एनरॉन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

साँचा:Infobox Defunct Company

"एनरॉन" यहां पुनर्निर्देशित करता है। इस शीर्षक के नाटक के लिए, एनरॉन (नाटक) देखें.

एनरॉन कॉर्पोरेशन (पूर्व में NYSE टिकर प्रतीक ENE) एक अमेरिकी ऊर्जा कम्पनी थी जो मूलतः टेक्सास के डाउनटाउन ह्यूस्टन में एनरॉन कॉम्प्लेक्स में स्थित थी। 2001 में अपने दिवालिया होने से पहले एनरॉन में लगभग 22,000 कर्मचारी कार्यरत थे[1] और यह विश्व की एक अग्रणी विद्युत्, प्राकृतिक गैस, संचार और लुगदी और काग़ज़ की कंपनियां थीं, वर्ष 2000 में जिसका दावाकृत राजस्व लगभग $101 बिलियन था।[2] फॉर्च्यून ने एनरॉन को लगातार छह वर्षों के लिए "अमेरिका की सर्वाधिक नवोन्मेषी कंपनी" का नाम दिया. 2001 के अंत में यह खुलासा हुआ कि इसकी सूचित वित्तीय स्थिति मूल रूप से संस्थागत, व्यवस्थित और रचनात्मक रूप से नियोजित लेखांकन धोखाधड़ी के कारण निरंतर बनी हुई थी, जो "एनरॉन घोटाले" के रूप में विख्यात है। तब से एनरॉन स्वैच्छिक निगमित धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार की लोकप्रिय प्रतीक बन गई। इस घोटाले ने संयुक्त राज्य के कई अन्य निगमों के लेखांकन प्रणालियों पर सवाल खड़े किए और 2002 के सारबेंस-ऑक्स्ले अधिनियम की स्थापना का एक मुख्य कारण बना. इस घोटाले ने व्यापक व्यापार जगत को भी प्रभावित किया जिसके परिणाम स्वरूप आर्थर एंडरसन लेखांकन फर्म का विघटन हुआ।[3]

2001 के उत्तरार्ध में एनरॉन ने न्यूयॉर्क के सदर्न डिस्ट्रिक्ट में दिवालियापन संरक्षण मुकदमा दायर करवाया और अपने दिवालियेपन के वकीलों के रूप में वेइल, गॉट्शल एंड मैन्जेस को चुना. अमेरिका के इतिहास में एक सबसे बड़ा और सबसे जटिल दिवालियापन मुकदमा चलने के बाद, वह पुनर्गठन की एक न्यायालय-अनुमोदित योजना के अनुसार, नवंबर 2004 में दिवालियापन से उभरी. एक नये निदेशक मंडल ने एनरॉन का नाम बदल कर एनरॉन क्रेडिटर्स रिकवरी कोरपोरेशन रखा और पुनर्गठन और कुछ प्रचालनों और दिवालियेपन से पहले की एनरॉन संपत्तियों के परिसमापन पर ध्यान केंद्रित किया।[4] 7 सितम्बर 2006 को एनरॉन ने अपना आख़िरी बचा हुआ व्यापार प्रिज्मा एनर्जी इंटरनेशनल इंक., एशमोर एनर्जी इंटरनेशनल लिमिटेड (अब AEI) को बेच दिया.[5]

अनुक्रम

प्रारंभिक इतिहास[संपादित करें]

शहर ह्यूस्टन में एनरॉन परिसर

एनरॉन के मूल को नॉर्दन नैचुरल गैस कम्पनी में देखा जा सकता है, जो 1932 में नेब्रास्का, ओमाहा में गठित हुई. 1979 में एक नियंत्रक कंपनी इंटरनॉर्थ की अग्रणी सहायक कंपनी के रूप में इसे पुनर्गठित किया गया। 1985 में, इसने छोटे और कम विविध ह्यूस्टन नेचुरल गैस को खरीद लिया।[6]

पृथक कंपनी ने शुरूआती दौर में अपना नाम "HNG/इंटरनोर्थ इंक" रखा, यद्यपि इंटरनोर्थ का अस्तित्व नाममात्र था। इसने ओमाहा में एक विशाल मुख्यालय परिसर का निर्माण किया। हालांकि, इस विलय के छः माह पश्चात इंटरनॉर्थ के पूर्व और एनरॉन कॉर्प के प्रथम CEO सैम्युल सेगनर के प्रस्थान ने HNG के पूर्व CEO केनेथ ले के लिए नई गठित कंपनी का अगला CEO बनने का मार्ग प्रशस्त किया। उसे ओमाहा में ही रखने के शपथ ग्रहण के बाद ले ने जल्द ही एनरॉन के मुख्यालय को ह्यूस्टन में स्थानांतरित किया और व्यापार को पूरी तरह से पुनः स्थापित करना शुरू किया। ले और उनकी सचिव, नैन्सी मैकनील ने मूलतः "एंटरऑन" नाम का चयन किया था (संभवतः कैमेलकेस में यह "एंटरऑन" के रूप में उच्चरित किया जाता है); लेकिन जब यह बताया गया कि यह शब्द ग्रीक में आंतों का उल्लेख करती है, तब उसे तुरंत ही छोटा करके "एनरॉन" कर दिया गया। निर्णायक नाम पर विचार तभी हो पाया जब व्यापार कार्ड, लेखन-सामग्री और अन्य चीज़ों पर एंटरऑन नाम छापा जा चुका था। एनरॉन का "क्रुकेड ई" लोगो अमेरिकी ग्राफिक डिजाइनर पॉल रेंड द्वारा 1990 के दशक के मध्य में बनाया गया।

