विकियात्रा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विकीवोयेज अंग्रेजी विकिपीडिया से कैसे संबंधित है, इस पर परियोजना की जानकारी के लिए विकिपीडिया:विकीयात्रा देखें।

विकिवोयेज अथवा विकियात्रा स्वयंसेवक लेखकों द्वारा लिखा गया वेब-आधारित यात्रा-मार्गदर्शक है। यह विकिपीडिया का बन्धु प्रकल्प है जिसका संचालन विकिमीडिया फाउंडेशन करता है। विकिवोयेज को "यात्रा मार्गदर्शकों का विकिपीडिया" कहा जाता है।[1]

परियोजना तब शुरू हुई जब सितंबर 2006 में विकिट्रैवल के जर्मन और तत्कालीन इतालवी संस्करणों के संपादकों ने साइट कॉपीराइट लाइसेंस के अनुसार अपनी संपादन गतिविधियों और फिर वर्तमान सामग्री को एक नई साइट पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया, जिसे "फोर्किंग" के रूप में जाना जाता है। परिणामी साइट 10 दिसंबर, 2006 को "विकिवोयेज" के रूप में लाइव हो गई, और इसका स्वामित्व और संचालन उस उद्देश्य के लिए स्थापित एक जर्मन एसोसिएशन, विकिवोयेज ई.वी. द्वारा किया गया था। (जो इसका प्रतिनिधि संघ बना हुआ है)। सामग्री कॉपीलेफ्ट लाइसेंस क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन-शेयरअलाइक के तहत प्रकाशित की गई थी।

2012 में, अपने मौजूदा होस्ट के साथ समस्याओं के एक लंबे इतिहास के बाद,[2] विकियात्रा के अंग्रेजी-भाषा संस्करण समुदाय ने भी एक समुदाय के रूप में अपने प्रोजेक्ट को बंद करने का निर्णय लिया। दोतरफा कदम में, अंग्रेजी विकीयात्रा समुदाय विकिवोयेज ब्रांड के तहत विकिवोयेज के साथ फिर से विलय हो गया। इसके अलावा, सभी विकिवोयेज भाषा संस्करणों ने अपने संचालन को विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा होस्ट करने के लिए स्थानांतरित कर दिया, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो विकिपीडिया जैसे दुनिया के कई सबसे बड़े विकी-आधारित समुदायों की मेजबानी करता है।[3][4] इसमें शामिल विभिन्न समुदायों और विकिमीडिया फाउंडेशन के समझौतों के बाद, साइट को दिसंबर 2012 में WMF सर्वर पर ले जाया गया और 15 जनवरी, 2013 को विकिमिडिया का शुभारंभ 12वीं वर्षगांठ के दिन, पूरे विकिवोयेज को आधिकारिक तौर पर विकिमीडिया प्रोजेक्ट के रूप में फिर से लॉन्च किया गया।[5]

विवरण[संपादित करें]

विकी मॉडल का उपयोग करते हुए, विकीवोयेज को दुनिया भर के विकीवोयेजर्स के सहयोग से बनाया गया है। लेख भौगोलिक विशिष्टता के विभिन्न स्तरों को कवर कर सकते हैं, महाद्वीपों से लेकर किसी शहर के जिलों तक। ये तार्किक रूप से एक पदानुक्रम में जुड़े हुए हैं, यह निर्दिष्ट करके कि एक लेख में शामिल स्थान दूसरे द्वारा वर्णित बड़े स्थान के "भीतर" है। इस परियोजना में यात्रा-संबंधी विषयों पर लेख, यात्रियों के लिए वाक्यांशपुस्तकें और सुझाए गए यात्रा कार्यक्रम भी शामिल हैं।

