सदस्य वार्ता:Akashkmishra/WEP 2018-19

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मजनो प्रभाकर[संपादित करें]

मजनो प्रभाकर एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर है। मनोज प्रभाकर का जनम १५ अप्रैल १९६३ में हुआ था। मनोज प्रभाकर का ग़ज़िआबाद जो उत्तर प्रदेश में है उधर हुआ था। वे एक दाहिने हाथ के तेज़ गेन्दबाज और दाहिने हाथ के बल्लेबाज़ थे।

खेल जीवन्[संपादित करें]

भारत के लाइट खेलते हुए मनोज प्रभाकर ने अपने ३९ टेस्ट क्रिकेट मैच में ९६ विकेट लिए थे और १६०० रन्स भी बनाये। इसके दौरान मनोज प्रभाकर का बल्लेबाज़ी का औसत ३२.६५ था और जनदबाज़ी का औसत ३७.३० था। मनोज प्रभाकर ने बल्लेबाज़ी में १ शतक और ९ आधा शतक बनाया है जिसमे १२० उनका अधिकतम स्कोर है। जनदबाजी में मनोज प्रभाकर ने ३ बार पांच विकेट एक इन्निंग्स में प्राप्त किया है। मनोज प्रभाकर ने टेस्ट क्रिकेट में कुल २० कटचेस पकडे है। मनोज प्रभाकर ने एक दिवसीय क्रिकेट में १५७ वीकेट्स लिए १३० मैचेस में और बल्लेबाज़ी में उन्होंने १८५८ रन्स बनाये। मनोज प्रभाकर का गेन्दबाजी का औसत २८.८७ था और बल्लेबाज़ी का औसत २४.१२ था। उन्होंने एक दिवसीय क्रिकेट में २ सतक और ११ आधा सतक किया था जिसमे १०६ रन्स उनका अधिकतम स्कोर है। मनोज प्रभाकर ने २ बार एक दिवसीय क्रिकेट में पांच विकेट प्राप्त किया और उन्होंने कुल २७ कटचेस पकडे है। मनोज प्रभाकर फर्स्ट क्लास क्रिकेट दिल्ली के लिए खेलते थे। मनोज प्रभाकर ने ३८५ वीकेट्स लिए है फर्स्ट क्लास क्रिकेट में। मनोज प्रभाकर ने इंग्लैंड के फर्स्ट क्लास टीम डरहम के लिए भी खेला है। मनोज प्रभाकर अपने गेन्दबाजी के लिए ज्यादा जाने जाते थे जिसमे धीरी गेंद और स्विंग करना उनकी खासियत थी। मनोज प्रभाकर ने कई बार भारत के लिए बल्लेबाज़ी और गेणडबाजी दोनों में शुरुवात की है। ऐसा उन्होंने ४५ बार एक दिवसीय क्रिकेट में और २० बार टेस्ट क्रिकेट में किया है। मनोज प्रभाकर ने ३२ की मार में अपना आखिरी एक दिवसीय क्रिकेट खेला श्री लंका के खिलाफ जो १९९६ का विश्व कप का मैच था जो नयी दिल्ली में हो रहा था। मनोज प्रभाकर ने दिल्ली क्रिकेट टीम के जनदबाज़ी कोच के तोर पे भी काम किया है और २०१५ में मनोज प्रभाकर अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम के भी गेणडबाजी कोच बने।

१९९९ में मनोज प्रभाकर ने तेहेलका के मैच फिक्सिंग खुलासे में भाग लिया था पर बाद में मनोज प्रभाकर का अपना नाम ही सामने आया जिसके बाद बक्सी ने उनको क्रिकेट खेलने से निषेध कर दिया। मनोज प्रभाकर को २०११ में दिल्ली टीम के जनदबाज़ी कोच से भी हटाया गया था जब उन्होंने प्रबन्धन के खिलाफ बोला था।

निजी जीवन[संपादित करें]

मनोज प्रभाकर की २ शादी हुयी है उनकी पहली पत्नी का नाम संध्या प्रभाकर है और उनकी दूसरी पत्नी का नाम फरीन है। मनोज प्रभाकर का ३ बचे है जिनका नाम रोहन प्रभाकर मानवंश प्रभाकर और राहील प्रभाकर है। मनोज प्रभाकर ने राजनीति में कांग्रेस भी ज्वाइन किया था जिसमें उन्होंने २००४ के चुनाव में हिस्शा भी लिया दिल्ली से थे पर जीत नहीं पाए। अभी मनोज प्रभाकर दिल्ली में रहते है।

पुरस्कार[संपादित करें]

मनोज प्रभाकर को ७ बार "मैन ऑफ़ थे मैच" का पुरुष्कार मिला है एक दिवसीय क्रिकेट में जिसमे सबसे पहला उन्हें १९८७ में मिला था पाकिस्तान के बनाम खेलते हुए और आख़िरी उनको मिला था १९९५ में न्यू जीलैंड के बनाम खेलते हुए। मनोज प्रभाकर को अर्जुन अवार्ड से भी सामनीत किया गया है १९९३ में उनके अचे खेल प्रदर्शन के लिए।

अंतर्राष्ट्रीय खेल[संपादित करें]

मनोज प्रभाकर ने २ बार एक दिवसीय क्रिकेट में पांच विकेट एक इन्निंग्स में प्राप्त किया है। पहली बार मनोज प्रभाकर ने ऐसा श्री लंका के बनाम किया था १९९४ में जब वे हैदराबाद में खेल रहे थे। दूसरी बार मनोज प्रभाकर ने ये न्यू जीलैंड के बनाम किया था १९९५ में जब वे अमृतसर में खेल रहे थे। मनोज प्रभाकर ने ३ बार टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट एक ही इन्निंग्स में लिया है. ऐसा उन्होंने पहली बार पाकिस्तान के बनाम १९८९ में कराची में लिया था। दूसरी बार उन्होंने फिरसे पाकिस्तान के बनाम १९८९ में फैसलाबाद में लिया था. तीसरी बार उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बनाम १९९२ में पर्थ में लिया था। मनोज प्रभाकर ने एक बार ही टेस्ट क्रिकेट में सकट किया है. ऐसा उन्होंने वेस्ट इंडीज के बनाम १९९४ में मोहाली में किया था। पहली बार उन्होंने पाकिस्तान के बनाम जमशेदपुर में १९८७ में करा था और दूसरी बार उन्होंने ये वेस्ट इंडीज के बनाम कानपूर में १९९४ में किया था। मनोज प्रभाकर का सबसे अच्छा रैंक टेस्ट क्रिकेट में १२ जनदबाज़ी में और ३२ बल्लेबाज़ी में रहा है और एक दिवसीय क्रिकेट में ३ जनदबाज़ी में और ४२ बल्लेबाज़ी में रहा हे। [1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Manoj_Prabhakar
  2. https://sports.ndtv.com/cricket/players/41484-manoj-prabhakar-playerprofile