विकिपीडिया:पुनर्निर्देशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

किसी एक पृष्ठ पर आए पाठक को अपने-आप किसी दूसरे पृष्ठ पर भेजने को पुनर्निर्देशन कहते हैं। चूँकि विकिपीडिया पर एक विषय के बारे में एक ही लेख लिखा जाता है, अतः विषय के अन्य प्रचलित नामों एवं वर्तनियों को मूल लेख पर पुनर्निर्देशित किया जाता है। पुनार्निर्देशों का उपयोग परियोजना सम्बंधित पृष्ठों के छोटे नाम (shortcut) बनाने के लिये भी किया जाता है।

किसी भी पृष्ठ को दूसरी जगह पुनर्निर्देशित करने के लिये उसपर निम्न पाठ डाल दें:

#अनुप्रेषित [[मूल पृष्ठ का नाम]]

यहाँ मूल पृष्ठ का नाम उस पृष्ठ का नाम है जिसपर पुनर्निर्देशित किया जाना है। यह पाठ लिखते समय [[ और ]] लिखे रहने दें।

पुनर्निर्देशन से पहले[संपादित करें]

  • यदि आप किसी लेख का नाम बदलना चाहते हैं तो कृपया स्थानांतरण का प्रयोग करें।
  • किसी पृष्ठ को पुनर्निर्देशित करने से पहले, यदि आप दो लेखों/पृष्ठों को विलय कर रहे हैं, तो सारी सामग्री एक ही पृष्ठ पर डाल दें (उस पृष्ठ पर जो सही नाम हो)

पुनर्निर्देशन के आम कारण[संपादित करें]

पुनर्निर्देशन कई कारणों से किया जा सकता है। उनमें से आम कारण निम्न हैं:

पुनर्निर्देश सीमाएँ[संपादित करें]

श्रेणी पुनर्निर्देशन[संपादित करें]

श्रेणियों को पुनर्निर्देशित नहीं किया जा सकता। ऐसा करने पर श्रेणी का स्वयं अपना पृष्ठ तो पुनर्निर्देशित हो जाएगा, परंतु उसमें जो पृष्ठ हैं वे उसी में रहेंगे। श्रेणियों को पुनर्निर्देशित करने के लिये उनपर {{श्रेणी अनुप्रेषित}} लगा देना चाहिये। इससे वह श्रेणी स्वयं श्रेणी:विकिपीडिया श्रेणी अनुप्रेषित में आ जाएगी, और समय-डर-समय बॉट-प्रयोग द्वारा रिक्त रखी जाएगी (उसके पृष्ठ उसमें से हटाकर सही श्रेणी में डाल दिये जाएँगे)।

दुगुने पुनर्निर्देश[संपादित करें]

यदि किस पुनर्निर्देशित पृष्ठ पर स्वयं ही कोई पृष्ठ पुनर्निर्देशित हों, तो एक दुगुना पुनर्निर्देश बनता है। मीडियाविकि ऐसे पुनार्निर्देशों को ठीक नहीं करता। ऐसे में यदि पाठक पहले पुनर्निर्देश पर आता है तो वह केवल दूसरे पुनर्निर्देश तक ही पहुँच सकता है, मीडियाविकी उसे मूल पृष्ठ तक नहीं पहुँचाता है। इसे ठीक करने के लिये पुनर्निर्देश को आ रहे जो पुनर्निर्देश हों, उन्हें ठीक कर के सीधे मूल पृष्ठ का पुनर्निर्देश बना देना चाहिये। दुगुने पुनार्निर्देशों को ठीक करने का कार्य बॉट द्वारा भी किया जा सकता है।

सभी वर्तमान दुगुने पुनर्निर्देश विशेष:DoubleRedirects पर देखे जा सकते हैं।

पुनर्निर्देशन के बाद[संपादित करें]

पुनर्निर्देश पृष्ठ बनाने के बाद कृपया निम्न कार्य करें:

  • उससे सम्बंधित दुगुने पुनर्निर्देश ठीक करें
  • यदि कोई पुनर्निर्देश चक्र बने हों तो उन्हें तोड़ें