भारतीय अंग्रेज़ी भाषा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भारतीय अंग्रेज़ी (से उत्पन्न और इसलिए से संबंधित ब्रिटिश अंग्रेजी) की किस्मों का एक वर्ग है अंग्रेजी भाषा के गणराज्य में बोली जाने वाली भारत, और दुनिया में कहीं और प्रवासी भारतीयों के बीच में।[1] अपनी पुस्तक द इंग्लिश लैंग्वेज (१९९०) में डेविड क्रिस्टल ने कहा, "ब्रिटिश इंग्लिश अब, संख्यात्मक रूप से बोल रही है, एक अल्पसंख्यक बोली, जिसकी तुलना अमेरिकी या यहां तक कि भारतीय, अंग्रेजी से की जाती है।" भारत के संविधान ने हिन्दी को देवनागरी लिपि में भारतीय संघ की आधिकारिक भाषा होने के लिए अनिवार्य किया है; अंग्रेजी, हिंदी के साथ-साथ सरकारी काम के लिए एक सह-आधिकारिक भाषा है।[2] अंग्रेजी ७ राज्यों और ५ केंद्र शासित प्रदेशों की एक आधिकारिक भाषा हेैं और ७ राज्यों और १ केंद्र शासित प्रदेश की अतिरिक्त आधिकारिक भाषा भी है। अंग्रेजी भारत की न्यायपालिक की एकमात्र आधिकारिक भाषा भी है, जब तक कि एक राज्य के राज्यपाल या विधायिका क्षेत्रीय भाषा के उपयोग को अनिवार्य नहीं करती है, या राष्ट्रपति ने न्यायालयों में क्षेत्रीय भाषाओं के उपयोग के लिए स्वीकृति दी है।[3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Case Studies - Asian English". British Library. University of Leeds. मूल से 27 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 May 2019.
  2. The Constitution of India (PDF). Ministry of Law and Justice, Government of India. 1 December 2007. पपृ॰ 212–267. मूल (PDF) से 9 September 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 May 2019.
  3. "Court language is English, says Supreme Court". The Economic Times. 7 December 2015. अभिगमन तिथि 16 July 2018.