विकिपीडिया:सदस्य पन्ना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Nutshell.png इन दिशानिर्देशों का सार: सदस्य पृष्ठ सम्पर्क और सहयोग के लिए हैं। जबकि इन्हें व्यक्तिगत बनाने और प्रबन्धित करने की यथेष्ट छुट दी जाती है लेकिन ये सामुदायिक परियोजना के पृष्ठ हैं जो ब्लॉग, वेबसाईट सेवा, स्मारक स्थल या सामाजिक नेटवर्क नहीं है। इन्हें समुदाय में सहभागिता बढ़ाने के काम में लिया जाना चाहिए। इन्हें न तो असम्बंधित प्रयोजनों को बढ़ावा देने और न ही परियोजना को बदनामी की ओर ले जाने के लिए प्रयुक्त करना चहिये।

सदस्य पृष्ठ या सदस्य पन्ना वो पृष्ठ हैं जो सदस्य और सदस्य वार्ता के नामस्थान से बने हैं, यह पृष्ठ सदस्यों को विकिपीडिया संबंधित कार्यो को व्यवस्थित और उसमें सहायता करने में उपयोगी होते हैं, और अन्योन्यक्रिया और सदस्यों के बीच सहभाजन को सुविधाजनक बनाते हैं। सदस्य पृष्ठ मुख्य रूप से पारस्परिक चर्चा, नोटिस, परीक्षण और ड्राफ्ट के लिए होते हैं और यदि आवश्यक हो तो सीमित आत्मकथात्मक और व्यक्तिगत सामग्री भी इन पर डाली जा सकती हैं। सदस्य पृष्ठ व्यक्तिगत रूप से विकिपीडिया सदस्यों के लिए उपलब्ध हैं, जिनका उद्देश्य विकिपीडिया परियोजना के साथ संगत हो और समुदाय को स्वीकार्य हो; विकिपीडिया ब्लॉग, वेबसाईट सेवा या सामाजिक नेटवर्क नहीं है। पृष्ठों की सामग्री के विषय में विकिपीडिया की नीतियाँ सदस्य पृष्ठों पर लागू हो सकती हैं और सामान्यतः लागू हैं भी और सदस्यों को इन नीतियों का पालन करना चाहिए।

शब्दावली और पृष्ठ स्थान[संपादित करें]

टिप्पणी: "आपके" से इस सन्दर्भ में मतलब यह है कि सम्बंधित पन्ना आपसे जुड़ा हुआ हैं, न कि आपके स्वामित्व वाला हैं।

सदस्य पृष्ठ[संपादित करें]

आपके सदस्य पृष्ठ नाम का कुछ इस तरह से है: सदस्य:उदाहरण। (यह कड़ी आपके पृष्ठ पर जाती हैं।) इसका सामान्य उपयोग अपने बारे में या अपने विकिमीडिया से संबंधित गतिविधियों के बारे में बुनियादी जानकारी देना है, यदि आप चाहते हैं। आपको अपने बारे में कुछ भी कहने की जरूरत नहीं है। अगर आप कुछ भी यहाँ डालना नहीं चाहते, तो आप अन्य संपादकों की सुविधा के लिए इसको अपने सदस्य वार्ता पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं।

सदस्य वार्ता पृष्ठ[संपादित करें]

आपके सदस्य वार्ता पृष्ठ का नाम कुछ इस तरह से है: सदस्य वार्ता:उदाहरण। (यह कड़ी आपके वार्ता पृष्ठ पर जाती हैं।) इसका सामान्य उपयोग अन्य संपादकों के साथ संदेशों का आदान-प्रदान और चर्चा करना हैं।

सदस्य पृष्ठों से उपलब्ध विकल्प[संपादित करें]

एक लेख पृष्ठ से सुलभ सामान्य जानकारी के अलावा जैसे पृष्ठ इतिहास और "इस पृष्ठ पर चर्चा करें", सदस्य और सदस्य वार्ता पर जाकर "सदस्य योगदान" क्लिक कर सकते हैं, (साइडबार में या पृष्ठ के नीचे) देखने के लिए कि आपने समय के साथ विकिपीडिया पर क्या-क्या योगदान दिया हैं। (ध्यान दें आपके सदस्य पृष्ठ को हटा देने से आपका व्यापक योगदान किसी भी सूची से नष्ट नहीं होता हैं।) यदि आपने अपने सदस्य वरीयताओं में विकल्प चुना हुआ है कि ईमेल भेजने और प्राप्त करने में सक्षम हो, तो आपके सदस्य पृष्ठ के आगंतुक "इस सदस्य को ई-मेल भेजें" पर क्लिक भी कर सकते हैं। आपका ईमेल पता निजी रहेगा जब तक आपने उसे व्यक्त नहीं किया होगा, इसे उजागर करने के लिए विकल्प का चयन करें (वरीयताओं में), या विकिपीडिया के बाहर एक ईमेल प्रणाली का उपयोग करते हुए उत्तर दे।

