नियंत्रक कंपनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

साँचा:Cleanup-weighted

नियंत्रक कंपनी एक कंपनी या फर्म होती है जो अन्य कंपनियों के बकाया शेयरों की मालिक होती है. आम तौर पर इसे एक ऐसी कंपनी के रूप में संदर्भित किया जाता है जो स्वयं किसी वस्तु या सेवा का उत्पादन नहीं करती, बल्कि इसका एकमात्र उद्देश्य अन्य कंपनियों के शेयरों का स्वामित्व हासिल करना होता है. नियंत्रक कंपनियां, मालिकों के लिए जोखिम को कम करती हैं और विभिन्न कंपनियों के स्वामित्व और नियंत्रण की अनुमति दे सकती हैं. अमेरिका में, गिनती और मूल्य में, 80% या उससे भी अधिक स्टॉक को कर समेकन लाभ, जैसे कि कर-मुक्त लाभांश का दावा करने से पहले धारण करना चाहिए.[1]

कभी-कभी शुद्ध नियंत्रक कंपनी बनने की इच्छुक एक कंपनी इस रूप में खुद की पहचान "होल्डिंग्स (नियंत्रक)" को अपने नाम के साथ जोड़ कर करती है, जैसे सिएर्स होल्डिंग्स.

इतिहास[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में, बर्कशायर हैथवे सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली सबसे बड़ी नियंत्रक कंपनी है; यह कई बीमा कंपनियों, निर्माता व्यवसाय, खुदरा विक्रेताओं, और अन्य कंपनियों की मालिक है. दो अन्य बड़ी उल्लेखनीय होल्डिंग कंपनियां यूनाइटेड कंटीनेंटल होल्डिंग्स और AMR कॉरपोरेशन है, जो सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां हैं जिनका प्राथमिक उद्देश्य क्रमशः यूनाइटेड एयरलाइंस और एयरलाइंस अमेरिकन पर पूरी तरह से स्वामित्व प्राप्त करना है. कुछ उदाहरणों में, नियंत्रक कंपनियों के पास बकाया निवेश के लिए पूंजी होती है.

प्रसारण[संपादित करें]

अमेरिकी प्रसारण में, कई प्रमुख मीडिया समूहों ने छोटे प्रसारकों को सम्पूर्ण रूप से खरीद लिया है, लेकिन इसे प्रदर्शित ना करने के लिए उन्होंने प्रसारण लाइसेंस को नहीं बदला, जिसके परिणामस्वरूप अभी भी (उदाहरण स्वरूप) जेकोर और सिटिकास्टर के लाइसेंस वाले स्टेशन हैं, जो उन्हें प्रभावी रूप से अपने स्वयं के क्लियर चैनल कम्युनिकेशंस की सहायक कंपनी बनाते हैं. कभी-कभी इसे प्री-मार्केट आधार पर भी किया जाता है; उदाहरण स्वरूप अटलांटा में WNNX और बाद के WWWQ दोनों को "WNNX LiCo, इंक" का लाइसेंस दिया गया. (LiCo का अर्थ "लाइसेंस कंपनी" है), और दोनों को सस्क्युहन्ना रेडियो (जिसे बाद में क्युम्लस मीडिया को बेच दिया गया) द्वारा स्वामित्व ले लिया गया. मीडिया स्वामित्व के अत्यधिक केन्द्रीकरण को रोकने के लिए सीमा के निर्धारण में इन सभी को प्रसारण नियमन के मुद्दे के रूप में एक मूल कंपनी को आरोपित किया जाता है, जैसे कि पट्टे वाले स्टेशन होते हैं.

व्यक्तिगत नियंत्रक कंपनी[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक व्यक्तिगत नियंत्रक कंपनी को आंतरिक राजस्व कोड के 542 अनुभाग में परिभाषित किया है. कॉरपोरेशन एक व्यक्तिगत नियंत्रक कंपनी हो सकती है यदि निम्नलिखित दोनों आवश्यकताएं मेल खाती है: [2]

  • व्यक्तिगत नियंत्रक कंपनी आय टेस्ट. कर वर्ष के लिए निगम की कम से कम 60% समायोजित साधारण सकल आय, लाभांश, ब्याज, किराया, और रॉयल्टी से आती है.
  • स्टॉक स्वामित्व आवश्यकताएं. कर वर्ष की अंतिम छमाही के दौरान किसी भी समय, प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप में पांच या उससे कम व्यक्तियों के द्वारा निगम के बकाया स्टॉक के मूल्य में 50% से अधिक स्वामित्व है.

जनोपयोगी नियंत्रक कंपनी[संपादित करें]

प्राकृतिक गैस या बिजली उपयोगिताओं के विनियमन के बारे में, एक "जनोपयोगी नियंत्रक कंपनी" वह कंपनी है जिसके पास एक सहायक कंपनी का स्वामित्व है जो खुदरा ग्राहकों को बिजली या गैस वितरित करती है. ऐसी कंपनियों को सार्वजनिक उपयोगिता नियंत्रक कंपनी अधिनियम 2005 के अधीन माना जाता है.

मूल कंपनी[संपादित करें]

मूल कंपनी एक ऐसी कंपनी है जिसके पास अन्य फर्म (सहायक) में पर्याप्त संख्या में वोटिंग स्टॉक का स्वामित्व होता है जिसके दम पर वह बोर्ड ऑफ डाइरेक्टर्स को प्रभावित करते हुए या उसे चुनते हुए प्रबंधन और संचालन को नियंत्रित करती है. मूल कंपनी साधारण रूप से एक ऐसी कंपनी हो सकती है जो पूर्ण रूप से किसी अन्य कंपनी का स्वामित्व रखती हो. इसे "पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक" कंपनी के रूप में जाना जा सकता है.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • बैंक नियंत्रक कंपनी
  • संगुटिका
  • दुबई वर्ल्ड
  • निवेश कंपनी
  • एयरलाइन नियंत्रक कंपनी
  • पेटेंट नियंत्रक कंपनी
  • सार्वजनिक उपयोगिता के नियंत्रक कंपनी 1935 अधिनियम
  • शमूएल इंसुल
  • शेल कॉरपोरेशन

बाह्य लिंक[संपादित करें]

अमेरिका में बिजली उपयोगिताओं का उभार, स्मिथसोनियन संस्थान, नेशनल म्युजियम ऑफ अमेरिकन हिस्टरी

नोट्स[संपादित करें]

  1. I.R.C. § 1504(a); I.R.C. § 243(a)(3).
  2. "The PHC Trap". NYSSCPA. http://www.nysscpa.org/cpajournal/old/14469571.htm. अभिगमन तिथि: 2010-07-27.