"मैरी ट्यूडर, फ्रांस की रानी": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विस्तार
लेख का विस्तार किया गया
पंक्ति 19: पंक्ति 19:
| religion=[[कैथोलिक कलीसिया|रोमन कैथोलिक]]
| religion=[[कैथोलिक कलीसिया|रोमन कैथोलिक]]
}}
}}
'''मैरी ट्यूडर''' (18 मार्च 1496 – 25 जून 1533) अंग्रेज़न राजकुमारी थीं जो 1514 में 3 महीने के लिये फ्रांस के रानी थी (राजा की पत्नी)। वह [[इंग्लैण्ड|इंग्लैंड]] के राजा [[इंग्लैंड के हेनरी अष्टम|हेनरी अष्टम]] की बहन और [[इंग्लैंड के हेनरी सप्तम|हेनरी सप्तम]] की पुत्री थीं। मैरी फ्रांस के लुई बारहवें की तीसरी पत्नी बनी। वह उनसे 30 वर्ष से भी अधिक वरिष्ठ थे। उनकी मृत्यु के बाद उन्होनें चार्ल्स ब्रैंडन, सफ़ोल्क के पहले [[ड्यूक]] से शादी कर ली। यह विवाह उनके भाई हेनरी सप्तम के शासन के दौरान और उनकी सहमति के बिना फ्रांस में गुपचुप तरीके से संपन्न हुआ।
'''मैरी ट्यूडर''' (18 मार्च 1496 – 25 जून 1533) अंग्रेज़न राजकुमारी थीं जो 1514 में 3 महीने के लिये फ्रांस के रानी थी (राजा की पत्नी)। वह [[इंग्लैण्ड|इंग्लैंड]] के राजा [[इंग्लैंड के हेनरी अष्टम|हेनरी अष्टम]] की बहन और [[इंग्लैंड के हेनरी सप्तम|हेनरी सप्तम]] की पुत्री थीं। फ्रांस के लुई बारहवें की मेरी तीसरी पत्नी बनी थीं। वह उनसे 30 वर्ष से भी अधिक वरिष्ठ थे। उनकी मृत्यु के बाद उन्होनें चार्ल्स ब्रैंडन, सफ़ोल्क के पहले [[ड्यूक]] से शादी कर ली। यह विवाह उनके भाई हेनरी अष्टम के शासन के दौरान और उनकी सहमति के बिना फ्रांस में गुपचुप तरीके से संपन्न हुआ।


हेनरी ने अंतत: युगल को क्षमा कर दिया, लेकिन उन्हें एक बड़ा जुर्माना देने के लिए मजबूर किया गया। मैरी की दूसरी शादी से चार बच्चे पैदा हुए, और वह अपनी सबसे बड़ी बेटी फ्रांसेस के माध्यम से [[लेडी जेन ग्रे]] की नानी थीं। ग्रे जुलाई 1553 में नौ दिनों के लिए इंग्लैंड की वास्तविक रानी थी।
हेनरी ने अंतत: युगल को क्षमा कर दिया, लेकिन उन्हें एक बड़ा जुर्माना देने के लिए मजबूर किया गया। मैरी की दूसरी शादी से चार बच्चे पैदा हुए, और वह अपनी सबसे बड़ी बेटी फ्रांसेस के माध्यम से [[लेडी जेन ग्रे]] की नानी थीं। ग्रे जुलाई 1553 में नौ दिनों के लिए इंग्लैंड की वास्तविक रानी थी।

==जीवनी==
मैरी इंग्लैंड के हेनरी सप्तम और यॉर्क की एलिजाबेथ की चौथी और [[शैशवावस्था]] में जीवित रहने वाली सबसे कम उम्र की संतान थीं। वह 18 मार्च 1496 को शीन पैलेस में पैदा हुई थी। छह साल की उम्र में उसे अपना खुद का घर दिया गया था जिसमें नौकरानियाँ, एक स्कूल मास्टर और एक चिकित्सक उपलब्ध थें। उसे फ्रेंच, लैटिन, संगीत, नृत्य और कढ़ाई में शिक्षण दिया गया था।

बच्चों के रूप में मैरी और उसके भाई, भविष्य के राजा हेनरी अष्टम में घनिष्ठ मित्रता थीं। उन्होंने उसके सम्मान में अपने पहले जीवित बच्चे और भविष्य में बनी रानी का नाम [[इंग्लैंड की मैरी प्रथम|मैरी]] रखा। जब मैरी सिर्फ छह साल की थी उन्होंने अपनी माँ को खो दिया।

1506 में, कैसिल के फिलिप प्रथम की एक यात्रा के दौरान मैरी को मेहमानों का मनोरंजन करने के लिए बुलाया गया था। सितंबर 1506 में, फिलिप की मृत्यु हो गई और 21 दिसंबर 1507 को मैरी को उनके बेटे चार्ल्स से [[वाग्दान|सगाई]] कर दी गई जो बाद में पवित्र रोमन सम्राट बने। 1513 में सगाई को तोड़ दिया गया।

इसके बजाय, कार्डिनल वोल्सी ने फ्रांस के साथ एक शांति संधि पर बातचीत की और 9 अक्टूबर 1514 को, 18 साल की उम्र में, मैरी ने फ्रांस के 52 वर्षीय किंग लुई बारहवें से अब्बेविल में शादी की।

