अधीन क्षेत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
विश्व के अधीन क्षेत्रों का मानचित्र।
██ AUS ██ DAN ██ FRA ██ NED ██ NZL ██ NOR ██ GBR ██ USA
ट्रस्ट और गैर - स्व - शासी शासित प्रदेशों की संयुक्त राष्ट्र की सूची (सरकारी दस्तावेज़)

एक अधीन क्षेत्र या निर्भर क्षेत्र या अधीनस्ततायें, वह क्षेत्र होता है जिसके पास एक राष्ट्र के रूप मे पूर्ण राजनीतिक स्वतंत्रता या संप्रभुता नहीं होती.

अधीनता की कई कोटियाँ और प्रकार होते हैं और प्रायः यह अन्य उपराष्ट्रीय इकाईयों से भिन्न होती हैं और इन्हें शासित राष्ट्र की मातृभूमि या मुख्य भूमि का हिस्सा नहीं माना जाता है। ज्यादातर मामलों में यह क्षेत्र भी पृथकता के एक अलग प्रकार का प्रतिनिधित्व करते हैं। जहाँ एक उपराष्ट्रीय इकाई किसी राष्ट्र की मुख्य भूमि के किसी एक हिस्से का का प्रतिनिधित्व करती है, वहीं एक अधीन क्षेत्र एक सुदूर क्षेत्र हो सकता है जिसे उपराष्ट्रीय इकाई से कहीं अधिक स्वायत्तता हासिल हो। उदाहरण के लिए, कई अधीन क्षेत्रों की शासित राष्ट्र से काफी हद तक अलग अपनी एक अलग कानूनी प्रणाली है। विभिन्न कानूनी और संवैधानिक परंपराओं में भिन्नता के आधार पर, इन क्षेत्रों को राष्ट्र का एक अंग माना या नहीं माना जा सकता।

वह क्षेत्र जिन्हें अलग से परतंत्र क्षेत्र कहा गया है, वह क्षेत्र हैं जो विवादित हैं, जिन पर कब्जा है, जिनकी सरकार निर्वासन में है या जिनका एक गैर नगण्य स्वतंत्रता आंदोलन है।

वर्तमान में 58 अधीन क्षेत्र इस सूची में हैं, ऑस्ट्रेलियाई, ब्रिटिश एवं न्यूजीलैंड के क्षेत्र, जो कि राष्ट्रमंडल के क्षेत्र हैं।

  1. उदाहरणार्थ यूनाइटेड किंगडम के घटक देश (इंग्लैंड, उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स)।