विकिपीडिया:उल्लेखनीयता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
लघु पथ:
वि:उ

विकिपीडिया जानकारी का अंधाधुंध संग्रह नहीं है। कुछ विषय विकिपीडिया के लिए उपयुक्त नहीं हैं: ऐसे विषयों पर पेज बनाने के लिए निजी वेबसाइट, ब्लॉग आदि अनुकूल है।

विकिपीडिया के उल्लेखनीयता (notability) निर्देश यह निर्धारित करते हैं कि कोई विषय विकिपीडिया के लिए अनुकूल है या नहीं।

सामान्य उल्लेखनीयता निर्देश[संपादित करें]

अगर किसी विषय पर स्वतन्त्र और विश्वसनीय स्रोत उपलब्ध है, जिनमें इस विषय को महत्वपूर्ण उल्लेख मिला है तो यह विषय एक लेख या सूची में शामिल करने के उल्लेखनीयता मानदंडों को पूरा करता है।

  • दिए गए विषय पर विश्वसनीय तृतीय पक्ष के स्रोत उपलब्ध होने चाहिएँ, अथवा यह विषय विकिपीडिया के हिसाब से उल्लेखनीय नहीं माना जाता है।
  • "महत्त्वपूर्ण उल्लेख" का मतलब है कि सूत्रों में इस विषय पर विस्तार से चर्चा की हो। यह एक तुच्छ उल्लेख की तुलना में अधिक होना चाहिए, लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि विचाराधीन विषय स्रोत सामग्री का मुख्य विषय ही हो।
  • विश्वसनीय स्रोतों में संपादकीय अखंडता होती है, और इनका निरीक्षण किया जाना सम्भव होता है। किसी भी स्रोत की विश्वसनीयता अक्सर संदर्भ पर निर्भर करती है।
  • स्रोत: उल्लेखनीयता के निर्धारण के उद्देश्य के लिए स्रोत विषय से स्वतन्त्र होने चाहिएँ। विश्वसनीय स्रोतों की जरूरी संख्या स्रोतों की प्रकृति/गुणवत्ता और उल्लेख की गहराई पर निर्भर करती है। आम तौर पर एक से ज़्यादा स्रोतों की उम्मीद की जाती है। एक ही लेखक या एक ही संगठन के एक से अधिक प्रकाशनों को उल्लेखनीयता के निर्धारण के उद्देश्य के लिए एक ही स्रोत के रूप में माना जाता है।
  • स्वतन्त्र स्रोत वे होते हैं जो विषय से सम्बन्धित लोगों द्वारा उत्पन्न नहीं किए गए हैं। स्वतन्त्र स्रोतो में आत्म-प्रचार, विज्ञापन विषय, आत्मकथा, प्रेस विज्ञप्ति, स्वयं-प्रकाशित सामग्री आदि शामिल नहीं हैं।

निहित उल्लेखनीयता[संपादित करें]

कुछ विषय निहित रूप से उल्लेखनीय माने जाते हैं, जैसेः

  • सरकार-मान्य देश, राज्य, शहर, तहसील, ग्राम, आदि स्थान
  • तारे, ग्रह आदि
  • जीवों की प्रजातियाँ (जैसे घोंघा, मशरूम आदि)

यह नोट करें कि विकिपीडिया पर लेख बनाने के लिए ऐसी चीज़ों के अस्तित्व को साबित करना ज़रूरी है। आप यह नहीं कह सकते कि "डमडमबमबमपुर एक शहर है. मैं इस स्थान पर एक लेख बनाऊंगी - प्लीज़ इस पेज को डिलीट ना करें"। "डमडमबमबमपुर" नाम का सचमुच में कोई शहर है, यह साबित करना पेज बनाने वाले की जिम्मेदारी है।

उदाहरण[संपादित करें]

अनुल्लेखनीय विषय[संपादित करें]