एनरॉन मूल रूप से संयुक्त राज्य में बिजली और प्राकृतिक गैस के संचारण और वितरण में शामिल था। कंपनी ने कानून के नियमों और दुनिया भर में अन्य आधारभूत संरचनाओं के साथ निपटते हुए बिजली संयंत्रों और पाइपलाइनों का विकास, निर्माण और संचालन किया। एनरॉन के पास प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों का एक विशाल स्वाधिकृत तंत्र था, जो समुद्र से समुद्र और सीमाओं से सीमाओं तक विस्तृत था, जिसमें शमिल थे नॉर्देन नैचुरल गैस, फ्लोरिडा गैस ट्रांसमिशन, ट्रांसवेस्टर्न पाइपलाइन कंपनी और कनाडा से नॉर्दन बोर्डर पाइपलाइन के साथ भागीदारी. 1998 में एनरॉन ने अज़ुरिक्स कॉर्पोरेशन का गठन करके जल खंड में प्रवेश किया, जिसे इसने 1999 में आंशिक रूप से न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर जारी किया। अज़ुरिक्स जल उपयोगिता बाजार में अपनी जगह बना पाने में असफल रहा और ब्यूनस आयर्स में उसकी एक प्रमुख शाखा को बड़े पैमाने पर घाटा हुआ। ह्यूस्टन में स्थानांतरित होने के पश्चात, कई विश्लेषकों[कौन?] ने एनरॉन प्रबंधन को ऋणों में डूबा हुआ कह कर उसकी आलोचना की. एनरॉन प्रबंधन ने लेखाकारों, वकीलों और वित्तीय मीडिया से निपटने के लिए प्रतिमान स्थापित करते हुए अपने आलोचकों के खिलाफ आक्रामक प्रतिकारी रुख़ अपनाया.

मुख्यतः अपने विपणन, प्रोत्साहन शक्ति और अपने उच्च स्टॉक क़ीमतों के कारण एनरॉन समृद्ध हो गया। वर्ष 1996 से वर्ष 2001 तक लगातार छः वर्षों तक एनरॉन फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा "अमेरिका की सर्वाधिक नवोन्मेषी कंपनी" नामित किया गया। यह 2000 में "अमेरिका में कार्य करने योग्य 100 सर्वश्रेष्ठ कंपनियां" की फॉर्च्यून ' की सूची में था और इसके कार्यालयों की भव्यता विस्मयकारी थी। कई लोग, जिनमे मजदूर और श्रमिक शामिल थे, एनरॉन की प्रशंसा एक समग्र रूप से महान कंपनी के तौर पर करते थे, उसके कॉर्पोरेट धोखाधड़ी का राज़ खुलने तक यह कंपनी अपनी उदार दीर्घावधि पेंशन, श्रमिकों को प्रदत्त लाभों और अत्यंत प्रभावशाली प्रबंधन के कारण प्रशंसनीय बनी रही. एनरॉन के वित्तीय दोषों का सार्वजनिक खुलासा करने वाला पहला विश्लेषक डैनियल स्कोटो था, जिसने अगस्त 2001 में एक "ऑल स्ट्रेस्ड अप एंड नो प्लेस टू गो" शीर्षक वाली रिपोर्ट जारी की, जिसमें निवेशकों को एनरॉन के स्टॉक किसी भी क़ीमत पर तथा हर क़ीमत पर बेचने के लिए प्रेरित किया।

जैसा कि बाद में पाया गया, एनरॉन की अभिलिखित आस्तियां और लाभों में से कई को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया था और उनमें से कुछ पूर्णतः कपटपूर्ण और अवास्तविक थे। ऋण और नुक्सानों को "अपतटीय" संस्थाओं में डाला गया था, जिन्हें फर्म के वित्तीय विवरण में शामिल नहीं किया गया और एनरॉन और उसके संबंधित कंपनियों के बीच चल रहे अन्य परिष्कृत और गुप्त लेन-देन का प्रयोग लाभहीन संस्थाओं को कंपनी के खातों से बाहर रखने के लिए किया गया।

1930 दशक के नोर्दन नैचुरल गैस को, जो उसकी सर्वाधिक मूल्यवान संपत्ति और ईमानदार आय का सबसे बड़ा स्रोत थी, अंततः ओमाहा निवेशकों के एक समूह द्वारा वापस खरीद लिया गया, जिन्होंने उसके मुख्यालय को वापस ओमाहा में स्थानांतरित कर दिया और अब वह वॉरेन बफेट के मिडअमेरिकन एनर्जी होल्डिंग कॉर्पोरेशन की एक इकाई है। डिनेजी कोर्पोरेशन द्वारा NNG में 2.5 अरब डॉलर का पूंजी निवेश किए जाने के लिए उसे एक आनुषंगिक के रूप में स्थापित किया गया, जब डिनेजी एनरॉन को खरीदने की योजना बना रहा था। जब डिनेजी ने एनरॉन के खातों की बारीकी से जांच की, तब वे सौदे से पीछे हट गए और अपने CEO चक वाटसन को भी नौकरी से हटा दिया. नए अध्यक्ष और मुख्य CEO स्वर्गीय डैनियल डिन्स्टबिअर, कभी NNG के अध्यक्ष और एनरॉन के कार्यपालक और वॉरेन बफेट के परिचित थे। NNG आज तक लाभदायक है।

पूर्व प्रबंधन और निगमित प्रशासन[संपादित करें]

उत्पाद[संपादित करें]

एनरॉन ने 30 से भी अधिक विभिन्न उत्पादों में कारोबार किया, जिनमें निम्न भी शामिल हैं:

यह एक व्यापक वायदा व्यापारी भी था, जिसमें शामिल थे चीनी, कॉफी, अनाज, हॉग और अन्य मांस वायदा. दिसम्बर 2001 में अपना दिवालियापन दाखिल करते समय, एनरॉन सात विशिष्ट व्यावसायिक इकाइयों में संरचित था।

ऑनलाइन बाजार सेवाएं[संपादित करें]

  • एनरॉनऑनलाइन (पण्य व्यापार मंच)
  • क्लिकपेपर (लुगदी, काग़ज़ और लकड़ी के उत्पादों के लिए लेन-देन मंच)
  • एनरॉनक्रेडिट (पहला वैश्विक ऑनलाइन क्रेडिट विभाग, जो वर्तमान ऋण कीमतें प्रदान करता है और व्यापार-से-व्यापार ग्राहकों को ऋण के जोखिम से बचाव के लिए इंटरनेट के माध्यम से तुरंत सक्षम हो जाता है।)
  • ई-पॉवरऑनलाइन (एनरॉन ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए ग्राहक अंतरफलक)
  • एनरॉन डाइरेक्ट (गैस और बिजली के लिए निर्धारित मूल्य अनुबंध की बिक्री; केवल यूरोप में)
  • एनर्जीडेस्क (ऊर्जा से संबंधित व्युत्पन्न व्यापार; केवल यूरोप में)
  • न्यूपॉवरकंपनी (ऑनलाइन ऊर्जा व्यापार और AOL और IBM के साथ संयुक्त उद्यम)
  • एनरॉनवेदर (मौसम व्युत्पन्न)
  • डीलबेंच (ऑनलाइन व्यापार सेवाएं)
  • वाटर2वाटर (जल भंडारण, आपूर्ति और गुणवत्ता ऋण व्यापार)
  • हॉटटैप (एनरॉन अमेरिका गैस पाइप लाइन के व्यापारों के लिए ग्राहक अंतरफलक)
  • एनरोमार्कट (व्यवसाय मूल्य निर्धारण और सूचना मंच के लिए व्यापार, केवल जर्मनी में)

