बर्नहार्डस वारेनियस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वारेन की डिस्क्रिप्टियो रेग्नी जपोनिआ (1649) का अग्र भाग

बर्नहार्डस वारेनियस (अंग्रेज़ी: Bernhardus Varenius) (1622, हिट्ज़ैकर, लोअर सैक्सोनी – 1650) एक जर्मन भूगोलवेत्ता थे।

जीवन[संपादित करें]

उनके शुरुआती साल (1627 से) उलेज़ेन में बिताए गए थे, जहाँ उनके पिता ब्रंसविक के ड्यूक के दरबारी उपदेशक थे। वारेनियस ने हैम्बर्ग (1640-1642) की व्यायामशाला में अध्ययन किया, और कोनिग्सबर्ग (1643-1645) और लीडेन (1645-1649) विश्वविद्यालयों में अध्ययन किया, जहां उन्होंने 1649 में लीडेन में अपनी चिकित्सा की डिग्री लेकर खुद को गणित और चिकित्सा के लिए समर्पित कर दिया। वह तब एम्स्टर्डम में बस गए, चिकित्सा के अभ्यास की चाहत के कारण। लेकिन एबेल तस्मान, विलेम स्काउटन और अन्य डच नाविकों की हाल की खोजों और विलेम ब्लेयू और अन्य भूगोलवेत्ताओं के लिए उनकी दोस्ती ने वेरेनियस को भूगोल की ओर आकर्षित किया। 1650 में उनकी मृत्यु हो गई, केवल अट्ठाईस वर्ष की आयु में, एक गरीब विद्वान के रूप में जिसका जीवन अभावों और दुखों का शिकार था।

कार्य[संपादित करें]

जियोग्राफिया जनरलिस, 1715

1649 में उन्होंने एम्सटर्डम के एल. एल्जेविर के माध्यम से अपनी डिस्क्रिप्टियो रेग्नी जापोनिया प्रकाशित की। इसमें सियाम के जोडोकस स्काउटन के अनुभवों के हिस्से का लैटिन में अनुवाद शामिल था ( परिशिष्ट डी रिलिजन सियामेंसियम, पूर्व विवरण बेल्गिका आयोडोसी स्काउटेनी ), और विभिन्न लोगों के धर्मों पर अध्याय। अगले वर्ष (1650) एल्ज़ेविर के माध्यम से भी प्रकट हुआ, वह काम जिसके द्वारा वह सबसे अच्छी तरह से जाने जाते हैं, उनका जियोग्राफिया जनरलिस, जिसमें उन्होंने अपने ज्ञान के अनुसार व्यापक वैज्ञानिक आधार पर विषय के सामान्य सिद्धांतों को निर्धारित करने का प्रयास किया। कार्य को (1) पूर्ण भूगोल, (2) सापेक्ष भूगोल और (3) तुलनात्मक भूगोल में विभाजित किया गया है। पहला पृथ्वी से संबंधित गणितीय तथ्यों, उसकी आकृति, आयाम, गति, उनके माप आदि की जांच करता है। दूसरा भाग पृथ्वी को सूर्य और तारों, जलवायु, ऋतुओं, विभिन्न स्थानों पर स्पष्ट समय के अंतर, दिन की लंबाई में भिन्नता आदि से प्रभावित मानता है। तीसरा भाग संक्षेप में पृथ्वी की सतह के वास्तविक विभाजनों, उनकी सापेक्ष स्थिति, ग्लोब और मानचित्र-निर्माण, देशांतर, नेविगेशन आदि पर विचार करता है

वारेनियस ने अपने पास उपलब्ध सामग्री के साथ, भूगोल के विषय को वास्तव में दार्शनिक भावना के साथ सुलझाया; और उनके काम ने लंबे समय तक वैज्ञानिक और तुलनात्मक भूगोल पर उपलब्ध सबसे अच्छे ग्रंथ के रूप में अपना स्थान बनाए रखा। इनका काम कई संस्करणों से गुजरा। सर आइजैक न्यूटन ने 1672 के कैम्ब्रिज संस्करण में कई महत्वपूर्ण सुधार किए; 1715 में जेम्स ज्यूरिन ने एक मूल्यवान परिशिष्ट के साथ एक और कैम्ब्रिज संस्करण जारी किया; 1733 में डगडेल द्वारा पूरे काम का अंग्रेजी में अनुवाद किया गया; और 1736 में डगडेल के दूसरे संस्करण को शॉ द्वारा संशोधित किया गया था। 1716 में नेपल्स में एक इतालवी संस्करण छपा; 1750 में एक डच अनुवाद हुआ; 1751 में उस्मान बी. अब्दुलमेन्नन ने इसका तुर्की में अनुवाद किया; [1] और 1755 में शॉ के संस्करण से एक फ्रांसीसी संस्करण पेरिस में निकला। बाद के भूगोलवेत्ताओं में डी'एनविल और अलेक्जेंडर वॉन हम्बोल्ट ने विशेष रूप से वारेनियस की प्रतिभा और विज्ञान की सेवाओं की ओर ध्यान आकर्षित किया।

संस्करणों[संपादित करें]

  • Geographia generalis (लैटिन में). Napoli: Bernardino Gessari. 1715.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. Schmidt-Haberkamp 2011, पृ॰ 468.

संदर्भ[संपादित करें]

आगे पढ़ें[संपादित करें]

  • मार्गरेट शूचर्ड (संपा.), बर्नहार्ड वारेनियस (1622-1650) (लीडेन, ब्रिल, 2007), xxiv, 346 पीपी। (बौद्धिक इतिहास में ब्रिल्स स्टडीज, 159)।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

वैरेनियस (1650), लिंडा हॉल लाइब्रेरी से जिओग्राफिया जनरलिस, इन क्वा अफेंसेस जेनरल टेल्यूरिस एक्सप्लिकेंटुर Archived 2018-11-27 at the वेबैक मशीन