D.Sc. Program: Information Systems". Dakota State University. मूल से 2011-11-09 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-11-06.
  34. "D.S. in Information and Interaction Design - University of Baltimore". www.ubalt.edu. मूल से 28 September 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 April 2018.
  35. Ballena, Carlos. "Doctoral Programs". Johns Hopkins Bloomberg School of Public Health. मूल से 18 June 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 April 2018.
  36. "HSPH Department of Biostatistics Now Offering PhD Degree". Harvard School of Public Health. मूल से 2007-08-16 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-07.
  37. Doctorate in Sciences at the Latin American docta serch:Doctorado Ciencias Archived 2010-04-21 at the वेबैक मशीन
  38. "Doutor é quem faz Doutorado :: Notícias JusBrasil" (पुर्तगाली में). Jusbrasil.com.br. मूल से 2011-07-21 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-08-16.