ब्रॉडबैंड सेवाएं[संपादित करें]

  • एनरॉन इंटेलिजेंट नेटवर्क (ब्रॉडबैंड सामग्री वितरण)
  • एनरॉन मीडिया सेवाएं (मीडिया कंटेंट कंपनियों के लिए जोखिम प्रबंधन सेवाएं)
  • कस्टमाज़ेबल बैंडविड्थ सोल्यूशन (बैंडविड्थ और फाइबर उत्पाद व्यापार)
  • स्ट्रीमिंग मीडिया अनुप्रयोग (वर्तमान या मांग पर इंटरनेट प्रसारण अनुप्रयोग)

ऊर्जा और वस्तु सेवाएं[संपादित करें]

  • एनरॉन पॉवर (बिजली की थोक बिक्री)
  • एनरॉन नैचुरल गैस (प्राकृतिक गैस की थोक बिक्री)
  • एनरॉन लुगदी और कागज, पैकेजिंग और लकड़ी (वन उत्पाद उद्योग के लिए जोखिम प्रबंधन व्युत्पन्न)
  • एनरॉन कोयला और उत्सर्जन (कोयले की थोक बिक्री और CO2 ऑफ़सेट्स ट्रेडिंग)
  • एनरॉन प्लास्टिक और पेट्रोकेमिकल्स (पॉलिमर, ओलफिंस, मिथेनॉल, एरोमैटिक्स और प्राकृतिक गैस तरल पदार्थों के लिए मूल्य जोखिम प्रबंधन)
  • एनरॉन मौसम जोखिम प्रबंधन (मौसम व्युत्पन्न)
  • एनरॉन इस्पात (वित्तीय अदला-बदली ठेके और इस्पात उद्योग के लिए हाजिर मूल्य-निर्धारण)
  • एनरॉन कच्चा तेल और तेल उत्पाद (पेट्रोलियम बचाव-व्यवस्था)
  • एनरॉन पवन ऊर्जा सेवा (पवन टरबाइन विनिर्माण और विंड फार्म प्रचालन)
  • MG Plc. (ब्रिटेन धातुओं के व्यापारी)
  • एनरॉन ऊर्जा सेवाएं (अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए औद्योगिक विक्रय सेवाएं)
  • एनरॉन इंटरनेशनल (सभी विदेशी सम्पत्तियों के लिए प्रचालन)

पूंजी और जोखिम प्रबंधन सेवाएं[संपादित करें]

वाणिज्यिक और औद्योगिक बाह्य-स्रोत उपयोग सेवाएं[संपादित करें]

  • पण्य प्रबंधन
  • ऊर्जा आस्ति प्रबंधन
  • ऊर्जा सूचना प्रबंधन
  • सुविधा प्रबंधन
  • पूंजी प्रबंधन
  • अज़ुरिक्स इंक. (जल सुविधाएं और बुनियादी ढांचे)

परियोजना विकास और प्रबंधन सेवाएं[संपादित करें]

  • ऊर्जा बुनियादी विकास (बिजली संयंत्रों का विकास, वित्त पोषण और प्रचलन और संबंधित परियोजनाएं)
  • एनरॉन ग्लोबल एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन इंक. (तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र सेवाएं)
  • इलेक्ट्रो इलेक्ट्रीसिडेड ई सरविकोस SA (ब्राजीली बिजली उपयोगिता)

ऊर्जा परिवहन और प्रतिकूल सेवाएं[संपादित करें]

एनरॉन वेनेजुएला में INSELA SA के ज़रिए गैस वाल्व, सर्किट ब्रेकर्स, थर्मोस्टेट्स और बिजली के उपकरणों का विनिर्मित करता था, जोकि जनरल इलेक्ट्रिक के साथ एक 50-50 संयुक्त उद्यम था। एनरॉन के स्वामित्व में तीन काग़ज़ और लुगदी उत्पाद कंपनियां थी: गार्डन स्टेट पेपर, एक अखबारी-काग़ज़ कारखाना और साथ ही पपियर्स स्टेडकोना और सेंट ऑरेलाई टिम्बरलैंड्स. लुइसियाना-आधारित पेट्रोलियम अन्वेषण और उत्पादन कंपनी मेरिनर एनर्जी में एनरॉन की नियंत्रक हिस्सेदारी थी।

एनरॉनऑनलाइन[संपादित करें]

नवंबर 1999 में, एनरॉन ने एनरॉनऑनलाइन का शुभारंभ किया। कंपनी की यूरोपीय गैस ट्रेडिंग टीम की वैचारिक संकल्पना, यह पहली वेब आधारित लेन-देन प्रणाली है जो खरीदारों और विक्रेताओं को अनुमति देती है कि वे पण्य उत्पादों को दुनिया भर में क्रय, विक्रय और व्यापार कर सकें. यह उपयोगकर्ताओं को केवल एनरॉन के साथ ही व्यापार करने की अनुमति देती है। अपने चरम पर, हर दिन $6 बिलियन से भी अधिक मूल्य की वस्तुओं का एनरॉनऑनलाइन के माध्यम से कारोबार होता था।

29 नवम्बर 1999 को एनरॉनऑनलाइन सक्रिय हुआ। इस साइट ने एनरॉन को वैश्विक ऊर्जा बाजार के प्रतिभागियों के साथ कारोबार करने की अनुमति दी. प्राकृतिक गैस और बिजली एनरॉन ऑनलाइन पर प्रस्तुत मुख्य वस्तुएं थीं, यद्यपि इसमें 500 अन्य उत्पाद भी थे जिसमें क्रेडिट व्युत्पादित, दिवाला अदला-बदली, लुगदी, गैस, प्लास्टिक काग़ज़, इस्पात, धातु, भाड़ा टीवी विज्ञापन समय जैसे उत्पाद शामिल थे।