विकियात्रा एक बहुभाषी परियोजना है जो 25 भाषाओं में उपलब्ध है,[6] प्रत्येक भाषा-विशिष्ट परियोजना स्वतंत्र रूप से विकसित की गई है। जबकि अब यह एक विकिमीडिया परियोजना है, इसे स्वतंत्र रूप से शुरू किया गया था। विकियात्रा सामग्री को मोटे तौर पर इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है: गंतव्य, यात्रा कार्यक्रम, वाक्यांशपुस्तकें और यात्रा विषय।


स्थल[संपादित करें]

भौगोलिक पदानुक्रम के भीतर भौगोलिक इकाइयों का वर्णन "क्या आप वहां सो सकते हैं?" मानदंड के आधार पर लेखों में किया जा सकता है।

पदानुक्रम में शामिल हैं:

  • महाद्वीपों
  • महाद्वीपीय खंड (नॉर्डिक देशों की तरह)
  • देशों
  • देशों के भीतर क्षेत्र (प्रांत, काउंटी, राज्य, राज्यों के समूह आदि)
  • किसी भी आकार के शहर, जिनमें काफी छोटे गाँव भी शामिल हैं, यदि वे पर्यटन स्थल हैं
  • बड़े शहरों के भीतर जिले
  • राष्ट्रीय उद्यानों में यात्रियों के लिए आवास उपलब्ध है

होटल, रेस्तरां, बार, स्टोर, नाइट क्लब, टूर ऑपरेटर, स्मारक, संग्रहालय, मूर्तियाँ या कला के अन्य कार्य, शहर के पार्क, शहर के चौराहे या सड़कें, त्योहार या कार्यक्रम, परिवहन प्रणाली या स्टेशन, परिदृश्य, जल निकाय जैसे आकर्षण। और निर्जन द्वीपों को लेख में उस स्थान के लिए सूचीबद्ध किया गया है जिसके भीतर वे स्थित हैं, लेकिन उन्हें अपने स्वयं के लेख नहीं मिलते हैं।


यात्रा कार्यक्रम[संपादित करें]

एक यात्रा कार्यक्रम एक स्थानिक विभाजन के बजाय एक अस्थायी विभाजन के अनुसार गंतव्यों के एक समूह का वर्णन करता है और एक निश्चित समय के दौरान यात्रा करने के लिए गंतव्यों और आकर्षणों की सूची देगा, जिसमें रहने की अनुशंसित अवधि और अनुसरण करने के लिए मार्ग भी शामिल होंगे। यात्रा कार्यक्रम भौगोलिक क्षेत्रों को पार कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर उनका एक अच्छी तरह से परिभाषित मार्ग होता है।

वाक्यांश[संपादित करें]

एक वाक्यांशपुस्तिका में शामिल हैं:

  1. भाषा का एक सिंहावलोकन, एक संक्षिप्त इतिहास, दायरा (कहां बोली जाती है, कितने वक्ता), वर्णमाला या प्रतीक सेट, और भाषा पर कोई अन्य सामान्य जानकारी।
  2. एक उच्चारण मार्गदर्शिका, जिसमें भाषा में प्रत्येक लिखित प्रतीक (अर्थात् उसकी वर्णमाला) का विवरण और प्रत्येक प्रतीक के लिए एक उच्चारण नोट शामिल है।
  3. एक वाक्यांश सूची. वाक्यांश सूची में प्रत्येक प्रविष्टि में अनुवादित किया जा रहा शब्द या वाक्यांश, स्थानीय भाषा प्रतीक में वर्तनी, जैसा कि इसे लिखा हुआ देखा जाएगा, और एक उच्चारण संकेत शामिल है।


यात्रा विषय[संपादित करें]

