सदस्य:SADIQ SYED/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव ( उत्तरायण)गुजरात[संपादित करें]

अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव (उत्तरायण) को गुजरात में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है।त्योहार से कई महीनों पहले, अपने घरों में लोग उत्सव के लिए पतंग का निर्माण करते हैं। भारतीय कैलेंडर के मुताबिक, उत्तरायण का त्यौहार उस दिन को चिह्नित करता है जब सर्दी गर्मियों में बदल जाती है। यह किसानों के लिए यह संकेत है कि सूरज वापस आ गया है और उस फसल का मौसम आ रहा है जिसे मकर संक्रांति कहा जाता है। इस दिन को भारत में सबसे महत्वपूर्ण फसल दिन माना जाता है। गुजरात के कई शहर अपने नागरिकों के बीच पतंग प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं जहां सभी लोग एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।उत्तरायण इतनी बड़ी उत्सव है कि यह दो दिनों के लिए भारत में सार्वजनिक अवकाश बन गया है। त्योहार के दौरान, अन्धायू जैसे स्थानीय भोजन, तिल के बीज भंगुर और [जलेबी] को भीड़ के लिए परोसा जाता है। त्योहार से पहले दिन, बाजार में प्रतिभागियों को उनकी आपूर्ति खरीदने से भर जाता है।२०१२ में, गुजरात के पर्यटन निगम ने उल्लेख किया कि गुजरात में अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव उस साल ४२ देशों की भागीदारी के कारण विश्व कीर्तिमान बुक में प्रवेश करने का प्रयास कर रहा था।

इतिहास[संपादित करें]

इस त्यौहार का प्रतीकवाद भगवान की गहरी नींद से जागरूकता दिखा रहा है।गुजरात में पतंग फ्लाइंग कई वर्षों से एक क्षेत्रीय आयोजन रहा है। हालांकि १९८९ में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव मनाया गया जब पूरे विश्व में सभी लोगों ने अपने अभिनव पतंगों में भाग लिया और प्रदर्शित किया। हाल मे २०१२ की घटना में, गवर्नर डॉ। कमला की उपस्थिति में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का उद्घाटन किया।

पतंग उत्सव का महत्व और प्रक्रिया[संपादित करें]

तारीख[संपादित करें]

त्यौहार मकर संक्रांति के दौरान प्रत्येक वर्ष 14 जनवरी को होता है। और 15 जनवरी तक जारी रहता है। यह तारीख सर्दियों के अंत के निशान और गुजरात क्षेत्र के किसानों के लिए और अधिक साफ मौसम की वापसी का प्रतीक है। इन दिनों भी गुजरात राज्य के भीतर एक सार्वजनिक छुट्टी हो गई है ताकि सभी उत्सव में भाग ले सकें। 15 जनवरी को 'वसी उत्तरायण' के रूप में जाना जाता है।

स्थान[संपादित करें]

त्यौहार मकर संक्रांति के दौरान प्रत्येक वर्ष १४ जनवरी को होता है और १५ जनवरी तक जारी रहता है। यह त्यौहार गुजरात, तेलंगाना और अहमदाबाद, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, सूरत, वडोदरा, राजकोट, हैदराबाद, नडियाद जैसे कई शहरों में मनाया जाता है। हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय पतंग घटना अहमदाबाद (गुजरात की पतंग राजधानी) में हुई है, जो कई अंतरराष्ट्रीय स्थलों से आगंतुकों को रोकता है।इस त्यौहार का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह साबरमती रिवरफ्रंट है। याहा अहमदाबाद पुलिस स्टेडियम, जहां लोग हजारों पतंगों से भरा आकाश देखने के लिए नीचे बैठे हैं। त्योहार सप्ताह के दौरान बाजार पतंग खरीदारों और विक्रेताओं के साथ बाढ़ आ गई है। अहमदाबाद के दिल में, सबसे प्रसिद्ध पतंग बाजारों में से एक - पतंग बाजार, जो उत्सव सप्ताह के दौरान दिन में 24 घंटे का समय बिताने वाले खरीदारों और विक्रेताओं के साथ बातचीत करते हैं और थोक में खरीदते हैं। इसके अलावा, अहमदाबाद में कई परिवार घर पर पतंग बनाने शुरू करते हैं और अपने स्वयं के घरों में छोटी दुकानों को तैयार करते हैं। यहां एक पतंग संग्रहालय भी है, जो अहमदाबाद के पालड़ी क्षेत्र के संस्कार केंद्र में स्थित है। यह १९८५ में स्थापित किया गया था, जिसमें अद्वितीय पतंगों का एक संग्रह है।

