गांव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

इस अनुच्छेद को विकिपीडिया लेख village के इस संस्करण से अनुवादित किया गया है.


कैसल नाला, विल्टशायर, इंग्लैंड के गांव के मुख्य सड़क पर.
Masouleh गांव, Gilan प्रांत, ईरान.
चित्र:Saifivillage.JPG
Saifi गांव के केंद्र Ville, बेरूत, लेबनान में मुख्य चौराहे
Lötschental घाटी, स्विट्जरलैंड में एक अल्पाइन गांव.


एक गांव में एक clustered मानव निपटान या समुदाय, एक गांव से भी बड़ा है, लेकिन एक कस्बे या शहर से छोटा है। हालांकि कई बार ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित है, शब्द शहरी गांव भी कुछ शहरी पड़ोस के लिए लागू किया जाता है ऐसे बेरूत, लेबनान में पश्चिम मैनहट्टन, न्यूयार्क सिटी और Saifi गांव में ग्राम के रूप में एस. गांवों तय आवास के साथ सामान्य रूप से स्थायी रूप से कर रहे हैं, तथापि, क्षणिक गांवों[1] सकते हो. इसके अलावा, एक गांव के आवास काफी हद तक एक दूसरे के करीब होते हैं '(निपटान बिखरे').


ऐतिहासिक, गांवों समुदाय का समाज के लिए सामान्य रूप थे कि अभ्यास निर्वाह कृषि, और कुछ गैर कृषि समाज के लिए भी. ब्रिटेन में एक गांव का अधिकार अर्जित एक गांव फोन किया जब वह एक चर्च बनाया जाएगा.[कृपया उद्धरण जोड़ें] कई संस्कृतियों में, कस्बों और शहरों में कुछ और थे जनसंख्या का केवल एक छोटे से अनुपात को घर थे। औद्योगिक क्रांति के कई गांवों कस्बों और शहरों में बढ़ने के कारण, शहरीकरण की इस प्रवृत्ति को जारी रखा गया है, हालांकि हमेशा नहीं औद्योगिकीकरण के संबंध में. गांवों में इस तरह महत्व में मानव समाज और निपटान की इकाइयों के रूप में ग्रहण किया गया है।


पारंपरिक गांवों (Villages)[संपादित करें]

हालांकि गांव के जीवन के कई पैटर्न ही अस्तित्व में है, ठेठ गांव के छोटे, शायद 5-30 परिवारों को शामिल किया गया। घरों के साथ सुशीलता और रक्षा के लिए स्थित है और थे आसपास रहने वाले क्वार्टर भूमि farmed था। पारंपरिक मछली पकड़ने गांव एस कारीगर मछली पकड़ने के आसपास आधारित है और मछली पकड़ने के मैदान के निकट स्थित थे।



दक्षिण एशिया (South Asia)[संपादित करें]

भारत इस ग्रेट

मध्य भारत के एक गांव.

"अपने गांवों में भारत के जीवन की आत्मा", घोषित एम.के. गांधी 20 वीं सदी की शुरुआत में. 2001 भारतीय जनगणना, भारतीयों के 74% के अनुसार 638,365 विभिन्न गांवों में रहते हैं।[2] इन आकार के गांवों में काफी अंतर है। 236,004 भारतीय गांवों में एक कम से कम 500 की आबादी है, जबकि 3,976 गांवों में 10,000 की आबादी है +. अधिकांश गांवों में स्थानीय धार्मिक निम्नलिखित पर निरभर है अपने स्वयं के मंदिर, मस्जिद या चर्च है।
एक भारतीय गांव के देखें

पाकिस्तान के एक गाँव में गृह

पूर्वी एशिया[संपादित करें]

मेनलैंड चीन (सरलीकृत चीनी में)

मुख्य भूमि चीन में, गांवों बस्ती Zh:乡 या शहर Zh:镇 के तहत मतभेद हैं।


ताइवान एस ताइवान में, गांव बस्ती के तहत मतभेद हैं या काउंटी नियंत्रित शहर. गांव के एक tsuen या cūn (村) एक ग्रामीण बस्ती (乡) के तहत फोन किया और एक ली (里) है एक शहरी बस्ती (镇) या एक काउंटी शहर नियंत्रण के अधीन.