यात्रा विषय ऐसे लेख होते हैं जो यात्रियों की रुचि के एक विशिष्ट विषय से संबंधित होते हैं जो किसी विशिष्ट यात्रा गाइड गंतव्य पृष्ठ पर जाने के लिए बहुत बड़े या विस्तृत होते हैं; यात्रा युक्तियाँ जो इतनी सामान्य हैं कि वे लगभग सभी गंतव्यों पर लागू होती हैं और उन्हें प्रत्येक विशिष्ट यात्रा मार्गदर्शिका में शामिल करने की आवश्यकता नहीं होती है; विभिन्न स्थानों पर होने वाली प्रमुख घटनाएँ; और विशेषज्ञ यात्रा संबंधी जानकारी, जैसे स्कूबा-डाइविंग साइटों के लिए क्षेत्रीय गाइड।

संगठन एवं संचालन[संपादित करें]

कार्य प्रणाली[संपादित करें]

पंजीकरण की आवश्यकता के बिना इंटरनेट-आधारित संपादन की अनुमति देने के लिए विकीवॉयज मुफ्त मीडियाविकि सॉफ्टवेयर (विकिपीडिया के लिए विकसित) का उपयोग करता है। गुणवत्ता आश्वासन विकिपीडिया की तरह ही होता है: संपादकों द्वारा पारस्परिक नियंत्रण के माध्यम से। उसी सॉफ़्टवेयर के उपयोग का उद्देश्य विकियात्रा से परिचित होना आसान बनाना था।

कॉपीराइट[संपादित करें]

विकीवोयेज अपनी सामग्री को क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन-शेयरअलाइक लाइसेंस के तहत जनता के लिए लाइसेंस देता है, लेकिन जीएनयू फ्री डॉक्यूमेंटेशन लाइसेंस के तहत नहीं। इसका उद्देश्य कानूनी दृष्टिकोण से मुद्रित गाइडों के उत्पादन को सुविधाजनक बनाना है। मीडिया फ़ाइलों का उद्देश्य या तो सार्वजनिक डोमेन में प्रकाशित करना है या एकाधिक लाइसेंस (जीएनयू, क्रिएटिव कॉमन्स) के तहत लाइसेंस प्राप्त करना है।

सूचना संरचना[संपादित करें]

जानकारी विश्वकोशों के लिए सामान्य से अधिक संरचित तरीके से बनाई गई है। किसी विषय से संबंधित लेखों को मीडियाविकी सॉफ़्टवेयर से ज्ञात श्रेणियों के साथ-साथ तथाकथित ब्रेड क्रम्ब ट्रेल्स के माध्यम से समूहीकृत किया जाता है जो लेखों के बीच भौगोलिक संबंध दिखाते हैं।

जर्मन-भाषा संस्करण में, विभिन्न विषयों को अलग करने के लिए अलग-अलग नाम स्थान का उपयोग किया जाता है। मुख्य नाम स्थान में उनके भौगोलिक पदानुक्रम के भीतर यात्रा गंतव्य शामिल हैं। यात्रा स्थलों और विषयों के बीच एक मजबूत अंतर्संबंध की अनुमति देने के इरादे से, दो अन्य महत्वपूर्ण नाम स्थान यात्रा विषयों और यात्रा समाचारों के लिए आरक्षित हैं।

सामग्री डिज़ाइन का निर्णय लेखकों के समुदाय की सर्वसम्मति से किया जाता है।

भाषा[संपादित करें]

डब्लूएमएफ में स्थानांतरण के समय, विकियात्रा जर्मन, इतालवी, अंग्रेजी, फ्रेंच, डच, रूसी और स्वीडिश भाषा संस्करणों में उपलब्ध थी। रूसी भाषा के प्रोजेक्ट का नाम Викигид है (जिसका अनुवाद मोटे तौर पर "विकी गाइड" के रूप में होता है)। जनवरी 2013 में, पुर्तगाली और स्पैनिश संस्करण बनाए गए, इसके बाद मार्च में पोलिश और रोमानियाई, अप्रैल में हिब्रू और यूक्रेनी, मई में ग्रीक और अगस्त में वियतनामी संस्करण बनाए गए। चीनी संस्करण जनवरी 2014 में और फ़ारसी संस्करण अक्टूबर में शुरू हुआ। फिनिश संस्करण नवंबर 2016 में, हिंदी सितंबर 2017 में, और बंगाली और पश्तो जून 2018 में लॉन्च हुआ। एक जापानी संस्करण अगस्त 2020 में, एक तुर्की संस्करण 2021 में और एक शान मार्च 2022 में शुरू हुआ।

