सीएमसी लिमिटेड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सीएमसी लिमिटेड
मूल नाम CMC Limited
पूर्व प्रकार सहायक कंपनी
उद्योग सूचना प्रौद्योगिकी
नियति टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज से मिला दिया गया
स्थापना 26 दिसम्बर 1975 (1975-12-26)
भंग 1 अक्टूबर 2015 (2015-10-01)
मुख्यालय

नई दिल्ली,  भारत

दिल्ली
क्षेत्र विश्व
प्रमुख व्यक्ति न० चंद्रशेखर (अध्यक्ष)
र० रामनन (सीईओ एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी)
जेके गुप्ता (सीएफओ)
सेवाएँ सूचना प्रौद्योगिकी सेवा प्रबंधन, सूचना प्रौद्योगिकी सलाहकार
राजस्व वृद्धि 25,135 मिलियन (US$366.97 मिलियन)
कर्मचारी १२,६६५[1]
मातृ कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
सहायक कंपनियाँ सीएमसी अमेरिकाज़ इंक०
वेबसाइट www.cmcltd.com

सीएमसी लिमिटेड भारत सरकार के स्वामित्व वाली एक सूचना प्रौद्योगिकी सेवा, परामर्श और सॉफ्टवेयर कंपनी थी जिसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है।[2] २००१ में सीएमसी को भारत सरकार द्वारा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और इसके मालिक टाटा समूह को बेच दिया गया था।

इतिहास[संपादित करें]

सीएमसी को २६ दिसंबर १९७५ को 'कंप्यूटर मैनेजमेंट कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड' के रूप में शामिल किया गया था।[3] भारत सरकार के पास १००% इक्विटी शेयर पूंजी थी। १९ अगस्त १९७७ को इसे एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी में बदल दिया गया, जिसका पूर्ण स्वामित्व फिर से भारत सरकार के पास था।

अक्टूबर २००१ में भारत सरकार द्वारा सीएमसी का निजीकरण कर दिया गया[4] और इसे एक प्रमुख भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी फर्म, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को सौंप दिया गया, जो एशिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी है।[5]

१९७७ में भारत में जनता पार्टी की सरकार बनी। अमेरिका स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ जो भारत में काम कर रही थीं, उन्हें दुकान बंद करके चले जाने के लिए कहा गया। आईबीएम उन कंपनियों में से एक थी जिन्हें छोड़ने के लिए कहा गया था। १९७८ में सीएमसी ने भारत भर में ८०० से अधिक स्थानों पर आईबीएम प्रतिष्ठानों के रखरखाव का कार्यभार संभाला।[6] इसके बाद इसने अन्य (गैर-आईबीएम) विदेशी खिलाड़ियों द्वारा आपूर्ति किए गए कंप्यूटरों के रखरखाव का काम भी अपने हाथ में ले लिया।

१९८० की शुरुआत में सीएमसी ने अनुमान लगाया कि दुनिया किस तरह आगे बढ़ रही है और सूचना प्रौद्योगिकी प्रणाली में सुधार के लिए बाजार की आवश्यकता पर ध्यान दिया। इसने ऐसी सेवाओं के लिए सरकार की गतिविधियों और जरूरतों पर प्रतिक्रिया देने के अपने प्रयासों को निर्देशित किया। 'प्रोजेक्ट इंटरैक्ट' (कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा और अनुसंधान), एक संयुक्त राष्ट्र परियोजना जिसमें बिजली वितरण, रेलवे माल संचालन प्रबंधन और मौसम विज्ञान के क्षेत्रों में कंप्यूटर-आधारित सिस्टम अनुप्रयोगों के डिजाइन, विकास और सिस्टम-इंजीनियरिंग शामिल है। एक हार्डवेयर रखरखाव कंपनी से एक व्यापक सूचना प्रौद्योगिकी समाधान प्रदाता कंपनी बन गई।[उद्धरण वांछित] सीएमसी ने बाद में सिस्टम एकीकरण, इंटरफेसिंग, इंस्टॉलेशन, कमीशनिंग, सॉफ्टवेयर विकास, साथ ही शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार किया। सीएमसी की अनुसंधान एवं विकास सुविधा १९८२ में हैदराबाद में स्थापित की गई थी।[7]