UBS AG को नॉर्थ अमेरिकन नैचुरल गैस एंड पॉवर की बिक्री के हिस्से के रूप में, एनरॉन ऑनलाइन UBS को बेच दिया गया।

मुख्य आस्तियां[संपादित करें]

दिवालियापन के समय, निम्नलिखित प्रमुख आस्तियों पर एनरॉन का स्वामित्व था:

विद्युत संयंत्र[संपादित करें]

एनरॉन के स्वामित्व या संचालन में दुनिया भर में 38 बिजली संयंत्र थे:

  • टीसाइड (यूनाइटेड किंगडम)- 1992 में जब चालू हुआ, उस समय यह 1750 मेगावाट पर, विश्व का सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस सह-जनित्र संयंत्र था। समय पर और कम बजट में इसके पूरे किए जाने की वजह से एनरॉन पॉवर को एक अंतर्राष्ट्रीय विकासक, मालिक और प्रचालक के रूप में नक्शे पर ला दिया.
  • बहिया लास मीनास (पनामा)-मध्य अमेरिका का सबसे बड़ा 355 मेगावाट वाला विद्युत संयंत्र
  • प्युर्टो क्वेत्ज़ेल विद्युत् परियोजना (ग्वाटेमाला)-110 मेगावाट
  • PQP LLC (ग्वाटेमाला)-"एसपेरेंज़ा" नामक 124 मेगावाट पावर बार्ज के लिए धारित कंपनी
  • एम्प्रेसा एनर्जेटिका कोरिनटो (निकारागुआ)-"मार्गेरिटा II" 70.5 मेगावाट पॉवर बार्ज के लिए धारित कंपनी, जिसमें एनरॉन की 35% की हिस्सेदारी थी।
  • इकोएलेक्ट्रिका (प्युरिटो रीको, USA)-507 मेगावाट प्राकृतिक गैस सह-जनित्र संयंत्र, LNG आयात टर्मिनल के साथ- द्वीप के 20% बिजली का आपूर्तिकर्ता
  • प्युएर्टो प्लेटा पॉवर परियोजना (डॉमिनिकन गणतंत्र)-"प्युएर्टो प्लेटा" नामक 185 मेगावाट बिजली बार्ज
  • मॉडेसटो मरांज़ाना विद्युत संयंत्र (अर्जेंटीना)-70 मेगावाट
  • क्युएबा एकीकृत परियोजना (ब्राजील)-480 मेगावाट का संयुक्त चक्रीय बिजली संयंत्र
  • नोवा सर्ज़ैना विद्युत संयंत्र (पोलैंड)-116 मेगावाट, पोलैंड में पहली निजी तौर पर विकसित पश्च-कम्युनिस्ट बिजली परियोजना
  • सर्लक्स विद्युत परियोजना (इटली)-551 मेगावाट का संयुक्त चक्रीय विद्युत संयंत्र, इटली के सबसे बड़े तेल रिफाइनरी से अवशिष्ट का ईंधन के लिए सिंथेटिक गैस में परिवर्तन
  • ट्रेक्या विद्युत परियोजना (तुर्की)-478 मेगावाट
  • चेंगडु कोगेन परियोजना (चीन)-284 मेगावाट, सिचुआन इलेक्ट्रिक कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम
  • उत्तरी मरियानाज़ पॉवर परियोजना (गुआम, USA)-80 मेगावाट धीमी गति का डीजल तेल संयंत्र
  • बटंगाज़ पॉवर परियोजना (फिलीपींस)-110 मेगावाट
  • सुबिक बे पॉवर परियोजना (फिलीपींस)-116 मेगावाट
  • दाभोल पॉवर परियोजना(भारत)-2184 मेगावाट संयुक्त चक्रीय संयंत्र, आम तौर पर माना जाता है कि यह एनरॉन की सबसे विवादास्पद और कम सफल परियोजनाओं में से एक थी
  • स्टॉर्म लेक पवन उत्पादन परियोजना (आइओवा, USA)-193 मेगावाट विंड फार्म
  • लेक बेंटन II पवन उत्पादन सुविधा (मिनेसोटा, USA)-104 मेगावाट विंड फार्म
  • लेक बेंटन I पवन उत्पादन सुविधा (मिनेसोटा, USA)-107 मेगावाट विंड फार्म
  • केबेज़ोन पवन उत्पादन सुविधा (कैलिफोर्निया, USA)-40 मेगावाट विंड फार्म
  • ग्रीन पावर I पवन उत्पादन सुविधा (कैलिफोर्निया, USA)-16.5 मेगावाट विंड फार्म
  • भारतीय मेसा I पवन उत्पादन सुविधा (टेक्सास, USA)-25.5 मेगावाट विंड फार्म
  • क्लियर स्काई पवन बिजली उत्पादन सुविधा (टेक्सास, USA)-135 मेगावाट विंड फार्म
  • मिल रन विंड पवन बिजली उत्पादन सुविधा (पेंसिल्वेनिया, USA)-15 मेगावाट विंड फार्म
  • ट्रेंट मेसा पवन उत्पादन सुविधा (टेक्सास, USA)-150 मेगावाट विंड फार्म
  • मॉन्टफोर्ट पवन उत्पादन सुविधा (विस्कोंसिन, USA)-30 मेगावाट विंड फार्म
  • ओरेगोन में 509 मेगावाट वाली एक संयुक्त क्षमता के साथ 8 पनबिजली संयंत्र जो पोर्टलैंड जनरल इलेक्ट्रिक के माध्यम से खरीदी गयी
  • ओरेगोन और मोंटाना में 4 अतिरिक्त थर्मल संयंत्र, 1464 मेगावाट संयुक्त क्षमता के साथ, पोर्टलैंड जनरल इलेक्ट्रिक के माध्यम से खरीदी गयी

पाइपलाइनें[संपादित करें]