आंकड़े[संपादित करें]

मार्च 2024 तक, 25 भाषाओं के लिए विकियात्रा साइटें हैं जिनमें से 25 सक्रिय हैं और 0 बंद हैं।[7][8] सक्रिय साइटों में 134,768 लेख हैं।[9] 2,653,783 पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं जिनमें से 1,279 हाल ही में सक्रिय थे।[10]

मेनस्पेस आलेख गणना के अनुसार शीर्ष दस विकियात्रा भाषा परियोजनाएँ:[11]


कुल योग सहित पूरी सूची के लिए विकिमीडिया सांख्यिकी देखें:[12]

वितरण[संपादित करें]

क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन-शेयरअलाइक कॉपीराइट लाइसेंस के चुनाव का उद्देश्य संपूर्ण लाइसेंस पाठ को बताने की आवश्यकता के बिना, लेखकों के उल्लेख द्वारा सरलीकृत वितरण की अनुमति देना है।[13]

क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन-शेयरअलाइक दर्पण या आधुनिक मीडिया के अन्य माध्यमों से वितरण की अनुमति देता है।[14] अद्यतन पुरालेख साप्ताहिक आधार पर उपलब्ध कराए जाते हैं।[15] इन अभिलेखागारों में मौजूद फाइलों को सभी आवश्यक कानूनी लाइसेंसिंग जानकारी प्रदान की जाती है, उदाहरण के लिए लेखकों का श्रेय।


इतिहास[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: विकियात्रा § 2012 में सामुदायिक कांटा, और इंटरनेट ब्रांड § विकियात्रा और विकिमीडिया

यह नाम "विकी" (एक इंटरनेट-आधारित सॉफ्टवेयर सिस्टम जो किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा पाठ में परिवर्तन और विस्तार की अनुमति देता है) और "यात्रा" शब्दों का एक संयोजन है, जिसका अर्थ है यात्रा, यात्रा या यात्रा। पुनः लॉन्च के बाद के नाम पर निर्णय लेने के लिए स्थापित संपादकों के बीच व्यापक मतदान के बाद इसे बरकरार रखा गया।

शुभारंभ[संपादित करें]

कई विकियात्रा लेखकों और प्रशासकों ने विकिट्रैवेल पर काम करना शुरू किया, जिसे जुलाई 2003 में इवान प्रोड्रोमौ और मिशेल एन जेनकिंस ने शुरू किया था। अप्रैल 2004 तक विकी का संग्रह कुल 1,200 से अधिक गंतव्यों तक पहुंच गया। एक साल बाद इस परियोजना को मीडिया और ई-कॉमर्स साइटों के संचालक, फ़ायदेमंद इंटरनेट ब्रांड्स द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया। नए मालिकों की प्रबंधन शैली के जवाब में असंतोष बढ़ गया, जिसके कारण जर्मन और इतालवी भाषा के संस्करणों के योगदानकर्ताओं ने विकिट्रैवल पर सामग्री को छोड़ कर, अपनी स्वयं की स्वतंत्र परियोजना स्थापित करना छोड़ दिया।[16]

