विकिमीडिया कॉमन्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विकिमीडिया कॉमन्स
Wikimedia Commons logo
Screenshot of Wikimedia Commons
प्रकार
मीडिया भंडार
मालिकविकिमिडिया फाउंडेशन
निर्माताविकिमिडिया समुदाय
जालस्थलcommons.wikimedia.org
व्यावसायिकनहीं
पंजीकरणवैकल्पिक (फ़ाइलें अपलोड करने के लिए आवश्य)
शुरूसितंबर 7, 2004
वर्तमान स्थितिसक्रिय
सामग्री लाइसेंस
मुक्त

विकिमीडिया कॉमन्स (कॉमन्स के नाम से भी जाना जाता है) मुक्त प्रयोग चित्रों, ध्वनि और अन्य मीडिया फ़ाइलों का एक ऑनलाइन भंडार है। यह विकिमिडिया फाउंडेशन की एक परियोजना है। विकिमीडिया कॉमन्स पे अपलोड की गई फ़ाइलें सभी विकिमीडिया परियोजनाओं जैसे विकिपीडिया, विकिसोर्स, विकिन्यूज़, विकिवर्सिटी, आदि के विभिन्न भाषा रुपों में इस्तेमाल की जा सकती हैं। यह फ़ाइलें ऑफ़लाइन प्रयोग के लिए भी डाउनलोड की जा सकती हैं। वर्तमान समय में कॉमन्स पर 1.2 करोड़ से भी अधिक मीडिया फ़ाइलें उपलब्ध हैं।[1]

स्थापना[संपादित करें]

परियोजना एरिक मोलर द्वारा मार्च 2004 में प्रस्तावित की गई थी और सितंबर 7, 2004, को इसकी शुरूआत हुई। एक केंद्रीय भंडार की स्थापना के पीछे प्रमुख प्रेरणा विकिमीडिया परियोजनाओं और भाषाओं भर में प्रयासों के दोहराव को कम करने की इच्छा थी, चूँकि कॉमन्स के निर्माण से पहले एक ही फ़ाइल विभिन्न विकिज़ पर पृथक रूप से अपलोड की जाती थी।[2]


इतिहास[संपादित करें]

इस परियोजना का विचार मार्च 2004 में एरिक मोलर के पास आया[3] और विकिमीडिया कॉमन्स 7 सितंबर 2004 को शुरू किया गया।[4][5] जुलाई 2013 में, कॉमन्स पर संपादनों की संख्या 100,000,000 तक पहुंच गई।[6] 2018 में एसटीएल प्रारूप में साइट पर 3डी मॉडल अपलोड करना संभव हो गया। कॉमन्स पर अपलोड किए गए पहले मॉडलों में से एक सीरिया के पलमायरा में अल-लात के शेर की मूर्ति का पुनर्निर्माण था, जिसे 2015 में आईएसआईएल द्वारा भारी क्षति पहुंचाई गई थी।[7]

विभिन्न उल्लेखनीय संगठनों ने कॉमन्स पर फ़ाइलें अपलोड की हैं। 2012 में, राष्ट्रीय अभिलेखागार और अभिलेख प्रशासन ने अपने संग्रह से 100,000 डिजीटल छवियां अपलोड कीं।[8] 2020 में, डिजिटल पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ़ अमेरिका (DPLA) ने अपने संग्रह कॉमन्स पर अपलोड करना शुरू किया।[9] 2022 में, DPLA ने दो मिलियन से अधिक फ़ाइलें अपलोड कीं।[10] इसी प्रकार यूरोपियाना, यूरोपीय सांस्कृतिक विरासत को एकत्रित करने वाली वेबसाइट, कॉमन्स के माध्यम से अपनी डिजीटल छवियां साझा करती है।[11] COVID-19 महामारी के दौरान, विकिमीडिया के सहयोग से, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने "मिथबस्टर्स" इन्फोग्राफिक्स को कॉमन्स पर अपलोड किया।[12]


सहयोगी परियोजनाओं से संबंध[संपादित करें]

विकिमीडिया कॉमन्स का घोषित उद्देश्य एक मीडिया फ़ाइल रिपॉजिटरी प्रदान करना है "जो सभी के लिए सार्वजनिक डोमेन और स्वतंत्र रूप से लाइसेंस प्राप्त शैक्षिक मीडिया सामग्री उपलब्ध कराता है, और जो विकिमीडिया फाउंडेशन की विभिन्न परियोजनाओं के लिए एक सामान्य रिपॉजिटरी के रूप में कार्य करता है।"[13]

