सदस्य:Aleenajoseph222/प्रयोगपृष्ठ/adelaine anne procter

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एडिलेड ऐनी प्रोक्टर[संपादित करें]

एडिलेड ऐनी प्रॉक्टर

जीवन[संपादित करें]

एडिलेड ऐनी प्रोक्टर (30 अक्तूबर 1825-2 फ़रवरी 1864) एक हिंदी कवि और परोपकारी था। वह प्रमुखता से बेघर और बेरोजगार महिलाओं की ओर से काम किया, और नारीवादी समूहों और पत्रिकाओं के साथ सक्रिय रूप से शामिल किया गया था।प्रोक्टर शादी कभी नहीं।वह उसे चैरिटी काम के कारण अस्वस्थ हो गया और क्षय रोग के कारण 38 की उम्र में निधन हो गया।[1] एडिलेड ऐनी प्रॉक्टर के पिता एक कवि था, और उसकी माँ अपनी बेटी की रुचि कविता में सक्रिय रूप से प्रोत्साहित किया। बचपन से वह एक बहुत बुद्धिमान छात्र था। एक बच्चे के रूप में एडिलेड ही प्रतिभाशाली खुफिया दिखाया। वह कवि ब्रायन वालेर प्रोक्टर की ज्येष्ठ पुत्री थी।

साहित्यिक कैरियर[संपादित करें]

प्रोक्टर की साहित्यिक कैरियर तब शुरू हुई जब वह एक किशोर था।वह फ्रेंच, जर्मन और इतालवी में, साथ ही संगीत और ड्राइंग में काफी दक्षता प्राप्त कर ली, और वह एक महान पाठक था। उसकी कविताएं मुख्य रूप से चार्ल्स डिकेंस की पत्रिकाएं घर शब्दों में प्रकाशित थे और सभी वर्ष दौर और बाद में पुस्तक रूप में प्रकाशित किया।[2] उसकी कविता, जो सबसे अधिक बेघर, गरीबी, और गिर महिलाओं के रूप में ऐसे विषयों के साथ सौदों को दृढ़ता से प्रभावित किया है करने के लिए उसके चैरिटी काम और उसके रूपांतरण रोमन कैथोलिक संप्रदाय के लिए दिखाई देते हैं।प्रोक्टर रानी विक्टोरिया के पसंदीदा कवि थे।उसकी कविताएं संगीत के लिए तैयार थे और भजन में बनाया, और संयुक्त राज्य अमेरिका ,इंग्लैंड और जर्मनी में प्रकाशित किए गए थे। 1851 में, प्रोक्टर रोमन केथौलिक धर्म ग्रहण। उसे बहुत ही कम उम्र से कविता की ओर प्यार दिखाया प्रोक्टर। वह लिख सकता है इससे पहले कि वह हमेशा एक छोटे एल्बम में जो उसके पसंदीदा अंश की नकल की उसे बचपन से उसकी माँ द्वारा किए। प्रोक्टर एक किशोरी थी जब उसकी पहली कविता मिनिस्तेरिग एन्जिल्स प्रकाशित किया था। प्रोक्टर कई धर्मार्थ गतिविधियों और नारीवादी मुद्दों में सक्रिय रूप से भाग लिया था।

प्रतिष्ठा[संपादित करें]

प्रोक्टर की भाषा सरल है, और उसकी कविता सादगी, सरलता और अभिव्यक्ति की स्पष्टता के लिए जाना जाता है। प्रोक्टर की कविता बहुत उसके धार्मिक विश्वासों और दान काम से प्रभावित था,और उसकी कविताओं का अक्सर विषयों पर बेघर लोगों,गरीबी और महिलाओं पर थे। प्रोक्टर 1858 में 'इन्गलिश वुमनस् जर्नल' की स्थापना की। 1859 में, आर्थिक वृद्धि और महिलाओं के रोजगार के लिए एक सोसायटी का गठन किया गया।[3] प्रोक्टर मध्य 19 वीं सदी में बहुत लोकप्रिय था, वह महारानी विक्टोरिया की पसंदीदा कवि थे और कहा कि उसे काम के लिए मांग किसी भी अन्य कवि के लिए उस से भी अधिक से अधिक था।प्रोक्टर की कविताओं के कई भजन में किए गए थे या संगीत के लिए बनाया है। प्रोक्टर 1862 के दौरान बीमार गिर गई, डिकेंस और दूसरों कि उसकी बीमारी चैरिटी काम के प्रति उसकी महान प्रतिबद्धता के कारण किया गया था सुझाव दिया है।प्रोक्टर पर 3 फ़रवरी 1864, क्षय रोग के कारण मृत्यु हो गई।वह लगभग एक वर्ष के लिए उसकी मौत से पहले बिस्तर ग्रस्त था।वह 38 की उम्र में निधन हो गया। उसकी मौत एक राष्ट्रीय आपदा के रूप में वर्णित किया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.poemhunter.com/adelaide-anne-procter-2/biography/
  2. https://allpoetry.com/Adelaide-Anne-Procter
  3. http://gerald-massey.org.uk/procter/