मेरे सदस्य पृष्ठों में क्या हो सकता है?[संपादित करें]

सदस्य पृष्ठों के लिए कोई निश्चित उपयोग नहीं है, सिवाय इसके कि आमतौर पर एक सदस्य पृष्ठ अपने बारे में कुछ होता है और एक वार्ता पृष्ठ संदेश भेजने के लिए प्रयोग किया जाता है।

सदस्य अपने उपयोगकर्ता पृष्ठों, सदस्य वार्ता पृष्ठों, या दोनों पर एक सदस्य पृष्ठ की सूचना लगा सकते हैं। एक सदस्य पृष्ठ के शुरू में साँचा {{सदस्य पृष्ठ}} रखकर, सदस्य पाठकों के लिए पृष्ठ की प्रकृति की पहचान करवा सकते हैं।

संचार के अलावा, सदस्य पृष्ठों के अन्य वैध उपयोगों में (लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं) शामिल हैं:

  • महत्वपूर्ण संपादन खुलासे (स्वैच्छिक लेकिन अनुशंसा की जाती हैं)
    • चीजें जो अन्य संपादक उपयोगी पा सकते हैं, जैसे वैकल्पिक खाते (यदि सार्वजनिक रूप से खुलासा कर रखा हैं)
    • अगर आप किसी कंपनी, संगठन, समूह, उत्पाद या व्यक्ति के लिए या की ओर से सम्पादन कर रहे हैं जिसके बारे में आप सम्पादन समुदाय के साथ अच्छा रिश्ता हासिल करने के लिए खुला रहना चाहते हैं।

      (संपादन हमेशा तटस्थ और विश्वकोश मानदंडों के भीतर होना चाहिए। छुपे हुये हित और एजेंडा वाले संपादकों को अन्य संपादक अविश्वास की नज़र से देखते हैं। खुले तौर पर इस तरह के हितों का खुलासा करने से सम्मान मिलता हैं, दूसरों को मदद करने के लिए आमंत्रित करता हैं और उचित रूप से संपादन करने की इच्छा को दर्शाता है।)

  • अपने विकिपीडिया काम और गतिविधियों से संबंधित नोट्स
    • वर्तमान या योजनाबद्ध लेख, विषय क्षेत्र, निकट भविष्य की कार्यसूची, अनुस्मारक, जिन लेखों पर काम किया, वाहवाही और अन्य सफलताएं, सहयोगात्मक निर्माण, ड्राफ्ट प्रस्ताव, (प्रलक्षित) विकिपीडिया के लेखों या नीतियों पर विचार और उन्हें कैसे बदला जाना चाहिए आदि।
    • बिंदुओं जो कहीं और विकि पर चर्चाओं में बनाई जा रही है (या जो आपने बनाई हैं) उनके लिए विस्तार और विस्तृत पूर्तिकर (बैकअप)।
  • कार्य जो प्रगति पर है या वो सामग्री जिसपर आप भविष्य में वापस आ सकते हैं (आमतौर पर उपपृष्ठ पर)
    • प्रारूप (ड्राफ़्ट), विशेष रूप से, जहां आप चर्चा चाहते हैं या पहले अन्य सदस्यों की राय जानना चाहते हैं, उदाहरण के लिए उल्लेखनीयता के चलते या बड़े बदलाव का प्रस्ताव रखने के चलते।
    • ड्राफ़्ट जो आपके खुद के सदस्य स्थान में लिखा जा रहा है क्योंकि लक्ष्य पृष्ठ ही सुरक्षित है और नोट्स एवं लेखों के लिए कार्यकारी सामग्री (कुछ सामग्री को अनिश्चित काल के नहीं रखा जा सकता है)।
  • उपयोगी कड़ियाँ, उपकरण और लिपियाँ (स्क्रिप्ट)
  • सदस्य स्थान पुरालेख
    • पुरानी वार्ता पृष्ठ चर्चाएँ आदि। (कुछ सामग्री को सदस्य स्थान में अनिश्चित काल के लिए नहीं रखा जा सकता है अगर वो अप्रयुक्त है।)
  • मामले जो पर्याप्त लम्बे हैं, या जो पर्याप्त सक्रिय हैं, कि उन्हें खुद का एक पृष्ठ आवंटन किया जा सके
  • निजी लेखन जो विकिपीडिया समुदाय के भीतर उपयुक्त हैं
    • गैर लेख विकिपीडिया सामग्री जैसे उचित विकिपीडिया परिहास के रूप में, निबंध और परिप्रेक्ष्य, व्यक्तिगत दर्शन, विकिपीडिया के मामलों पर टिप्पणियाँ
    • महत्वपूर्ण मामलों के खुलासे जैसे अनुपस्थिति या आत्म सुधार जिसके बारे में आप अन्य संपादकों को बताना चाहते हैं।
    • प्रमुख घटनाओं के लिए बधाइयाँ या संवेदना का वक्तव्य, विशेष रूप से जब वो विकिपीडिया के संपादकत्व या प्रमुख जीवन की घटनाओं से संबंधित हो।

