सदस्य:Hezil mendonsa/पिंक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पिंक एक २०१६ भारतीय अदालत नाटक फिल्म , अनिरुद रॉय चौधरी द्वारा निर्देशित, रितेश शाह द्वारा लिखित और रश्मि शर्मा और सूजित् सरकार द्वारा उत्पादित फिल्म है। इस फिल्म के सितारे, अमिताभ बच्चन,थापसी पन्न, कीर्ति कुलहिर,अंगद बेदी,एन्द्रिया,पीयूष मिश्रा,और धृतिमान चटर्जी है।यह १६ सितम्बर, २०१६ को रिलीज़ किया गया था। केंद्रीय बोर्ड की फिल्म प्रमाणन (सीबीएफसी) फिल्म एक यू/ए प्रमाणपत्र चार मौखिक कटौती के साथ दी।फिल्म विशेष रूप से संवेदनशील और समझदार महिलाओं के अधिकारों और गरिमा के बारे में करने के लिए उन्हें प्रशिक्षित ताकि राजस्थान पुलिस के लिए जांच की थी। फिल्म भारतीय बॉक्स ऑफिस, पर एक स्पष्ट विजेता रहा था और दर्शकों और आलोचकों दोनों से एक बहुत ही सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुआ है। ४ नवंबर,२०१४ फिल्म एक आकर्षक ५० फिल्म सिनेमाघरों पर चलाएँ दिन पूरा कर लिया। पिंक फिल्म हाल के दिनों में अमिताभ बच्चन के लिए सबसे सफल फिल्म के रूप में माना गया है।

साजिश[संपादित करें]

मीनल अरोड़ा ( तापसी पन्नू), फलक अली (कीर्ति कुलहरि) और एंड्रिया (एंड्रिया) एक पॉश दक्षिण दिल्ली इलाके में किरायेदारों के रूप में एक साथ रह रहे हैं और अपने संबंधित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। एक रात, एक रॉक संगीत समारोह के बाद वे सुरजकुंड, फरीदाबाद जिला, हरियाणा में एक रिसॉर्ट मे जाते है| राजवीर, जो दक्षिण दिल्ली से एक शक्तिशाली नेता का भतीजा है, उनको आम दोस्त के माध्यम से जाना जाता है |राजवीर और दो अन्य लोगों के सात खाने का निमंत्रण स्वीकार करते है। | राजवीर और उसके दोस्त नशे में होते है, और मिनल और उसके दोस्त बी। अवसर की मांग, तीन पुरुष तीन लड़कियों को एक-दूसरे से अलग करते है। राजवीर,उसको मना करने के बावजुद् मिनल ,के साथ संभोग करने के लिए कोशिश करता है। मीनल एक बोतल ऊपर उठाता है और ,उसे छोड़ने पर राजवीर की आंखो से खून बह जाता है| बदला लेने की मांग मे, राजवीर और उसके दोस्त, लड़कियों को और मकान मालिक को धमकी देकर उन्को घर् खाली करने का प्रयास करते है। मीनल क अपहरण कर लिया और एक चलती कार में राजवीर के दोस्तों द्वारा पीटा (उसके दोस्त का समर्थन) मीनल अंत में राजवीर और उसके दोस्तों के खिलाफ प्राथमिकी दायर करने के इरादे से पुलिस दृष्टिकोण करने के लिए मजबूर किया। हालांकि, राजवीर और उसके परिवार को पोलिस जान्ति थी, महिला पुलिस अधिकारी ड्यूटी पर उस्का शिकायत रजिस्टर नहीं किया। पर बोध, राजवीर लड़कियों उन्हें वेश्याओं के रूप में अपने शक्तिशाली संपर्कों का उपयोग कर, लेबलिंग, के खिलाफ एक झूठी प्राथमिकी धूप की। मीनल ने हत्या की कोशिश के लिए याचना,और जहां वह १० से अधिक वर्षों के लिए कारावास की सजा सुनाई, तो सामना करना पड़ सकता आरोप लगाया है। अन्य लड़कियों सह-अभियुक्त के रूप में चिह्नित कर दिया।

