सदस्य:Rajit kumar 007/राष्ट्रीय खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हौकी खेलते हुए खिलाडी

भारत हॉकी[संपादित करें]

हॉकी हमारे राष्ट्रीय खेल है।[1] खेल सभी राज्यों में देश भर में खेला जाता है। भारत कई वर्षों के लिए हॉकी में विश्व चैंपियन था। हॉकी अब कई देशों में लोकप्रिय हो गया है। पाकिस्तान, हॉलैंड, जर्मनी, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया बहुत अच्छी तरह खेलते हैं। वहाँ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक कड़ी प्रतिस्पर्धा है। हॉकी एक तेजी से खेल है। सभी खिलाड़ियों के माध्यम से क्षेत्र में चल रहा है जब खेल प्रगति पर है देखा जा सकता है इसलिए हर किसी को सभी के माध्यम से सतर्क है। लक्ष्य कीपर, केंद्र आगे, सही और बाएँ पीठ सब खेल में महत्वपूर्ण हैं। यह एक टीम का काम है कि सफलता की ओर जाता है। हमारा देश विश्व स्तर के खिलाड़ियों के एक नंबर का उत्पादन किया गया। ध्यानचंद एक ऐसी, जो हॉकी के जादूगर कहा जाता है। वास्तव में पंजाब हॉकी के खेल में खिलाड़ियों की संख्या अधिक योगदान देता है।

भारत का प्रदर्शन[संपादित करें]

भारत पहली बार विश्व चैंपियन, हॉकी में, 1928 में, एम्सटर्डम ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के द्वारा बन गया। तब से, यह जब तक यह रोम ओलंपिक[1] में खो चैंपियन होने के लिए जारी रखा। यह मॉन्ट्रियल ओलंपिक में सातवें स्थान के लिए नीचे आया। भारत 1980 में मास्को ओलंपिक में स्वर्ण पदक आ हम 1984 में स्वर्ण पदक खो दिया है। हॉकी,हमारे देश में एक लोकप्रिय खेल है। यह एक महंगा नहीं है। हॉकी दोनों पुरुषों और महिलाओं द्वारा खेला जाता है। इंटर स्कूल प्रतियोगिताओं और राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं स्कूलों के लिए आयोजित की जाती हैं। निम्नलिखित ट्राफियां हॉकी के खेल के साथ जुड़े रहे हैं (1) ध्यानचंद ट्रॉफी (2) लेडी रतन ट्रॉफी (महिलाओं के लिए) (3) नेहरू ट्रॉफी (4) सिंधिया गोल्ड कप।मैं इस साल कुरनूल में एक राज्य स्तरीय हॉकी मैच के विजेताओं के एक सदस्य होने का अवसर मिला। इस महत्वपूर्ण मैच में आंध्र प्रदेश आवासीय स्कूल के बीच हुआ था।

स्कूल के बिछ मे प्रदर्शन[संपादित करें]

कोल्स हाई स्कूल, कुरनूल। जैसा कि आप जानते हॉकी के खेल कुरनूल जिले में बहुत यलोकप्रि है। इससे पहले खेल 3.30 बजे शुरू चुनाव लड़ टीमों मुख्य अतिथि के लिए पेश किया गया।आंध्र प्रदेश आवासीय विद्यालय लड़कों शुरू से ही आक्रामक सही पर थे। वे गहरी दुश्मन के शिविर में गेंद को बढ़ने में जल्दी थे। वे दो पेनाल्टी कार्नर प्राप्त करने में सफल हो गए। हालांकि, वे गोल स्कोरिंग में सफल नहीं हो सकता है के रूप कुरनूल लक्ष्य कीपर दोनों पेनल्टी कार्नर शॉट को रोकने में सफल रहा। उन्होंने कहा कि वास्तव में हर दुर्जेय देखा; हालांकि कुरनूल टीम के खेल के पहले हाफ के दौरान प्रभुत्व है, कोल्स स्कूल की टीम दूसरी छमाही के दौरान गरज चुरा लिया। उन्होंने यह भी खेल के अंतिम दस मिनट के दौरान दो पेनाल्टी कार्नर प्राप्त करने में सफल हो गए। वे दो गोल करने में सफल रहा। भास्कर, कुरनूल टीम के केंद्र से आगे, इन लक्ष्यों रन बनाए, और शाम के "स्टार" बन गया। इस प्रकार खेल कोल्स स्कूल की टीम के पक्ष में समाप्त हो गया। वे इस खेल में उनके बेहतर कौशल के कारण राज्य स्तरीय हॉकी चैम्पियनशिप जीत ली।मुख्य अतिथि को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दोनों टीमों को बधाई दी। उन्होंने विजेता टीम को ट्राफी प्रदान किए। आवासीय स्कूल लड़कों, जिन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ किया था, अच्छी भावना में फैसले को स्वीकार कर लिया। वहाँ कह "विफलताओं सफलता के लिए कदम पत्थर रहे हैं" में एक बड़ी सच्चाई है।

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Field_hockey_in_India