मैसूर सिल्क

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मैसूर सिल्क साड़ीl

भारत में कुल 14,000 मीट्रिक टन का शहतूत रेशम उत्पादन होता है, कर्नाटक  में  ही ९००० मीट्रिक टन क उत्पादन होता है।   देश में, इस प्रकार से कर्नाटक देश के कुल शहतूत रेशम का ७०% भाग का योगदान करता है। कर्नाटक में रेशम मुख्य रूप से  मैसूर जिला में उगाया जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

 रेशम उद्योग क विकास  मैसूर राज्य  में टीपू सुल्तान के शासनकाल के दौरान शुरु हुआ  । [1] [1]  रेशम उद्योग ने 19वीं शताब्दी की शुरुआत में कई अलग-अलग आर्थिक कारकों के कारण लगातार गिरावट का अनुभव किया। लेकिन मैसूर शाही परिवार के महाराजा कृष्णराजा वोडेयार चतुर्थ बिना किसी लड़ाई के हार मानने वाले नहीं थे। उन्होंने मैसूर में एक रेशम उत्पादन सुविधा की स्थापना की और ब्रिटेन में महारानी विक्टोरिया के जन्मदिन समारोह को देखने के बाद स्विट्जरलैंड से 32 पावरलूम खरीदे। उनके नेतृत्व में, रेशम उत्पादन का विकास हुआ क्योंकि यूनिट की क्षमता में वृद्धि जारी रही और महाराजा ने अंततः 138 अतिरिक्त करघे हासिल कर लिए।

कर्नाटक रेशम उद्योग निगम द्वारा संचालित भारत की सबसे पुरानी रेशम उत्पादन सुविधाओं में से एक के रूप में, यह 17 एकड़ की रेशम मिल स्वतंत्रता के बाद सरकार के रेशम उत्पादन विभाग (केएसआईसी) की देखरेख में आई।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. R.k.datta (2007). Global Silk Industry: A Complete Source Book. APH Publishing. पृ॰ 17. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 8131300870. मूल से 8 जनवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 22, 2013. |ISBN= और |isbn= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद)