सदस्य:Teenu p scaria/आधुनिक नृत्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1][2][3] आधुनिक नृत्य पश्चिमी संगीत कार्यक्रम या नाटकीय नृत्य की एक व्यापक शैली, मुख्य रूप से 19 और 20 शताब्दी में जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका से उत्पन्न होने वाली है। आधुनिक नृत्य अक्सर की अस्वीकृति, या शास्त्रीय बैले के खिलाफ विद्रोह के रूप में उभरा है माना जाता है। सामाजिक आर्थिक और सांस्कृतिक कारकों को भी इसके विकास में योगदान दिया। 19 सदी में, इस तरह के इसाडोरा डंकन, मॉड एलन, और लूयी फुलर के रूप में नृत्य कलाकारों क्या अब प्रदर्शन के लिए सौंदर्य या मुक्त नृत्य कहा जाता है में नए रूपों और प्रथाओं के अग्रणी थे। इन नर्तकियों बैले के सख्त आंदोलन शब्दावली, विशेष रूप से, आंदोलनों कि बैले के लिए उचित माना जाता था के सीमित सेट की अवहेलना, और आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता के लिए खोज में अंगवस्त्र और पोइन्ती जूते पहने हुए बंद कर दिया।आधुनिक नृत्य में भाग लेने वाले कलाकारों में से प्रत्येक के बाद की पीढ़ी के साथ विकसित किया गया है। कलात्मक सामग्री मोर्फेट और एक कोरियोग्राफर से दूसरे को स्थानांतरित कर दिया गया है, ये रूप में शैली और तकनीक है। ऐसे ग्राहम और होर्टन जैसे कलाकारों केंद्रीय आधुनिक अवधि है कि अभी भी दुनिया भर में सिखाया जाता है में तकनीक विकसित की है, और आधुनिक नृत्य के कई अन्य प्रकार आज मौजूद हैं।

अमेरिका का नृत्य थियेटर 'रीवीलेशन्स' प्रदर्शन

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

आधुनिक नृत्य अक्सर की अस्वीकृति, या शास्त्रीय बैले के खिलाफ विद्रोह के रूप में उभरा है माना जाता है, हालांकि इतिहासकारों ने सुझाव दिया है कि दोनों संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में सामाजिक आर्थिक परिवर्तन नृत्य की दुनिया में बदलाव आरंभ करने के लिए मदद की है। अमेरिका में बढ़ रही है, औद्योगीकरण, एक मध्यम वर्ग का उदय (जो अधिक प्रयोज्य आय और खाली समय था), और विक्टोरियन सामाजिक प्रतिबंधों की गिरावट आई है, अन्य परिवर्तनों के अलावा, स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस में एक नई ब्याज।"यह इस वातावरण है कि एक 'नए नृत्य' बैले के साथ एक असंतोष से के रूप में सामाजिक संरचनाओं की अस्वीकृति से ज्यादा के रूप में उभर रहा है,कि इसी अवधि के दौरान, में किया गया था।" "शारीरिक शिक्षा के चैंपियन के लिए रास्ता तैयार करने के लिए मदद की आधुनिक नृत्य, और व्यायाम व्यायाम युवा महिलाओं, जो नृत्य करने के लिए इंतज़ार के लिए तकनीकी शुरू अंक के रूप में कार्य किया। 1880 के दशक के अंत तक सौंदर्य नृत्य "पाठ्यक्रम" महिला कॉलेजों की पेशकश शुरू हुई। " एमिल रथ, जो उस समय इस उभरते कला आकृति कहा बारे में विस्तार से लिखा है।

फ्री डान्स[संपादित करें]

इसाडोरा डंकन का फ्री डान्स
  • 1877: इसाडोरा डंकन केंद्र या धड़, नंगे पैर, खुले बाल, मुक्त बह वेशभूषा, और हास्य के समावेश भावनात्मक अभिव्यक्ति में पर उसे तनाव के साथ आधुनिक नृत्य की एक पूर्ववर्ती था। वह शास्त्रीय यूनानी कला, लोक नृत्य, सामाजिक नृत्य, प्रकृति, प्राकृतिक बलों, और जैसे, लंघन चल रहे हैं, कूद, उछाल के रूप में नए अमेरिकी अथलेटिसम और अचानक आंदोलनों से प्रेरित था। उसने सोचा कि बैले बदसूरत और अर्थहीन जिमनास्टिक था। यद्यपि वह अपने जीवन में विभिन्न बिंदुओं पर लौटे संयुक्त राज्य अमेरिका, उसे काम बहुत अच्छी तरह से वहाँ नहीं मिला था। वह यूरोप में लौट आए और 1927 में नाइस में निधन हो गया।
  • 1891: लूयी फुलर (एक कारटून स्कर्ट नर्तकी) प्रभाव है कि गैस प्रकाश उसे रेशम वेशभूषा पर था के साथ प्रयोग शुरू कर दिया। फुलर प्राकृतिक आंदोलन और कामचलाऊ तकनीक है कि उसकी क्रांतिकारी प्रकाश व्यवस्था के उपकरण और पारदर्शी रेशम वेशभूषा के साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल किया गया के एक फार्म विकसित की है। वह अपने तंत्र और मंच प्रकाश के तरीकों कि लुमिनेसेनस के लिए रंग का जैल का प्रयोग करें और जल रसायन शामिल पेटेंट, और भी उसके स्थूल रेशम मंच वेशभूषा का पेटेंट कराया।
  • 1905: रुथ सेंट डेनिस, अभिनेत्री सारा बेर्नहारद्त और जापानी नर्तकी सदा याक्को से प्रभावित है, भारतीय संस्कृति और पौराणिक कथाओं के उसके अनुवाद का विकास किया। उसके प्रदर्शन जल्दी से लोकप्रिय हो गया और वह व्यापक दौरा किया, जबकि ओरिएंटल संस्कृति और कला पर शोध।

आधुनिक नृत्य के दो चेहरे[संपादित करें]

  • तकनीक:आधुनिक नृत्य पारंपरिक बैले तकनीक पर फैलता है, यह मुक्त कराने के कुल शरीर की भागीदारी और रचनात्मक अभिव्यक्ति की रोमांचक दुनिया में धरना। आधुनिक नृत्य का जन्म जब बैले नर्तकियों खुद को बैले के कठोर संरचना से गले लगाने और असीमित आंदोलन चुनाव की संभावनाओं का पता लगाने के लिए मुक्त करने के लिए वांछित था। मेरी कक्षा के सभी में, छात्रों तकनीक (नृत्य कदम और संयोजन) आविष्कारशील, रोमांचक, मूल कोरियोग्राफी के माध्यम से है कि हर उम्र और क्षमता के स्तर के लिए विशेष रूप से संरचित है, हमेशा शानदार संगीत के लिए सीखने। संगीत बच्चों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण संवेदी प्रज्वलन है। संगीत के हर वर्ग से महान संगीत का उपयोग कर अपने कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।अधिकांश वर्ग का स्तर स्कूल वर्ष भर में दो नृत्य नृत्य, सबसे पुराना स्तर सीखने अधिक और सबसे कम उम्र के स्तर का केवल एक नृत्य नृत्य सीखने के साथ सीखते हैं।
  • क्रिएटिव कामचलाऊ:क्रिएटिव कामचलाऊ व्यवस्था आधुनिक नृत्य शैली के लिए अद्वितीय है। रमणीय आंदोलन कविताओं कि मैं बड़ा नर्तकियों द्वारा पता लगाया परिष्कृत आशुरचना कहानी व्यायाम करने के लिए सबसे कम उम्र के नर्तकियों के लिए लिखा है से, कामचलाऊ व्यवस्था के रूप में वे अंतरिक्ष के माध्यम से ले जाने के लिए अपने स्वयं के रचनात्मक प्रवृत्ति का उपयोग करने के लिए, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए खुद पर भरोसा करने के लिए के रूप में वे आंदोलन का आविष्कार नर्तकी को आमंत्रित किया अपना खुद का। आशुरचना नर्तकियों आंदोलन में शामिल करने के लिए वे कक्षा में कहीं और संभवतः बदल रहा है कि आंदोलन यह तेज या धीमी नृत्य करने के लिए सीखा है, की अनुमति देता है; अधिक या कम; या अलग जोर के साथ। कामचलाऊ व्यवस्था के माध्यम से छात्रों के व्यक्तित्व है कि उनके नृत्य के साथ हो सकता है के रूप में यह करेंगी पता लगाने के लिए निर्देशित कर रहे हैं।

