सुपर वी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सुपर वी
शैली
निर्माताहरमन बावेजा
लेखक
निर्देशक
रचनात्मक निर्देशकपुनीत सिरा
अभिनीतउपेन चौहान
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या12
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • श्रुति सिन्हा
  • स्वाति पटनायक
निर्माता
निर्माता कंपनी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क
प्रकाशित5 नवम्बर 2019 (2019-11-05) –
26 जनवरी 2020 (2020-01-26)

सुपर वी एक भारतीय एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है जो पूरी तरह से विराट कोहली पर आधारित है और इसे स्टार इंडिया के लिए हरमन बावेजा द्वारा बनाया गया था। इसे 5 नवंबर 2019 से कई स्टार नेटवर्क और डिज़नी इंडिया के चैनलों पर लॉन्च किया गया था[1][2]

कथानक[संपादित करें]

सुपर वी विराट की कहानी है. बचपन और वयस्कता के शिखर पर एक किशोर। एक आवेगशील लड़का, जो अपनी आकांक्षाओं, अपने पिता की अपेक्षाओं और अन्य दबावों के बीच अपनी पहचान खोजने की कोशिश कर रहा है। क्या होता है जब ऐसा कोई लड़का सुपरहीरो बन जाता है?

15 साल का विराट अपने माता-पिता और बहन के साथ नई दिल्ली में रहता है। उनके पिता, अशोक एक वकील हैं, जो अपनी सख्त ईमानदारी के लिए बदनाम हैं, और उनकी माँ, गोगी एक गृहिणी, एक सुपरमॉम हैं, जो हमेशा स्थिति को संभाल लेती हैं, चाहे वह कितनी भी अस्थिर क्यों न हो। द रीज़न? खैर वही वजह जिससे हर घर में माहौल खराब है, वो है विराट और अशोक का रिश्ता। अशोक चाहता है कि विराट अधिक जिम्मेदार बने और विराट खुद बनना चाहता है। अशोक चाहता है कि विराट अधिक अनुशासित रहे और विराट अकेला रहना चाहता है। अशोक चाहते हैं कि विराट अधिक परिपक्व और स्वस्थ रहें, विराट कुछ और वर्षों तक किशोर बने रहना चाहते हैं।

कुछ और चीजें हैं जो विराट चाहते हैं, एक पूरी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनना। वह सचित वाडेकर को अपना आदर्श मानते हैं और उनके जैसा अच्छा बनना चाहते हैं। लड़का विलक्षण है. उनके कोच, शिक्षक, यहां तक कि उनके पिता भी जानते हैं कि विराट को क्रिकेट के क्षेत्र में चमकना है और एकमात्र चीज जो उन्हें चमकने से रोकती है वह है उनका गुस्सा। दूसरी चीज़ जो उसके एक महान क्रिकेटर बनने के सपने में समस्या पैदा करती है, वह है स्कूल का बदमाश, स्कूल में धमकाने वाला, सूरज, जो अंडर 19 भारतीय टीम का मौजूदा कप्तान है। विराट के दुश्मन सूरज बहुत अच्छे गेंदबाज हैं। वह क्रिकेट खेलते समय विराट के लिए समस्याएं पैदा करने की पूरी कोशिश करता है। जो बात उसके लिए आसान बनाती है वह यह है कि वह एक समृद्ध, प्रभावशाली पृष्ठभूमि से आता है।

विराट एक ऐसे व्यक्ति हैं जो हर किसी से बात नहीं करते हैं, लेकिन जिन कुछ लोगों से वह बात करते हैं, उनसे वह बिना रुके बात करते हैं। और ऐसे तीन लोग हैं. जो, बनी, और अमारा। उसके सबसे अच्छे दोस्त. वे हर सुख-सुविधा में उसके साथ बने रहते हैं। और हां, विराट की क्रश शाज़िया भी हैं। जब भी वह आसपास होती हैं तो विराट की जुबान बंद हो जाती है।

सुपरहीरो बनने की उनकी यात्रा तब शुरू होती है जब उनके दादाजी उनके 15वें जन्मदिन पर उनके सपने में आते हैं और उन्हें बताते हैं कि उनके परिवार के पास एक रहस्य है। वे सुपरहीरो का परिवार हैं! जैसे ही उसे अपने परिवार की विरासत विरासत में मिली, उसे एहसास हुआ कि वह कड़ा (कंगन) की इन शक्तियों का उपयोग अच्छे के लिए कर सकता है। लेकिन सृष्टि का नियम है कि यदि अच्छाई है तो बुराई भी अवश्य होगी। जैसे ही सुपरहीरो उभरता है, वैसे ही सुपरविलेन भी उभरता है। कहानी के पर्यवेक्षक, नवर की दुनिया पर कब्ज़ा करने की योजना है।

यह आपस में जुड़ी हुई एक कहानी है कि कैसे विराट को घर पर, अपने दोस्तों के साथ, अपनी प्रेमिका के साथ अपने जीवन को संतुलित करना होगा, नवार की बुरी योजनाओं से दुनिया को बचाना होगा और भारत को विश्व कप जिताने के लिए अभी भी उसे अपने भीतर खोजना होगा!

कलाकार[संपादित करें]

  • उपेन चौहान विराट/सुपर वी के रूप में
  • नवल के रूप में समय राज ठक्कर
  • विराट के दादा के किरदार में अनिल दत्त
  • बनी के रूप में ऋषभ अरोड़ा
  • अमारा/शाज़िया के रूप में मल्लिका सिंह
  • जो (अंग्रेज़ी) के रूप में नाथन डकोस्टा
  • जो (हिन्दी) के रूप में केतन कावा
  • कमेंटेटर के रूप में आकाश चोपड़ा (कैमियो)

मुक्त करना[संपादित करें]

श्रृंखला का प्रीमियर 5 नवंबर 2019 को पांच स्टार इंडिया के स्वामित्व वाले नेटवर्क - डिज़नी चैनल इंडिया, मार्वल मुख्यालय, स्टार स्पोर्ट्स और स्टार प्लस के साथ-साथ स्ट्रीमिंग सेवा हॉटस्टार पर एक साथ हुआ।[3] उत्तरी अमेरिका में इसे विशेष रूप से हॉटस्टार यूएसए पर स्ट्रीम किया गया था, और यूनाइटेड किंगडम में यह श्रृंखला स्टार प्लस यूके पर प्रसारित की गई थी।[4] श्रृंखला को बंगाली में डब किया गया है और स्टार जलसा पर प्रसारित किया गया है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Promo of Virat Kohli as Superhero Super V Released, Watch Here". News 18. अभिगमन तिथि 28 October 2018.
  2. "Promo of Virat Kohli as Superhero Super V Released, Watch Here". www.news18.com.
  3. "First ten episodes of 'Super V' grab 150 mn viewership". Indian Television Dot Com. 26 January 2020.
  4. Baddhan, Raj (1 November 2019). "Star Plus UK to premiere Virat Kohli series on his birthday".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]