  • सेंट्रागैस (कोलम्बिया)-357 मील, प्राकृतिक गैस
  • प्रोमीगैस (कोलम्बिया)
  • Transportadora de Gas del Sur (अर्जेन्टीना) दक्षिण अमेरिका में सबसे बड़ी पाइपलाइन प्रणाली, 5,005 कि.मी.
  • CEG (ब्राजील) -1368 मील, प्राकृतिक गैस
  • CEGRio (ब्राजील)
  • ट्रांसरेडेस (बोलीविया)-3000 कि.मी. प्राकृतिक गैस पाइपलाइन और 2,500 किमी पाइपलाइन तेल और तरल पदार्थों के लिए
  • बोलीविया-से-ब्राजील पाइपलाइन (बोलीविया/ब्राजील)-3000 कि.मी., प्राकृतिक गैस
  • नॉर्दन नैचुरल गैस (ऊपरी मिडवेसटर्न USA)-16,500 मील, ट्राईब्लेज़र पाइपलाइन में हिस्सेदारी शामिल
  • ट्रांसवेस्टर्न पाइपलाइन (टेक्सास, एरिज़ोना, न्यू मैक्सिको, कोलोराडो)-2554 मील
  • फ्लोरिडा गैस ट्रांसमिशन (टेक्सास, लुइसियाना, अलबामा, मिसिसिपी, फ्लोरिडा) -4800 मील
  • उत्तरी सीमा पाइपलाइन (इंडियाना, ईलिनोइस, इओवा, दक्षिण डकोटा, उत्तरी डकोटा, मोंटाना)-1249 मील

इलेक्ट्रिक सुविधाएं/वितरक[संपादित करें]

  • पोर्टलैंड जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी (USA)-ओरेगोन में 775,000 ग्राहकों की सेवा
  • इलेक्ट्रो इलेक्ट्रीसिडेड इ सरविकोस SA(ब्राजील) -1.5 मिलियन ग्राहक
  • Compania Anonima Luz y Fuerza Electricas de Puerto Cabello (वेनेजुएला) -50,000 ग्राहक

प्राकृतिक गैस से संबंधित व्यवसाय[संपादित करें]

  • प्रोकैरिबे (प्युएर्टो रिको, USA)-LPG भंडारण टर्मिनल, केवल पूरी तरह से कैरेबियन में प्रशीतित LPG भंडारण सुविधा
  • सैन जुआन गैस कंपनी (पर्टो रीको, USA)-गैस वितरण, 400 औद्योगिक/वाणिज्यिक ग्राहक
  • इंडस्ट्रीअल गैसेज़ लिमिटेड (जमैका)-8 भरण संयंत्र, औद्योगिक गैस उत्पादन और LPG वितरण, जमैकन औद्योगिक गैस व्यवसाय 100% एकाधिकार और LPG व्यापार 40% भाग
  • गैस्पार्ट (ब्राजील) 7 गैस वितरण कंपनियों का संघ
  • वेंगाज़ (वेनेजुएला)-LPG परिवहन और वितरण
  • SK-एनरॉन कंपनी लिमिटेड (दक्षिण कोरिया)-SK कोर्पोरेशन के साथ संयुक्त उद्यम; और 8 शहरों के गैस सुविधाओं में शामिल, एक LPG वितरक, एक भाप और बिजली सह-उत्पादन सुविधा

लुगदी और काग़ज़[संपादित करें]

  • गार्डन स्टेट पेपर कंपनी इंक. (न्यू जर्सी, USA)-पेपरबोर्ड और अख़बारी काग़ज़ पुनरावर्तन चक्की
  • Papiers Stadacona Ltee. (क्यूबेक, कनाडा)-काष्ठ लुगदी और पेपर मिल
  • सेंट ऑरेली टिम्बरलैंड्स कंपनी लिमिटेड (क्यूबेक और न्यू ब्रन्ज्विक, कनाडा और मेन, USA)-इमारती लकड़ी कंपनी

अन्य[संपादित करें]

  • मरैनर एनर्जी इंक.(ह्यूस्टन, टेक्सास, USA)-तेल और गैस की खोज, विकास और मैक्सिको की खाड़ी में प्रचालन के साथ उत्पादन
  • इंटरप्टर्स स्पेसिएलाईज़ाडोस लारा (वेनेजुएला)-वाल्व, थर्मोस्टेट्स और उपकरणों के लिए विद्युत ब्रेकरों के निर्माता
  • एनरॉन विंड (पूर्व में जोंड)- पवन ऊर्जा टर्बाइन और संबंधित प्रणालियों के निर्माता जिनके कारखाने अमेरिका, स्पेन, पुर्तगाल और जर्मनी में हैं। 2002 में जनरल इलेक्ट्रिक द्वारा खरीदा गया।[7]

2001 का लेखा घोटाला[संपादित करें]

एनरॉन और उसकी लेखा फर्म आर्थर एंडरसन से जुड़े 1990 के दशक से चल रहे धोखाधड़ी पर आधरित अनियमित लेखा प्रक्रियाओं के रहस्योद्घाटनों की पूरी श्रृंखला के पश्चात, मध्य-नवंबर 2001 तक एनरॉन इतिहास के सबसे बड़े दिवालिएपन की कगार पर था (यह सबसे बड़ा चैप्टर 11 दिवालियापन था जब तक कि 2002 में वर्ल्डकॉम और अब लेहमैन ब्रदर्स के पतन का किस्सा सामने नहीं आया।) इसी तरह की छोटी ऊर्जा कंपनी, डिनेजी द्वारा किए गए एक श्वेत सामंत के समान बचाव प्रयास व्यवहार्य नहीं था।

जैसे ही घोटाले का रहस्य खुला, एनरॉन के शेयरों की कीमत US$90.00 से कौड़ियों में गिर गई। एनरॉन एक ब्लू चिप कंपनी मानी जाती थी, इसलिए यह वित्तीय जगत में एक अभूतपूर्व और विनाशकारी घटना थी। एनरॉन का पतन इस खुलासे के बाद से शुरू हुआ कि उसका अधिकतर राजस्व और लाभ विशेष प्रयोजन संस्थाओं के साथ उसके सौदों का परिणाम है (एक सीमित भागीदारी, जो वह नियंत्रित करती थी). परिणाम यह हुआ कि एनरॉन के कई ऋणों और नुकसानों की जानकारी उसके वित्तीय वक्तव्यों में नहीं दी गई।

2 दिसम्बर 2001 में एनरॉन ने दिवालिएपन का मुकदमा दायर किया। इसके अलावा, यह घोटाला आर्थर एंडरसन के विघटन का कारण बना, जो उस समय दुनिया की शीर्ष लेखांकन कंपनियों में से एक थी। 2002 में फर्म को एनरॉन के लेखा परीक्षण दस्तावेजों को नष्ट करने के कारण न्याय में रुकावट के लिए दोषी पाया गया और सार्वजनिक कंपनियों का लेखा परीक्षण करने पर रोक लगाने के लिए मजबूर किया गया। हालांकि वर्ष 2005 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा उसे इस इल्ज़ाम से बरी कर दिया गया, परन्तु एंडरसन नाम को जो क्षति पहुंची थी उसने उसे दोबारा व्यावसायिक विश्वास हासिल नहीं करने दिया.