अमेरिका के प्रारंभिक दिनों में आधुनिक नृत्य[संपादित करें]

1915 में, रुथ सेंट डेनिस उसके पति टेड शॉन के साथ देनिशाव्न स्कूल और डांस कंपनी की स्थापना की। सेंट डेनिस रचनात्मक काम के अधिकांश के लिए जिम्मेदार था, और शॉन शिक्षण तकनीक और रचना के लिए जिम्मेदार था। ग्राहम, डोरिस हम्फ्रे, और चार्ल्स वेइटमान् स्कूल में सभी विद्यार्थियों और नृत्य कंपनी के सदस्य थे। अपने काम, डंकन, फुलर, और रूथ सेंट डेनिस सभी का दौरा किया था यूरोप के लिए एक व्यापक और अधिक को स्वीकार दर्शकों की मांग। फुलर के काम भी यूरोप के बाहर थोड़ा सहारा मिला। सेंट डेनिस लौटे संयुक्त राज्य अमेरिका उसके काम जारी रखने के लिए। मरथा ग्राहम अक्सर आधुनिक बीस सदी के संगीत कार्यक्रम के नृत्य की स्थापना माँ के रूप में माना जाता है। ग्राहम भी एक तरफा के रूप में देखा बैले:। यूरोपीय, साम्राज्यवादी, और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका वह 1916 में देनिशाव्न स्कूल में एक छात्र बन गया है और उसके बाद 1923, जहां वह संगीतमय हास्य, संगीत हॉल में प्रदर्शन में न्यूयॉर्क शहर में ले जाया गया, और उसकी खुद की कोरियोग्राफी पर काम किया। ग्राहम अपने नृत्य तकनीक, ग्राहम तकनीक, कि संकुचन और रिहाई की अवधारणाओं पर टिकी विकसित की है।ग्राहम की शिक्षाओं में, वह अपने छात्रों को "महसूस" करना चाहता था। "महसूस" करने के लिए, एक ही समय में मंजिल, जबकि करने के लिए आधारित जा रहा है, के बारे में जागरूकता का जोरदार भाव होने के अपने पूरे शरीर में ऊर्जा महसूस कर रही है, दर्शकों के लिए इसे विस्तार देने का मतलब है। नृत्य करने के लिए उसके प्रिंसिपल योगदान शरीर के 'सेंटर' श्वास और आंदोलन के बीच समन्वय (अंगों पर बैले के जोर के विपरीत के रूप में) का ध्यान केंद्रित है, और फर्श के साथ एक नर्तकी के रिश्ते हैं।

बहुप्रिय बनाने की क्रिया[संपादित करें]

1927 में, समाचार पत्र नियमित रूप से इस तरह के वाल्टर टेरी, और एडविन देनबेय, जो एक आंदोलन विशेषज्ञ की दृष्टि से बजाय संगीत या नाटक का एक समीक्षक के रूप में प्रदर्शन का दरवाजा खटखटाया के रूप में नृत्य आलोचकों बताए शुरू किया। शिक्षकों आधुनिक नृत्य कॉलेज और विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में, पहली बार शारीरिक शिक्षा के एक भाग के रूप में, तो कला प्रदर्शन के रूप में स्वीकार कर लिया। कई कॉलेज के शिक्षकों का नृत्य है, जो 1934 में बेनिंगटन कॉलेज में स्थापित किया गया था बेनिंगटन समर स्कूल में प्रशिक्षित किया गया। बेनिंगटन कार्यक्रम की, एग्नेस डे मिल ने लिखा है, "... कलाकारों, संगीतकारों, और डिजाइनरों, और दूसरी के सभी प्रकार के ठीक एक कोम्मिग्लिनज वहां गया था, क्योंकि उन सभी के महाद्वीप में कॉलेज कॉन्सर्ट श्रृंखला बुकिंग के लिए जिम्मेदार वहाँ इकट्ठे हुए थे। ... तीन बड़े एकाधिकार प्रबंधनों, जो अपने यूरोपीय ग्राहकों की पसंद के लिए दबाव की सीमित प्रतिबंधों से मुक्त। एक परिणाम के रूप में, पहली बार के लिए अमेरिकी नर्तकियों अमेरिका राष्ट्रव्यापी दौरे के लिए काम पर रखा गया है, और यह उनके शोधन क्षमता की शुरुआत की। "