जापान, जापान के गांवों देखो


दक्षिणपूर्वी एशिया[संपादित करें]

ब्रुनेई, इंडोनेशिया और मलेशिया


Pariangan, पश्चिम सुमात्रा के kampong.
Johor के मलेशियाई राज्य में एक kampung.


शब्द kampung (कभी कभी kampong वर्तनी) अंग्रेजी भाषा में विशेष रूप से है "के रूप में एक मलय मलय एक गांव में या गांव में परिभाषित किया गया है देश बोल"[3] दूसरे शब्दों में, एक kampung आज ब्रुनेई, इंडोनेशिया या के एक गांव के रूप में परिभाषित किया गया है मलेशिया. मलेशिया में एक kampung 10,000 या कम लोगों के साथ एक बस्ती के रूप में निर्धारित किया जाता है। ऐतिहासिक काल से, हर गांव में एक penghulu मलय (गांव प्रमुख), जो अपने गांव में नागरिक मामलों सुनने की शक्ति है के नेतृत्व में आए (अधिक जानकारी के लिए मलेशिया के न्यायालयों देखें). एक गांव मलय आम तौर पर एक मस्जिद "(मस्जिद) या होता है" "" surau (चैपल मुस्लिम), धान के खेतों और मलय घरों stilts पर. मलय और इंडोनेशिया के ग्रामीणों अभ्यास एक समुदाय है, जो बेहतर है "के रूप में बोझ के संयुक्त प्रभाव के रूप में जाना जाता है एक दूसरे की मदद करने की संस्कृति" (royong gotong),[4] के रूप में भी किया जा रहा परिवार उन्मुख है एक परिवार के सम्मान की (विशेषकर अवधारणा [ माता पिता और बड़ों विशेष]), शिष्टाचार और भगवान में विश्वास ( "Tuhan") के रूप में और सब कुछ के लिए सर्वोपरि है। यह मस्जिद के पास एक कब्रिस्तान देख आम है, मलय या इंडोनेशिया गांव के सभी मुसलमान के रूप में चाहते हैं के लिए प्रार्थना की जाए और प्राप्त करने के लिए 'अल्लाह afterlife में आशीर्वाद एस.


फिलिप्पीन्स


फिलीपींस के शहरी क्षेत्रों में, शब्द "गांव" सबसे अधिक निजी उप विभाजनों को संदर्भित करता है, विशेष रूप से समुदायों gated. इन गांवों के मध्य 20 वीं शताब्दी में उभरी है और शुरू में विशिष्ट शहरों में रहने वाले लोगों के डोमेन थे। अब वे मेट्रो मनीला और अन्य देश के प्रमुख शहरों और उनके निवासियों में अब आम बात हो गई आय के स्तर की एक विस्तृत श्रृंखला है। ऐसे गांवों अनुरूप या प्रशासनिक इकाइयों को कर सकता है (आमतौर पर barangay एस) और नहीं / या निजी दिलाई है। वैसे, मेट्रो मनीला में गांवों में जाना जाता फोर्ब्स पार्क और Dasmariñas गांव शामिल हैं।


वियतनाम


गांव, या "lang" है, वियतनाम समाज का आधार. है वियतनाम गांव विशिष्ट प्रतीक[कृपया उद्धरण जोड़ें] एशियाई कृषि उत्पादन[कृपया उद्धरण जोड़ें] है। है वियतनाम गांव आमतौर पर होता है: एक गाँव के फाटक, "lũy tre" (बांस हेजेज), "đình lang (" सांप्रदायिक घर), जहाँ "थान होआंग" (tutelary देवता) की उपासना है एक अच्छी तरह से आम, "đồng lúa" (चावल क्षेत्र), "chùa" (मंदिर) और गांव के सभी परिवारों के घरों में. सब वियतनाम गांवों में लोगों को आम तौर पर एक खून का रिश्ता है। वे किसानों, जो चावल की बढ़ती है और एक ही पारंपरिक हस्तकला हो रहे हैं। है वियतनाम गांवों समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका (वियतनामी कह रही: "कस्टम कानून के नियम" है - "Phép vua thua le lang" [वस्तुतः: राजा के कानून पैदावार गांव के सीमा शुल्क को]). वियतनाम में प्रत्येक व्यक्ति को अपने गांव में दफन हैं जब वे मर बनना चाहता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]