दीपक सहगल (अमिताभ बच्चन) एक सेवानिवृत्त वकील जो अक्सर मिजाज अनुभव करता है और एक बीमार पत्नी (ममता शंकर) है और वह् द्विध्रुवी विकार से पीड़ित है। यह मिनल, फलक और एंड्रिया के एक पड़ोसी है। वह गवाह उनकी परेशानियों और अपनी पत्नी के साथ परामर्श के बाद, उनके बचाव वकील के रूप में अदालत में लड़कियों का प्रतिनिधित्व करते है। फिल्म मे,दीपक लड़ता है और प्रभावशाली लड़कों के खिलाफ लड़कियों को जीताते है और वे कुश हो जाते है।

फिल्मांकन[संपादित करें]

इस फिल्म की शूटिंग नई दिल्ली में अंतर्राष् ट्रीय महिला दिवस,२०१६ पर शुरू हुआ|लग रहा है अमिताभ बच्चन की फिल्म में बनाया गया था शूजित् सरकार द्वारा दिल्ली बहुत प्रदूषित है के बाद से हालाँकि मुखौटा पहने का विचार अमिताभ बच्चन द्वारा सुझाव दिया गया था|शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन नई दिल्ली की सड़कों पर सार्वजनिक रुप में एक पोशाक पहने हुए जाते है जबकि वे फिरते है उन्है कोइ पहचान नहीं सकता था| ने अप्रैल २०१६ में अपने दृश्य फिल्माने समाप्त हो गया| शूजित् महसूस किया कि तापसीम का चरित्र बहुत मजबूत और चुनौतीपूर्ण था तापसी अक्सर शूटिंग सेट पर टूट गयी| वह अदालत दृश्यों के दौरान वायरल संक्रमण (खगोलशास्त्र)| संक्रमण से सामना करना पड़ा और बाद में, तथापि शुजित् महसूस किया कि उसकी बीमारी अधिक प्रामाणिकता दृश्यों के लिए जोड़ होगा डब करना चाहता था|कठिनाइयों के बावजूद तापसी को मज़ा आया और दृश्य के फिल्मांकन करते हुए बहुत मज़ा आता था| राजवीर और उसके दोस्तों मामला जीताने के मूल चरमोत्कर्ष तो नहीं के रूप में करने के लिए चोट दर्शकों की भावनाओं संशोधित नहीं किया गया था| सह सितारे अमिताभ बच्चन और हिन्दी सिनेमा के अग्रणी महिलाओं के लिए फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग आयोजित की गई थी| हालांकि अमिताभ बच्चन ने स्वास्थ्य समस्याओं के कारण जांच में भाग नहीं दे सकते थे| तापसी भी हैदराबाद में तेलुगू फिल्म उद्योग के लिए फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग की व्यवस्था की| बिशन सिंह बेदी, अंगद बेदी, के पिता जो कपिल देव, वीरेन्द्र सहवाग और युवराज सिंह जैसे क्रिकेटरों ने भाग लिया था दिल्ली में फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग की व्यवस्था की।

उत्पादन[संपादित करें]

जल्दी मार्च २०१६ में अमिताभ बच्चन से पता चला है कि उन्होंने दिल्ली में एक फिल्म की शूटिंग थी। यह अफवाह थी कि फिल्म शीर्षक था "शाम"। पर १३ मार्च बच्चन अफवाहों से वंचित और चहचहाना के माध्यम से की घोषणा की है कि फिल्म पिंक शीर्षक है। निर्माता- निर्देशक सूजित् सरकार बताया कि अमिताभ बच्चन भूमिका स्वीकार किए जाते हैं और तापसी पन्नू उनकी पहली पसंद थी। एंड्रिया लड़कि यों में से एक की भूमिका में फिल्म खेलने के लिए भी चुना गयि थी। तुषार पांडे, राशुल् टंडन और अर्जुन चक्रवर्ती इस फिल्म के साथ उनकी पहली फिल्म हैं|

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

पिंक भारत में पहले दिन पर लगभग ४.३२ करोड़ की कमाई की। पहली सप्ताहांत संग्रह २१.५१ करोड़ था। ७ दिन के अंत में घरेलू बॉक्स ऑफिस संग्रह ३५.९१ करोड़ था। पिंक भारत में पहले १० दिनों में ५० करोड़ की कमाई की। भारत में जीवन भर के बॉक्स ऑफिस संग्रह 68 करोड़ रुपए है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Pink_film

http://www.indiaglitz.com/pink-hindi-movie-review-20682.html

http://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/hindi/movie-reviews/pink/movie-review/54325066.cms