परसुडीह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परसुडीह भारत के झारखण्ड राज्य के जमशेदपुर शहर में एक आवासीय क्षेत्र है। यह टाटा-चाईबासा राजमार्ग पर टाटानगर रेलवे स्टेशन के दूसरी ओर स्थित है।

इसमें ज्यादातर निजी आवासीय और अपार्टमेंट्स हैं। यह जमशेदपुर के बाहरी इलाके में स्थित है और पंचायत के अंतर्गत आता है। यह शहर का बंगाली बहुल इलाका है। विशेष रूप से कोई आधिकारिक भाषा नहीं है। यहां रहने वाले लोग अंग्रेजी, हिन्दी, बंगाली, उड़िया और संथाली बोलते हैं।

परसुडीह का डाक प्रधान कार्यालय टाटानगर है । परसुडीह में प्रमथ नगर, हलुदबनी, खासमहल, सरजामदा, सलगाझुरी, गोलपहाड़ी, नमोटोला, दुखुटोला, मखदुमपुर, विद्यासागर पाली और करनडीह सहित एक विशाल क्षेत्र शामिल है। परसुडीह के कुछ पड़ोसी इलाके जुगसलाई, सुंदरनगर, बागबेरा, टेल्को, बर्मा माइंस हैं। परसुडीह से टाटानगर रेलवे स्टेशन कुछ ही दूरी पर है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2001 की भारत की जनगणना के अनुसार, परसुडीह की आबादी 80,000 थी। पुरुषों की जनसंख्या का 51% और महिलाओं की संख्या 49% है। परसुडीह की औसत साक्षरता दर 71% है, जो राष्ट्रीय औसत 59.5% से अधिक है: पुरुष साक्षरता 78% है और महिला साक्षरता 62% है। परसुडीह में, जनसंख्या का 12% 6 साल से कम उम्र के हैं। परसुडीह के लोग 90% बंगाली और 10% आदिवासी हैं। परसुडीह जमशेदपुर के सबसे बड़े मल्टीप्लेक्स पी एंड एम हाई-टेक सिटी सेंटर से लगभग 5 किमी दूर है, जो हाल ही में खुला है, और शहर पर इसका बड़ा प्रभाव है। परसुडीह बाजार बहुत बड़ा है और इसमें अभी भी 'हाट' का सार है, जिसका अर्थ है बाजार का दिन ताजी सब्जियां, फल और मांसाहारी वस्तुएं जैसे ताजी मछली दिन के दौरान उपलब्ध होती हैं, खासकर सुबह। चिकन और मटन हमेशा उपलब्ध रहता है।

प्रशासन[संपादित करें]

परसुडीह में एक पुलिस थाना है।

सन्दर्भ[संपादित करें]