लगभग छह महीने की तैयारी के बाद, गैर-लाभकारी संस्था विकीयात्रा ई.वी. डोमेन नाम के मालिक और सर्वर के ऑपरेटर दोनों के रूप में स्थापित और पंजीकृत किया गया था।[17] 10 दिसंबर 2006 को, यह परियोजना जर्मन भाषा विकिट्रैवल के प्रारंभिक डेटा के साथ ऑनलाइन लाइव हो गई। सात महीनों के बाद, 40% लेख नए थे, जो 10 महीनों के बाद बढ़कर 50% हो गए।[18] इस स्तर पर कवरेज में अभी भी बड़ी खामियाँ थीं, लेकिन मिस्र, थाईलैंड और स्विट्जरलैंड जैसे यात्रा स्थलों और यात्रा विषय "साइकिलिंग" के लिए कई लेख थे।[19]

विकीयात्रा की इतालवी शाखा 10 दिसंबर 2007 को लॉन्च की गई थी। मीडिया डेटा का संगठन और उपयोगकर्ता पहुंच का प्रशासन अन्य भाषाओं में शाखाओं में उपयोग के लिए पहले से ही लागू था।

इस परियोजना ने कुछ प्रेस रिपोर्टें प्राप्त कीं, विशेष रूप से स्विस रेडियो और समाचार पत्रों द्वारा। ज्यूरिख के टेजेस-एंज़ीगर और स्विस रेडियो स्टेशन डीआरएस1 ने परियोजना पर व्यापक रूप से रिपोर्ट दी और इसकी कमजोरियों पर चर्चा की। इस परियोजना को मुख्य रूप से जर्मन और स्विस लेखकों का समर्थन प्राप्त था।

अतिरिक्त भाषाएँ और प्रवासन[संपादित करें]

2012 में, विकिट्रैवल के मेजबान और मालिक, इंटरनेट ब्रांड्स के साथ असंतोष के एक लंबे इतिहास के बाद, यह प्रस्तावित किया गया था कि विकिट्रैवल का समुदाय विकिट्रैवल और विकिट्रैवल शेयर्ड से अपना काम अलग कर ले और - विकीयात्रा की मौजूदा साइटों के साथ मिलकर - एक नई यात्रा बनाने के लिए विलय कर दे। विकिमीडिया फ़ाउंडेशन, विकीपीडिया के प्रबंधक और विकी समुदाय संस्कृति पर आधारित अन्य गैर-लाभकारी संदर्भ साइटों की एक बड़ी श्रृंखला द्वारा होस्ट किया गया विकी।[20][21][22] तीनों समुदायों के उपयोगकर्ताओं द्वारा लंबी चर्चा, उनके संबंधित मेजबानों की टिप्पणियों और विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा पुष्टि के बाद कि यदि उपयोगकर्ता चाहें तो यह एक यात्रा परियोजना की मेजबानी करेगा, विकिट्रैवल के लगभग सभी प्रशासकों और नौकरशाहों ने अपने मौजूदा काम को विकीयात्रा को सौंपने का फैसला किया।[23]

सभी भाषाओं में विकिट्रैवल की सामग्री और उससे संबंधित कॉमन्स-समतुल्य साइट (छवियों, वीडियो और अन्य मीडिया फ़ाइलों के लिए) को इस तरह के माइग्रेशन की तैयारी में "डेटाबेस डंप" के रूप में 2 अगस्त 2012 को डाउनलोड किया गया था। यह सामग्री जर्मन और इतालवी को छोड़कर सभी भाषाओं के लिए शुरुआती बिंदु बन गई, जो पहले से ही विकीयात्रा द्वारा होस्ट की गई थीं। फोर्किंग विकि समुदायों में एक सामान्य या प्रत्याशित गतिविधि है और इसे विकीट्रैवल जैसी साइटों पर उपयोग के लिए क्रिएटिव कॉमन्स-एट्रिब्यूशन-शेयर अलाइक (सीसी बाय-एसए) कॉपीराइट लाइसेंस द्वारा स्पष्ट रूप से अनुमति दी गई है। विकीट्रैवल के लिए उपयोग किए जाने वाले विकी सॉफ्टवेयर मीडियाविकी में वह सुविधा शामिल थी, हालांकि डेटा माइग्रेशन को रोकने के प्रयास में इंटरनेट ब्रांड्स ने इस तिथि के तुरंत बाद फ़ंक्शन को अक्षम कर दिया। विकिमीडिया पर सामुदायिक चर्चा 23 अगस्त 2012 को समाप्त हुई, जिसमें विकिमीडिया फाउंडेशन यात्रा गाइड के निर्माण के पक्ष में 540 वोट और विरोध में 152 वोट पड़े।[24] यह परियोजना 10 नवंबर 2012 को WMF सर्वर पर बीटा में शुरू हुई[25] और 15 जनवरी 2013 को फिर से लॉन्च की गई।