  • "मेरा कुत्ता टॉमी": मान लीजिए कि टॉमी आपका कुत्ता है जिसने एक-दो स्थानीय डॉग-शो जीत लिए हैं। इसके बारे में आपके पड़ोसी और रिश्तेदार तो काफ़ी कुछ जानते हैं, परन्तु बाकी लोगों में यह ज़्यादा प्रसिद्ध नहीं हैं। यानि कि इस टॉमी पर ऐसे स्वतन्त्र और विश्वसनीय स्रोत उपलब्ध नहीं है, जिन में इसे महत्वपूर्ण उल्लेख मिला है। विकिपीडिया के लिए टॉमी अनुल्लेखनीय है। आपका ब्लॉग और आपका फ़ेसबुक पेज टॉमी के बारे में लिखने के लिए एक बेहतर स्थान हैं।
  • "कवि पन्टर सिंह": कवि पन्टर सिंह एक छोटे-मोटे स्थनीय कवि हैं, जिन्हें दो-तीन छोटे-मोटे पुरस्कार मिल चुके हैं (जैसे नेशनल कॉलेज का सर्वोत्तम कवि एवार्ड 2006 और झुमरी तलैया रत्न सम्मान)। परन्तु इन्हें अभी तक ज़्यादा प्रसिद्धि हासिल नहीं हुई हैः ये मुहल्ले में मश्हूर हैं, 2-3 पत्रिकाओं के पाठकों ने इनका नाम सुना है और इनकी ब्लॉग पर कुछ लोगो ने इनकी कविताओं की वाह-वाह की है। स्थानीय टीवी चैनल और आकाशवाणी पर प्रसारित कवि-सम्मेलनों में भी ये देखे और सुने गए हैं। परन्तु इनके छोटे से दायरे के बाहर इन्हें शायद ही कोई जानता है। इनकी एक पुस्तक स्थानीय "रामू-श्यामू प्रकाशन" द्वारा निकाली गई है। पुस्तक के बैक्-कवर पर लिखा हैः "कवि पन्टर सिंह भारत के सबसे प्रमुख कवियों में से एक हैं।" यह स्रोत विषय से स्वतन्त्र नहीं हैं - यह तो पन्टर भाई की खुद की पुस्तक कह रही है। अगर राष्ट्रीय-स्तर की 3-4 पत्रिकाओं/अखबारों में या यह लिखा होता तो अलग बात थी। फ़िल्हाल, विकिपीडिया के लिए पन्टर जी उल्लेखनीय नहीं है। हम आशा करते हैं कि किसी दिन इन्हें कोई बड़ा पुरस्कार और काफ़ी शोहरत मिले -- उस दिन ही हम विकिपीडिया पर इनके बारे में लिखेंगे।
  • अभिनेत्री चुट्की कुमारी: चुट्की जी ने कुछ स्थानीय नाटकों में काम किया है, और एक-दो फ़िल्मों में भी इन्हें 'एक्स्ट्रा' के रूप में काम दिया गया है। मुहल्ले के ही नहीं बल्कि सारे बरनौला के छोरे इनकी खूबसूरती और नृत्य प्रतिभा पर फ़िदा हैं। एक छोटी-सी स्थानीय कॉलेज पत्रिका ने एक लेख में इन्हें 'बरनोला की माधुरी दीक्षित' कहा है। एक बार एक मुख्य अखबार में खबर छपी थीः "नेशनल कॉलेज के छात्रों ने राष्ट्रीय विद्यार्थी ड्रामा मुक़ाबला जीता"। इस खबर में चुट्की के बारे में भी एक-दो वाक्य छपे थे। एक ब्लॉग का कहना है कि "चुट्की कुमारी दुनिया के सबसे महान कलाकारों मे जानी जाती हैं। एन्जेलीना जोली, निकोल किडमैन और ऐश्वर्या राय के श्रेणी में आने वाली इस कलाकार के विश्वभर में हज़ारों प्रशंसक हैं।" स्थानीय पत्रिका को बड़ी गुणवत्ता वाला स्रोत नहीं कहा जा सकता है -- अगर विभिन्न क्षेत्रों की कई सारी स्थानीय पत्रिकाओं ने यही छापा होता तो अलग बात थी। अखबार में छपी खबर में चुट्की जी का जो उल्लेख किया गया है, वह तुच्छ है -- इसे हम "महत्त्वपूर्ण उल्लेख" नहीं मान सकते। ब्लॉग को हम विश्वसनीय स्रोत नहीं मान सकते। अर्थात, अभिनेत्री चुट्की कुमारी विकिपीडिया के लिए इस समय उल्लेखनीय नहीं है। किसी दिन अगर ये सचमुच सुप्रसिद्ध अभिनेत्री बन गईं तो हमें इनके बारे में लेख लिखने में बहुत खुशी होगी।