अगस्त १९८४ में सीएमसी का नाम बदलकर सीएमसी लिमिटेड (सी - कंप्यूटर, एम - मेंटेनेंस सी - ऑर्पोरेशन) कर दिया गया।[8] सीएमसी लिमिटेड को १५ अक्टूबर १९८५ को नई दिल्ली में भारतीय रेलवे आरक्षण प्रणाली इम्प्रेस (एकीकृत मल्टी-ट्रेन यात्री आरक्षण प्रणाली) के अभिकल्प और तैनाती के साथ ८० के दशक के अंत में बड़े पैमाने पर कंप्यूटर अनुप्रयोगों को शुरू करने का श्रेय प्राप्त है। यह एक बड़ी सफलता बन गई, अंततः इसे पूरे भारत में तैनात किया गया, हर दिन पाँच लाख से अधिक लेनदेन की सेवा प्रदान की गई और यात्रियों के लिए प्रतीक्षा समय में भारी कटौती की गई। सीएमसी ने अनारक्षित टिकटिंग के लिए एडवांस्ड रेलवे टिकटिंग सिस्टम के अभिकल्प के साथ भी इसका अनुसरण किया।

१९९० के दशक की शुरुआत में विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं की वैश्विक मांग में वृद्धि के बाद सीएमसी ने अपने परिचालन का विस्तार करने और इन बाजारों में अपने उत्पाद और सेवा की पेशकश का विपणन करने का निर्णय लिया। इस दिशा में १९९१ में सीएमसी ने बैटन रूज इंटरनेशनल इंक, यूएसए का अधिग्रहण किया (बाद में २००३ में इसका नाम बदलकर सीएमसी अमेरिका, इंक कर दिया गया), जो किसी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी फर्म द्वारा पहले सीमा पार अधिग्रहणों में से एक था।

१९९२ में भारत सरकार ने सीएमसी की १६.६९% इक्विटी जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और उसकी सहायक कंपनियों को बेच दी, जिन्होंने बदले में, १९९६ में अपनी हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा जनता को बेच दिया। 1993 में, सीएमसी के शेयर हैदराबाद स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध किए गए थे।

यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ में अपने ग्राहकों को सेवा देने और विकसित करने के लिए सीएमसी ने २००० में लंदन में एक शाखा कार्यालय खोला।[9]

निजीकरण[संपादित करें]

२००१ में सरकार ने रणनीतिक बिक्री के माध्यम से सीएमसी की ५१% इक्विटी टाटा संस लिमिटेड को बेच दी और सीएमसी टाटा समूह का हिस्सा बन गई।

२००३ में वैश्विक स्तर पर अपने उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने की अपनी रणनीति के अनुरूप सीएमसी ने पश्चिम एशिया और अफ्रीका के अब तक अनछुए बाजारों का लाभ उठाने के लिए दुबई में एक शाखा कार्यालय खोला।

२००४ में सरकार ने सीएमसी में अपनी शेष २६.५% हिस्सेदारी जनता के लिए विनिवेश कर दी।[10]

१६ अक्टूबर २०१४ को टाटा द्वारा सीएमसी में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के तेरह साल बाद, सीएमसी के निदेशक मंडल ने कंपनी को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड में विलय करने का फैसला किया। विलय १ अक्टूबर २०१५ को प्रभावी हुआ। सीएमसी कर्मचारी समान सीएमसी दैनिक वेतन पैकेज के साथ टीसीएस कर्मचारी बन जाते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "CMC | About Us | Corporate Profile — Your IT PArtner". Cmcltd.com. मूल से 15 August 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 August 2010.
  2. "CMC | About Us | Fact File — CMC — An Overview". Cmcltd.com. मूल से 15 August 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 August 2010.
  3. "Tata Group | Our businesses | Tata Companies | CMC". Tata.com. मूल से 24 August 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 August 2010.
  4. "CMC Limited : Who, What, Where, When". Servinghistory.com. मूल से 21 April 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 August 2010.
  5. "The Top Ten Software Companies in India". Chillibreeze.com. मूल से 4 April 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 August 2010.
  6. "CMC | About Us | History — We've Come A Long Way". Cmcltd.com. मूल से 28 July 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 August 2010.
  7. "Initiative 2009 final NEW output.p65" (PDF). मूल (PDF) से 27 December 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 August 2010.
  8. "CMC was renamed CMC Limited in 1984". indiainfoline.com. मूल से 15 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 December 2018.
  9. "Unshackled, CMC taps Govt market and moves onto global stage". The Indian Express. 24 December 2007. अभिगमन तिथि 30 August 2010.
  10. [1] Archived 20 जुलाई 2010 at the वेबैक मशीन

अग्रिम पठन[संपादित करें]