एनरॉन ह्यूस्टन एस्ट्रॉस मेजर लीग बेसबॉल क्लब के नए स्टेडियम के साथ अपना नाम जोड़े जाने के लिए उनके साथ किए हुए एक नामकरण अधिकार सौदे से भी पीछे हट गया, जो पहले एनरॉन फील्ड के नाम से जाना जाता था (वह अब माईन्यूट मेड पार्क है).

लेखांकन प्रथाएं[संपादित करें]

एनरॉन ने अपतटीय संस्थाएं और इकाइयां बनाई, जिनका प्रयोग एक व्यापार की लाभप्रदता को बढ़ाते हुए, योजनाएं बनाने और करों से बचने के लिए किया जा सकता था। यह कंपनी के मालिकों और प्रबंधन को मुद्रा गमनागमन और अनामिकता की पूर्ण स्वतंत्रता प्रदान करता था, जो कंपनी के घाटे को छिपाने में सहायता करता था। इन संस्थाओं ने एनरॉन को वास्तविकता से अधिक लाभदायक दिखाया और एक ऐसे खतरनाक चक्रव्यूह की रचना की, जिसमें प्रत्येक विशिष्ट स्थान पर तैनात कॉर्पोरेट अधिकारी को अधिक से अधिक विकृत वित्तीय धोखा करना पड़ता था, ताकि अरबों के मुनाफे का भ्रम पैदा किया जा सके, जबकि कंपनी वास्तव में घाटे में जा रही थी।[8] इस अभ्यास ने उनके शेयरों के मूल्यों को नई उंचाइयों तक पहुंचाया, जिस स्तर पर अधिकारियों ने आंतरिक सूत्रों की जानकारी पर कार्य करना और लाखों डॉलरों के एनरॉन के शेयरों की खरीद-बिक्री शुरू की. एनरॉन के अधिकारियों और आंतरिक सूत्रों को कंपनी के उन अपतटीय खातों की जानकारी थी, जो कंपनी के घाटों को छुपा रहे थे; परन्तु निवेशकों को इसकी कोई जानकारी नहीं थी। मुख्य वित्तीय अधिकारी एंड्रयू फास्टो ने खातों में गैरमौजूद कंपनियों को बनाने वाले टीम का नेतृत्व किया और स्वयं को, उस निगम जिसमें वह काम करता था और उसके निवेशकों के कीमत पर अपने परिवार वालों को और अपने मित्रों को सैकड़ों करोड़ डॉलरों के राजस्व का आश्वासन दिया.

1999 में एनरॉन ने एनरॉनऑनलाइन की शुरूआत की, जो एक इंटरनेट आधारित व्यापार प्रचालन था और जो संयुक्त राज्य के लगभग हर ऊर्जा कंपनी द्वारा इस्तेमाल किया जाता था। एनरॉन के अध्यक्ष और मुख्य संचालन अधिकारी जेफरी स्किलिंग ने एक नए विचार का समर्थन करना शुरू किया: जो था कंपनी को किसी भी "परिसंपत्ति" की आवश्यकता नहीं है। कंपनी की आक्रामक निवेश रणनीति को आगे धकेल कर, उसने एनरॉन को गैस और बिजली के सबसे बड़े थोक विक्रेता बनाने में मदद की, जो 27 अरब डॉलर प्रति तिमाही का व्यापार करता था। हालांकि, फर्म के आंकड़े को उसके अंकित मूल्य पर ही स्वीकार करना पड़ता था। स्किलिंग के अंतर्गत, एनरॉन ने बाज़ार से बाज़ार लेखा को अपनाया, जिसमें किसी भी सौदे से होने वाले भावी पूर्वानुमानित लाभ को सारणीबद्ध किया जाता था जैसे कि वे वर्तमान में असली हों. इस प्रकार, एनरॉन ने लाभ दर्ज किया, जो समय के साथ घाटे में बदल सकता था, क्योंकि कंपनी का वित्तीय स्वास्थ्य, टेक बूम के दौरान वॉल स्ट्रीट पर इसके शेयर की कीमत से छेड़छाड़ करने पर गौण हो गया। लेकिन जब एक कंपनी की सफलता, एक ब्लैक बॉक्स से, एक शब्द जिसे स्किलिंग ने खुद स्वीकार किया, उभरते भरोसेमंद वित्तीय वक्तव्यों से नापी जाती है, तो वास्तविक तुलन-पत्र असुविधाजनक साबित होती है। दरअसल, एनरॉन के अनैतिक कार्य, इस धोखे को जारी रखने के लिए अक्सर जुआ थे, जो शेयर के मूल्य को बढ़ाए रखते थे, जिसे कंपनी एलिवेटर में प्रतिदिन पोस्ट किया जाता था। एक बढ़ती संख्या का मतलब था निवेशक पूंजी की प्राप्ति, जिस पर ऋणग्रस्त एनरॉन प्रमुख रूप से जीवित था। उसका पतन ताश के पत्तों के घर को ढहा देता. भ्रम बनाए रखने के दबाव के तहत, स्किलिंग ने मौखिक रूप से वॉल स्ट्रीट के विश्लेषक रिचर्ड ग्रबमैन[9] पर हमला किया, जिसने एक रिकॉर्ड की गई कॉन्फरेंस कॉल के दौरान एनरॉन के असामान्य लेखा अभ्यासों पर सवाल दागे. जब ग्रबमैन ने शिकायत की कि एनरॉन ही एकमात्र कंपनी है जिसने अपने आय बयानों के साथ एक तुलन-पत्र जारी नहीं किया है, स्किलिंग ने उत्तर दिया "ठीक है, बहुत-बहुत धन्यवाद, हम सराहना करते हैं।.. गधे." हालांकि टिप्पणी को प्रेस और जनता द्वारा निराशा और विस्मय के साथ देखा गया, यह कई एनरॉन कर्मचारियों के बीच एक अंदरूनी मज़ाक बन गया, जो स्किलिंग की चालाकी के अभाव की बजाय, ग्रबमैन के कथित चातुर्य का मज़ाक उड़ाते थे। मुकदमे के दौरान जब उनसे पूछा गया, स्किलिंग ने तहे दिल से स्वीकार किया कि औद्योगिक प्रभुत्व और दुरुपयोग, एक वैश्विक समस्या थी: "अरे हां, बिल्कुल, यही बात है।"[1]

