बैठक गाना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बैठक गाना सूरीनाम के भारतीय समुदाय द्वारा उत्पन्न संगीत का एक रूप है। यह अन्य कैरिबियन प्रभाव के साथ भोजपुरी लोक गीतों का मिश्रण है। यह चटनी संगीत (जिसकी उत्पत्ति त्रिनिदाद और टोबैगो में हुई थी) के समान है। इस शैली के सूरीनाम में सबसे लोकप्रिय प्रतिपादक रामदेव चैतो और द्रोपती थे । इसे सूरीनाम के अलावा अन्य कैरिबियाई क्षेत्र, फ़िजी, और मॉरिशस में भी प्रवासी भारतीय चाव से सुनते हैं। इसके अलावा अमेरिका और नीदरलैण्ड में इस समुदाय के पलायन के कारण ये शैली वहाँ भी मशहूर हो गई है।

उपकरण[संपादित करें]

बैठक गाना में बुनियादी रूप से तीन यंत्र होते हैं, हारमोनियम, ढोलक और धांतल, हालांकि अन्य उपकरण हैं जो पहनावा में जोड़े जा सकते हैं। धंटल पहनावे के लयबद्ध भाग के रूप में कार्य करता है, इसमें एक लम्बी स्टील की छड़ होती है जिसपर U-आकार के टुकड़े द्वारा "मारा जाता है", इस उपकरण का मूल है अस्पष्ट, क्योंकि यह भारतीय गिरमिटिया-मजदूरों द्वारा लाया गया हो सकता है। बैलकी चालके लिए गन्नेकी ढुलाईएक लंबी स्टील की छड़ के उपयोग से हुई थी, जो बैल द्वारा संचालित गाड़ियों के जुए में इस्तेमाल होने वाले अंत में लगभग एक सर्कल सर्कल टिप के साथ होती थी, जो बैल को गाइड करने के लिए गन्ने के परिवहन के लिए उपयोग की जाती थी। यू-आकार के हैंडल का टुकड़ा घोड़े के जूते के उपयोग से लिया गया था।

स्थान[संपादित करें]

बैठक गाना की जड़ें संगीत की उत्तर भारतीय शैलियों से हैं। अंग्रेज़ों के ज़माने में भारत से जाने वाले गिरमिटिया मज़दूरों ने दक्षिण अमेरिकी (सूरीनाम और गुयाना), कैरिबियन (त्रिनिदाद और टोबैगो और जमैका), ओशिनियन (फिजी) और अफ्रीकी (मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका) देशों में संगीत की इस शैली को फैलाया। भारतीय समुदाय के प्रवास के साथ बैठक गाना को नीदरलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में भी निर्यात किया गया है।

कलाकार और संगीतकार[संपादित करें]

उल्लेखनीय कलाकार रामदेव चैतो और द्रोपती हैं।

नीदरलैंड में बैठक गाना[संपादित करें]

1975 में सूरीनाम की स्वतंत्रता के बाद, कई इंडो-सूरीनामी लोग नीदरलैंड चले गए और अपने लोक संगीत को साथ ले गए। लगभग 40 साल बाद सिंथेसाइज़र और इलेक्ट्रॉनिक ड्रम जैसे नए संगीत वाद्ययंत्रों का प्रयोग करके उनका लोक संगीत एक नई शैली में विकसित हुआ है ।