सदस्य:Rahulsundar/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चार्लोट इलियट

चारलोटे, चालेस ऐलओट और उसकी पत्नी ऐलिग विन्न की पुत्री थी ।चार्लस स्तशम़ का सोदागर था। जिन्घेन १० पिसनर १७८५ मे ऐलिगं विन्न से ऐलियाग में शादी की ।[1] ऐलिग विन्न , श्रदालु हेनरी विन्न जो क्लैफैम सप्रदाय के है और उनकी पत्नी ऐलिग बिषप की पुत्री थी। एलग विन्न का भाई का नाम जोर्ना वन्न था। चारलोटे का भाई - बेहन का नाम हेनरी विन्न ऐलिओट और एडवार्ड विषप ऐलिओट था। जो पाषारी के सपस्थगण थे और विकार के सघयक के रूप में त्यस्त थे । वह कमशः संत मेरिस विर्जिन चर्च और सास मार्कस चर्च के पादरी थे । संत मेरिस धँल जो बाईप्न में है उसका संस्थापक हेनरी वेन्न ऐलिओट थे। प्रांरभिक अवस्था में ही चारलोटे अपने पापी प्रकृति के प्रति सवगत होने लगा और उसका विरोद्व कर फुसलाने लगा। चारलोटे बढ़ते हुए भगवान की कृपा को अयोग्य मध्सू करने लगा और वह सच्चा भगवान को प्राप्त करने के लिए असमर्थ था। विभिन्न पादरिथो जो विभिन्न चर्च से थे उसे लगातर भह बताते थे कि वह ज्यादा प्रार्यना का दौरा करे, ज्यादा प्रार्यना का अध्यपन करे और पुण्य कर्मों को करते रहें ।[2] चार्लोट ने क्लैफम में अपने जीवन के पहले ३२ वर्षों बिताए। एक जवान औरत के रूप में, उन्हें चित्रकार और विनोदी कविता के लेखक के रूप में भेंट किया गया था। फिर, शुरुआती तीसवां दशक में, उसे एक गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ा जिससे उसे कमजोर और निराश किया गया। वह एक अमान्य थी और उसके जीवन के पिछले ५० वर्षों के दौरान बहुत अधिक का सामना करना पड़ा। १८२३ में, वह ब्राइटन चले गए वह चर्च ऑफ इंग्लैंड का सदस्य था शार्लट अपने घर तक ही सीमित थी और चर्च सेवाओं में भाग लेने में असमर्थ थे [3]

उसकी बीमारी के दौरान, स्विट्जरलैंड के एक प्रसिद्ध उपदेशक, सीसर मालन, उसके पास आया था उसने उससे पूछा कि क्या वह भगवान के साथ शांति थी वह बेकार की भावना के कारण बहुत से आंतरिक संघर्षों का सामना कर रही थी, और उसने सवाल का विरोध किया। उसने उस दिन उस बारे में बात करने से इनकार कर दिया, लेकिन कुछ दिन बाद डॉ। मिलान नामक और माफी मांगी। उसने कहा कि वह एक ईसाई बनने से पहले अपनी जिंदगी को साफ करना चाहते थे। मेलेन ने उत्तर दिया, "जैसे ही आप आओ।" उसने उस दिन मसीह को अपना जीवन दिया। कुछ साल बाद ४५ साल की उम्र में, शार्लेट ने उन पांच शब्दों को याद किया और १८३४ में "जस्ट जस्ट अ एम" की सात छंदें लिखना शुरू कर दिया। एक ईसाई घर में उठाए जाने के बावजूद, वह अपने संघर्षों और संदेहों पर प्रतिबिंबित करती थी और मसीह के साथ उसके रिश्ते के लिए अनिश्चित थी इसलिए उसने आश्वासन दिया था कि यीशु के बारे में उसने जो प्यार किया उससे प्यार करता था। विलियम बी। ब्रैडबरी ने उनके गीतों के लिए संगीत बनाया और १८४९ में इस गीत को प्रकाशित किया। इस भजन का अनुवाद दुनिया भर में कई भाषाओं में किया गया है। इस भजन के खेल के दौरान हजारों लोगों ने मसीह को अपनी ज़िंदगी बिताई है।

मिस इलियट ने लगभग १५० भजन और कई कविताओं के बारे में लिखा, जिनमें से कुछ गुमनाम रूप से मुद्रित किए गए थे, बस जस्ट जमै मे सबसे अच्छी तरह से जाना जाता था। डॉ बिली ग्राहम ने लिखा है कि ग्राहम टीम ने अपने धर्मयुद्ध के लगभग हर एक में इस भजन का इस्तेमाल किया था। उन्होंने कहा कि यह "मसीह की मांग के लिए सबसे मजबूत संभव बाइबिल आधार" प्रस्तुत किया। हाइमोडी इतिहासकार केनेथ ओसबेक ने लिखा है कि जस्ट जमै इम ने "अधिक दिल छुआ और किसी भी अन्य गीत की तुलना में मसीह के लिए अधिक लोगों को प्रभावित किया।" ईसाई लेखक लॉरेल्ला राउस्टर ने लिखा, "भजन अमान्य महिला के लिए एक अद्भुत विरासत है जिसे अवसाद से पीड़ित और भगवान की सेवा के लिए बेकार महसूस किया गया था।"

  1. http://www.stempublishing.com/hymns/biographies/elliott.html
  2. http://www.hymns.net/stories/elliott.htm
  3. https://en.m.wikipedia.org/wiki/Charlotte_Elliott