      (सुनिश्चित करें कि सदस्य विकि में सार्वजनिक रूप से इनका उल्लेख करना चाहते हैं, उनकी इच्छा इन्हें निजी रखने की हो सकती हैं)

  • प्रयोगकार्य (आमतौर पर उपपृष्ठ पर)
    • साँचों के लिए परीक्षण पृष्ठ, अपरिचित या विशेषज्ञ मार्कअप आदि, व्यक्तिगत प्रयोगपृष्ठ के रूप में
    • नुकसान करे बिना बॉट और लिपि (स्क्रिप्ट) के परीक्षण करने के लिए।

      सदस्य पृष्ठ और सदस्य उपपृष्ठ को ट्रान्सकुलुडेड और प्रतिस्थापित किया जा सकता हैं, जिससे वो साँचो की तरह व्यवहार करते हैं, और इस तरह के रूप में उन पर परीक्षण किया जा सकता है।

  • सीमित आत्मकथात्मक सामग्री
    • उदाहरण के लिए, भाषाएँ जो आप जानते हैं (देखें विकिपीडिया:बेबल) या क्षेत्र जिसमें आपको ज्ञान है।
  • एक छोटे और आनुपातिक मात्रा में उपयुक्त असंबंधित सामग्री
    • कई सदस्यों के पास विकिपीडिया और संबंधित परियोजनाओं से सामग्री होती हैं जैसे विकिमीडिया कॉमन्स से चित्र (निःशुल्क उपयोग), पसंदीदा विकिपीडिया के लेख या वो उद्धरण जो उन्हें पसंद हैं।

      असंबंधित मामलों के लिए प्रचार या भाषण का मंच या युद्धक्षेत्र की तरह प्रयुक्त होने वाले पृष्ठ, आमतौर पर इस मानदंड से बाहर माने जाते हैं। उदाहरण के लिए: अपने बैंड के लिए एक पांच पृष्ठ का रिज्यूमे और विज्ञापन शायद बहुत ज्यादा हो जाएगा, एक संक्षिप्त तीन वाक्य का सारांश कि आप क्षेत्र 'क' में काम करते हैं और आपका 'ख' नामक एक बैंड हैं, ठीक रहेगा।

      संपादक अपने सदस्य स्थान का उपयोग अपने विकिपीडिया योगदान के लिए मुआवजा मांगने के लिए नहीं कर सकते।

निजी और गोपनीयता उल्लंघन वाली सामग्री[संपादित करें]

कुछ लोग व्यक्तिगत जानकारी जोड़ देते हैं जैसे संपर्क विवरण (ईमेल, त्वरित संदेश, आदि)‌, तस्वीर, अपना असली नाम, अपना स्थान, अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्रों के बारे में जानकारी और रुचि, पसंद और नापसंद, आदि। एक बार जब यह जानकारी जोड़ी गई तो फिर इसकी कम ही संभावना हैं कि ये फिर से निजी बनेगी। यह कहीं और कॉपी की जा सकता है या यहां तक ​​कि भविष्य में इसका इस्तेमाल आपको परेशान करने के लिए हो सकता हैं। अपने सदस्य पृष्ठ पर गैर सार्वजनिक जानकारी जोड़ने से पहले आपको ध्यान से सोचने के लिए आगाह कर रहे हैं क्योंकि इसकी संभावना नहीं हैं कि आप जानकारी को बाद में वापिस ले पाएँगे, यहाँ तक कि जब आप अपना मन बदल ले।