पोस्टमॉडर्न नृत्य[संपादित करें]

पोस्टमॉडर्न नृत्य संयुक्त राज्य अमेरिका में 1960 के दशक में जब समाज में पूछताछ की राजनीति और कला में सत्य और विचारधाराओं में विकसित किया है। इस अवधि में कला, सामाजिक और सांस्कृतिक प्रयोग द्वारा चिह्नित किया गया था। कोरियोग्राफरों अब कोई विशिष्ट 'स्कूलों' या 'शैलियों' बनाया। नृत्य के विभिन्न अवधियों से प्रभाव अधिक अस्पष्ट और खंडित हो गया। यह बहुत आम है के लिए उत्तर आधुनिक नृत्य पर सभी कम या कोई संगीत के लिए प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि किसी भी आंदोलन नृत्य था, और किसी भी व्यक्ति को एक नर्तकी के साथ (या प्रशिक्षण के बिना) जल्दी उत्तरआधुनिक नृत्य और अधिक बारीकी से उत्तर आधुनिकतावाद का वास्तु, साहित्यिक और डिजाइन आंदोलनों के बजाय आधुनिकता की विचारधारा के साथ गठबंधन किया गया था। हालांकि, उत्तर आधुनिक नृत्य आंदोलन तेजी से उत्तर आधुनिकतावाद जो जूटसन् नृत्य थियेटर, उत्तर आधुनिक नृत्य के घर से उभरते नृत्य कार्यों की विस्तृत विविधता में परिलक्षित किया गया था की विचारधारा को गले लगाने के लिए विकसित किया है।

कनतेमपररि नृत्य[संपादित करें]

समकालीन नृत्य नृत्य शैली है कि आधुनिक नृत्य तत्वों और शास्त्रीय बैले तत्वों के संयोजन है के रूप में 1950 के दशक में उभरा। यह एक ऐसी विशेषता विशेषता है, और बुतोह जापानी समकालीन नृत्य है कि 1950 के दशक में विकसित रूप में मुड़े घुटनों के साथ अफ्रीकी नृत्य के रूप में गैर-पश्चिमी नृत्य संस्कृतियों, से तत्वों का उपयोग कर सकते हैं। यह भी काव्य और रोजमर्रा के तत्वों, टूटी लाइनों, नोन-लीनियर आंदोलनों, और पुनरावृत्ति की तरह आधुनिक यूरोपीय विषयों से ली गई है। कई समकालीन नर्तकियों दिया कोरियोग्राफी की परिभाषा के साथ रखने के लिए शास्त्रीय बैले में दैनिक प्रशिक्षित किया जाता है।इन नर्तकियों, कुशल शारीरिक आंदोलन के विचारों का पालन करें विस्तार करने के लिए जगह है, और ध्यान लेने के लिए जाते हैं। समकालीन नृत्य आज दोनों संगीत और नृत्य वाणिज्यिक शामिल है क्योंकि की तर्ज पॉप संस्कृति और टीवी शो से धुंधला किया जा रहा। जकार्ता बेटिनघाउस के अनुसार, "आधुनिक नर्तकियों उनके अंतरतम भावनाओं को व्यक्त करने के लिए, अक्सर उनके भीतर होने वाले खुद को करीब लाने के लिए। एक नियमित नृत्य निर्देशन करने के लिए प्रयास करने से पहले नृत्य का उपयोग, आधुनिक नर्तकी जो भावनाओं दर्शकों को देने की कोशिश करने का फैसला किया। कई आधुनिक नर्तकों निकट एक विषय का चयन और इस तरह एक खोया हुआ प्यार या एक व्यक्तिगत विफलता। नर्तकी संगीत है कि वे बता कहानी के लिए, या सब पर कोई संगीत का उपयोग करने के लिए चुनते हैं, और उसके बाद के लिए एक पोशाक का चयन करने के लिए संबंधित चाहते हैं का चयन करेंगे के रूप में उनके दिल, को प्रिय अपने चुने हुए भावनाओं को दर्शाते हैं। "

  1. http://www.newworldencyclopedia.org/entry/Modern_dance
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Types_of_modern_dance
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Modern_dance