सदस्य वार्ता:Abidsopinion

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Latest comment: 2 वर्ष पहले by नया सदस्य सन्देश
स्वागत!  नमस्कार Abidsopinion जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 16:44, 4 अगस्त 2021 (UTC)उत्तर दें

मांडेला बड़ा, राजस्थान[संपादित करें]

{{subst:AfC submission/draftnew}} मांडेला बड़ा सीकर जिले का एक छोटा सा गांव है। यह फतेहपुर शेखावाटी से 8 किलोमीटर दूर फतेहपुर-सालासर रोड पर स्थित है। पास के शहर फतेहपुर शेखावाटी से परिवहन के साधन पर्याप्त हैं। यहाँ के लोग अपने लिए सभी प्रकार की खरीददारी के लिए पास के शहर फतेहपुर शेखावाटी के बाजार से करते है।

गाँव की आबादी लगभग 2500 है गांव के सभी लोग हिंदू धर्म को मानने वाले हैं। पास के गांव मांडेला छोटा में मुस्लिम और हिन्दू दोनों धर्मों के लोग रहते हैं। हिंदू परिवार ज्यादातर जाट और राजपूत समुदाय से सम्बन्ध रखते हैं। गांव के सभी हिन्दू अलग-अलग गोत्र जैसे शेखावत, धायल, बिरड़ा, कुम्हार, नायक, बिकुनिया इत्यादि से सम्बन्ध रखते हैं। अधिकांश ग्रामीण ज्यादातर किसान हैं लेकिन हाल ही में वे सेवा और व्यापार से संबंधित व्यवसायों में स्थानांतरित हो रहे हैं। गाँव के कामकाजी लोगों का एक बड़ा वर्ग अरब देश में भी काम करता है। गांव में दो निजी प्राथमिक विद्यालय हैं। और एक सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल है जहाँ इस गाँव के और आसपास के गाँवों अधिकांश बच्चे शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। सभी धार्मिक समुदायों के बीच धार्मिक सद्भाव का उल्लेखनीय स्तर है और यह काफी सामान्य है कि ये सभी धार्मिक समूह एक-दूसरे के साथ त्योहार मनाते हैं।

यहां गर्मियां गर्म और शुष्क होती हैं और तापमान 50C तक पहुंच जाता है। इन समयों में, रेतीले तूफान और गर्म शुष्क हवाएँ चलती है, जिन्हें लू कहा जाता है। मई और जून के महीनों में लू असहनीय हो जाती है। वर्षा कम होती है जिसके कारण वनस्पतियां सुख जाती हैं। यहां के किसान खेती के लिए वर्षा पर निर्भर रहते हैं। यहां चारों तरफ रेत के टीले और छोटी झाड़ियाँ दिखाई पड़ती हैं। जनवरी में न्यूनतम तापमान 0C तक गिरने के साथ सर्दियों में भीषण ठंड होती हैं। यहाँ मुख्य रूप से बाजरा, मूंग, मोठ, तिल और ग्वार जैसी फसलें उगाई जाती हैं। वर्षा के आभाव के कारण अक्सर अकाल पड़ते हैं।