शेयर मूल्य का चढ़ना और गिरावट[संपादित करें]

अगस्त 2000 में, एनरॉन का शेयर मूल्य अपने उच्चतम मूल्य $90 पर पहुंचा।[10] इस बिंदु पर, एनरॉन अधिकारी, जिन्हें घाटों की भीतरी जानकारी की खबर थी, अपने शेयर बेचने शुरू कर दिए. इसी समय, आम जनता और एनरॉन निवेशकों को शेयर खरीदने के लिए कहा गया। अधिकारियों ने निवेशकों को बताया कि शेयर का चढ़ना तब तक जारी रहेगा, जब तक यह $130 से $140 की सीमा तक न पहुंच जाए, जबकि गुप्त रूप से वे अपने शेयरों से मुक्त हो रहे थे।

जैसे-जैसे अधिकारियों ने अपने शेयर बेचे, कीमतों में गिरावट शुरू हो गई। निवेशकों से शेयर खरीदना जारी रखने के लिए कहा गया या यदि उनके पास पहले से हैं तो उसे धारित रखने के लिए कहा गया क्योंकि शेयर मूल्य निकट भविष्य में फिर बढ़ेंगे. एनरॉन के लिए जारी समस्याओं का जवाब देने के लिए केनेथ की रणनीति उनके आचरण में थी। जैसा कि उन्होंने कई बार किया था, निवेशकों को शांत करने और उन्हें विश्वास दिलाने के लिए कि एनरॉन सही दिशा में आगे बढ़ रहा है, वे एक बयान जारी करते थे या उपस्थिति देते थे।

15 अगस्त 2001 तक एनरॉन के शेयर मूल्य $42 तक गिर गए। कई निवेशकों ने अभी भी ले पर विश्वास किया और माना कि एनरॉन दोबारा बाज़ार पर शासन करेगा. उन्होंने शेयर खरीदना या बनाए रखना जारी रखा और प्रतिदिन अधिक पैसा खोते गए। अक्टूबर के अंत में, शेयर की कीमत $15 तक गिर गई। ले द्वारा मीडिया में दिए जा रहे बयानों की वजह से कई लोगों ने इसे एनरॉन के शेयर खरीदने के लिए एक महान अवसर के रूप में देखा. उनका विश्वास और आशावाद बहुत गलत साबित हुआ।

इस समय तक ले पर $70 मिलियन मूल्य के शेयर बेचने का आरोप लगाया गया, जिसे उन्होंने ऋण पर अग्रिम नकद को चुकाने के लिए इस्तेमाल किया। उन्होंने $20 मिलियन के अन्य शेयर को खुले बाज़ार में बेच दिए. इसके अलावा, ले की पत्नी लिंडा पर, 28 नवम्बर 2001 को एनरॉन के $1.2 मिलियन मूल्य के 500,000 शेयरों को बेचने का आरोप लगाया गया। इस बिक्री से अर्जित पैसे परिवार के पास नहीं, बल्कि धर्मार्थ संगठनों में गए, जिन्हें संगठन की ओर से पहले से ही योगदान के वायदे प्राप्त थे। अभिलेख दर्शाते हैं कि श्रीमती ले ने प्रातः 10:00 और 10:20 के बीच बिक्री के आदेश रखे. एनरॉन की समस्याओं की खबर, जिसमें उनके द्वारा छुपाए जा रहे लाखों के घाटे भी शामिल थे, 10:30 बजे सार्वजनिक हो गए और जल्द ही शेयर की कीमत एक डॉलर से नीचे गिर गई। एनरॉन के पूर्व कार्यकारी पाउला रीकर पर अंदरूनी व्यापार का आपराधिक आरोप लगा. रीकर ने प्रति शेयर $15.51 के हिसाब से 18,380 एनरॉन शेयर प्राप्त किये. उसने वह स्टॉक प्रति शेयर $49.77 के हिसाब से जुलाई 2001 में बेच दिया, यानी एक सप्ताह पहले जब जनता को $102 मिलियन के नुक्सान के बारे में बताया गया, जो उसे पहले से पता था।

दिवालियापन के बाद[संपादित करें]

एनरॉन ने शुरू में अपनी तीन घरेलू पाइपलाइन कंपनियों और अपने अधिकांश विदेशी परिसंपत्तियों को बनाए रखने की योजना बनाई. हालांकि, दिवालियापन से उभरने से पहले, एनरॉन ने अपनी घरेलू पाइपलाइन कंपनियों को क्षेत्रपार ऊर्जा के रूप में शुरू किया।

एनरॉन ने 2006 में अपने आखिरी व्यापार प्रिस्मा एनर्जी को बेचा और इसे एक परिसंपत्ति विहीन शेल के रूप में छोड़ दिया. 2007 में, इसने अपना नाम एनरॉन क्रेडिटर्स रिकवरी कॉर्पोरेशन रख लिया। इसका लक्ष्य है पुराने एनरॉन के शेष ऋण का भुगतान करना और एनरॉन के मामलों को समाप्त करना.

दिवालियेपन से उभरने के शीघ्र बाद, नवम्बर 2004 में एनरॉन के नए निदेशक बोर्ड ने 11 वित्तीय संस्थानों पर मुकदमा ठोका, इस आरोप के साथ कि उन्होंने ले, फास्टो, स्किलिंग और दूसरों को एनरॉन की सही वित्तीय स्थिति को छिपाने में मदद की. कार्यवाही को "महादावों की मुकदमेबाजी" करार दिया गया। बचाव पक्ष में थे रॉयल बैंक ऑफ़ स्कॉटलैंड, ड्यूश बैंक और सिटीग्रुप 2008 के अनुसार , एनरॉन ने सभी संस्थानों के साथ मामला सुलझाया, और सिटीग्रुप के साथ समाप्त किया। एनरॉन को लगभग $20 बिलियन प्राप्त हुए ताकि वह अपने लेनदारों को वितरित करने में सक्षम हो और यह महादावों की मुकदमेबाजी का एक परिणाम था। यथा दिसम्बर 2009, कुछ दावे और प्रक्रिया भुगतान को अभी भी वितरित किया जा रहा है।