गोपनीयता-उल्लंघन वाली गैर सार्वजनिक सामग्री, चाहे वो खुद के द्वारा जोड़ी गई हो या दूसरों के, अनुरोध पर प्रबंधकों द्वारा किसी भी पृष्ठ से हटाई जा सकती हैं

मेरे सदस्य पृष्ठों में क्या नहीं हो सकता है?[संपादित करें]

आम तौर पर, आपको विकिपीडिया से काफ़ी असंबंधित सामग्री को अपने सदस्य पृष्ठ पर डालने से बचना चाहिएविकिपीडिया एक सामान्य होस्टिंग सेवा नहीं हैं, तो आपका सदस्य पृष्ठ एक निजी वेबसाइट नहीं है। आपका सदस्य पृष्ठ, एक विकिपीडियन के रूप में आपके के बारे में है और आपके सदस्य स्थान में पृष्ठ परियोजना में योगदान करने के आपके प्रयासों के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किए जाने चाहिए।

इसके अलावा, इसपर व्यापक सहमति हैं कि आप अपने सदस्य स्थान पर ऐसी सामग्री नहीं डाल सकते जिसके चलते परियोजना को बदनामी मिले, या जिसके चलते बड़े पैमाने पर नाराज़ी होने की संभावना हैं। , चाहे गंभीर हो या ट्रॉलिंग, भाषण का मंच नहीं हैं की आम तौर पर व्याख्या की गई हैं की यह सदस्य स्थान पर लागू हैं और साथ ही विश्वकोश पर, और "विकिपीडिया सेंसर नहीं है" लेख पृष्ठों और छवियों से संबंधित है; अन्य नामस्थान में सीमाएँ हैं समुदाय के लिए प्रासंगिक, मूल्य, और गैर व्यवधान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से। अत्यंत आपत्तिजनक सामग्री किसी भी संपादक द्वारा देखते ही हटाई जा सकती हैं।

अत्यधिक असंबंधित सामग्री[संपादित करें]

असंबंधित सामग्री में शामिल है, लेकिन सीमित नहीं है:

लेखन, जानकारी, विचार विमर्श, और गतिविधियाँ जो विकिपीडिया के लक्ष्यों से बारीकी से संबंधित नहीं
  • एक ब्लॉग की तरह गैर विकिपीडिया गतिविधियों को रिकॉर्ड करना।
  • व्यापक चर्चा जो विकिपीडिया से संबंधित नहीं।
  • विकिपीडिया के असंबंधित मामलों पर व्यापक व्यक्तिगत राय, विकी दर्शन, सहयोग, मुफ्त सामग्री, क्रिएटिव कॉमन्स, आदि
  • व्यापक लेखन और उन विषयों पर सामग्री जिसका इस परियोजना, समुदाय, या किसी विश्वकोश लेख के लिए सीधे उपयोगी होने की लगभग कोई संभावना नहीं हैं। (उदाहरण के लिए अन्य स्थिति में, चूँकि यह मूल शोध की श्रेणी में आता है जो नियमावली का अन्य कारणों से सीधा उल्लंघन है।)
  • विकिपीडिया से असंबंधित संचार, परियोजना या इससे संबंधित काम से असंबद्ध लोगों के साथ।
लघु पथ:
वि:सपृ#GAMES
प्रचार और पक्षसमर्थन सामग्री और कड़ियाँ
लघु पथ:
वि:सपृ#प्रचार
  • किसी व्यक्ति, व्यवसाय, संगठन, समूह का विज्ञापन करना या बढ़ावा देना, या विकिपीडिया से असंबंधित दृष्टिकोण। (जैसे वाणिज्यिक साइटों या रेफरल लिंक के रूप में)
  • व्यापक आत्म प्रचार सामग्री, विशेष रूप से जब वो विकिपीडिया के लिए सीधे प्रासंगिक न हो।
बहुत विभाजनकारी या आक्रामक सामग्री जो विश्वकोश संपादन से संबंधित नहीं
लघु पथ:
वि:सपृ#विवादात्मक
WP:POLEMIC
  • विकिपीडिया से असंबंधित विवादात्मक वक्तव्य, या वक्तव्य जो संपादकों के समूहों, व्यक्तियों, या अन्य संस्थाओं पर हमला या गालियां देना हैं।
  • अन्य संपादकों पर हमला करने के रूप में देखी जा सकने वाली सामग्री, जिसमें कथित खामियों की रिकॉर्डिंग करना भी शामिल हैं। सदस्य उपपृष्ठ में तथ्यात्मक सबूत (अंतर) का संकलन करना उन उद्देश्यों के लिए जैसे विवाद समाधान प्रक्रिया के लिए तैयारी, कि अनुमति है बशर्ते इनका समय पर ढंग से उपयोग किया जाएगा।
  • सदस्यों को आम तौर पर बहुत अच्छे कारण के बिना दूसरों से संबंधित नकारात्मक जानकारी सार्वजनिक दृश्य में नहीं बनाए रखनी चाहिए।
व्यक्तिगत जानकारी
लघु पथ:
WP:USERBIO
  • सहमति के बिना अन्य व्यक्तियों की निजी जानकारी।
  • विकिपीडिया से असंबंधित अनुचित या अत्यधिक व्यक्तिगत जानकारी।
विकिपीडिया सामग्री जो सदस्य स्थान के लिए अनुकूल नहीं
लघु पथ:
वि:सपृ#NOTSUITED
  • छवियाँ जिनका उपयोग करने के लिए आप स्वतंत्र नहीं हैं (आमतौर पर उचित उपयोग छवियाँ, नीचे देखें)।
  • श्रेणियाँ और साँचे अन्य उपयोग के लिए आशयित, विशेष रूप से लेख और दिशा निर्देशों के लिए।