पिछली दो शादियों के बावजूद, लुई के कोई जीवित बेटे नहीं थे और उन्हें एक पुत्र होने की लालसा थीं। लेकिन मैरी से शादी करने के तीन महीने से भी कम समय बाद 1 जनवरी 1515 को उनकी मृत्यु हो गई। उनके विवाह ने कोई संतान पैदा नहीं की। लुई की मृत्यु के बाद, नए राजा [[फ्रांसिस प्रथम (फ्रांस का राजा)|फ्रांसिस प्रथम]] ने मेरी के लिए दूसरी शादी करने का प्रयास किया था।


==सन्दर्भ==
==सन्दर्भ==

05:46, 24 जून 2020 का अवतरण

मैरी ट्यूडर
मैरी ट्यूडर की तस्वीर
फ्रांस की रानी
शासनावधि९ अक्टूबर १५१४ – १ जनवरी १५१५
राज्याभिषेक५ नवम्बर १५१४
जन्म१८ मार्च १४९६
रिचमंड महल, सर्रे
निधन२५ जून १५३३ (आयु ३७)
वेस्टथॉर्प हॉल सफ़ोल्क
समाधि
सेंट मैरी चर्च, सेंट एडमंड्स
जीवनसंगीफ्रांस के लुई XII
चार्ल्स ब्रैंडन
संतानहेनरी ब्रैंडन
फ्रांसिस ग्रे
एलेनोर क्लिफर्ड
हेनरी ब्रैंडन
घरानाटुडोर राजघराना
पिताइंग्लैंड के हेनरी VII
मातायॉर्क की एलिजाबेथ
धर्मरोमन कैथोलिक

मैरी ट्यूडर (18 मार्च 1496 – 25 जून 1533) अंग्रेज़न राजकुमारी थीं जो 1514 में 3 महीने के लिये फ्रांस के रानी थी (राजा की पत्नी)। वह इंग्लैंड के राजा हेनरी अष्टम की बहन और हेनरी सप्तम की पुत्री थीं। फ्रांस के लुई बारहवें की मेरी तीसरी पत्नी बनी थीं। वह उनसे 30 वर्ष से भी अधिक वरिष्ठ थे। उनकी मृत्यु के बाद उन्होनें चार्ल्स ब्रैंडन, सफ़ोल्क के पहले ड्यूक से शादी कर ली। यह विवाह उनके भाई हेनरी अष्टम के शासन के दौरान और उनकी सहमति के बिना फ्रांस में गुपचुप तरीके से संपन्न हुआ।

हेनरी ने अंतत: युगल को क्षमा कर दिया, लेकिन उन्हें एक बड़ा जुर्माना देने के लिए मजबूर किया गया। मैरी की दूसरी शादी से चार बच्चे पैदा हुए, और वह अपनी सबसे बड़ी बेटी फ्रांसेस के माध्यम से लेडी जेन ग्रे की नानी थीं। ग्रे जुलाई 1553 में नौ दिनों के लिए इंग्लैंड की वास्तविक रानी थी।

जीवनी

मैरी इंग्लैंड के हेनरी सप्तम और यॉर्क की एलिजाबेथ की चौथी और शैशवावस्था में जीवित रहने वाली सबसे कम उम्र की संतान थीं। वह 18 मार्च 1496 को शीन पैलेस में पैदा हुई थी। छह साल की उम्र में उसे अपना खुद का घर दिया गया था जिसमें नौकरानियाँ, एक स्कूल मास्टर और एक चिकित्सक उपलब्ध थें। उसे फ्रेंच, लैटिन, संगीत, नृत्य और कढ़ाई में शिक्षण दिया गया था।

बच्चों के रूप में मैरी और उसके भाई, भविष्य के राजा हेनरी अष्टम में घनिष्ठ मित्रता थीं। उन्होंने उसके सम्मान में अपने पहले जीवित बच्चे और भविष्य में बनी रानी का नाम मैरी रखा। जब मैरी सिर्फ छह साल की थी उन्होंने अपनी माँ को खो दिया।

1506 में, कैसिल के फिलिप प्रथम की एक यात्रा के दौरान मैरी को मेहमानों का मनोरंजन करने के लिए बुलाया गया था। सितंबर 1506 में, फिलिप की मृत्यु हो गई और 21 दिसंबर 1507 को मैरी को उनके बेटे चार्ल्स से सगाई कर दी गई जो बाद में पवित्र रोमन सम्राट बने। 1513 में सगाई को तोड़ दिया गया।

इसके बजाय, कार्डिनल वोल्सी ने फ्रांस के साथ एक शांति संधि पर बातचीत की और 9 अक्टूबर 1514 को, 18 साल की उम्र में, मैरी ने फ्रांस के 52 वर्षीय किंग लुई बारहवें से अब्बेविल में शादी की।

पिछली दो शादियों के बावजूद, लुई के कोई जीवित बेटे नहीं थे और उन्हें एक पुत्र होने की लालसा थीं। लेकिन मैरी से शादी करने के तीन महीने से भी कम समय बाद 1 जनवरी 1515 को उनकी मृत्यु हो गई। उनके विवाह ने कोई संतान पैदा नहीं की। लुई की मृत्यु के बाद, नए राजा फ्रांसिस प्रथम ने मेरी के लिए दूसरी शादी करने का प्रयास किया था।

सन्दर्भ