सेंट्रल व पूर्वी यूरोप[संपादित करें]

स्लाव देशों[संपादित करें]

Selo (सिरिलिक: село; पोलिश : wieś, sioło है एक स्लाव शब्द का अर्थ "बोस्निया और हर्जेगोविना, बुल्गारिया, क्रोएशिया, मैसेडोनिया, रूस, सर्बिया, और यूक्रेन में गांव". उदाहरण के लिए वहाँ हैं सेला (selo का बहुवचन कई) बुल्गारिया, क्रोएशिया, मोंटेनेग्रो और सर्बिया में अन्य लोगों में Novo Selo बुलाया और मैसेडोनिया. स्लोवेनिया में, शब्द selo बहुत छोटे गांवों के लिए प्रयोग किया जाता है (एक हजार लोगों से कम) और बोलियों में; Slovene शब्द Vas सभी स्लोवेनिया पर इस्तेमाल किया जाता है।


बुल्गारिया[संपादित करें]

चित्र:Petrevene.jpg
Petrevene, उत्तरी बुल्गारिया के एक गांव.

बुल्गारिया में सेला के विभिन्न प्रकार 5-30 परिवारों के एक छोटे से selo से कई हजार लोगों में से एक के लिए अलग अलग. एक 2002 की जनगणना के अनुसार, कि वर्ष में 2,385,000 बुल्गारियाई गांवों के रूप में वर्गीकृत बस्तियों[5] में रहने वाले नागरिकों[5] एक 2004 मानव निपटान बुल्गारिया पर प्रोफ़ाइल[6] संयुक्त आर्थिक और सामाजिक मामलों के राष्ट्र विभाग द्वारा आयोजित ने कहा कि:

सबसे गहन पलायन "शहर - शहर है।" लगभग सभी विस्थापित लोगों के 46% एक शहर से दूसरे में उनके निवास बदल गया है। स्थानांतरण प्रक्रिया का हिस्सा "गाँव - शहर" काफी कम है - 23% और "शहर - गांव" - 20%. पलायन "गांव - गांव में 2002 में" 11% है।[5]


यह भी कहा कि

छोटे शहरों में पर्यावरण और गांवों के राज्य बुनियादी सुविधाओं के निम्न स्तर के अलावा अच्छा है।[5]


बुल्गारिया में यह लोकप्रिय हो रहा है वातावरण, संस्कृति के लिए गांवों का दौरा, शिल्प, लोगों के आतिथ्य और चारों ओर की प्रकृति. इस selski पर्यटन (बुल्गारिया: селски туризъм) कहा जाता है, जिसका अर्थ है 'गांव पर्यटन "है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]


रूस[संपादित करें]

चित्र:Russia village.jpg
एक रूसी गांव derevnya (में आम घर)


रूस में ग्रामीण आबादी का थोक गांवों में केंद्रित कर रहे हैं। रूसी में, दो शब्द मुख्य रूप से इन ग्रामीण इलाकों को देखें selo село कर रहे हैं) या деревня derevnya., स्थिति के औपचारिक संकेत ऐतिहासिक धार्मिक: शहर (gorod) था एक कैथेड्रल, एक गांव (selo) एक चर्च था था, जबकि एक गांव (derevnya) न था।


रूसी साम्राज्य, volost, या उसके सोवियत या आधुनिक रूसी उत्तराधिकारी selsoviet के न्यूनतम प्रशासनिक इकाई है, आमतौर पर एक selo मुख्यालय में किया गया और कुछ पड़ोसी गांवों को गले लगा लिया।