प्रतिभागियों[संपादित करें]

यद्यपि उत्तरायण मनाने के लिए पतंग उड़ाने का विचार मुसलमानों ने फारसियों से शुरू किया था, आज भी आपकी पृष्ठभूमि या विश्वासों की परवाह किए बिना, आप जनवरी में गुजरात में हर किसी के साथ पतंग उड़ाने के लिए स्वागत है। अधिकांश आगंतुक भारत के आस-पास आते हैं, गुजरात से या किसी अन्य राज्य से। गुजरात के बड़े शहरों में, पतंग उड़ाने की शुरुआत सुबह ५ बजे शुरू होती है और देर रात तक जाती है जहां लगभग ८-५ लाख लोग पूरे त्योहार में भाग लेते हैं। हालांकि, जश्न में भाग लेने के लिए कई ऐसे लोग अंतरराष्ट्रीय हैं जो जापान, इटली, ब्रिटेन, कनाडा, ब्राजील,इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, अमरीका, मलेशिया, सिंगापुर, फ्रांस, चीन और कई अन्य जैसे दुनिया भर से आते हैं।

पतंगों के प्रकार[संपादित करें]

त्योहार के दौरान, पतंग के बाजारों में भोजन स्टालों और कलाकारों के साथ स्थापित किया जाता है। पतंग आमतौर पर प्लास्टिक, पत्ते, लकड़ी, धातु, नायलॉन और अन्य स्क्रैप सामग्री जैसे सामग्री से बनाये जाते हैं। लेकिन उत्तरायण के लिए लोगों को हल्के वजन वाले पेपर और बांस से बना दिया जाता है और ज्यादातर मध्यवर्ती रीढ़ और एक धनुष के आकार का होता है। पतंग के ग्लैमर को बढ़ाने के लिए डाई और पेंट भी जोड़े गए हैं। पतंग त्योहार को अपने अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों से जोरदार रूप से प्रभावित किया गया है।इंडोनेशिया लालांग-लेलांगहेवे लाया, अमरीका विशाल बैनर पतंग लाया, जापान रोक्काकू लड़ने के पतंग लाये, इटली इटली के मूर्ति की पतंग लाए, चीनी फ्लाइंग ड्रैगन पित्ती लाया, मलेशिया लाउगांग के पतंग लाया।

अन्य पतंग त्योहारों की सूची[संपादित करें]

1. उचिनादा, इशिकावा में जपान पतंग महोत्सव।

2. चायना पतंग महोत्सव वेईफांग अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का नाम।

3. पंकंदरण में जकार्ता पतंग महोत्सव।

4. वाशिंगटन डीसी इंटरनेशनल पतंग महोत्सव को पूर्व में स्मिथसोनियन पतंग महोत्सव कहा जाता है, और अब द ब्लॉसम पतंग महोत्सव के नाम से जाना जाता है।

5. बाली द्वीप में इंडोएनसिया पतंग महोत्सव, बाली पतंग महोत्सव।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/International_Kite_Festival_in_Gujarat_%E2%80%93_Uttarayan
  2. http://www.gujarattourism.com/fairs-festivals/cultural-festivals/international-kite-festival-uttarayan