अधिकांश विकिमीडिया परियोजनाएं अभी भी स्थानीय अपलोड की अनुमति देती हैं जो अन्य परियोजनाओं या भाषाओं में दिखाई नहीं देती हैं, लेकिन यह विकल्प मुख्य रूप से सामग्री (जैसे उचित उपयोग सामग्री) के लिए उपयोग किया जाता है, जिसे स्थानीय परियोजना नीतियां अनुमति देती हैं, लेकिन जिसे अनुमति नहीं दी जाएगी। कॉमन्स की कॉपीराइट नीति। इस कारण से, विकिमीडिया कॉमन्स का लक्ष्य केवल स्वतंत्र रूप से लाइसेंस प्राप्त मीडिया की मेजबानी करना है और कॉपीराइट उल्लंघनों को हटा देना है, जैसे कि क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन और एट्रिब्यूशन/शेयरअलाइक लाइसेंस,[14] अन्य मुफ्त सामग्री और मुफ्त सॉफ्टवेयर लाइसेंस, साथ ही सार्वजनिक डोमेन।

कॉमन्स के लिए डिफ़ॉल्ट भाषा अंग्रेजी है, लेकिन पंजीकृत उपयोगकर्ता किसी अन्य उपलब्ध उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस अनुवाद का उपयोग करने के लिए अपने इंटरफ़ेस को अनुकूलित कर सकते हैं। कई सामग्री पृष्ठों, विशेष रूप से नीति पृष्ठों और पोर्टलों का भी विभिन्न भाषाओं में अनुवाद किया गया है।


विवादास्पद सामग्री[संपादित करें]

बड़ी मात्रा में शौकिया अश्लील साहित्य की मेजबानी के लिए साइट की आलोचना की गई है, जिसे अक्सर प्रदर्शनीवादियों द्वारा अपलोड किया जाता है जो व्यक्तिगत संतुष्टि के लिए साइट का शोषण करते हैं, और जो सहानुभूतिपूर्ण प्रशासकों द्वारा सक्षम होते हैं।[15] 2012 में, बज़फीड ने विकिमीडिया कॉमन्स को "लंडों से भरा हुआ" बताया।[16]

2010 में, विकिपीडिया के सह-संस्थापक लैरी सेंगर ने "लोलिकॉन" के नाम से जाने जाने वाले बच्चों की कामुक छवियों की मेजबानी के लिए विकिमीडिया कॉमन्स की एफबीआई को रिपोर्ट की। मीडिया में इसकी रिपोर्ट आने के बाद, कॉमन्स की मेजबानी करने वाले विकिमीडिया फाउंडेशन के संस्थापक जिमी वेल्स ने कॉमन्स समुदाय से चर्चा के बिना कई छवियों को हटाने के लिए अपनी प्रशासक स्थिति का उपयोग किया। वेल्स ने कॉमन्स समुदाय की प्रतिक्रिया का जवाब स्वेच्छा से कुछ साइट विशेषाधिकारों को त्याग कर दिया, जिसमें फ़ाइलों को हटाने की क्षमता भी शामिल थी।[17]


उपयोगिता[संपादित करें]

समय के साथ, विकिमीडिया कॉमन्स को अन्य विकिमीडिया परियोजनाओं के साथ जोड़ने के लिए अतिरिक्त कार्यक्षमता विकसित की गई है। उदाहरण के लिए, एक समुदाय-संचालित कॉमन्स मोबाइल ऐप मौजूद है जो दुनिया का दस्तावेजीकरण करने वाली तस्वीरें अपलोड करने की अनुमति देता है, विशेष रूप से ऐप में आस-पास की सूची में मानचित्र में पाए जाने योग्य उल्लेखनीय वस्तुएं (निर्देशांक के साथ विकिडेटा आइटम प्रदर्शित करता है)। ऐप को 2012 में एक आधिकारिक विकिमीडिया ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था और मई 2016 से, यह आधिकारिक विकिमीडिया कॉमन्स नाम और लोगो का उपयोग करता है।

कॉमन्स पर स्ट्रक्चर्ड डेटा (एसडीसी) स्लोअन फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित एक तीन साल का सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट है, जो विकिमीडिया कॉमन्स स्वयंसेवकों को मीडिया फ़ाइलों के बारे में डेटा को सुसंगत तरीके से व्यवस्थित करने के लिए बुनियादी ढांचा प्रदान करता है। इस डेटा को अधिक संरचित किया गया है और इसे मशीन-पठनीय बनाया गया है।[18][19]


गुणवत्ता[संपादित करें]