माइग्रेशन के भाग के रूप में, यह योजना बनाई गई है कि वर्तमान मालिक और उपयोगकर्ता निकाय "विकियात्रा ई.वी." विकिमीडिया फाउंडेशन से संबद्ध एक संबद्ध संगठन के रूप में "संगठनात्मक स्तर पर" बना रहेगा। विकीयात्रा ने कहा कि, अपने सर्वर को बनाए रखने की आवश्यकता से मुक्त होकर, यह आउटरीच, सामुदायिक समर्थन, चर्चा और सूचना, और साइट के सॉफ़्टवेयर में तकनीकी संवर्द्धन से संबंधित अपने काम को बढ़ाकर लाभ उठाने में सक्षम होगा।[26][27]

सितंबर 2012 में, इंटरनेट ब्रांड्स ने एक विकिट्रैवल प्रशासक, रयान हॉलिडे और एक विकिपीडिया प्रशासक, जेम्स हेइलमैन के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जिसमें उन पर उस साइट को प्रभावित करने वाले प्रस्तावों में ट्रेडमार्क उल्लंघन और वाणिज्यिक कदाचार का आरोप लगाया गया, प्रतिवादियों और विकिमीडिया ने मामले को खारिज कर दिया। एसएलएपीपी मुकदमे का उदाहरण - जो पूरी तरह से वैध कार्यों में लगे लोगों को रोकने, उन पर दबाव डालने या निराश करने के प्राथमिक उद्देश्य के लिए बिना किसी संभावित कानूनी आधार के किया जाता है।[28] 19 नवंबर 2012 को, इंटरनेट ब्रांड्स के दावों को कैलिफोर्निया के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के लिए यूनाइटेड स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने खारिज कर दिया था।[29][30][31]

लेखों और सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि के रुझान[संपादित करें]

2016 में अंग्रेजी विकियात्रा में लेखों की संख्या में वृद्धि (लगभग +1%) और गतिविधि की एक स्थिर मात्रा (लगभग 300 मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता और 800 कुल मासिक संपादक) का अनुभव हुआ।[32]

ऐतिहासिक एलेक्सा रैंक बनाम विकिट्रैवल की रैंक[संपादित करें]

जनवरी और मार्च 2013 के बीच यात्राओं और गतिविधियों में चरम के बाद,[33] अंग्रेजी विकियात्रा के लिए मार्च में लगभग 8000 की एलेक्सा वैश्विक रैंक द्वारा पुष्टि की गई,[34] 2013 विकीयात्रा वैश्विक एलेक्सा रैंक में 20,000 और 30,000 के बीच की स्थिति के लिए थी,[35][36] जो कि विकिट्रैवल की रैंक से कम थी। जो, हालांकि, 2011 में लगभग 3,000वें स्थान से घटकर[37] 2015 में लगभग 6,000वें स्थान पर आ गया।[38] नवंबर 2019 तक, विकीवॉयज की एलेक्सा रैंक 16,000 और 17,000 के बीच थी[39] और विकिट्रैवल की रैंक लगभग 20,000 थी।[40]


यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Wikipedia Wants To Take On Travel Sites". HuffPost (अंग्रेज़ी में). 2013-01-22. अभिगमन तिथि 2023-01-11.
  2. "Wikivoyage/Migration/FAQ - Meta". meta.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  3. Schaal, Dennis (13 जुलाई 2012). "Wikipedia parent to launch travel guide with Wikitravel rebels". Skift. अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  4. https://governancexborders.com/2012/07/13/challenges-of-merging-communities-the-case-of-wikitravel-and-wikivoyage/. अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  5. "Press Contacts". Wikimedia Foundation. अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  6. "Extension:SiteMatrix". MediaWiki (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  7. "Data:Wikipedia statistics/data.tab - Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  8. "Data:Wikipedia statistics/meta.tab - Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  9. "Data:Wikipedia statistics/data.tab - Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  10. "Data:Wikipedia statistics/data.tab - Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  11. "Data:Wikipedia statistics/data.tab - Wikimedia Commons". commons.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  12. "Wikivoyage - Meta". meta.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  13. "Licensing update - Meta". meta.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  14. "License information about Wikimedia dump downloads". dumps.wikimedia.org. अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  15. "Wikimedia Downloads". dumps.wikimedia.org. अभिगमन तिथि 16 मार्च 2024.
  16. Luyt, Brendan (1 जनवरी 2020). "A new kind of travel guide or more of the same? Wikivoyage and Cambodia". Online Information Review. पपृ॰ 356–371. डीओआइ:10.1108/OIR-03-2020-0104. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  17. "संग्रहीत प्रति". मूल से 2 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  18. "Statistik – Reiseführer auf Wikivoyage". de.wikivoyage.org (जर्मन में). अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  19. "Wayback Machine". Wikipedia (अंग्रेज़ी में). 17 मार्च 2024. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  20. https://www.wikivoyage.org/w/general/index.php?title=Migration_FAQ&oldid=12931. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024. गायब अथवा खाली |title= (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  21. "Wikivoyage - Meta". meta.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  22. "Wikivoyage - Meta". meta.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  23. "Wikitravel:Travellers' pub - Wikitravel". wikitravel.org. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  24. "Requests for comment/Travel Guide - Meta". meta.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  25. "Wikivoyage/Launch - Meta". meta.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  26. "Info | wikivoyage-l@lists.wikimedia.org - lists.wikimedia.org". lists.wikimedia.org. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  27. "Wikivoyage Association - Meta". meta.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  28. Cohen, Noam (9 सितम्बर 2012). "Travel Site Built on Wiki Ethos Now Bedevils Its Owner". The New York Times. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  29. "CNET: Product reviews, advice, how-tos and the latest news". CNET (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  30. "Wikivoyage emerges from legal cloud as the travel site grows | PCWorld". web.archive.org. 2 मई 2019. मूल से 2 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  31. "File:2012-11-19 D18 Order re Special Mtn to Strike and Mtn to Dismiss.pdf - Wikimedia Foundation Governance Wiki" (PDF). foundation.wikimedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  32. "Wikivoyage Statistics - Tables - All languages". stats.wikimedia.org. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  33. "Page Views for Wikivoyage, Normalized". stats.wikimedia.org. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  34. "Wikivoyage: Difference between revisions - Wikipedia". en.wikipedia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  35. "wikivoyage.org Site Overview". web.archive.org. 20 मार्च 2015. मूल से 20 मार्च 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  36. "Wikivoyage.org Site Info". web.archive.org. 26 सितम्बर 2013. मूल से 26 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  37. "Wikitravel.org Site Info". web.archive.org. 25 सितम्बर 2011. मूल से 25 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  38. "wikitravel.org Site Overview". web.archive.org. 28 नवम्बर 2015. मूल से 28 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  39. "Wikivoyage.org - Site Info from Alexa". web.archive.org. 26 मई 2010. मूल से 26 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.
  40. "Wikitravel.org Traffic, Demographics and Competitors - Alexa". web.archive.org. 24 अप्रैल 2019. मूल से 24 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2024.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]