सामान्य तौर पर, अगर आप के पास वो सामाग्री हैं जिसपर आप चाहते हैं कि कोई संपादन न करें, या जो अन्यथा विकिपीडिया के लिए अनुचित हैं, तो उसे किसी व्यक्तिगत वेब साइट पर रखा जाना चाहिए। कई नि:शुल्क और कम कीमत वाले वेब होस्टिंग, ईमेल, और ब्लॉग सेवाएं व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, और विकिपीडिया से असंबंधित सामग्री के लिए एक उचित जगह है। विकी शैली जैसे समुदाय के सहयोग के लिए, आप मीडियाविकि सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं और अपने खुद के सर्वर पर स्थापित कर सकते हैं अगर आप पूरा नियंत्रण चाहते हैं, या कई ऑनलाइन विकि फार्मों में से एक का उपयोग करें।

गैर मुक्त छवियाँ[संपादित करें]

अपने सदस्य पृष्ठ पर या उसके किसी उपपृष्ठ पर गैर मुक्त छवियों (कॉपीराइट वाली छवियाँ जिनमें मुफ्त सामग्री अनुज्ञप्ति का अभाव हैं) को शामिल न करें (यह आधिकारिक छवि उपयोग नीति है और हमेशा की तरह विस्तृत सदस्य स्थान छूट लागू नहीं होती)। एक सदस्य पृष्ठ (सदस्य वार्ता पृष्ठ सहित) पर पाई गैर मुक्त छवियों को हटा दिया जाएगा (अधिमानतः छवि के लिए कड़ी के साथ बदल कर) बिना किसी चेतावनी के और, अगर विकिपीडिया के किसी लेख में इस्तेमाल नहीं तो पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।

कॉपीराइट उल्लंघन[संपादित करें]

सदस्य स्थान पर मुद्राधिकार (कॉपीराइट) के लिए वही नियम लागू होते हैं जो लेखों पर होते हैं। पाठ या तो निःशुल्क अनुज्ञप्ति के साथ होना चाहिए या कॉपीराइट से बाहर होना चाहिए; अन्यथा केवल एक छोटा उद्धरण का उपयोग किया जा सकता है। अगर आप अपने सदस्य पृष्ठ पर किसी अन्य स्रोत से लिया गए पाठ का उपयोग करते हैं, तब भी लेखक को श्रेय दिया जाना चाहिए, चाहे वो वर्तमान में कॉपीराइट में या नहीं।

स्वामित्व[संपादित करें]

परम्परागत रूप से विकिपीडिया सदस्यों को व्यापक छूट देती हैं कि वो अपने सदस्य स्थान का प्रबंधन जैसे चाहे वैसे करे। लेकिन सदस्य स्थान में पृष्ठ व्यापक समुदाय से संबंध रखते हैं। वे निजी मुखपृष्ठ नहीं हैं, और सदस्यों की संपत्ति नहीं हैं। वे विकिपीडिया का हिस्सा हैं, और सम्पादकों के बीच सहयोग को आसान बनाने के लिए मौजूद हैं।

अन्य सभी संपादन के जैसे: सदस्य स्थान के योगदान कॉपी करने और पुनः उपयोग के लिए क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्युशन/शेयर अलाइक अनुज्ञप्ति और ग्नू मुक्त प्रलेखन अनुज्ञप्ति के तहत अपरिवर्तनीय अनुज्ञप्ति प्राप्त होते हैं।