कैलिफोर्निया का अविनियमन और परवर्ती ऊर्जा संकट[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: California electricity crisis

अक्टूबर 2000 को, वॉल स्ट्रीट पर शीर्ष वरीयता वाले उपयोगिता विश्लेषक डैनियल स्कोटो ने कैलिफोर्निया में व्यापार संचालन कर रही सभी ऊर्जा कंपनियों की अपनी रेटिंग को इस वजह से खारिज कर दिया, क्योंकि ऐसी संभावना थी कि 1990 के दशक के उत्तरार्ध में लागू की गई कैलिफोर्निया अविनियमन योजना के लिए आधारशिला के रूप में प्रयुक्त आस्थगित ऊर्जा खातों के लिए कंपनियों को पूर्ण और पर्याप्त मुआवजा प्राप्त नहीं होगा. पांच महीने बाद, पैसिफिक गैस एंड इलेक्ट्रिक (PG&E) को दिवालिएपन के लिए मजबूर किया गया। एनरॉन से अभियान योगदान के दूसरे सबसे बड़े प्राप्तकर्ता, सीनेटर फिल ग्राम, कैलिफोर्निया के ऊर्जा वस्तु व्यापार अविनियमन के विधि निर्माण करने में सफल हुए. प्रमुख उपभोक्ता समूहों की चेतावनी के बावजूद जिसमें कहा गया कि यह कानून ऊर्जा व्यापारियों को वस्तु की कीमतों पर बहुत ज्यादा प्रभाव प्रदान करेगा, इस कानून को दिसम्बर 2000 में पारित कर दिया गया।

जैसा कि पब्लिक सिटिज़न ने खबर दी,"एनरॉन की नई, अनियमित ऊर्जा नीलामी की वजह से कंपनी की 'थोक सेवा' का राजस्व हो गया - 2000 की पहली तिमाही में $12 बिलियन से चार गुणा बढ़ कर 2001 की पहली तिमाही में $48.4 हो गया।[11]

अविनियमित कानून पारित होने से पहले, केवल एक स्टेज 3 रोलिंग ब्लैकआउट की घोषणा की गई। पारित होने के बाद, जून 2001 में संघीय नियामकों के हस्तक्षेप तक, कैलिफोर्निया में 38 ब्लैक आउट थे जिन्हें स्टेज 3 रोलिंग ब्लैक आउट के रूप में परिभाषित किया गया। ये ब्लैकआउट मुख्यतः एक घटिया रूप से डिजाइन की गई बाजार प्रणाली के कारण हैं जिसमें व्यापारियों और विपणकों ने हेर-फेर की. यह पता लगा कि एनरॉन के व्यापारी कैलिफोर्निया ऊर्जा संकट के दौरान जानबूझकर ऊर्जा को बाज़ार से हटाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे, जिसके लिए उन्होंने आपूर्तिकर्ताओं को अनावश्यक रखरखाव कार्य के लिए संयंत्रों को बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया, जैसा कि उस वक्त के प्रलेखन में दर्ज है।[12][13] यह कृत्य रोलिंग ब्लैकआउटों की आवश्यकता में योगदान करते हैं, जो बिजली की एक विश्वसनीय आपूर्ति पर निर्भर कई व्यापारों पर प्रतिकूल प्रभाव डालतें हैं और खुदरा उपभोक्ताओं की एक बड़ी संख्या के लिए असुविधा पैदा करते हैं। इस बिखरी आपूर्ति ने कीमतों पर निर्भरता बढ़ा दी और इस प्रकार एनरॉन व्यापारी प्रीमियम दरों पर ऊर्जा बेच सके, कभी-कभी उसके सामान्य अधिकतम मूल्य 20x के घटक तक.

यह भी देखें[संपादित करें]

  • Enron: The Smartest Guys in the Room, 2005 का एक पुरस्कृत वृतचित्र, जो एनरॉन कोर्पोरेशन के पतन की जांच करता है।


संदर्भ[संपादित करें]

  1. बेथ मैकलीन और पीटर एलकिंड, स्मार्टेस्ट गाइज़ इन दी रूम: दी अमेज़िंग राइज़ एंड स्केनड्युल्स फॉल ऑफ़ एनरॉन, ISBN 1-59184-008-2.
  2. Mergent Online | Enron Company Financials | Annual Income Statement.
  3. "Andersen guilty in Enron case". BBC News. June 15, 2002. http://news.bbc.co.uk/1/hi/business/2047122.stm. अभिगमन तिथि: May 2, 2010. 
  4. http://www.enron.com/index.php?option=com_content&task=section&id=1&Itemid=2
  5. AEI History
  6. BBC News. http://news.bbc.co.uk/hi/english/static/in_depth/business/2002/enron/timeline/1.stm. अभिगमन तिथि: May 2, 2010. 
  7. मर्फी, डेनिस. GE completes Enron Wind acquisition; Launches GE Wind Energy डेज़र्ट स्काई विंड फार्म, 10 मई 2002. पुनःप्राप्त: 1 मई 2010.
  8. "Dan Ackman, "Enron the Incredible"". Forbes.com, Jan. 17, 2002. http://www.forbes.com/2002/01/15/0115enron.html. 
  9. "Skilling comes out swinging". Money/CNN. April 10, 2006. http://money.cnn.com/2006/04/10/news/newsmakers/enron_trial/index.htm. 
  10. http://business.nmsu.edu/~dboje/papers/Enron_2.jpg, दी स्मार्टेस्ट गाइज़ इन दी रूम, बेथानी मैकलीन और पीटर एलकिंड, 318.
  11. Blind Faith: How Deregulation and Enron’s Influence Over Government Looted Billions from Americans .
  12. http://www.cnn.com/2005/US/02/03/एनरॉन.tapes/ टेप: एनरॉन ने ऊर्जा संयंत्र को बंद करने की साज़िश रची.
  13. Egan, Timothy (फ़रवरी 4, 2005). "Tapes Show Enron Arranged Plant Shutdown". The New York Times. http://www.nytimes.com/2005/02/04/national/04energy.html?ex=1107666000&en=01449ebf62df572e&ei=5070. अभिगमन तिथि: 2009-06-26. 

ग्रंथ सूची[संपादित करें]

बाह्य लिंक[संपादित करें]

आंकड़े[संपादित करें]