1926 और 1989 के बीच, रूस के ग्रामीण आबादी 76 लाख लोगों तक 39 लाख सिकुड़ गया, शहरीकरण, सामूहीकरण, dekulakisation और द्वितीय विश्व युद्ध के घाटे के कारण, लेकिन करीब से स्थिर है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] 1930-1937 के दौरान रूस और अन्य सोवियत संघ नेतृत्व के (Holodomor में 5-7 million सहित कम से कम 14.5 million किसानों की मौत के भागों में, बड़े पैमाने पर भुखमरी). [7]


सबसे रूसी गांवों से कम 200 लोगों की आबादी है और छोटे गांवों depopulation का खामियाजा ले: उदाहरण के लिए, 1959 में, रूस की ग्रामीण आबादी का लगभग एक आधे से कम 500 लोगों के गांवों में रहते थे, जबकि अब कम से कम एक तिहाई है। 1960-1970, छोटे गांवों के depopulation में केंद्रीय 'योजनाकारों ड्राइव से संचालित करने के लिए बाहर छोटे खेत मजदूर हो, बस्तियों "-संभावना कम' में था और सामूहिक या राज्य खेत 'मुख्य गांव एस और अधिक सुविधाओं के साथ .सन्दर्भ त्रुटि: <ref> टैग के लिए समाप्ति </ref> टैग नहीं मिला है[8] वेल्स विपरीत स्कॉटलैंड समुदाय कौंसिल कोई वैधानिक अधिकार है।[9]

  • वहाँ एक स्पष्ट हरित पट्टी या खुले अपनी पल्ली सीमाओं आसपास के क्षेत्रों होना चाहिए. हालांकि इस शहरी गांवों में लागू नहीं होगा: यद्यपि इन गांवों को माना नहीं हो भी सकता हैं, वे अक्सर व्यापक रूप से निर्दिष्ट कर रहे हैं के रूप में जा रहा है तो, इस का एक उदाहरण लीड्स में Horsforth है।


फ़्रांस[संपादित करें]

इंग्लैंड में भी सामान्य परिभाषा है, उदाहरण के लिए, देखो, Saint-Benoît-du-Sault.


नीदरलैंड[संपादित करें]

बाढ़ में नीदरलैंड के प्रवण जिलों, गांवों में पारंपरिक रूप से कम आदमी पर बना रहे थे की पहाड़ियों क्षेत्रीय बांध की शुरूआत से पहले terps बुलाया-प्रणालियों.


आयरलैंड[संपादित करें]

आयरलैंड के गांवों अक्सर बहुत विचित्र है और आमतौर पर चौराहे पर स्थित है, या कर रहे हैं एक और प्रतिच्छेदन. वे एक ऐसे क्षेत्र में आवासीय मकानों के छोटे समूहों, किसी भी बड़े बस्तियों (जैसे शहरों, नगरों, महानगरों) से अलग कर रहे हैं। एक गांव भी कुछ व्यवसायों से मिलकर कर सकते हैं या स्थानीय रूप से संचालित फ्रेंचाइजी ऐसे पब या छोटे बाजार के रूप में. कुछ गांवों में चर्च सेवाओं में शामिल हैं और साथ ही एक छोटा सा नाश्ता बुफ़े आपरेशन ज्ञात किया गया है।


मध्य पूर्व[संपादित करें]

सीरिया[संपादित करें]

चित्र:General view to Al annaze1.jpg
जनरल Tartous, सीरिया के पश्चिम में अल annaze गांव से देखें

सीरिया गांवों है कि आकार और महत्व में भिन्नता के भारी संख्या में शामिल हैं। यह ऐसी Ma'loula, Sednaya और समय (मार्च है Maroun ब्राड के रूप में, प्राचीन ऐतिहासिक और धार्मिक गांवों के एक बहुत कुछ शामिल है). सीरिया के वातावरण की विविधता सीरिया के गांवों के बीच आर्थिक गतिविधियों के संदर्भ में महत्वपूर्ण है और मतभेदों को गोद लेने की विधि बनाता है। सीरिया के दक्षिण (Huran, Jabal अल अरब) में गांवों पूर्वोत्तर (सीरिया द्वीप) और Orontes नदी बेसिन कृषि मुख्य रूप से अनाज, सब्जियों और फलों पर ज्यादातर निर्भर करते हैं। दमिश्क के क्षेत्र में गांवों और हैलाब व्यापार पर निर्भर हैं। ऐसे Marmarita के रूप में कुछ अन्य गांवों पर्यटन गतिविधि पर भारी निर्भर करते हैं।