उच्च गुणवत्ता वाले कार्यों को पहचानने के लिए साइट पर तीन तंत्र हैं। एक को "फीचर्ड पिक्चर्स" के रूप में जाना जाता है, जहां कार्यों को नामांकित किया जाता है और अन्य समुदाय के सदस्य नामांकन को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए मतदान करते हैं। यह प्रक्रिया नवंबर 2004 में शुरू हुई। "गुणवत्ता छवियां" के रूप में जानी जाने वाली एक अन्य प्रक्रिया जून 2006 में शुरू हुई, और इसमें "फीचर्ड पिक्चर्स" की तुलना में एक सरल नामांकन प्रक्रिया है। "गुणवत्तापूर्ण छवियां" केवल विकिमीडिया उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाए गए कार्यों को स्वीकार करती हैं, जबकि "फीचर्ड तस्वीरें" इसके अलावा नासा जैसे तीसरे पक्षों द्वारा किए गए कार्यों के नामांकन को भी स्वीकार करती हैं। एक तीसरी छवि मूल्यांकन परियोजना, जिसे "मूल्यवान छवियां" के रूप में जाना जाता है, 1 जून 2008 को शुरू हुई, जिसका उद्देश्य अन्य दो प्रक्रियाओं के विपरीत "अपनी तरह का सबसे मूल्यवान चित्रण" को पहचानना था, जो मुख्य रूप से तकनीकी गुणवत्ता के आधार पर छवियों का मूल्यांकन करती है।

विकिमीडिया कॉमन्स पिक्चर्स ऑफ द ईयर

कॉमन्स पिक्चर ऑफ द ईयर (POTY) एक प्रतियोगिता है जो पहली बार 2006 में आयोजित की गई थी। इसका उद्देश्य उन सर्वश्रेष्ठ स्वतंत्र रूप से लाइसेंस प्राप्त छवियों की पहचान करना है जिन्हें वर्ष के दौरान फीचर्ड पिक्चर का दर्जा दिया गया है।[20][21]


यह भी देखें[संपादित करें]

  • क्रिएटिव कॉमन्स - एक संगठन जो सामग्री लाइसेंस का एक सेट और उनका उपयोग करने वाले कार्यों की एक निर्देशिका प्रदान करता है
  • इंटरनेट आर्काइव - वीडियो, दस्तावेज़ों और वेबपेजों का एक ऑनलाइन संग्रह
  • प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग - दस्तावेजों का सबसे बड़ा स्वतंत्र रूप से सुलभ संग्रह (किताबें और शीट संगीत सहित)
  • विकिमीडिया कॉमन्स पर बाल अश्लीलता छवियों की रिपोर्टिंग

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. विकिमीडिया कॉमन्स पर आँकड़ों का पृष्ठ
  2. मोलर, एरिक (मार्च 19, 2004). "[Wikipedia-l] Proposal: commons.wikimedia.org". मूल से 9 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि फरवरी 14, 2012.
  3. Moeller, Erik (2004). "[Wikipedia-l] Proposal: commons.wikimedia.org". अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  4. "Golem.de: IT-News für Profis". www.golem.de. अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  5. "Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  6. "Commons:Village pump/Archive/2013/07 - Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  7. Jackson, Beau (22 फरवरी 2018). "Wikipedia goes 3D allowing users to upload .stls for digital reference". 3D Printing Industry. अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  8. Magazine, Smithsonian; Schultz, Colin. "The National Archives Wants to Put Its Whole Collection on Wikimedia Commons". Smithsonian Magazine (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  9. "DPLA cultural artifacts coming to Wikipedia through new collaboration with Wikimedia Foundation". Digital Public Library of America (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  10. "Commons:Digital Public Library of America - Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  11. "Europeana and Wikimedia partnership update". Europeana PRO (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  12. Jr, Donald G. McNeil (22 अक्टूबर 2020). "Wikipedia and W.H.O. Join to Combat Covid-19 Misinformation". The New York Times. अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  13. "Commons:Project scope - Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  14. "Licenses List | Creative Commons". creativecommons.org. अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  15. Morris, email protected], Kevin (25 जून 2013). "How Wikimedia Commons became a massive amateur porn hub". Cashmere. अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  16. Stuef, Jack (26 मार्च 2012). "The Epic Battle For Wikipedia's Autofellatio Page". BuzzFeed News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  17. "Wikimedia's Wales gives up some top-level controls | Internet & Media - CNET News". web.archive.org. 25 अक्टूबर 2012. मूल से पुरालेखित 25 अक्तूबर 2012. अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  18. "Commons:Structured data - Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  19. https://wikimania2017.wikimedia.org/wiki/Submissions/Structured_Commons:_what_changes_are_coming%3F. अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  20. Morris, Kevin (28 फरवरी 2013). "Wikimedia's 12 best photos take you to the ends of the Earth". The Daily Dot. अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.
  21. "Commons:Picture of the Year - Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 फरवरी 2024.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

औपचारिक जालस्थल Edit this at Wikidata