प्राकृतिक गैस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
प्राकृतिक गैस का विश्व के विभिन्न देशों में उत्पादन

प्राकृतिक गैस (Natural gas) कई गैसों का मिश्रण है जिसमें मुख्यतः मिथेन होती है तथा ०-२०% तक अन्य उच्च हाइड्रोकार्बन (जैसे इथेन) गैसें होती हैं। प्राकृतिक गैस ईंधन का प्रमुख स्रोत है। यह अन्य जीवाश्म ईंधनों के साथ पायी जाती है।

यह करोडों वर्ष पुर्व धरती के अन्दर जमें हुये मरे हुये जीवो के सडे गले पदार्थ से बनती है। यह गैसिय अवस्था मे पाइ जाती है। सामान्यत यह मेथेन, एथेन, प्रोपेन, ब्युटेन, पेन्टेन का मिष्रण है, जिसमे मिथेन ८० से ९० % तक पायि जाति है। इसके अतिरिक्त कुच असुध्धिया भी पायी जाती है, जैसे सल्फर, जल वास्प, आदि होते है।

उपयोग[संपादित करें]

  1. खाद निर्मान मे
  2. विधुत बनाने मे
  3. नगर गैस वितरन मे
  4. घरेलु गेस उपयोग मे
  5. वाहनो के इन्धान के रुप मे
  6. कारखानो मे इन्धान के रुप मे

सबसे प्राकृतिक गैस दो तंत्र के द्वारा बनाई गई है। १- biogenic जैव जनित २- thermogenic उस्मा जनित Biogenic गैस दलदल, bogs, landfills और उथले तलछट में methanogenic जीवों के द्वारा बनाई गई है। thermogenic गैस पृथ्वी में गहरी, अधिक से अधिक तापमान और दबाव में दफन जैविक सामग्री से बनाया जाता है। इससे पहले प्राकृतिक गैस ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, यह मीथेन की तुलना में लगभग सभी अन्य सामग्री को हटाने के (process) प्रसंस्करण से गुजरना चाहिए. उस प्रसंस्करण के द्वारा एटैन, प्रोपेन, butanes, pentanes और उच्च आण्विक वजन हाइड्रोकार्बन, तात्विक सल्फर, कार्बन डाइऑक्साइड, जल वाष्प और कभी कभी हीलियम और नाइट्रोजन जैसे उत्पादो को हटाते है। प्राकृतिक गैस को अक्सर अनौपचारिक रुप से बस गैस के रूप में जाना जाता है, खासकर जब तेल या कोयले जैसे अन्य ऊर्जा स्रोतों का जिक्र हो तो। प्राकृतिक गैस 19 वीं सदी में, प्राकृतिक गैस आमतौर पर तेल उत्पादन का प्रतिफल के रूप में प्राप्त हुई थी, क्योकी यह उससे छोटे, हल्के गैस कार्बन श्रृंखला के समाधान से बाहर आती है जैसे कार्बन डाइऑक्साइड, सोडा की एक बोतल खोलने पर दबाव मे कमी से बाहर आ जाती है। परन्तु अवांछित प्राकृतिक गैस का सक्रिय तेल क्षेत्र में निपटान एक समस्या थी, क्योकि वहाँ सोता (gas source well) के पास प्राकृतिक गैस के लिए बाजार नहीं था तो यहा गेस लगभग बेकार थी, क्योंकि इसे अंत उपयोगकर्ता के लिए पहुंचाने मे कोइ आर्थिक फायदा नही था। 19 वीं सदी और 20 वीं सदी में, इस तरह के अवांछित गैस आमतौर पर तेल क्षेत्रों में जला दिया गया था। आज, तेल निष्कर्षण के साथ जुड़े अवांछित गैस (या एक बाजार के बिना 'असहाय' गैस) अक्सर 'इंजेक्शन' कुओं के साथ जलाशय (reservior) मे वापस भेजी जा रही है, जो अन्य कुओं से निकासी की दर में वृद्धि कर सकते हैं repressurize. एक उच्च प्राकृतिक गैस की मांग (जैसे अमेरिका के रूप में में) के क्षेत्रों में, पाइपलाइनों का निर्माण कर रहे हैं। जो कि कुए wellsite से अंत उपभोक्ता तक गैस चाल (gas pipeline) से भेजी जाती है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]