भूमध्य सीरिया में ऐसे Tartus और Lattakia के रूप में शहर के गांवों के समान प्रकार के हैं। मुख्य रूप से, गांवों बहुत अच्छा साइटों जो पानी की तरह ग्रामीण जीवन की बुनियादी बातों में है में बनाए गए थे। Tartus में एक सामान्य भूमध्य सीरिया गांव के एक उदाहरण के अल annaze जो एक छोटे से गाँव कि अल सौदा के क्षेत्र से संबंधित है, हो सकता है। अल सौदा के क्षेत्र ALNAHIA जो गांवों के बहुत सारे शामिल है के रूप में कहा जाता है। ALNAHIA जिले का एक हिस्सा है और शहर के कई जिलों में शामिल है। उदाहरण के लिए, Tartus के जिला Tartus Governorate का हिस्सा है। अल सौदा (जो कहा ALNAHIA) Tartus जिले से संबंधित है। अल annaze गांव अल सौदा का एक हिस्सा है।


लेबनान[संपादित करें]

फ्रांस की तरह, लेबनान में गांवों में आमतौर पर दूरदराज के पहाड़ी क्षेत्रों में स्थित हैं। लेबनान में गांवों के बहुमत उनके अरामी नाम बनाए रखने या अरामी नाम व्युत्पन्न और इस वजह से अरामी माउंट लेबनान में उपयोग 18 वीं शताब्दी तक में अब भी है।[10]


लेबनान के गांवों के कई जिलों का एक हिस्सा हैं, इन जिलों "kadaa 'के रूप में जाना जाता है जो Baabda के जिलों (Baabda), Aley Aley (शामिल), Matn Jdeideh (), Keserwan Jounieh (), Chouf Beiteddine (), Jbeil (Byblos), त्रिपोली (त्रिपोली), Zgharta (Zgharta / Ehden), Bsharri (Bsharri), Batroun (Batroun), Koura (Amioun), Miniyeh-Danniyeh (Minyeh / सर एड-Danniyeh), Zahle (Zahle), Rashaya ( Rashaya), पश्चिमी Beqaa (Jebjennine / Saghbine), सैदा (सैदा), Jezzine (Jezzine), सोर (सोर), Nabatiyeh (Nabatiyeh), Marjeyoun (Marjeyoun), Hasbaya (Hasbaya), Bint Jbeil (Bint Jbeil), Baalbek ( Baalbek) और Hermel (Hermel).


छत्तीस छोटे गांवों में, जो Almrah, Kfirchlan, Kfirhbab, Hakel अल Azimah, Siir, Bakhoun, Miryata, Assoun, Sfiiri, Kharnoub, Katteen, Kfirhabou, Zghartegrein, ईआईऍन Qibil शामिल Danniyeh conists का जिला.


Danniyeh (Addinniyeh, अल Dinniyeh, अल Danniyeh, अरबी: سير الضنية के रूप में भी जाना जाता है) Miniyeh में स्थित क्षेत्र-Danniyeh लेबनान के उत्तर Governorate में रहते है। क्षेत्र त्रिपोली के पूर्व में है, उत्तर विस्तार के रूप में Akkar जिला के रूप में, दक्षिण तक Bsharri जिला और Zgharta जिला और के रूप में Baalbek और Hermel के रूप में सुदूर पूर्व के लिए. Dinniyeh एक उत्कृष्ट पारिस्थितिकी वुडलैंड्स, बगीचों और पेड़ों से भरा माहौल है। कई गांवों में इस पहाड़ी इलाके में स्थित है, के सबसे बड़े शहर जा रहा साहब अल Dinniyeh हैं।


Dannieh में एक ठेठ पहाड़ी लेबनान के गांव के एक उदाहरण Hakel अल Azimah जो एक छोटे से गाँव कि Danniyeh के जिला, Bakhoun और Assoun सीमाओं के बीच स्थित है है होगा. यह घाटियों के केंद्र में है कि Arbeen पहाड और Khanzouh के बीच झूठ बोलते हैं।


उप सहारा अफ्रीका[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया और ओशिनिया[संपादित करें]

प्रशांतीय द्वीप प्रशांत द्वीप पर समुदाय ऐतिहासिक अंग्रेजी बोलने वाले कूच और क्षेत्र में बसे गांवों कहा जाता था। ऐसे गुआम के कई गांवों के रूप में कुछ समुदायों कर बड़ी आबादी है कि 40,000 से अधिक हो सकती निवासियों के बावजूद गांवों में कहा जाता रहेगा.


न्यूजीलैंड


पारंपरिक माओरी गांव देहात, एक दृढ़ पहाड़ी टॉप निपटान किया गया। वृक्ष-फ़र्न लॉग करता है और सन मुख्य भवन निर्माण सामग्री एस थे


(ऑस्ट्रेलिया) गांव अक्सर छोटी अवधि की योजना बनाई समुदायों के संदर्भ में ऐसे सेवानिवृत्ति समुदायों या खरीदारी के जिलों के रूप में इस्तेमाल किया है और है ऐसे स्की स्थल एस के रूप में पर्यटन क्षेत्रों छोटे ग्रामीण समुदायों के आम तौर पर बस्ती के रूप में जाना जाता है। बड़ा बस्तियों शहरों के रूप में जाना जाता है।


दक्षिण अमेरिका:[संपादित करें]

अर्जेंटीना आम तौर पर दूरदराज के पहाड़ी क्षेत्रों में निर्धारित करते हैं, कुछ भी शीतकालीन खेल और / या पर्यटन को पूरा करने, देखें: Uspallata, ला Cumbrecita, Villa Traful और La Cumbre


उत्तरी अमेरिका[संपादित करें]

संयुक्त राज्य



शामिल गांवों


इन्हें भी देखें: Administrative divisions of New York#Village एवं Village (Oregon)

बीस में[11] अमेरिका राज्य एस, शब्द "गांव" शामिल नगरपालिका सरकार के एक शहर में इसी तरह के एक विशिष्ट रूप से संदर्भित करता है, लेकिन कम अधिकार और भौगोलिक विस्तार के साथ. बहरहाल, यह एक व्यापकता है, कई राज्यों में, वहाँ के गांवों कि राज्य में छोटे शहरों से भी बड़ा आकार के एक आदेश हैं। भेद जनसंख्या के आधार पर यह जरूरी नहीं है, लेकिन रिश्तेदार और तदनुसार नगर पालिकाओं, अलग दायित्वों के विभिन्न प्रकार के लिए प्रदान के निवासियों को विशिष्ट सेवाएं प्रदान शक्तियों पर.


ऐसे में न्यू यार्क, विस्कॉन्सिन, मिशिगन के रूप में या कुछ राज्यों, एक गांव में एक नगर पालिका शामिल है, आमतौर पर नहीं है, लेकिन हमेशा की तरह, एक ही शहर या नागरिक बस्ती के भीतर. निवासियों ने गांव और शहर या शहर के लिए करों का भुगतान और दोनों के रूप में अच्छी तरह के लिए चुनाव में मतदान कर सकते हैं। कुछ मामलों में, गांव शहर या शहर के साथ coterminous जा सकता है। वहाँ भी कई गांवों में, जो एक से अधिक कस्बे या शहर की सीमाओं अवधि और कुछ गांवों में भी काउंटी सीमाओं पैर फैलाकर बैठना पड़ सकता है।


वहाँ न्यूयॉर्क के एक गांव की आबादी के लिए कोई सीमा नहीं है, राज्य के सबसे बड़े गांव Hempstead, 55,000 निवासियों है, यह राज्य के शहरों में से कुछ से अधिक आबादी वाले कर. बहरहाल, राज्य में पांच गांवों वर्ग मील (13 किमी ² क्षेत्र में) से अधिक नहीं हो सकता है।


Wisconsin के राज्य में एक गाँव बस्ती (s) है कि यह से शामिल किया गया है से कानूनी तौर पर अलग अलग होता है। सबसे बड़ा गांव Menomonee Falls, जो 32,000 निवासियों से अधिक है है।


मिशिगन और ईलिनोइस भी नहीं गांवों की आबादी के लिए सीमा निर्धारित कर दिया है और वहाँ कई गांवों बड़ा है कि उन राज्यों में शहर से हैं।


ओहियो में गांवों में लगभग हमेशा किसी भी शहर की परिकल्पना पेश हो सकता है कि वे से शामिल किया गया है से कानूनी तौर पर अलग हैं (वहाँ ऐसी चिढ़ Falls, जहां बस्ती गांव के पूरी तरह शामिल है के रूप में अपवाद हैं). वे कोई क्षेत्र सीमाएं हैं, लेकिन शहर के रूप में reincorporate अगर वे जनसंख्या में से 5000 तक विकसित होगा. गांवों में एक ही घर कम जिम्मेदारियों के साथ शहर के रूप में शासन अधिकार है। शहर के विपरीत, वे या तो "सांविधिक गांव होने का विकल्प है" और उनके चल रहे राज्य सरकारों को कानून के अनुसार (एक छह सदस्यीय परिषद के साथ चार साल की शर्तें और महापौर जो वोट ही संबंधों को तोड़ने के लिए सेवारत) या एक चार्टर "जा रहा है गांव "और एक चार्टर को अपनी सरकार चलाने के रूप में वे फिट देख लेखन.
[कृपया उद्धरण जोड़ें]मैरीलैंड में, एक इलाके नामित "के ग्राम ..." या तो एक सम्मिलित शहर या एक विशेष कर जिले में हो सकता है[12] बाद के एक उदाहरण मैत्री Heights का गांव है।


राज्यों में जो न्यू इंग्लैंड शहर है एस, एक "गांव" जनसंख्या या व्यापार के टाउन सेंटर सहित एक केंद्र, है, एक तो कम विकसित शहर या शहर में - उदाहरण के लिए, के टाउन के शहर में Hyannis के गांव Barnstable.


Unincorporated गांवों


कई राज्यों में, शब्द "गांव" के लिए एक अपेक्षाकृत छोटे unincorporated समुदाय, न्यूयॉर्क राज्य में एक गांव के समान का उल्लेख किया जाता है। इस अनौपचारिक उपयोग भी कहा गया है कि एक नगर पालिका के रूप में शामिल गांवों में पाया जा सकता है, हालांकि ऐसा प्रयोग गलत और भ्रमित करने पर विचार किया जा सकता है।


इन्हें भी देखें[संपादित करें]


पादटिप्पणी (फुटनोट्स)[संपादित करें]

  1. खोजें http://www.google.co.uk/search?hl=en&safe=off&q = 22transient% + गांवों% 22 & btnG = & meta =
  2. भारतीय जनगणना
  3. Meriam-Webster ऑनलाइन
  4. Geertz, क्लिफर्ड. "स्थानीय ज्ञान: तथ्य और तुलनात्मक परिप्रेक्ष्य में कानून", पीपी. Geertz स्थानीय ज्ञान में 167-234: व्याख्यात्मक नृविज्ञान, NY में इसके अलावा निबंध: बेसिक किताबें. 1983.
  5. "Human Settlement Country Profile, Bulgaria (2004)" (PDF). [[United Nations Department of Economic and Social Affairs]]. http://www.un.org/esa/agenda21/natlinfo/countr/bulgaria/Bulgariahumansettlement2003.PDF. अभिगमन तिथि: 2008-11-30. 
  6. http://www.un.org/esa/agenda21/natlinfo/countr/bulgaria/Bulgariahumansettlement2003.PDF
  7. रॉबर्ट विजय 1986 () दुख का हार्वेस्ट: सोवियत सामूहीकरण और आतंक-अकाल. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय प्रेसISBN 0-19-505180-7.
  8. राष्ट्रीय सांख्यिकी
  9. Portobello समुदाय परिषद
  10. एक परियोजना का प्रस्ताव
  11. ग्राम
  12. 2002 सरकारों की जनगणना, व्यक्तिगत राज्य वर्णन पीडीएफ ()


बाहरी लिंक[संपादित करें]

गांव के प्रकार: